WhatsApp डाउनलोड करना है, कैसे करें?

यदि आप यह लेख व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें पढ़ रहे हैं तब जरुर से आपको भी अपने नए SmartPhone में इसे Install करना है. यदि बात ऐसा है तब तो जरुर से आपको यह article पुरे अंत तक पढना चाहिए, क्या पता आपको इसमें कुछ नया सीखने को मिल जाये.

WhatsApp अभी के समय का एक बहुत ही popular messaging app है, साथ ही इसे आप हर किसी प्रकार के device में download कर इस्तमाल कर सकते हैं. वहीँ ये भी हो सकता है की आप अपने multiple devices में भी इसे download कर इस्तमाल कर सकते हैं, जिससे आप अपने messages कहीं पर भी और कभी भी प्राप्त कर सकते हैं.

वैसे व्हाट्सएप्प डाउनलोड करना तो एक simple process है, लेकिन इसकी विधि अलग अलग operating systems के हिसाब से अलग हो जाती है, जैसे की अगर आप iPhone, Android, Windows या एक Mac का इस्तमाल कर रहे हों, बस उसी जगह में यह guide आपके बहुत काम आएगी यकीन मानिये.

यहाँ नीचे आपको WhatsApp Download करने का step-by-step instructions मिल जायेगा जिससे आप अपने किसी भी device में उन्हें आसानी से install कर सकते हैं. तो फिर बिना देरी किये चलिए आगे बढ़ें और व्हाट्सएप डाउनलोड करें.

व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें?

WhatsApp Download Kare Hindi

WhatsApp एक Free cross-platform messenger और Voice over IP (VoIP) application होता है. WhatsApp की संरचना सन 2009 में अमेरिकी नागरिक जेन कूम(Jan Koum) और ब्रायन ऐक्टन(Brian Acton) ने किया था.

इसकी poplarity को देखकर Facebook ने 2014 में लगभग 19 अरब डॉलर में इसे खरीद लिया. 2015 से Facebook ने इसे निःशुल्क कर दिया है. यानि इसे आप Lifetime Free Use कर सकते हो.

इसके इस्तमाल से users बड़ी ही आसानी से text messages और voice recordings भेज सकते हैं, phone calls कर सकते हैं, साथ ही media और documents भी share कर सकते हैं securely दुसरे WhatsApp users के साथ individual या group chats में.

वहीँ WhatsApp Web के सहायता से users आसानी से अपने account को sync कर सकते हैं multiple devices में, जिससे वो अपने conversation को कायम रख सकते हैं computers में और Mobile Phones में भी.

व्हाट्सएप डाउनलोड करें एंड्राइड में

Android Device में WhatsApp Download करना बहुत ही आसान होता है. वैसे इसे download करने के मुख्य रूप से दो तरीके होते हैं.

पहले में आपको पहले Google Play Store open करना होता है, फिर वहां पर type करना होता है ‘WhatsApp’ उसके search bar में और फिर आपको सामने ‘WhatsApp Messenger’ by ‘WhatsApp Inc‘ नज़र आने लगता है. फिर क्या आपको उसके ‘install‘ button पर click कर आगे की steps का पालन करना होता है. अंत में WhatsApp आपके Phone में install हो जाता है और नज़र भी पड़ने लगता है.

वहीँ दूसरा तरीका होता है जिसमें आपको इस link WhatsApp.com/dl पर जाना होता है अपने phone के browsers से. इस click करते ही ये आपको redirect करता है straight Google Play listing पे, जहाँ पर आप उसे install button पर tap का ‘install‘ कर सकते हैं.

Play Store से व्हाट्सएप्प कैसे डाउनलोड करते हैं

एक बार आपने WhatsApp App को install कर दिया, फिर launch भी कर दिया, तब आपको उसके terms and conditions को मानना भी होता है, यहाँ आपको अपना phone number enter करना होता है, जिससे की app उसे verify कर सके. इसके बाद आपको आगे सभी steps को follow करना होता है, जिसमें आपको back-up से restore करने के विषय में पूछ सकता है अगर आपने पहले कभी WhatsApp का इस्तमाल किया हो तब.

