April Fool क्यों मानते है और अप्रैल फूल कैसे बनाये?

अप्रैल फूल क्यों मनाया जाता है? आप सभी लोगों के लिए April Fool दिवस कोई नयी बात नहीं होगी शायद. क्यूंकि पुरे दुनियाभर में 1 अप्रैल को April fool दिवस या मुर्ख दिवस के तोर पर मनाया जाता है. इसे सभी वर्ग के लोग बड़े ही खुशी से मनाते हैं.

क्यूंकि भला ऐसे कोई नासमझ ही होगा जो की April Fool में किसी दुसरे को April Fool न मनाता हो. बहुत से लोग और बच्चे बस इसी का ही इंतजार साल भर से करते रहते हैं और साथ में मुर्ख बनाने के नए नए तरीकों के बारे में भी सोचते रहते हैं. ये बस एक दिन का दिवस नहीं होता है बल्कि इसे पुरे महीने भर के लिए हर्ष उल्लाश से मनाया जाता है. ये त्यौहार किसी एक प्रान्त या एक समुदाय के लोगों के बीच नहीं मनाया जाता बल्कि इसे कोई भी कहीं पर भी माना सकता है.

वहीँ सबसे अच्छी बात यह है की इसमें कोई बुरा नहीं मानता अगर उन्हें April Fool मना दिया जाये क्यूंकि यही तो इस दिवस की खासियत है. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को April Fool क्या है, कब से मनाया जाता है के साथ साथ कुछ बहुत ही बेहतरीन तरीकों से भी परिचित करूँ जो की आपकी बड़ी मदद करने वाले हैं आगे दूसरों को April Fool बनाने में. तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं अप्रैल फूल का इतिहास.

अप्रैल फूल डे क्या है?

April Fool Kyu Manaya Jata Hai Hindi

April Fools’ Day को All Fools’ Day भी कहा जाता है. इसे प्रतिवर्ष April 1 को मनाया जाता है. इसमें लोग एक दुसरे को उल्लू बनाते है जिसके लिए वो practical jokes और ऐसे तरीकों का इस्तमाल करते हैं जिससे की वो एक दुसरे को मुर्ख बना सकें. जब कोई व्यक्ति किसी दुसरे व्यक्ति को मुर्ख बनाते हैं तब वो अंत में April Fool बोलकर चिल्लाते हैं. इसका मतलब उन्होंने आपको मुर्ख सफलतापूर्वक बना दिया है.

वहीँ कुछ newspapers, magazines, और दुसरे published media fake stories report करते हैं, जिन्हें वो बाद में सभी के सामने लाते हैं ये कहकर की उन्होंने सभी को मुर्ख बना दिया है. ये April Fool Day, 19th century से ही बहुत प्रसिद्ध हो चूका है लेकिन इस दिन में कहीं किसी देश में छुट्टी प्रदान नहीं की जाती है.

अप्रैल फूल क्यों मनाया जाता है?

जहाँ April Fools’ Day करीब बहुत से सालों से मनाया जाता है, लेकिन अभी तक भी साफ़ तोर से इसके origin के बारे में अभी तक कोई भी जानकारी नहीं है.

कुछ इतिहासकारों का मानना है की April Fools’ Day करीब सन 1582 से शुरू हुआ, जब France ने अपना calender switch किया Julian calendar से Gregorian calendar में, वो भी Council of Trent के अनुमति के बाद ही.

वहीँ कुछ मानते हैं की कुछ लोगों को ये news पहुँच नहीं पाई की कब नए साल की शुरुवात होती है, इसलिए उनके तक खबर पहुँचते पहुँचते March की last week हो चुकी थी इसलिए वो एक joke के हिसाब से April 1 को new year मानते हैं.

Historians ने April Fools’ Day को दुसरे festivals जैसे की Hilaria के साथ भी जोड़ दिया है, जिसे की ancient Rome में celebrate किया जाता था, और उसमें लोग disguise के तरह कपडे पहनते थे.

वहीँ कुछ का मानना है की April Fools’ Day को vernal equinox के साथ जोड़ा जाता है, या आप कह सकते हैं की ये Northern Hemisphere में Spring season का पहला दिवस होता है, जब प्रकृति लोगों को उल्लू बनाती है मौसम को अचानक बदलकर.

ये भी सुनने में आया है की April Fools’ Day spread किया पुरे Britain में वो भी 18th century के दौरान. वहीँ Scotland में, इस tradition को दो दिनों के लिए मनाया जाता है.

