ChatGPT क्या है, जिससे इस्तेमाल करके आप Google को भूल जाओगे

Photo of author
Updated:

वर्तमान समय में लोगों को चैट जीपीटी के बारे में काफी कुछ सुनने को मिल रहा है। वही चैट जीपीटी के बारे अधिकांश व्यक्ति जानने के लिए बेताब हो रहे है के “Chat GPT क्या है“। वही ऐसा सुनने में आ रहा है कि चैट जीपीटी एआई गूगल को भी काफी टक्कर देती नजर आ सकती है। जानकारी के मुताबिक, चैट जीपीटी एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर आप कुछ भी सवाल पूछते है, तो उसका जवाब आपको लिख कर दिया जाता है। 

हालांकि, अभी इसपर और भी कार्य किया जा रहा है और काफी जल्दी इसे बड़े स्तर पर लोगों के बीच पहुंचाने का कार्य किया जाएगा। दरअसल, अभी तक जिन्होंने भी सोशल मीडिया यूजर के तौर पर इसका उपयोग किया है, उन्होंने काफी पॉजिटिव साइन दिया है।

तो चलिए अब बिना समय गंवाए चैट जीपीटी क्या है और कैसे काम करता है से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेते है।

ChatGPT क्या है?

ChatGPT एक artificial intelligence चैटबॉट है जो OpenAI ने विकसित किया है और 30 नवम्बर 2022 को लॉन्च किया गया।है। Chat GPT GPT-3.5 और GPT-4 पर बना है, OpenAI के मूलभूत GPT मॉडलों की एक सीरीज से। यह चैटबॉट, प्रश्न उत्तर देने और भाषा अनुवाद जैसी कामों के लिए उपयोग की जा सकती है।

Chat GPT Kya Hai Hindi

ChatGPT को OpenAI ने InstructGPT के साथ train किया है, जो एक instruction को follow करके detailed response देता है। ChatGPT Plus नाम का एक premium version भी available है, जो users को advanced features और customization options देता है।

यहाँ पर आपको अपने किसी भी तरह के सवाल का जवाब प्राप्त हो सकता है। हालांकि, इसे भी एक प्रकार का सत्य इंजन समझा जा सकता है। दरअसल, अभी तक इसे विश्व भर में हर भाषाओं में लॉन्च नहीं किया गया है। बल्कि फिलहाल इसे अंग्रेज़ी भाषा में इंटरनेशनल पैमाने पर उपलब्ध कराया गया है।

यदि हम ChatGPT के बारे में समझें, तो इससे हम जो भी प्रश्न पूछते हैं, उसका जवाब ये लिखकर विस्तार से हमें समझाता है। यही कारण है कि अधिकांश व्यक्ति इसके हर भाषाओं में उपलब्ध होने का इंतज़ार कर रहे हैं।

NameChatGPT
DeveloperOpenAI
TypeChatbot
LicenseProprietary
Release Date30th November, 2022
CEOSam Altman
Websitechat.openai.com

ChatGPT Ka Full Form Kya Hai

ChatGPT का फुल फॉर्म है Chat Generative Pre-Trained Transformer (चैट जेनरेटिव प्रिंटेड ट्रांसफार्मर)।

दरअसल, वर्ष 2022 में 30 नवंबर को लॉन्च किया गया था। वही इसकी ऑफिशियल वेबसाइट chat.openai.com है। वही अभी तक दो मिलियन तक इसकी यूजर की संख्या बढ़ चुकी है। 

ChatGPT का मालिक कौन है?

ChatGPT को OpenAI के द्वारा संभाला जाता है, जो एक गैर-लाभकारी अनुसंधान कंपनी है जिसे 2015 में Elon Musk, Sam Altman, Ilya Sutskever, और दूसरों ने स्थापित की थी। 2019 में, Microsoft ने OpenAI में 49.9% हिस्सा खरीदा, जिससे यह एक “capped-profit” कंपनी बन गई। लेकिन, OpenAI स्वतंत्र और एक बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के नियंत्रण में रहती है, जिसमें Musk, Altman, और दूसरे प्रसिद्ध लोग शामिल हैं।

2023 में, Elon Musk ने OpenAI के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स से इस्तीफा दे दिया, अपनी दूसरी कंपनियों के साथ potential conflicts of interest की चिंता बताते हुए। लेकिन, वह कंपनी में shareholder बने रहे।

2023 तक, OpenAI artificial intelligence के field में एक leading research company बन गई है। यह अपने large language models, जैसे ChatGPT, DALL-E 2, और GPT-3 के काम के लिए सबसे ज्यादा जानी जाती है। OpenAI का mission यह है कि artificial general intelligence का लाभ सारी इंसानियत को मिले।

ChatGPT किसने बनाया? 

