IAS की तैयारी कैसे करे – आईएएस ऑफिसर कैसे बने?

हम इस आर्टिकल में आपको IAS कैसे बने बताएंगे साथ ही IAS से जुड़ी सभी जानकारी आपको बताएंगे. IAS भारत में सरकारी नौकरी की A Class की पोस्ट है. IAS ऑफिसर को सभी जगह काफी ज्यादा सम्मान दिया जाता है और यह बहुत देश और समाज में बहुत अच्छी नौकरी मानी जाती है जो कि लोगों के दिल में घर कर गयी है।

पिछले वर्ष लगभग १० लाख विद्यार्थियों ने UPSC की परीक्षा दी थी जिसमें से मात्र 10,500 के लगभग विद्यार्थियों ने इस परीक्षा को पास किया था और मेन्स की परीक्षा इन 10,500 में सिर्फ 2200 के लगभग विद्यार्थियों ने पास किया था।

मतलब IAS बनने की ख्वाहिश रखने वाले हर वर्ष लाखों विद्यार्थी UPSC की परीक्षा देते हैं लेकिन अंत में सिर्फ कुछ हजार के लगभग विद्यार्थी ही चुने जाते हैं. तो चलिए जानते हैं की IAS Ki Taiyari Kaise Karen.

आईएएस क्या है – What is IAS in Hindi

IAS एक बहुत ही सम्मानजनक और गर्वपूर्ण नाम है जिसे गांव से लेकर शहर सभी जानते हैं. इन्हें हिंदी में अफसर और अंग्रेजी में ऑफिसर कहा जाता है. यह एक सिविल सेवा है और इसकी शुरुआत 1850 के दशक में हुई थी।

IAS बनने के लिए एक बहुत ही कठिन प्रतियोगिक परीक्षा उत्तीर्ण करना होता है जिसे हर वर्ष UPSC आयोजित करती है. UPSC परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद IAS, IPS और IFS जैंसे 25 से भी ज्यादा पदों पर नियुक्ति मिल सकती हैं.

ias ki taiyari kaise kare hindi

UPSC से IAS परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद अलग अलग जोन में भेजा जाता है. इसमें भी DM और SDM जैंसे बहुत से पद होते हैं जिसे रैंक के हिसाब से सुनिश्चित किया जाता है.

IAS की पोस्ट पाने के लिये मेहनत के साथ साथ दिमाग का भी अत्यधिक उपयोग करना होता है. क्योंकि IAS के लिए संघर्ष करने वाले विद्यार्थियों में से 1 से 2 प्रतिशत विद्यार्थियों का ही सपना सच होता है. यदि आप IAS बनने की चाह रखते हैं तो आपको तन, मन, धन, मेहनत और लगन से इसकी तैयारी करना होता है. इस परीक्षा को तेज दिमाग वाले मेहनती और लगन वाले विद्यार्थी ही उत्तीर्ण कर पाते हैं.

IAS का फुल फॉर्म क्या है?

हम जब से IAS के विषय में बात कर रहें हैं लेकिन हमने इसका Full form भी नहीं जाना. हो सकता है आपको पता हो पर जिन पाठकों को नही पता उन्हें बता दें कि IAS का Full form – Indian Administration Service होता है जिसे हिंदी में भारतीय प्रशासनिक सेवा कहते हैं.

IAS से जुड़े शब्दों के Full forms

चलिए अब कुछ Terms के Full Forms को जानेंगे जो की IAS से जुड़े हुए हैं और अक्सर परीक्षाओं में पूछे जाते हैं.

IAS – Indian Administration Service

UPSC – Union Public Service Commision

IFS – Indian Foriegners Service

IPS – Indian Police Service

DM – District Magistrate

IRS – Internal Revenue Service

IAS का फुल फॉर्म इन हिंदी

IAS Full Form हिंदी में होता है “भारतीय प्रशासनिक सेवा“.

आईएएस की तैयारी कैसे करें?

यदि आप भी IAS की तैयारी करना चाहते हैं तब आपको कुछ चीज़ों के विषय में पहले जानकारी होना बहुत ही आवश्यक होता है. एक सही सोच और strategy (प्लानिंग) के साथ किया गया preparation हमेशा फलदायक होता है. प्रत्येक वर्ष UPSC द्वारा आईएएस एग्जाम आयोजित किया जाता है.

वहीँ आप Official UPSC की वेबसाइट से IAS एग्जाम डेट, एप्लीकेशन फॉर्म, एडमिट कार्ड, रिजल्ट आदि के बारे में जान सकते है. वहीँ दुसरे Sites भी हैं जो की इस विषय में पहले ही जानकारी प्रदान करते हैं. तो फिर चलिए जानते है की IAS Eligibility (IAS योग्यता) के बारे में जानें.

IAS की तैयारी के लिए Qualification

यदि आप भी IAS बनना चाहते हैं तब इसके लिए आपके में कुछ योग्यता क अहोना काफी जरूरी होती है. चलिए उन्ही के विषय में नज़र डालते हैं.

नागरिकता

IAS बनने के लिए आपकी नागरिकता भारत, नेपाल या भूटान की होना चाहिए.

