Emoji क्या है और अपनी Emoji कैसे बनाये?

क्या आप जानते हैं ये Emoji क्या है (What is Emoji in Hindi) यदि आप एक Smartphone यूजर है तब तो आपने जरुर ही Emojis का इस्तमाल किया होगा. Internet का हमारे जीवन में बहुत ही ज्यादा उपयोग है. ऐसे में Internet ने हमारे एक दुसरे के साथ communicate करने की तरीके को बहुत हद तक बदल कर रख दिया है. चूँकि body language और verbal tone को हम translate नहीं कर सकते हैं text messages या e-mails में, इसलिए हमने develop किये हैं alternate ways अपने emotions को जाहिर करने के लिए. इसमें जो सबसे मुख्य prominent changeकिया गया है online style में वो हैं दो new-age hieroglyphic languages का addition : जो हैं emoticons and emoji.

अभी के समय में, digital communication ने हमारे बोलने और लिखने के ढंग को बदल कर रख दिया है, यानि की हम अब केवल कुछ words या sentences की typing तक ही सिमित नहीं रह गए हैं. आप चाहें तो किसी भी social network को open कर अपने कुछ last text messages को check करें, इसमें आप पाएंगे की आपको उन messages में बहुत से smiley faces, hearts, animals, food, और एनी image-based characters देखने को मिल सकते हैं. जी हाँ दोस्तों इन्हें ही इमोजी कहा जाता है. ये iconic छोटे images पुरे internet में बहुत ही ज्यादा popular हैं. इन Emojis में आपको अलग अलग emotions देखने को मिल सकता है. ये हमारे emotions को बेहतर represent करते हैं. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Emojis क्या होता है in hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये. इससे आपको भी Emojis की पूरी जानकारी इस article के माध्यम से मिल सकती है. तो बिना देरी लिए चलिए शुरू करते हैं और इमोजी क्या होता है के विषय में अधिक जानते हैं.

इमोजी क्या है (What is Emoji in Hindi)

Emoji Kya Hai Hindi

Emoji दो सब्दों का समाहार है E और Moji. जापानी भाषा में E का मतलब होता है “picture” और Moji का मतलब होता है “character”. इसलिए इसे pictorial message भी कहा जाता है. ये अभी के ही recent invention है. दुसरे शब्दों में कहें तो इमोजी एक प्रकार का visual representation होता है emotion, object या symbol का. इमोजी को आप modern communication apps जैसे की smartphone की text messaging या social networking apps जैसे Facebook, Instagram, Twitter, और Snapchat में देख सकते हैं. अपने App में अगर आपको Emotions की library को access करना है तब आपको अपने keyboard में smiley face icon को बस tap करना होता है.

इन Libraries में आपके category के हिसाब से emoticons के library को organize किया जाता है. वहीँ iOS में आपके recently used emoticons को पहले display किया जाता है, इसके बाद emotive images, animals/creatures, food, sports/activities, motor vehicles, technology/equipment, hearts/symbols और flags. ये categorization कुछ users को थोडा परेशान जरुर कर सकती हैं ज्युनकी ये इतना ज्यादा well organized नहीं होता है. इसलिए Apple ने अपने iOS के next versions में users को ये feature प्रदान किया है जिससे वो words को लिखकर emotions activate कर सकते हैं और जिन्हें वो tap कर इस्तमाल कर सकते हैं.

क्या Meaning है इस Emoji का?

आखिर इमोजी का मतलब क्या है? जैसे की मैंने पहले भी कहा है की इमोजी एक प्रकार का visual message होता है जिसमें की हमारे emotions को एक pictorial representation दिया जाता है. बातचीत के दौरान ऐसे बहुत से situations आते हैं जहाँ की users अपने emotions को व्यक्त नहीं कर पाते हैं या यूँ कहे ही उन्हें लिखने के लिए सही शब्द नहीं मिलते हैं तब उन्हें ऐसे ही emojis का ख़ास जरुरत पड़ती है. इसलिए इन्हें users अपने conversation के दौरान इस्तमाल कर सकते हैं. ये short भी होता है और users का mood भी व्यक्त कर देता है.

Emoji का सबसे पहला use किसने किया? Emojis के निर्माता कौन हैं?

इमोजी को सबसे पहले बनाने वाले हैं Shigetaka Kurita जिन्होंने की सन 1999 में इसे Japanese User Base के लिए ही बनाया था. दुनिया का सबसे पहला इमोजी बहुत ही simple था — जिसमें केवल 12 pixels by 12 pixels का इस्तमाल हुआ था — और बनाने के लिए Shigetaka Kurita ने manga art और kanji characters से प्रेरणा ली थी.

