एक Number से दो WhatsApp कैसे चलाये {2024 Official Method}

Photo of author
Updated:

क्या एक नंबर से दो WhatsApp चल सकता है? इसका जवाब है हाँ, लेकिन Ek Number Se Do WhatsApp Kaise Chalaye के बारे में जानने के लिए आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा। इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की एक ही Number से दो WhatsApp कैसे चला सकते हैं। इसके लिए आपको अपने primary phone और secondary phone दोनों में WhatsApp install करना होगा।

आप अपने primary phone में WhatsApp verify कर के इस्तमाल करना शुरू कर सकते हैं, लेकिन अपने secondary phone में आपको QR code scan कर के WhatsApp Web का इस्तमाल करना होगा। इससे आप दोनों फ़ोन से WhatsApp access कर पाएँगे, लेकिन ध्यान रखें की अगर आप अपने primary phone से WhatsApp logout कर देते हैं, तो आपका secondary phone से भी WhatsApp बंद हो जाएगा। तो चलिए शुरू करते हैं और देखते हैं की एक Number से दो Phone में WhatsApp कैसे चलाए।

1 Number Se 2 WhatsApp Kaise Chalaye

चलिए जानते हैं दो Phone में एक WhatsApp कैसे चलाये। निचे आपको सारे steps सरल तरीको से बताया गया है।

Ek Number Se Do WhatsApp Kaise Chalaye

Step 1: अपने Primary Phone में WhatsApp Install और Verify करें

सबसे पहले आपको अपने Primary फ़ोन में WhatsApp install करना होगा, अगर आपने पहले से ही इसे install किया होगा तो आपको इसे update करना होगा। आप Android या iOS से WhatsApp download कर सकते हैं। फिर आपको अपने number से WhatsApp verify करना होगा और अपना profile set करना होगा। इसके लिए आप नीचे दिए गए steps का पालन कर सकते हैं:

install whatsapp
  • सबसे पहले अपने फ़ोन पर WhatsApp को open करें और Agree and Continue वाले बटन पर tap करें।
  • अब अपना country code और mobile number enter करें और Next पर tap करें।
  • आपके number पर एक verification code आएगा, जो WhatsApp automatically detect कर लेगा। अगर ऐसा नहीं होता है तो आप manually enter कर सकते हैं।
  • एक बार Verification code enter करने के बाद, आपका WhatsApp account ready हो जाएगा। आप अपना नाम, profile picture और status set कर सकते हैं।
  • अब आप अपने primary phone से WhatsApp इस्तमाल कर सकते हैं।

Step 2: अपने Secondary Phone में WhatsApp Install करें

अब आपको अपने secondary phone में भी WhatsApp install करना होगा, लेकिन इस बार आपको अपने number से verify नहीं करना होगा। आपको बस WhatsApp open करना है और screen पर दिख रहे QR code को scan करने के लिए wait करना है। इसके लिए आप नीचे दिए गए steps का पालन कर सकते हैं।

whatsapp link a device
  • सबसे पहले अपने secondary phone में WhatsApp download कर लें।
  • फिर उसमें WhatsApp को open करें और Agree and Continue पर tap करें।
  • Screen पर दिख रहे QR code को scan करने के लिए wait करें। आपको इस QR code को अपने primary phone से scan करना होगा।

Step 3: अपने Primary Phone से QR Code Scan करें

अब आपको अपने primary phone से QR code scan करना होगा, जो आपके secondary phone पर दिख रहा है। इससे आपका WhatsApp account दोनों फ़ोन में link हो जाएगा। इसके लिए आप नीचे दिए गए steps का पालन कर सकते हैं।

whatsapp scan qr code
  • अपने primary phone में WhatsApp open करें और right corner में दिख रहे तीन dots पर tap करें।
  • फिर आपको WhatsApp Web option पर tap करना होगा।
  • अब आपको camera icon पर tap करना होगा और अपने secondary phone के QR code को scan करना होगा।
  • QR code scan होने के बाद, आपका WhatsApp account दोनों फ़ोन में link हो जाएगा।