वहीँ अभी के समय में, हम इसे पुरे april महीने में मनाते हैं, वहीँ इसमें सभी newspaper, radio aur TV stations, Websites भी हिस्सा लेते हैं और अपने audiences को मुर्ख बनाते हैं नए नए तरीकों से.

अप्रैल फूल दिवस बाकि देशों में कैसे मनाया जाता है ?

बाकि देशों की बात करूँ तो France में, April 1st को poissons d’avril भी कहा जाता है – या April Fish. इस दिन वहां लोग एक दुसरे के पीठ के पीछे कागज से बने मछली को चिपकाना पसंद करते हैं वो भी उनके अनजाने में. ताकि उनको ये शक बिलकुल भी न हो की किसी ने उनके पीछे एक कागज की मछली चिपकाई है.

वहीँ United States में, लोग एक दुसरे को डराना, मुर्ख बनाना ज्यादा पसदं करते हैं. वो न केवल अपने दोस्तों और रिश्तेदारों तक ही शिमित नहीं होते हैं बल्कि वो अनजान लोगों को भी मुर्ख बनाने से नहीं कतराते हैं.

Ireland में लोग एक ख़त किसी ऐसे व्यक्ति को देते हैं जो की कम ही शक करे और उन्हें कहा जाता है किसी दुसरे लोग को देने के लिए. जब वो व्यक्ति उस व्यक्ति के पास ख़त लेकर पहुँचता है तब वो व्यक्ति भी उस ख़त को किसी दुसरे लोग तक पहुँचाने के लिए कहता है. क्यूंकि उस ख़त में लिखा होता है “ इस मुर्ख को आगे तक जाने के लिए कहो”.

अप्रैल फूल कैसे बनाये?

April Fool Day को पूरी दुनियाभर में पुरे हर्ष उल्लाश के साथ मनाया जाता है. जहाँ अलग अलग देशों में इसे अलग अलग समय में पालन किया जाता है, वहीँ लेकिन सभी इसमें एक दूसरे को उल्लू मनाकर ही पालन करते हैं. वैसे अगर आपको भी ऐसे ही कुछ मज़ादार pranks मालुम पड़ जाये तब आप भी इसे और भी बढ़िया तरीके से मना सकते हैं.

तो फिर चलिए ऐसे ही कुछ बढ़िया उपायों के विषय में जानते हैं.

कैसे किसी को खुद ही अपने ऊपर पानी डालने पर मजबूर करें

ये करना बहुत ही आसान होता है, इसमें आपको अपने kitchen sink के head को एक rubber के माध्यम से hose attachment के head के साथ बांध दें. जब कोई sink को खोलने की कोशिश करे तब उसके मुंह में एकदम से पानी छिड़क के आ जाता है.

साबुन को clear nail polish से ढक सकते हैं

आप अपने bathroom के साबुन को clear nail poish से ढक सकते हैं और फिर उसे सूखने के लिए छोड़ दें. जब कोई उस साबुन का इस्तमाल करना चाहे तब उससे झाग ही नहीं निकलेगा और उन्हें लगेगा की साबुन काम नहीं कर रहा है.

Remotes से Batteries निकाल लें

ये छोटा सा trick बहुत ही कारगार हो सकता है. इसमें बस आपको अपने remote के batteries को निकालकर रख देना है. या आप चाहें तो उन batteries के बदले में एक note भी रख सकते हैं जिसमें की April Fool लिखा हुआ हो.

“गीली Paint “ का Sign

ये युक्ति बड़ी ही मज़ेदार होगी अगर ठीक से इसे पालन किया जाये तब. आपको बस ऐसे जगहों में “गीली paint” का sign रखना है जहाँ की लोगों का सबसे ज्यादा जाना आना होता है. और आप चाहें तो पास छुपकर इस चीज़ का मज़ा उठा सकते हैं.

जैसे ही लोग इस sign board को देखते हैं तब वो ज्यादा alert हो जाते हैं और खुदको paint लगने से रोकने के लिए कोशिश करते हैं. जो की देखने लायक होता है.

आसमान की और देखें

अगर आप किसी ऐसी public place में हैं जहाँ की बहुत से लोग भी मेह्जुद हैं. तब आप अचानक से आसमान के तरफ देख सकते हैं, भले की बस आप ऐसे ही देख रहे हों लेकिन कोशिश करें की ये प्रतीत हो की आप किसी ख़ास चीज़ को देख रहे हों.