उस समय Kurita DOCOMO के एक development team में कार्य करते थे, जो की उस समय “i-mode” के लिए कुछ design कर रहा था. यह i=mode एक early mobile internet platform था Japan के main mobile carrier, DOCOMO का. Kurita उस समय एक बहुत ही attractive interface design करना चाहते थे जिससे की information को एक simple और आकर्षक तोर से convery किया जा सके.

EMOJI की EVOLUTION

1999Emoji का जन्म हुआ! इसके original set में icons था weather, traffic, technology, और time का.

2010Unicode ने officially adopt किया emoji, जिसमें इन्होने बहुत से — cat faces emoting happiness, anger, और tears को शामिल किया.

2015Emoji में एक diversity update हुआ जिसमें पांच new skin tones और एक set of same-sex couples को include किया गया.

2016Updates में single dad, pride flag, और weightlifting woman emoji जैसे कई और को भी शामिल किया गया.

2017फिर नए emoji proposals को suggest किया गया जिसमें characters में information convey किया गया और इसमें कई language और culture को भी शामिल किया गया, जैसे की एक mosquito जो की represent करता है illnesses जैसे की malaria और Zika.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सर्वप्रथम emoji किस company ने launch किया?

अंतरास्ट्रीय स्थर में सर्वप्रथम इमोजी को Apple Inc. ने अपने iPhones में इस्तमाल किया. पहले वो इस feature को केवल japanese customers को आकर्षित करने के लिए शामिल किया था, लेकिन सभी users को इस feature के विषय में पता चल गया और लोगों ने इसे ज्यादा पसंद भी किया. इसलिय बाध्य होकर company को इसे officially declare करना पड़ा.

अपने इमोजी कैसे बनाये

बहुत से लोग अपने लिए इमोजी बनाना चाहते हैं. और ये बिलकुल ही possible भी है. Android और iOS Platforms में ऐसे बहुत से Apps हैं जिनके मदद से आप अपने लिए इमोजी बना सकते हैं और किसी Emoji को personalized भी कर सकते हैं. एक ऐसा ही Free App है Makemoji जो की दोनों Android और iOS platform में मेह्जुद है. ये बिलकुल ही Free है, और इसके मदद से आप Emoji दुसरे दोस्तों के साथ share भी कर सकते हैं. इसके अलावा Makemoji में करीब 1000 से भी ज्यादा pre-made इमोजी मेह्जुद हैं.

Emoji Vs Emoticons? Emoji और Emoticons में क्या अंतर है?

Emoticons का Full Form है Emotional Icons. ये उन Icons को कहा जाता है जिसमें की punctuation marks, letters, और numbers का इस्तमाल होता है pictorial icons बनाने के लिए जो की generally एक emotion या sentiment को display करता है.

Emoji का Full Form होता है E + Moji. E का अर्थ होता है Picture (चित्र) और Moji का अर्थ होता है character. इनकी परिभाषा जापानी में इसीप्रकार होती है. आपने Andorid और iOS फ़ोन में इमोजी देखे होंगे : yellow (पीले) cartoony faces होते हैं जिनमें की अलग अलग expressions होते हैं.

इसलिए अगर आपके सामने कोई ऐसा smiley face आया जिसमें की कोई character हो जिन्हें आप computer keyboard में देखे हैं, तब जान लीजिये की वो Smiley Face एक emoticon है. वहीँ अगर कोई छोटा cartoon figure किसी भी punctuation, numbers, और letters से मुक्त हो, तो जान लीजिये की वो एक इमोजी है.

इमोजी का भविस्य क्या है?

ये बात तो पक्की है की इमोजी आने वाले समय में बहुत समय तक Smartphones में रहने वाला है और साथ में ये और भी ज्यादा powerful बनने वाला है. Apple ने भी इसपर ज्यादा emphasis दी है जो की आने वाले iOS Operating System में एक बड़े धरण की update लाने वाली हैं. Unicode Consortium ने recently introduce किया है Unicode 9 standard, जिसमें इन्होने add किया है करीब 72 इमोजी characters, जिससे total में अब करीब 128,172 से भी ज्यादा Emojis हैं. बहुत से Brands जैसे की Pepsi-Cola ने भी recently उनकी एक set of emojis को launch किया है.

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख इमोजी क्या है (What is Emoji in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को एमोजी कैसे बनाये के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्धर्व में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. यदि आपको यह लेख Emoji क्या होता है हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.