ChatGPT को OpenAI ने बनाया है। OpenAI एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी है जो एक बड़े स्केल पर मशीन लर्निंग पर काम करती है। Chat GPT का पूरा नाम Chat Generative Pre-Trained Transformer है। यह 30 नवंबर, 2022 को लॉन्च किया गया था और इसकी ऑफिशियल वेबसाइट chat.openai.com है।

यहां पर आप जब भी अपना किसी भी तरह का सवाल सर्च करते है, तो Chat GPT आपको उस प्रश्न का जवाब जल्द ही दिखा देता है। दरअसल, सरल शब्दों में समझा जाए तो Chat GPT के माध्यम से आपको यूट्यूब वीडियो स्क्रिप्ट, निबंध, बायोग्राफी, कवर लेटर और छुट्टी की एप्लीकेशन इत्यादि लिख करके साझा किया जाता है। 

ChatGPT को कब लांच किया गया?

ChatGPT को 30 नवंबर 2022 को लांच किया गया था।

चैट जीपीटी किस देश का है?

ChatGPT OpenAI का प्रोडक्ट है, जो एक गैर-लाभकारी अनुसंधान कंपनी है जो San Francisco, California में स्थित है। तो, आप कह सकते हैं कि ChatGPT United States of America (USA) का है।

लेकिन, ChatGPT सभी देशों में उपलब्ध नहीं है। जुलाई 2023 तक, यह केवल 72 देशों में ही उपलब्ध है, जिसमें संयुक्त राज्य, कनाडा, संयुक्त राज्यवंश, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अधिकांश यूरोपीय देशों, और कुछ एशियाई और दक्षिण अमेरिकी देशों शामिल हैं।

ChatGPT सभी देशों में उपलब्ध नहीं होने के कुछ कारण हैं। एक कारण यह है कि कुछ देशों में डाटा संरक्षण कानून बहुत सख्त हैं जो OpenAI को ChatGPT को प्रशिक्षित करने के लिए आवश्यक डाटा एकत्रित और उपयोग करने में कठिनाई पैदा करते हैं। दूसरा कारण यह है कि कुछ देशों में ChatGPT के दुर्भावनापूर्ण उद्देश्यों के लिए उपयोग होने की चिंता है।

इन चुनौतियों के बावजूद, OpenAI ChatGPT को अधिक देशों में उपलब्ध कराने के लिए काम कर रही है। कंपनी ने कहा है कि वह आने वाले वर्षों में ChatGPT तक पहुंच को बढ़ाने का इरादा रखती है।

ChatGPT काम कैसे करता है?

ChatGPT एक large language model (LLM) chatbot है जो OpenAI ने बनाया है। यह एक massive dataset of text and code पर ट्रेन किया गया है, और यह text generate करना, languages translate करना, अलग-अलग तरह के creative content लिखना, और आपके questions का informative तरीके से जवाब देना सकता है।

ChatGPT काम करता है एक technique का इस्तेमाल करके जो deep learning कहलाती है। Deep learning एक तरह की machine learning है जो artificial neural networks का इस्तेमाल करती है data से सीखने के लिए। ChatGPT की case में, neural network एक massive dataset of text and code पर ट्रेन किया गया है। यह dataset में books, articles, code, और दूसरे forms of text शामिल हैं।

जब आप ChatGPT से कोई question पूछते हैं, तोह neural network अपने ट्रेन किए गए data का इस्तेमाल करके एक response generate करता है। Response generate होता है एक sequence of words में next word को predict करके। Neural network question का context, और पहले generate किए गए words को ध्यान में रखकर next word को predict करता है। यहाँ से आप BharatGPT के बारे में पढ़ सकते है।

चैट जीपीटी का उपयोग कहां किया जा रहा है?

