Digital Wallet या E-Wallet क्या है?

क्या आपको पता है की Digital Wallet या ई वॉलेट क्या है? इस Digital Wallet ने payment service में एक बहुत बड़ा बदलाव लाया है. अब consumers बड़ी आसानी से अपने खरीदारी की कीमत इन Digital Wallets या E-Wallet की मदद से चूका सकते हैं. जब हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने demonetization (नोटबंदी) की घोषणा की थी तब एकदम से नए रूपए available नहीं हुए क्यूंकि इतने बड़े देश में ऐसी घोषणा को कार्यकारी करना बहुत ही कठिन बात है इसलिए उस समय Digital Payment को सबसे ज्यादा महत्व दिया गया PayTm, Mobiwik जैसे कुछ companies ने लोगों की मदद के लिए सामने आये.

उसके बाद से Digital Payment धीरे धीरे हमारे जीवन का हिस्सा बनते गया, दुसरे Economists और Scholars का मानना है की यह digital payment system भविष्य में सबसे ज्यादा इस्तमाल में लाने वाला payment system बनने जा रहा है.

तो अब बात उठता है की आखिर क्या है ये Digital Wallets या E-Wallets और ये कैसे हमारे जीवन को आसान कर रहा है. ये digital wallet और कुछ नहीं बल्कि electronic version है physical या traditional wallet का, जिसकी मदद से हम आसानी से अपने payment का भुकतान कर सकते हैं. जब यही digital wallet को हम अपने smartphone में इस्तमाल करते हैं तब इसे mobile wallet कहा जाता है. इन digital wallets के इस्तमाल को लेकर लोगों में बहुत संकाएँ हैं इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Digital Wallet या ई वॉलेट क्या होता है के विषय में पूरी जानकारी दे दी जाये जिससे की आपको भी इसके बारे में अच्छी खासी जानकारी हो. तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं.

ई वॉलेट क्या है (Digital Wallet in Hindi)

e wallet kya hai hindi

E-Wallet (ई-वॉलेट) का full form है Electronic Wallet (इलेक्ट्रॉनिक वॉलेट) जो की एक ऐसे Wallet को दर्शाता है जो physical नहीं है बस इसका एक digital अस्तित्व है जिसे केवल Online ही देखा जा सकता है. यह एक प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक कार्ड होता है जिसका उपयोग केवल computer या स्मार्ट्फोन (smartphone) के ज़रिए ही online लेनदेन के लिए किया जाता है. इस ई-वॉलेट की उपयोगिता credit या debit कार्ड की तरह ही है जिसके बारे में मैंने पहले ही कहा है. इस प्रकार की सुविधा का लाभ उठाने के लिए या भुगतान करने के लिए ई-वॉलेट को व्यक्ति (person) के बैंक (bank) खाते के साथ लिंक करने की आवश्यकता होती है. ई-वॉलेट (E wallet in hindi) का मुख्य उद्देश्य है कागज़ रहित (cashless) धनराशि स्थानांतरण को अधिक आसान बनाना.

जैसे की मैंने पहले भी कहा है की अब भारत को पूरी तरह से digital बनाया जा रहा है इसलिए हमारे देश को एक cashless economy और एक सुनहरे digital future की और लिया जा रहा है जिसके लिए government द्वारा बहुत से उपायों को अमल में लाया जा रहा है. ऐसे में Digital Payment व्यवस्था के लिए E wallet को ज्यादा प्रोत्साहना मिल रही है. ये सभी चीज़ों को मुमकिन किया जा पा रहा है government की कुछ बहुत ही सफल digital payment apps जैसे की BHIM app or the Unified Payment Interface (UPI) payments app की मदद से.

ई वॉलेट के Types (प्रकार) क्या हैं

देखा जाये तो E-Wallets मुख्य रूप से तिन प्रकार के होते हैं.

  • Closed E-Wallet
  • Semi Closed E-Wallet
  • Banking E-Wallet

Closed E-Wallet का इस्तमाल अक्सर e-commerce website में किया जाता है जहाँ पर customer आसानी से अपने जरुरत के सामान की खरीदारी कर सके.