Step 4: दोनों Phone से WhatsApp इस्तमाल करें

अब आपके दोनों ही फ़ोन में WhatsApp चलने लगेगा। आप अपने primary phone से messages send और receive कर सकते हैं और अपने secondary phone से भी messages देख सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें की अगर आप अपना primary phone से WhatsApp logout कर देते हैं, तो आपका secondary phone से भी WhatsApp बंद हो जाएगा। इसके लिए आप नीचे दिए गए steps को follow करें।

  • अगर आप अपने primary phone से WhatsApp logout करना चाहते हैं, तो आपको WhatsApp Web option पर tap करना होगा और फिर Log out from all devices पर tap करना होगा।
  • अगर आप अपने secondary phone से WhatsApp logout करना चाहते हैं तो आपको Menu option पर tap करना होगा और फिर Log out पर tap करना होगा।

इस तरह से आप एक number से दो WhatsApp चला सकते हैं। उम्मीद है कि ये guide आपके लिए काफ़ी ज़्यादा मददगार रही होगी। अगर आपको कोई भी doubt हो या कुछ suggestion हो, तो आप हमें comment section में बता सकते हैं। अगर ये guide आपको पसंद आया होगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर से साझा करें।

WhatsApp पर एक बार में आप कितने सारे devices में simultaneous login रह सकते हैं?

अभी के समय में, WhatsApp की companion mode support करती है केवल चार अलग अलग devices पर। इसका मतलब यह है की आप आसानी से एक ही WhatsApp account को चार फ़ोन में इस्तमाल कर सकते हो।

क्या एक Number से दो WhatsApp चल सकता है?

जी हाँ, एक Number से दो WhatsApp चल सकता है।

WhatsApp पर एक बार में आप कितने सारे devices में एक साथ login रह सकते हैं?

अभी के समय में, WhatsApp की companion mode support करती है केवल चार अलग अलग devices पर। इसका मतलब यह है की आप आसानी से एक ही WhatsApp account को चार फ़ोन में इस्तमाल कर सकते हो।

क्या अपने फ़ोन में dual WhatsApp का इस्तमाल करना safe है?

जी हाँ, आप चाहें तो बहुत ही safely इस्तमाल कर सकते हैं दो WhatsApp accounts वो भी आपके smartphone पर।

क्या हम एक ही नंबर वाले 2 फोन में WhatsApp इंस्टॉल कर सकते हैं?

WhatsApp में ऐसा कोई फीचर नहीं दिया गया हैं, लेकिन आप WhatsApp Web की मदद से एक नंबर से दो मोबाइल में व्हाट्सप्प चला सकते हैं।

क्या होगा अगर आपका primary device ही inactive रहा तब?

अगर आपका primary device inactive रहा वो भी काफ़ी ज़्यादा लम्बे समय तक तब WhatsApp automatically आपके सभी companion devices को log out कर देगा security purposes के कारण। इसलिए आपको अपने Main Phone को हमेशा active रखना होगा।

आज आपने क्या जाना

अब तक आपको ये मालूम पड़ गया होगा की एक WhatsApp दो जगह कैसे चलाये? ये बहुत ही आसान काम है लेकिन आपको ऊपर बताए गए तरीक़ों को step by step पालन करना होगा। इससे आप बहुत ही आसानी से Ek Number Se Do WhatsApp Kaise Chalaye सीख़ सकते हैं।

वहीं यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल हो तब आप नीचे के comment section में उसे हमें पूछ सकते हैं। बाक़ी ऐसे ही जानकारी के लिए आपको हमारे blog को subscribe करना होगा जिससे आपको नयी पोस्ट की जानकारी हमेशा पहले प्राप्त होगी।

Related Posts

Leave a Comment