चैट GPT का उपयोग कई अलग-अलग क्षेत्रों में किया जा रहा है। यह एक AI (Artificial Intelligence) भाषा मॉडल है जो नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (Natural Language Processing) के उन्नत रूपों में से एक है। इसके उपयोग से बहुत से काम आसान हो जाते हैं जैसे आर्टिकल, ब्लॉग पोस्ट, सोशल मीडिया पोस्ट और वार्तालाप आदि को जेनेरेट करना।

चैट GPT का उपयोग कुछ निम्नलिखित क्षेत्रों में किया जाता है:

कंटेंट क्रिएशन: चैट GPT का उपयोग कंटेंट क्रिएशन के लिए किया जा सकता है। इससे आप उच्च गुणवत्ता वाला और ऑप्टिमाइज्ड कंटेंट प्राप्त कर सकते हैं जो आपकी वेबसाइट की रैंकिंग को बेहतर बनाने में मदद करता है।

चैटबॉट: चैट GPT का उपयोग चैटबॉट के लिए किया जा सकता है जो कि व्यवसायों को उनके ग्राहकों से बेहतर रूप से इंटरैक्ट करने में मदद करता है।

अनुवाद: चैट GPT का उपयोग अनुवाद के लिए भी किया जाता है। इससे भाषाओं के बीच अनुवाद करना आसान है।

समाचार सारांश: चैट GPT का उपयोग समाचार या विभिन्न वेबसाइटों की खबरों के सारांश तैयार करने के लिए किया जाता है।

अनुरोध-उत्तर सेवा: चैट GPT का उपयोग अनुरोध-उत्तर सेवा के लिए भी किया जाता है। इससे ग्राहकों के प्रश्नों के जवाब दिए जा सकते हैं।

संगठनात्मक काम: चैट GPT का उपयोग संगठनात्मक काम जैसे कि टैस्क और कैलेंडर मैनेजमेंट, नोट तैयार करने और एवें मीटिंग स्केड्यूल करने के लिए भी किया जाता है।

चैटबॉट और चैट जीपीटी में क्या अंतर है?

चैटबॉट और चाट जीपीटी दोनों ही कन्वर्सेशन-बेस्ड टेक्नोलॉजीज के जनरल नाम हैं, लेकिन इन दोनों के बीच कुछ इम्पोर्टेन्ट डिफरेंसेस होते हैं।

ChatBot

चैटबॉट एक कंप्यूटर प्रोग्राम होता है जो बातचीत आधारित इंटरफेस के जरिए यूजर्स से इंटरैक्ट करता है। ये अक्सर प्री-डिफ़ाइंड रूल्स और रेस्पॉन्स के साथ प्रोग्राम होती हैं। ज्यादातार चैटबॉट अपेक्षाकृत सरल होते हैं और सीमित परिदृश्य में काम करते हैं। इनका मुख्य उद्देश्य उपयोगकर्ता को विशिष्ट जानकारी या कार्य पूरा करने में मदद करना होता है।

Chat GPT

चैट जीपीटी (जनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफॉर्मर), जैसे की ओपनएआई की जीपीटी-3, एक एडवांस्ड एआई मॉडल है जो नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग और जेनरेशन में काम करती है। ये मॉडल लार्ज-स्केल डेटासेट से सिखती है और कॉम्प्लेक्स लैंग्वेज पैटर्न को समझने में सक्षम होती है। चैट जीपीटी, चैटबॉट के तुलना में ज्यादा फ्लेक्सिबल और इंटेलिजेंट होती है क्योंकि ये कॉन्टेक्स्ट बेस्ड और यूनीक रिस्पॉन्स जनरेट कर सकती है।

चैटबॉट निश्चित नियम और सीमित प्रतिक्रिया पर आधारित होती हैं, जबकी चैट जीपीटी मॉडल अनुकूली और उत्पादक होते हैं। चैट जीपीटी मॉडल आम तौर पर चैटबॉट्स से ज्यादा प्राकृतिक और मानव जैसी बातचीत करने में समर्थ होते हैं।

ChatGPT क्या कर सकता है?

आपने हमारे अभी तक के इस Chat GPT के पोस्ट में यह क्या है और कैसे कार्य करता है इसके बारे में जान ही चुके होंगे। लेकिन चलिए अब बिना समय गंवाए इसके कुछ फीचर्स के बारे में भी जान लेते हैं। जो कि इस प्रकार है…

YouTube video
  • इसकी खासियत यह है कि आप इसका उपयोग कंटेंट लिखने के लिए भी कर सकते हैं। 
  • इसके साथ ही आपके द्वारा पूछे गए प्रश्नों को यदि आप पूछते है, तो उसका जवाब आपको रियल टाइम में ही प्रदान किया जाता है। 
  • Chat GPT की मदद से निबंध, बायोग्राफी, एप्लीकेशन इत्यादि चीजे लिखकर रेडी किए जा सकते हैं। 
  • यहां पर उपलब्ध हर सुविधा का लाभ मुफ्त में उठाया जा सकता है।

ChatGPT कैसे Download करे?