Semo Closed E-Wallet का इस्तमाल हम हर platform में payment भरने के लिए कर सकते हैं. इसमें एक निश्चित रकम (fixed) रखी जा सकती है लेकिन इसमें से हम किसी भी तरह का cash नहीं निकाल सकते हैं.

Banking E-Wallet एक बहुत ही ख़ास e-wallet होता है जहाँ की consumer के bank account को की एक e-wallet की सकल दी जाती है. इससे ग्राहक अपने account को एक wallet के तोर पर इस्तमाल कर सकता है.

कैसे Digital Wallet काम करता है

एक digital wallet के card में user की सारी details को save किया जाता है, जिससे की customer आसानी से online खरीदारी कर सकता है. ई-वॉलेट या मोबाइल वॉलेट के मुख्य रूप से दो भाग होते हैं, software और दूसरा जानकारी. सॉफ़्टवेअर भाग में व्यक्तिगत जानकारी स्टोर किया जाता है तथा data को सुरक्षा एवं encryption प्रदान करता है वहीँ जानकारी के भाग में उपयोगकर्ता के द्वारा प्रदत्त विवरणों का डेटाबेस होता है जिसमें उनका नाम, डाक पता, भुगतान विधि, भुगतान की जाने वाली राशि, क्रेडित या डेबिट कार्ड का विवरण आदि होते हैं.

अगर में Digital Wallet या E-Wallet के काम करने के विषय में बताऊँ तब ये MasterPass digital wallet सबसे पहले customers को register करने के लिए कहता है ताकि वो इसकी service के लाभ उठा सकें जिसके लिए उन्हें अपने Physical card की details प्रदान करनी होती है. ये सारी information को उसके बाद verify किया जाता है OPT authentication process के माध्यम से, उसके बाद ही registration process complete होता है.

एक बार ये process complete हो जाये, तब एक व्यक्ति इसे इस्तमाल कर सकता है कुछ भी चीज़ online खरीदने के लिए अगर वहां पर MasterPass का option मेह्जुद रहे एक payment mode के तरह. यहाँ पर payment किया जा सकता है MasterPass card ID और password को सही रूप से भरकर. यहाँ पर transaction को authenticate किया जाता है 3D-secure pin or One Time Password के माध्यम से.

Online Payments के द्वारा क्या ख़रीदा जा सकता है

जब payment करने के लिए ई-वॉलेट रजिस्ट्रेशन के माध्यम से goods और services के लिए इस्तमाल में लाया जाता है, तब ये दुसरे credit or debit card payments की तुलना में बहुत ही कम समय लेता है. हम Digital wallets का इस्तमाल utility bills, DTH plans, और mobile bills या recharge करने के लिए. E-commerce sites में आप digital wallets का इस्तमाल खरीदने के लिए कर सकते हैं. चूँकि ज्यादातर e-commerce sites के दुसरे digital wallet companies के साथ tie-up होते हैं इसलिए इसकी मदद से customers आसानी से payments कर सकते हैं.

कैसे हम Digital Wallet का इस्तमाल E-commerce Site में करते हैं

  • सबसे पहले अपने e-commerce site में login करें.
  • उसके बाद respective product को अपने cart में add करें
  • फिर उसके बाद payment mode, में ‘Wallet’ को select करें
  • वहां अपने respective wallet का चुनाव करें
  • फिर अपनी payment करें

Digital Wallets के फायेदे क्या हैं

यहाँ में आप लोगों को Digital Wallets के अलग अलग फायेदे के विषय में बताने वाला हूँ. तो फिर चलिए जानते हैं.

  • Digital wallets का इस्तमाल हम e-commerce websites से online खरीदारी के लिए कर सकते हैं.
  • बहुत सारे utility bills को भरने के लिए भी कर सकते है जैसे की electricity, prepaid recharge, booking movie tickets, telephone bills इत्यादि.
  • Payment करते समय हमें बार बार ATM या Credit Card details जैसे की Card number, CVV इत्यादि को देने की जरुरत नहीं है.
  • इसके साथ खाना online मंगाने के लिए.
  • यात्रा की bookings करने के लिए.
  • अगर किसी कारणवस transaction fail हो जाता है तब हमें जल्द ही पैसे वापिस मिल जाते हैं.
  • Online fund transfer करने के लिए digital wallet के माध्यम से.
  • बहुत सारे financial products जैसे की mutual funds और insurance को खरीदने के लिए.