यहाँ ध्यान देने वाली बात ये हैं की आपको अपने phone में Android version above 2.3.7 चाहिए होता है एक नयी WhatsApp account बनाने के लिए और Android 2.3.3 या उसके बाद के version WhatsApp को download करने के लिए.

व्हाट्सएप डाउनलोड करें iPhone में

यदि आप अपने iPhone में WhatsApp Download करना चाहते हैं, तब आपको simply App Store को open करना होगा, फिर उसमें type करें ‘WhatsApp‘ उसके search bar में और ऐसे में WhatsApp का icon सामने appear हो जायेगा.

इस App का full title है ‘WhatsApp Messenger‘ और इसे ‘WhatsApp Inc‘ ने बनाया है, इसलिए इस चीज़ का ख़ास ध्यान दें download करने से पहले.

एक बार आपके सही App ढूंड लिया, तब आप ‘Get’ option को hit कर सकते हैं जिससे आप आसानी से WhatsApp App को download कर सकते हैं.

वहीँ Alternatively, अगर आप सीधे WhatsApp.com/dl link को open करें अपने phone के browser में तब ये आपको सीधे App Store listing में ले जायेगा.

एक बार आपने App को download कर लिया, फिर आप उसे launch कर सकते हैं और follow करें उन simple setup instructions, जिसमें आपको term and conditions मानने के लिए पूछा जा रहा होगा, वहीँ आपके phone number को verify करने के लिए पूछ रहा होगा (यहाँ पर आपको simply अपने phone number को enter कर text message का wait करना होता है).

वहीँ आपने यदि पहले कभी WhatsApp का इस्तमाल किया हुआ है और यदि आपके पास कोई data backup हो तब आपको उसे restore करने के लिए पूछ सकता है.

अब आप WhatsApp Messenger इस्तमाल करने के लिए तैयार हो चुके हैं. यहाँ ध्यान देने वाली बात ये है की आपको iOS 8 या उसके बाद के version की जरुरत होती है WhatsApp को अपने Apple Phone में run करने के लिए.

व्हाट्सएप डाउनलोड करें Windows में

यदि आप अपने desktop computer में WhatsApp download कर install करना चाहते हैं, तब आपको सीधे जाना होगा WhatsApp.com/download और वहां पर ‘download for Windows’ button को press करना होगा.

एक बार आपने उसे download कर लिया, तब आप उस WhatsApp.exe file को open कर install कर सकते हैं, फिर follow करें instructions को, जिसमें आपको WhatsApp को अपने phone में launch करना होता है और फिर scan भी करना होता है एक QR code (जिसे आप पा सकते हैं under Menu > WhatsApp web आपके WhatsApp phone app में). ये फिर link करेगी आपके phone के WhatsApp को computer के साथ.

इसलिय यहाँ ध्यान देने वाली बात ये हैं की WhatsApp को आपके phone में भी installed होना होगा और दोनों को साथ में connected रहना होगा.

उदाहरण के लिए. अगर आप अपने phone को off कर देते हैं, तब Windows version काम नहीं करेगा, जब तक की आप उसे on नहीं कर लेते. वहीँ आपको Windows 8.1 या उससे ज्यादा की version की जरुरत होती है WhatsApp अपने computer में इस्तमाल करने के लिए.

व्हाट्सएप डाउनलोड करें Mac में

Mac में WhatsApp download करने के दो तरीके होते हैं.

पहले में आपको सीधा इस link पर जाना होगा WhatsApp.com/download और फिर click करना होगा ‘download for Mac OS X 10.9 and higher button’ पर. यहाँ पर आपको पता चल जायेगा की आपको Mac OS X 10.9 या उससे higher version की इस्तमाल करने की जरुरत है.

वहीँ ऐसा करने से एक .zip file download हो जाएगी, उसे आपको open करना होगा फिर WhatsApp.app को run करने के लिए. ऐसा करने से WhatsApp install हो जायेगा, अब आपके सामने option आएगा की आप उसे Applications folder में add करना चाहते हैं या आपके desktop dock में. इसे चुनने के बाद आपका installation complete हो जाता है WhatsApp launch करने के लिए.

वहीँ दूसरा तरीका है, जिसमें आपको सीधा WhatsApp Desktop listing पर जाना होता है Mac App Store पे और वहां से आप उसे download कर सकते हैं.

