Chat GPT क्या है, कैसे Download और Use करे?

वर्तमान समय में लोगों को Chat GPT के बारे में काफी कुछ सुनने को मिल रहा है। वही चैट जीपीटी के बारे अधिकांश व्यक्ति जानने के लिए बेताब हो रहे है के “Chat GPT Kya Hai“। वही ऐसा सुनने में आ रहा है कि Chat GPT गूगल को भी काफी टक्कर देती नजर आ सकती है। जानकारी के मुताबिक, चैट जीपीटी एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर आप कुछ भी सवाल पूछते है, तो उसका जवाब आपको लिख कर दिया जाता है। 

हालांकि, अभी इसपर और भी कार्य किया जा रहा है और काफी जल्दी इसे बड़े स्तर पर लोगों के बीच पहुंचाने का कार्य किया जाएगा। दरअसल, अभी तक जिन्होंने भी सोशल मीडिया यूजर के तौर पर इसका उपयोग किया है, उन्होंने काफी पॉजिटिव साइन दिया है।

तो चलिए अब बिना समय गंवाए ChatGPT क्या है और कैसे काम करता है से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेते है। 

चैट जीपीटी क्या है – What is ChatGPT in Hindi

Chat GPT एक भाषा मॉडल है जो बड़ी मात्रा में टेक्स्ट डेटासेट पर प्रशिक्षित किया गया है, जिससे यह टेक्स्ट इनपुट को हमारी तरह के प्रतिक्रियाओं को उत्पन्न कर सकता है। यह GPT-3 मॉडल पर आधारित है और इससे मॉडल के साथ बातचीत करने की संभवता होती है। यह चैटबॉट, प्रश्न उत्तर देने और भाषा अनुवाद जैसी कामों के लिए उपयोग की जा सकती है।

Chat GPT Kya Hai Hindi

सरल भासा में कहा जाये तो, ChatGPT गूगल की तरह ही एक सर्च इंजन है, जिसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से निर्माण किया गया है। दरअसल, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक प्रकार का चैट बोट है। साथ ही बता दूं कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कारण ही यह यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर कार्य करता है। जानकारी के मुताबिक, आप इससे अपनी सरल भाषा में कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं। 

जी हां यहां पर आपको अपने किसी भी तरह के सवाल का जवाब प्राप्त हो सकता है। हालांकि, इसे भी एक प्रकार का सच इंजन समझा जा सकता है। दरअसल, अभी तक इसे विश्व भर में हर भाषाओं में लॉन्च नहीं किया गया है। बल्कि फिलहाल इसे अंग्रेजी भाषा में इंटरनेशन पैमाने पर उपलब्ध कराया गया है। 

वही ऐसी खबर आ रही है कि बहुत जल्द ही इसे हर भाषाओं में उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही सरल शब्दों में यदि हम Chat GPT के बारे में समझे, तो इससे हम जो भी प्रश्न पूछते है, उसका जवाब ये लिखकर विस्तार से हमें समझाता है। यही कारण है कि अधिकांश व्यक्ति इसके हर भाषाओं में उपलब्ध होने का इंतेजार कर रहे हैं। 

NameChatGPT
DeveloperOpenAI
TypeChatbot
LicenseProprietary
Release Date30th November, 2022
CEOSam Altman
Websitechat.openai.com

Chat GPT का फुल फॉर्म क्या है? 

Chat GPT का फुल फॉर्म होता है Chat Generative Pre-Trained Transformer (चैट जेनरेटिव प्रिंटेड ट्रांसफार्मर)।

दरअसल, वर्ष 2022 में 30 नवंबर को लॉन्च किया गया था। वही इसकी ऑफिशियल वेबसाइट chat.openai.com है। वही अभी तक दो मिलियन तक इसकी यूजर की संख्या बढ़ चुकी है। 

Chat GPT किसने बनाया? 