आप उनको ये यकीन दिला सकते हैं सच में उन्हें भी वही दिख रहा है जो की आपको दिख रहा है. एक बार उन्हें यकीन हो जाये तब आप उन्हें सच्चाई बता सकते हैं.

Chair में Whoopee Cushion का इस्तमाल

आप चाहें तो classic whoopee cushion का इस्तमाल कर सकते हैं किसी chair में. इस cushion का इस्तमाल करने से यदि कोई इसपर बैठता है तब एक अजीब से आवाज उत्पन्न होती है जो की सुनने में बड़ी मजेदार होती है.
ऐसे में आप और आपके दोस्त इस चीज़ का अच्छा मजाक बना सकते हैं.

चीनी और नमक में अदलाबदली

ये भले ही बहुत ही simple trick प्रतीत होती हो लेकिन ये हमेशा काम करती है. खासकर जब कोई भूका हो और उसे बस खाने की सूझी ही तब वो ये नहीं देखता है की वो इस डिब्बे का इस्तमाल कर रहा है. वैसे भी दोनों चीनी और नमक दिखने में एक समान होते हैं. और ज्यादातर लोग इन अंतर को पहचान नहीं पाते हैं.

फलों में आप छोटे छोटे rubber कीड़ों का इस्तमाल कर सकते हैं

एक बात तो हमें पता ही है की कोई भी सड़े हुए फल खाना पसदं नहीं करते हैं. इसमें आप फल में एक छोटा का गड्ढा कर सकते हैं और उसके भीतर वो gum कीड़े को दाल सकते हैं. अब अपने दोस्त को वो फल खाने को दें, ध्यान दें की कीड़ा वाला हिस्सा उन्हें दिखाई न पड़े, वहीँ अगर खाते वक़्त उन्हें वो हिस्सा दिख जाता है तब उनके reaction को देखें जो की देखने लायाक होता है.

अप्रैल फूल बनाने का तरीका

चूँकि हमारा blog एक technology वाला blog है और ऐसे में ये तो गलत ही होगा की मैं आपको ऐसे tricks न बताऊँ जो की technology से सम्बंधित न हो. तो फिर चलिए ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में जानते है जिससे आप अप्रैल फुल बना सकते हैं.

Mouse के पीछे एक Note चिपका दें

ये एक बहुत ही आसान और जल्द हो जाने वाला April Fool’s Day prank हैं, इसमें बस आपको अपने दोस्त के mouse के पीछे एक sticky note चिपका देना है. चूँकि आजकल के ज्यादातर computer mouse laser वाले होते हैं, और यदि पीछे कुछ चिपका दिया जाये तो वो laser काम नहीं करता है. आपको बस अपने दोस्त को परेशान होते हुए देखना है. बहुत मज़ा आएगा.

Screen में Fake “Error” message show करें

Computers में अक्सर errors होना एक आम बात है, और कोई भी अपने system में इन error messages को देखना पसदं नहीं करते हैं. चूँकि ये April Fool Day है इसलिए आप एक छोटा सा prank खेल सकते हैं.

इसमें आप बस एक fake error message का ही मदद लेना है. आप इस चीज़ का मज़ा ले सकते हैं की कैसे आपका दोस्त एक fake message का हल धुंडने के लिए कोशिश कर रहा है.

अगर आप ये जानना चाहते हैं की इसे कैसे किया जाये, तब निचे के steps का पालन करें.

  • Visit करें http://fakebsod.com/ आपके दोस्त के computer में.
  • फिर keyboard से Press करें f11 जिससे की screen full-screen mode में चला जाता है.
  • फिर Click करें उस link पर जिसमें लिखा हो “visit BSOD page”.
  • अब computer को छोड़ दें और अपने दोस्त के आने का इंतजार करें.

Mouse या Keyboard का तार खोल दें

बहुत की कम बार ऐसा होता है किसी का mouse और keyboard cable अपने आप ही खुल जाये. वहीँ बहुत ही कम लोग इसे देखने के लिए अपने computer के पीछे देखते हैं.

बस आपको इसी चीज़ का इस्तमाल करना है, और अपने दोस्त को परेशान होते हुए देखना है.

  • इस बात का ख्याल रखें की आप किसी दुसरे तार को unplug न करें mouse और keyboard को छोड़कर.
  • परिस्तिथि के ख़राब होने से पहले अपने दोस्त को इस joke के बारे में बता दें.