ChatGPT को Download नहीं किया जा सकता है क्योंकि यह एक ऑनलाइन भाषा मॉडल है और इसे OpenAI द्वार उत्थान किया गया है। आप किसी भी वेब ब्राउजर के माध्यम से ChatGPT से बात कर सकते हैं, इसके लिए आपको किसी तरह का कोई सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है।

ChatGPT को अपने वेब ब्राउजर के अंदर ओपन करने के लिए आप OpenAI की वेबसाइट पर जाएं, फिर ChatGPT के किसी भी थर्ड पार्टी इम्प्लीमेंटेशन को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। OpenAI की वेबसाइट पर जाने के लिए आप “https://www.openai.com” यूआरएल को अपने ब्राउजर में ओपन करें, और फिर ChatGPT से अपनी क्वेरीज पूछ सकते हैं।

ChatGPT कैसे Use करे? 

क्या आप भी Chat GPT का इस्तेमाल करना चाहते है, यदि हां तो उसके लिए आपको Chat GPT Kaise Use Kare इससे जुड़ी जानकारी प्राप्त होनी जरूरी है। तो चलिए अब बिना समय गंवाए Chat GPT यूज करने के लिए क्या करना चाहिए इसकी प्रक्रिया के बारे में जान लेते है। जो कि इस प्रकार है..।

  1. सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में ब्राउजर को खोलने की आवश्यकता होगी।
  2. उसके बाद आपको Chat.openai.com वेबसाइट को खोलने की आवश्यकता होगी। 
  3. फिर आपको इसके Home Page पर Sign Up और Log in का दो विकल्प प्राप्त होगा। आपको इसमें Sign Up के विकल्प पर क्लिक करने की जरूरत होगी।
  4. उसके बाद आपको जीमेल का उपयोग करके अपना अकाउंट बना लेना है। इसके लिए कंटिन्यू वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  5. अब आपको जीमेल के माध्यम से अकाउंट बनाने के लिए ऊपर में नाम पर क्लिक करना है।
  6. फिर कुछ इंफॉर्मेशन दर्ज करके आपको कंटिन्यू का विकल्प प्राप्त होगा, जिसपर आपको क्लिक करना है।
  7. इस तरह आपका अकाउंट बनते ही आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

क्या ChatGPT, Google को खत्म कर देगी (Will Chat GPT Kill Google)

ChatGPT OpanAI द्वारा विकसित एक शक्तिशाली भाषा मॉडल है, लेकिन इसे Google को बदलने या “खत्म” के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है। दोनों प्रौद्योगिकियां अलग-अलग उद्देश्यों की पूर्ति करती हैं और उनके अद्वितीय फायदे हैं।

Google का मुख्य उद्देश्य Internet पर जानकारी खोजना है। इसमें अनुक्रमित वेब पेजों का एक व्यापक डेटाबेस है और वेब पर खोज करते समय प्रासंगिक परिणाम देने के लिए जटिल एल्गोरिदम का उपयोग करता है। दूसरी ओर, Chat GPT प्राकृतिक भाषा पाठ का एक मॉडल है जिसे इसे समझने और प्रतिक्रिया देने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। यह मुख्य रूप से पाठ निर्माण, अनुवाद और वार्तालाप के लिए उपयोग किया जाता है।

जबकि Chat GPT कुछ ऐसे ही सवालों के जवाब देने में सक्षम हो सकता है जो Google कर सकता है, यह खोज इंजन को बदलने के लिए नहीं है। Google वेब खोज के लिए अनुकूलित है और इसके खोज परिणाम ChatGPT से बेहतर हैं। अपने उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस और कई सुविधाओं के अलावा, Google ध्वनि खोज, स्वत: पूर्ण और वर्तनी-जांच भी प्रदान करता है ताकि उपयोगकर्ता आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकें।

Chat GPT और Google दोनों का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों और उद्योगों के लिए किया जाता है। सामान्य सूचना खोजों के लिए Google का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, जबकि ChatGPT का उपयोग चैटबॉट्स और आभासी सहायकों के लिए किया जाता है।

चैट जीपीटी गूगल से अलग क्यों है?