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि Chat GPT को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से बनाया गया है, जो कि एक प्रकार के चैट बोट माने जाते है। जब हम गूगल पर कुछ भी सर्च करते है, तो गूगल के माध्यम से ही आपको उस चीज से जुड़ी कई वेबसाइट नजर आती है, लेकिन Chat GPT एक अलग ही तरह से कार्य करता है।

यहां पर आप जब भी अपना किसी भी तरह का सवाल सर्च करते है, तो Chat GPT आपको उस प्रश्न का जवाब जल्द ही दिखा देता है। दरअसल, सरल शब्दों में समझा जाए तो Chat GPT के माध्यम से आपको यूट्यूब वीडियो स्क्रिप्ट, निबंध, बायोग्राफी, कवर लेटर और छुट्टी की एप्लीकेशन इत्यादि लिख करके साझा किया जाता है। 

Chat GPT को कब लांच किया गया?

Chat GPT को 30 नवंबर 2022 को लांच किया गया था।

Chat GPT कैसे काम करता है? 

सरल शब्दों में समझा जाए, तो इसे ट्रेन करने के लिए डेवलपर के माध्यम से इसके लिए पब्लिक आधार पर डाटा का इस्तेमाल किया गया है। इसके साथ ही जो डाटा उपयोग में लाया गया है उसी में से यह चैट बोट हमारे माध्यम से पूछे गए प्रश्न का जवाब ढूंढता है और फिर आपकी भाषा में उसे क्रिएट करके स्क्रीन पर दिखा देता है। 

दरअसल, Chat GPT के ऑफिशियल वेबसाइट पर यह कैसे कार्य करता है, इसके बारे में विस्तार से जानकारी साझा किया गया है। इसके साथ ही अच्छी बात तो यह है कि यहां पर आप सवाल से संतुष्ट है या नहीं ये भी बताने का विकल्प प्रदान किया जाता है। 

Chat GPT क्या कर सकता है?

आपने हमारे अभी तक के इस Chat GPT के पोस्ट में यह क्या है और कैसे कार्य करता है इसके बारे में जान ही चुके होंगे। लेकिन चलिए अब बिना समय गंवाए इसके कुछ फीचर्स के बारे में भी जान लेते हैं। जो कि इस प्रकार है…

  • इसकी खासियत यह है कि आप इसका उपयोग कंटेंट लिखने के लिए भी कर सकते हैं। 
  • इसके साथ ही आपके द्वारा पूछे गए प्रश्नों को यदि आप पूछते है, तो उसका जवाब आपको रियल टाइम में ही प्रदान किया जाता है। 
  • Chat GPT की मदद से निबंध, बायोग्राफी, एप्लीकेशन इत्यादि चीजे लिखकर रेडी किए जा सकते हैं। 
  • यहां पर उपलब्ध हर सुविधा का लाभ मुफ्त में उठाया जा सकता है। 

Chat GPT कैसे Use करे? 

क्या आप भी Chat GPT का इस्तेमाल करना चाहते है, यदि हां तो उसके लिए आपको Chat GPT Kaise Use Kare इससे जुड़ी जानकारी प्राप्त होनी जरूरी है। तो चलिए अब बिना समय गंवाए Chat GPT यूज करने के लिए क्या करना चाहिए इसकी प्रक्रिया के बारे में जान लेते है। जो कि इस प्रकार है…

  1. सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में ब्राउजर को खोलने की आवश्यकता होगी।
  2. उसके बाद आपको Chat.openai.com वेबसाइट को खोलने की आवश्यकता होगी। 
  3. फिर आपको इसके Home Page पर Sign Up और Log in का दो विकल्प प्राप्त होगा। आपको इसमें Sign Up के विकल्प पर क्लिक करने की जरूरत होगी।
  4. उसके बाद आपको जीमेल का उपयोग करके अपना अकाउंट बना लेना है। इसके लिए कंटिन्यू वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  5. अब आपको जीमेल के माध्यम से अकाउंट बनाने के लिए ऊपर में नाम पर क्लिक करना है।
  6. फिर कुछ इंफॉर्मेशन दर्ज करके आपको कंटिन्यू का विकल्प प्राप्त होगा, जिसपर आपको क्लिक करना है।
  7. इस तरह आपका अकाउंट बनते ही आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