E-Wallet के उपयोग के लिए क्या आवश्यक है?

Digital Wallet या E-Wallet के उपयोग के लिए जो चार चीज़ें सबसे जरुरी है, चलिए उन्ही के बारे में जानते हैं.
1.  बैंक अकाउंट
2.  स्मार्ट फोन/Laptop/Computer
3.  Internet (2G/3G/4G) कनेक्शन
4.  Wallet App (जो की मुफ्त होता है )

ई वॉलेट प्रयोग हेतु ध्यान देने योग्य बातें

यहाँ पर हम E-Wallets से सम्बंधित कुछ जानकारी प्राप्त करेंगे जिन्हें जानना बहुत ही जरुरी है.

  • SMS (एसएमएस) के माध्यम से प्रत्येक लेनदेन की नियमित जानकारी हासिल करने के लिए निस्चित रूप से बैंक में अपना Mobile Number register कराएं.
  • हमेशा ध्यान दें की अपना PIN किसी के साथ कभी भी साझा नहीं करें. ऐसे करने से आप बहुत हद तक खुद को Scammers से बचा सकते हैं.
  • केवल विश्वसनीय व्यापारियों या E-commerce Website के साथ ही लेनदेन करें.
  • ATM के उपयोग में यह सुनिश्चित करें कि कोई आपको पीछे से देख नहीं रहा हो.
  • किसी भी Transaction को करते वक़्त जल्दबाजी न दिखाएँ.
  • जितना हो सके Online Payment अपने ही devices को इस्तमाल करने की कोशिश करें.

Top E-Wallets in India

जबसे नोटबंदी भारत में अपना असर छोड़ गयी है, यह उसके साथ digital payment को बहुत हद तक बढ़ा दी है. लोग आजकल ज्यादातर digital payment को चुन रहे हैं cash के जगह में. इससे Cashless payment में काफी इजाफा हुआ है. इन्ही cashless payment की service को प्रबंध करने के लिए आज बाज़ार में बहुत सारे E-Wallets की companies खडी हैं. तो आगे में आप लोगों को ऐसे भी top e-wallets के विषय में जानकारी प्रदान करूँगा.

1.  PayTm
PayTm के Wallet का इस्तमाल हम बहुत से जगहों में कर सकते हैं जैसे की Shopping के लिए, Electicity के bill भरने के लिए, Recharge Mobiles and Dish Tv, Bookings के लिए इत्यादि. इसके साथ इसे इस्तमाल करना बहुत ही आसान है और safe भी.

2.  MobiKwik
इस Wallet का इस्तमाल हम मुख्य रूप से Recharges, Shopping और Online Food order करने के लिए कर सकते हैं. इसके साथ इसमें हम अपने Cards के points को encash भी कर सकते हैं पैसों में जिससे हम mobile recharge कर सकते हैं. नए registration के लिए आप ये referral code का इस्तमाल कर सकते हैं “VAU3ZA”. इसमें जब आप यह referral code का इस्तमाल करेंगे तब आपको भी कुछ supercash मिलेंगे जिसे आप Shopping में इस्तमाल कर सकते हैं.

3.  PhonePe
ये भी Paytm की ही तरह है जहाँ आप बहुत सारे काम जैसे की recharge करना, electricity bill भरना, Online food order करना, गैस booking करना इत्यादि कर सकते हैं. लेकिन इसमें दुसरे सभी Wallets की तुलना में सबसे ज्यादा offers और discount मिलते हैं.

4.  Freecharge
इसका इस्तमाल हम मुख्य रूप से Recharges, Shopping और Online Food order करने के लिए कर सकते हैं. इसके साथ इससे electricity के बिल भरने के लिए भी कर सकते हैं.

5.  Oxygen Wallet
इसका इस्तमाल हम मुख्य रूप से Electricity bill और Mobile Phone Recharge करने के लिए कर सकते हैं. लेकिन इसे इस्तमाल करना बहुत ही आसान और सुरक्षित है.