कोई भी तरीके से एक बार आपने उसे install कर लिया तब आपको एक QR Code scan करना होगा अपने phone app से (जिसे भी install करना होता है ). आप iOS 8.1 या उसके upper version में इस QR scanner को Settings > WhatsApp web में देख सकते हैं.

ये WhatsApp service आपके Mac में तभी function करेगा जब तक की WhatsApp आपके phone में run हो रहा हो, एक बार आपने phone को बंद कर दिया या अपने phone app से delete कर दिया तब ये अपने आप ही stop हो जायेगा.

WhatsApp Web का इस्तमाल कैसे करे?

आपको WhatsApp Web को download नहीं करना होता है इस्तमाल करने के लिए आपके PC या Mac में. बल्कि, आप सीधे web.WhatsApp.com पर जा सकते हैं और इसे वहीँ web browser में run कर सकते हैं.

जब आप उस page में पहुंचेंगे तब आपको एक QR Code को scan करना होता है अपने phone में WhatsApp को launch कर और फिर सीधा जाना होता है Menu or Settings, फिर WhatsApp Web, जिससे आप code reader को access कर सकते हैं.

एक बार आपने code को scan कर लिया, तो WhatsApp Web अपने आप ही launch हो जायेगा, जिसमें आपके सभी WhatsApp conversations मेह्जुद होंगे, इससे आप browser से ही chat कर सकते हैं.

WhatsApp इस्तमाल करने के फायेदे क्या होते हैं?

चलिए अब जानते हैं WhatsApp इस्तमाल करने के क्या फायेदे होते हैं.
1. ये सभी platforms में Avaliable हैं जैसे की iPhone, Android और Windows Phone.

2. इसमें आप unlimited messages किसी को भी भेज सकते हो वो भी दुनिया के किसी भी कोने में स्तिथ क्यूँ न हो.

3. ये आपने messages के status को आपके जल्द ही बता देता है grey और blue ticks के मदद से.

4. इसमें आप contacts भी आसानी से भेज सकते हैं.

5. साथ में audio और video messages भी upto size (approximately) 16Mb तक.

6. वहीँ document files भी upto 100Mb (जैसे की PDFs, documents, spreadsheets, slideshows इत्यादि) भी भेज सकते हैं.

7. आसानी से अपने current location को accurately भेजा जा सकता है.

8. इसमें Group chat की सुविधा है जिसका limit है करीब 256 WhatsApp Members

9. इसमें Broadcast list की भी सुविधा है एक single message को broadcast करने के लिए वो भी multiple persons एक ही समय में और एक ही single click में.

10. ये आपको End – To – End Encryption की security प्रदान करता है. वहीँ easy blocking option भी उपलब्ध होता है.

11. इससे आप unlimited voice और video calls कर सकते हैं वो भी free में.

12. इसमें emoji’s की सुविधा है जिससे की conversation को fun और interesting बनाया जा सकता है.

13. इसमें आप अपने number को आसानी से बदल भी सकते हैं अगर कभी आपका phone खो गया तब वहीँ बिना अपने existing WhatsApp account को खोये ही.

14. इसकी सभी services free of cost प्रदान की जाती है.

WhatsApp का Concept

WhatsApp में Ejabberd (XMPP) server का इस्तमाल होता है जो की facilitate करता है instant message को transfer होने में two या उससे ज्यादा users के बीच वो भी एक real-time basis में.

इसकी High reliability और sustainability जैसे feature होने के वजह से इसे peak traffic में भी बड़ी ही आसानी से इस्तमाल किया जा सकता है. यही मुख्य कारण है की क्यूँ WhatsApp developers ने Ejabberd का चुनाव की किसी दुसरे के होते हुए.

ERLANG वो programming language है जिसका इस्तमाल WhatsApp के Source Code में हुआ है.

व्हाट्सएप डाउनलड करना है?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख WhatsApp डाउनलोड करना है, कैसे करे जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को व्हाट्सएप डाउनलोड करें के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

5 COMMENTS

  1. क्या मै जान सकता हूं कि आप कौन से साइज का लिंक ads का इस्तेमाल कर रहे हैं ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.