क्या Chat GPT, Google को खत्म कर देगी (Will Chat GPT Kill Google)

ChatGPT OpanAI द्वारा विकसित एक शक्तिशाली भाषा मॉडल है, लेकिन इसे Google को बदलने या “खत्म” के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है। दोनों प्रौद्योगिकियां अलग-अलग उद्देश्यों की पूर्ति करती हैं और उनके अद्वितीय फायदे हैं।

Google का मुख्य उद्देश्य Internet पर जानकारी खोजना है। इसमें अनुक्रमित वेब पेजों का एक व्यापक डेटाबेस है और वेब पर खोज करते समय प्रासंगिक परिणाम देने के लिए जटिल एल्गोरिदम का उपयोग करता है। दूसरी ओर, Chat GPT प्राकृतिक भाषा पाठ का एक मॉडल है जिसे इसे समझने और प्रतिक्रिया देने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। यह मुख्य रूप से पाठ निर्माण, अनुवाद और वार्तालाप के लिए उपयोग किया जाता है।

जबकि Chat GPT कुछ ऐसे ही सवालों के जवाब देने में सक्षम हो सकता है जो Google कर सकता है, यह खोज इंजन को बदलने के लिए नहीं है। Google वेब खोज के लिए अनुकूलित है और इसके खोज परिणाम ChatGPT से बेहतर हैं। अपने उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस और कई सुविधाओं के अलावा, Google ध्वनि खोज, स्वत: पूर्ण और वर्तनी-जांच भी प्रदान करता है ताकि उपयोगकर्ता आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकें।

Chat GPT और Google दोनों का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों और उद्योगों के लिए किया जाता है। सामान्य सूचना खोजों के लिए Google का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, जबकि ChatGPT का उपयोग चैटबॉट्स और आभासी सहायकों के लिए किया जाता है।

Chat GPT के Official वेबसाइट क्या है?

Chat GPT का ऑफिशियल वेबसाइट chat.openai.com है।

Chat GPT क्या है इन हिंदी?

Chat GPT के बारे में बात करें, तो यह एक प्रकार का Open AL Chat Bot है, जो कि उपभोक्ताओं के माध्यम से पूछे जाने वाले प्रश्नों का जवाब लिखकर प्रदान करता है। 

Chat GPT का उपयोग किस लिए किया जा सकता है?

Chat GPT का उपयोग विभिन्न प्रकार के प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण कार्यों जैसे कि पाठ निर्माण, प्रश्न उत्तर, भाषा अनुवाद और संवादी AI अनुप्रयोगों जैसे चैटबॉट और आभासी सहायकों के लिए किया जा सकता है। इसका उपयोग टेक्स्ट सारांशीकरण, भावना विश्लेषण और भाषा समझ जैसे कार्यों के लिए भी किया जा सकता है।

Chat GPT कितना सही है?

Chat GPT की सटीकता इनपुट डेटा की गुणवत्ता और विशिष्ट उपयोग के मामले पर निर्भर करती है। हालाँकि, मानव जैसे पाठ को समझने और उत्पन्न करने की इसकी क्षमता काफी उन्नत है। यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि मॉडल गलतियाँ कर सकता है, या ऐसी प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न कर सकता है जो सटीक या उपयुक्त नहीं हैं।

निष्कर्ष 

उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा Chat GPT Kya Hai और कैसे काम करता है का यह पोस्ट पसंद आया होगा। क्योंकि आज के लेख में मैंने आप सभी को ChatGPT क्या है इससे जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया है।

इसके साथ ही अगर आपको हमारे आज के इस Chat GPT Kisne Banaya के पोस्ट को पढ़कर कोई भी सवाल पूछना हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। साथ ही पोस्ट पसंद आए, तो शेयर करना ना भूलें। 

पिछला लेखविश्व में सबसे बड़ा धर्म कौन सा है?
अगला लेखकम इन्वेस्टमेंट में अच्छा बिज़नेस आईडिया – Best Business Ideas in Hindi 2023
चन्दन इस हिंदी ब्लॉग के Founder हैं. वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अछे से अछे जानकारी मिले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here