Shut Down वाला Wallpaper सेट करें

यह तरीका इतना नयाब है कि आपका दोस्त या सहकर्मी पूरी तरह से चक्कर खा जाएंगे. जैसे ही आपको दोस्त या सहकर्मी अपना लैपटॉप या डेस्कटॉप छोड़कर जाता है. आप उसके पीसी पर विंडोज शटिंग डाउन का वॉलपेपर लगा दें. इसके साथ एक और कार्य भी करना है कि डेस्कटॉप पर प्रोपर्टी में जाकर सभी डेस्कटॉप आईकॉन को हाइड कर दें.

अब जब वह अपने डेस्कटॉप को देखेगा तो पहले यह सोंचकर परेशान हो जाएगा कि पीसी बंद कैसे होने लगा. वहीं, बंद हो भी रह है तो इतना समय क्यों लग रहा है.

Mouse Cursor Speed को धीमी कर दें

यदि आपका सहकर्मी या दोस्त तनकीक में परांगत नहीं है तो फिर यह कारनामा आपके अप्रैल फूल को यादगार बना देगा. आपका दोस्त जिस माउस का उपयोग कर रहा है उसकी गति बिल्कुल धीमी कर दें. यह सेटिंग आपको कंट्रोल पैनल में माउस सेटिंग के अंदर मिलेगा. वहीं नए पीसी में कंट्रोल पैनल के अंदर इजी एक्सेस सेंटर में मिलेगा.

Cracked Wallpaper का इस्तमाल करें

यह तरीका तो ऐसा है कि जिसके माध्यम से आप अपने सहकर्मी, परिवार या दोस्तों को डरा सकते हैं. जैसे ही वे थोड़े इधर-उधर हों फोन में क्रैक स्क्रीन का वॉलपेपर लगा दें. इसे देखते ही वे बेचैन हो जाएंगे. यदि आप उनके फोन में ऐसा नहीं कर सकते तो अपने फोन में ब्रोकेन स्क्रीन प्रैंक एप्लिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. गूगल प्ले स्टोर पर कई एप्लिकेशन उपलब्ध हैं. यह एप इंस्टॉल होते ही ओपेन कर अपना फोन किसी दोस्त को दे दें. अब जैसे ही वह आपके फोन की स्क्रीन टच करेगा स्क्रीन टूटने की आवाज आएगी जिसे देखकर वह घबरा जाएगा.

अप्रैल फूल शायरी

अगर आपको भी April Fool Day की शायरी जाननी है जिसे की आप अपने दोस्तों को भेज सकते हैं तब यहाँ आपको वो सभी मिल जाएँगी. मैंने इन सभी शायरी को अलग अलग जगहों से collect की है.

जब तुम आईने के पास जाते हो
तो आईना कहता है ब्यूटीफुल ब्यूटीफुल
जब तुम आईने से दूर जाते हो
तो आईना कहता है
April Fool April Fool

किन्ना सोना तेनु रब ने बनाया
किन्ना सोना तेनु रब ने बनाया
.
.
.
मैंने तेनु ‘April Fool’ बनाया

आपकी तारीफ क्या करूं
आप तो ‘ICE’ की तरह कूल हैं
आपको प्यार करना मेरी सबसे बड़ी भूल है
अब ज्यादा नाराज़ मत होना
क्योंकि आज अप्रैल फूल है

Aeroplane आ रहा है देखो ..
.
दिखा
.
दिखा .
चला भी गया बुद्धू.
ऊपर देखना चाहिए था न.
Mobile में Aeroplane आएगा क्या ?

इस कदर हम आपको चाहते हैं की दुनिया
वाले देख के जल जाते हैं,
यु तो हम हम सभी को उल्लू बनाते हैं,
लेकिन आप थोडा जल्दी बन जाते हैं.

याद है हम पहले कहाँ मिलते थे …… train रुकी, खिड़की खुली, नज़रों से नज़रे मिली और आपने कहा ….. अल्लाह के नाम पे कुछ दे दे बाबा !!!!

खुस तो बहुत होगे तुम,
बात ही कुछ ऐसी है,
1st april जो हो रही है,
दिल में गुदगुदी सी हो रही होगी,
और क्यूँ न हो …. साल में एक ही तो दिन आता है
जो होता है सिर्फ तुम्हारे नाम.

अप्रैल फूल कैसे बनाएं?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख अप्रैल फूल क्यों मनाया जाता है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को अप्रैल फूल कैसे बनाये के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post अप्रैल फूल बनाने के तरीके पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here