चैट जीपीटी और गूगल अलग-अलग टेक्नोलॉजीज और कंपनियों से आते हैं। चैट जीपीटी, जैसे की ओपनएआई की जीपीटी-3, एक उन्नत एआई लैंग्वेज मॉडल है, जबकी गूगल एक सर्च इंजन है जो वेब कंटेंट को इंडेक्स और रैंक करने में स्पेशलाइज है।

ChatGPT

  • ओपनएआई द्वारा विकसित की गई है।
  • जनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफॉर्मर (जीपीटी) टेक्नोलॉजी पर आधारित होती है।
  • बातचीत और प्राकृतिक भाषा की समझ में काम करती है।
  • टेक्स्ट-बेस्ड कन्वर्सेशन के लिए रिस्पॉन्सिव और फ्लेक्सिबल रिस्पॉन्स जनरेट करती है।

Google

  • गूगल इंक. द्वारा विकसित की गई है।
  • एक सर्च इंजन है जो वेब पेज और कंटेंट को इंडेक्स और रैंक करता है।
  • उपयोगकर्ताओं को प्रासंगिक खोज परिणाम प्रदान करता है।
  • सूचना का उपयोग, खोज, और वेब आधारित सेवाओं में विशेषज्ञ हैं।

डोनो टेक्नोलॉजीज अपने संबंधित डोमेन में शक्तिशाली हैं, लेकिन इनका मुख्य उद्देश्य और कार्यक्षमता अलग है। चैट जीपीटी, नेचुरल लैंग्वेज कन्वर्सेशन और टेक्स्ट जनरेशन पर फोकस करती है, जबकी गूगल सर्च और इंफॉर्मेशन रिट्रीवल पर फोकस करता है।

ChatGPT 4 क्या है?

Chat GPT 4 OpenAI का नया chatbot है जो 2023 में launch हुआ है। यह ChatGPT 3 का upgraded version है जो ज्यादा advanced और intelligent है। ChatGPT 4 एक large language model (LLM) है जो GPT-4 पर आधारित है। यह एक massive dataset of text and code पर train किया गया है, और यह text generate करना, languages translate करना, अलग-अलग तरह के creative content लिखना, और आपके questions का informative तरीके से जवाब देना सकता है।

ChatGPT 4 का सबसे खास feature यह है कि यह users को अपने conversation को customize करने की अनुमति देता है। Users अपने conversation को अपनी पसंद के length, format, style, level of detail, और language में refine और steer कर सकते हैं। ChatGPT 4 हर stage पर conversation का context बनाने के लिए पहले के prompts और replies को ध्यान में रखता है।

ChatGPT 4 एक बहुत ही powerful और engaging chatbot है जो आपको आपके हर interest और curiosity के बारे में बात करने में मदद करेगा। यह आपको नए चीजें सीखने, अपनी creativity बढ़ाने, और मज़ा लेने में मदद करेगा।

Chat GPT में GPT का फुल फॉर्म क्या है?

Generative Pre-trained Transformer

Chat GPT क्या है?

Chat GPT एक AI Bot है जो कि Search Engine की तरह काम करता है।

मुझे GPT 4 कहां मिल सकता है?

आपको ChatGPT-4, ChatGPT Plus में मिल जायेगा।

क्या चैट जीपीटी के लिए कोई एंड्रॉइड ऐप है?

नहीं

निष्कर्ष – चैट जीपीटी क्या है?

उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा Chat GPT Kya Hai और कैसे काम करता है का यह पोस्ट पसंद आया होगा। क्योंकि आज के लेख में मैंने आप सभी को ChatGPT क्या है इससे जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया है।

इसके साथ ही अगर आपको हमारे आज के इस चैट जीपीटी क्या है के पोस्ट को पढ़कर कोई भी सवाल पूछना हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। साथ ही पोस्ट पसंद आए, तो शेयर करना ना भूलें। 

Related Posts

Leave a Comment

Comments (9)

  1. आपके द्वारा दी गई जानकारी काफी अच्छी है। जिसे सभी पढ़ना और share करना चाहेंगे। आप एक अच्छे writer है। हमे उम्मीद है की आप आगे भी ऐसी ही अच्छी और उचित जानकारी हमे देते रहेंगे। इस उम्मीद मे मैंने आपकी वैबसाइट को बुकमार्क कर लिया है। मैंने भी लोगो को जानकारी देने के लिए वैबसाइट बनाई है। कोशिस करने के बाद भी कुछ न कुछ कमी रह ही जाती है। अगर हो सके तो आप हमे कुछ राय जरूर दे। नीचे मैं अपनी वैबसाइट submit कर रहा हूँ। आप मुझे एक backlink दे दीजिये क्योकि आपकी वैबसाइट बहुत अच्छी और गूगल पर रैंक करने वाली वैबसाइट मे से एक है। आपके एक backlink देने से मुझे मेरे ब्लॉग को लोगो तक पहुँचाने मे बहुत मदद मिलेगी। ये मेरी वैबसाइट है।

    Reply
  2. क्या चैट जीपीटी डाटा स्टोर करता है? aapne kha nahi, lekin yh glt hai. chat GPT ne khud svikar kiya hai ki vo internet se logon ki janakari ektr krta hai

    Reply