शैक्षणिक योग्यता

IAS की परीक्षा दकिसी भी स्ट्रीम से स्नातक होना चाहिए. इसमें अधिक नंबर जरूरी नहीं है. आप पासिंग नंबर से भी पास है तो भी आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

उम्र सीमा

  • सामान्य वर्ग के लिए उम्र सीमा 21 वर्ष से 32 वर्ष रखी गयी है.
  • ओ.बी.सी. वर्ग के लिए उम्र सीमा 21 वर्ष से 35 वर्ष होना चाहिये.
  • अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए उम्र सीमा 21 वर्ष से 37 वर्ष रखी गयी है.
  • शारीरिक रूप से अक्षम सभी वर्ग के विद्यार्थियों के लिए उम्र सीमा 21 वर्ष से 42 वर्ष है.

महत्वपूर्ण लेख -जम्मू और कश्मीर के लिए पहले उम्र सीमा भिन्न थी लेकिन 5 अगस्त 2019 को अनुच्छेद 35अ और 370 के हटाये जाने के बाद पुराने नियम लागू नहीं होते हैं, इसीलिए अब वहां के लिए कोई अलग उम्र सीमा नहीं है.

IAS में प्रयासों की सीमा

  • सामान्य वर्ग के विद्यार्थी 6 बार तक प्रयास कर सकते हैं.
  • ओ.बी.सी. वर्ग के विद्यार्थियों के लिए प्रयासों की सीमा 9 बार है.
  • अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए प्रयासों की कोई सीमा नहीं है वे चाहे जितनी भी बार इस परीक्षा के लिए प्रयास कर सकते हैं.
  • शारीरिक रूप से अक्षम सामान्य और ओ.बी.सी. वर्ग के विद्यार्थियों के लिए प्रयासों की सीमा 9 बार है वहीं अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के शारीरिक रूप से अक्षम विद्यार्थियों के लिए प्रयासों की कोई सीमा नहीं है.

IAS की तैयारी कैसे शुरू करे?

हम आपको क्रमशः बताएंगे कि IAS बनने के लिए आपको क्या करना होगा.

1. 12वी कक्षा

सबसे पहले आपको जरूरत होती है 12वी कक्षा उत्तीर्ण करने की. ये मायने नहीं रखता की आपने किस विषय से 12वी कक्षा उत्तीर्ण की है, IAS बनने के लिए आपको मात्र किसी भी विषय से 12वी उत्तीर्ण करना होगा.

2. स्नातक डिग्री

12वी कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आपको किसी भी स्ट्रीम से स्नातक करना होगा और डिग्री हासिल करना होगा.

3. UPSC Exam

स्नातक के बाद आपको UPSC की परीक्षा के लिए आवेदन करना होता है. आप स्नातक के अंतिम वर्ष में भी UPSC की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. IAS, IPS, IRS और IFS आदि की परीक्षा देने के लिए सबसे पहले UPSC की परीक्षा पास करनी होती है. UPSC की परीक्षा तीन चरणों में होती है जिन्हें छोटे रूप में प्री, मेंस और इंटरव्यू कहा जाता है. आइए विस्तार से समझते हैं.

4. Preliminary Exam

UPSC की परीक्षा के लिए आवेदन करने के बाद जो प्रथम चरण है वो है Preliminary परीक्षा. इसमें 200 -200 अंक की दो परीक्षाएं होती हैं जिनमें वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते हैं. अगले चरण में जाने के लिये सबसे पहले आपको इस परीक्षा को निकालना होगा.

5. Main Exam

Preliminary Exam देने के बाद Main Exam उत्तीर्ण करना होता है. इसमें 9 परीक्षा होती हैं. ये सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है इसमें अधिकतर लोग असफल हो जाते हैं. इसे उत्तीर्ण करने के लिए कड़ी मेहनत की जरूरत होती है.

6. Interview

Pre और Main परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद इंटरव्यू राउंड आता है. यह 45 मिनट का होता है. इंटरव्यू में बहुत ही कठिन प्रश्न किये जाते हैं. इंटरव्यू के अंक भी जोड़े जाते है. इंटरव्यू के हिसाब से रैंक दी जाती है.

आखिर में मैरिट लिस्ट जारी की जाती है और रैंक के हिसाब से पद दिए जाते हैं.

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख IAS की तैयारी कैसे करे जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को आईएएस ऑफिसर कैसे बने के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post आईएएस कैसे बनते हैं पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

पिछला लेखiPhone का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी है?
अगला लेखMicrowave Oven क्या है और कैसे काम करता है?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

20 COMMENTS

    • Mains exam me kul 9 papers hote hai. Jo is prakar hai.
      1) nibandh
      2)samanya adhyayan-1
      3)samanya adhyayan-2
      4)samanya adhyayan-3
      5)samanya adhyayan-4
      6)optional-2
      7)optional-2

      Aur phir do paper ees prakar hai. Jo qualified to hai lekin inke ank Nahi jurte.
      Paper-1 English
      Paper-2 Hindi ya bharat ke samvidhan me shamil 22 bhashao me se koi

      I hope ki ye jankari Aapke liye upyogi ho.

    • Dekhiye subject ki choice khud ki Hindi chahiye. Ye aap par depant karta hai ki aapki ruchi kis subject me hai. Agar optional ki bat kare to pichhle kuchh varsho ke Aadhar par Hindi better hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here