Digital Wallet से सम्बंधित FAQs

1. हमें digital wallet का इस्तमाल क्यूँ करना चाहिए?
एक digital wallet बहुत ही safe, secure और fast mode होता है digital payment भरने के लिए जब हम कोई goods और services खरीदते हैं. ये हमें cash की जरुरत से रोकता है.

2. क्या इन digital wallets या E-Wallets को इस्तमाल करने के लिए हमें किसी प्रकार का transaction fee या charges देने पड़ते हैं?
प्राय सभी digital wallets को इस्तमाल करने के लिए हमें कोई भी charges भरने नहीं पड़ते हैं क्यूंकि ये अक्सर free होते हैं. लेकिन कुछ service providers एक छोटा सा transaction fee भी charge करते हैं. इसलिए किसी भी E-Wallets से transactions करने से पहले हमें उनके charges के विषय में थोड़ी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए.

3. क्या Digital Wallets को इस्तमाल करने से हमें बदले में cash back और कुछ rewards मिलते हैं?
इसका जवाब है हाँ.

4. हम कहाँ digital wallet का इस्तमाल कर सकते हैं?
इन wallets का इस्तमाल हम वहीँ कर सकते हैं जहाँ cashless/digital/contactless payments को ग्रहण (accept) किया जा रहा हो. इससे बड़े आसानी से payment किया जा सकता है.

5. क्या इन E-Wallets का इस्तमाल करना safe है?
इन E-Wallets में बहुत सारे security features available होते हैं. इन Wallets में Physical card की details को store नहीं किया जाता है और इसके साथ हम कोई भी transaction बिना किसी password, pin या OTP को verify किये नहीं कर सकते हैं.

6. हमें ये कैसे पता चलेगा की कोन सी particular e-commerce site digital wallets को accept करती हैं या नहीं?
इसके लिए हमें सबसे पहले उस particular e-commerce website के payment section में Wallets के नाम को ढूंडना चाहिए. ये अक्सर payment mode option के निचे प्रदर्शित होता है.

7. क्या इन Digital Wallets के इस्तमाल में कोई transaction limits होती है?
प्राय सभी digital wallet की service providers अक्सर एक limit monthly transaction के हिसाब से लगा देते हैं.

8. क्या हम अपने खरीदारी को digital wallets में track कर सकते हैं?
हाँ.

9. क्या कोई E-commerce Stores, Online Stores या merchants मेरे द्वारा दिए गए card details और card number को access कर सकते हैं?
नहीं. सभी transactions को process करने के लिए सिर्फ एक digital account number की ही जरुरत पड़ती है. इसलिए इन Online Stores के पास आपके informations को access करने के लिए कोई भी जरिया उपलब्ध नहीं है.

10. क्या होगा अगर कोई customer अपना bank account बदल दे या फिर एक नया card के आये?
इसमें घबराने की कोई भी बात नहीं है क्यूंकि ऐसे में आपकी सारी नयी details को आप आसानी से update कर सकते है बिना किसी परेशानी के.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को ई वॉलेट क्या है (Digital Wallet in Hindi)? के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को E-Wallet क्या है के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Digital Wallet in Hindi या ई वॉलेट क्या है? कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

21 COMMENTS

  1. hello sir mere paas digital paymet ki id hai mene usse 2000 diposit kiy wo mere acount me ni aaye or sucses ho gaya kya karna padega ?

  2. Bahut badhiya jankari sir, hihindi.com mera blog hai sir traffic 25-30 se jayada real time ho hi nhi pata, 2 saal se try kar raha hu
    Please sir koi suggestion do

    • Hello Pawanji aapne sahi kaha hai. अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/ जहाँ पर आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

  3. Nice post sir!

    Hindime.net par after post kis size ka ads use kiya jata hai. Kyonki wo device ke hisaab se perfect hai.

    Jabki mere blog par full width ads show hote hai.

    • Hello Satyam ji, यदि आपको blogging से सम्बंधित कुछ भी सवाल पूछना है तब अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/ जहाँ पर आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

  4. Maine Aapka Blog Hindime.net dekha main aapko batana chahunga ki mere paas hindime.com domain name hai jise main sell kar raha hoon agar aapko chahiye toh mujhe call kijiye 7560058359 ye mera contact number hai aur yahi mera whatsapp number bhi hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.