Facebook Watch क्या है और पैसे कैसे कमाए?

क्या आपको Facebook Watch क्या है (Facebook Watch in Hindi) पता है? क्यूँ आज चारों और Facebook Watch को लेकर इतनी कहा सुनी है. इन्ही सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप ये article पूरा पढ़ सकते हैं. हाल में ही Facebook ने अपनी नयी Video Streaming Services को प्रारंभ किया है. इसने भी दुसरे competitors जैसे की Amazon, YouTube, और Netflix को अच्छी चुनौती दी है. और आख़िरकार Facebook भी finally इस video streaming game में अपना कदम रख ही दिया.

Social Media के content creators के लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी हैं. ख़ास कर Youtubers के लिए ये बहुत अच्छा समाचार है क्यूंकि Youtube और दुसरे Video Streaming Services को टक्कर देने के लिए Facebook ने Facebook Watch को launch किया है पूरी दुनियाभर में. पिछले महीने 29th August को ये programme officially launch किया. इस program में भी Youtube के जैसे ही content creators अच्छे content publish करके Facebook से पैसे कमा सकते हैं. Youtube जितनी अपने creators को प्रदान करता है उतनी ही पैसे अब Facebook भी आपको प्रदान करेगा. इसके लिए publishers को अपने contents को monetize करना पड़ेगा. तो चलिए जानते हैं की आखिर ये Facebook Watch क्या है और इसके लिए publishers को क्या करना पड़ेगा?

फेसबुक वाच क्या है (What is Facebook Watch in Hindi)

Facebook Watch Kya Hai Hindi

जैसे की मैंने पहले ही बताया है की Facebook Watch एक प्रकार की video streaming services है जिसे की सबसे पहली बार Facebook के द्वारा August 2017 में केवल कुछ ही users के लिए USA में Launch किया गया था. Facebook Watch एक प्रकार का video monetization service है जिसे की ख़ास तोर से video content creators के लिए ही तैयार किया गया है. इस videos के अंतर्गत mini documentaries, live sporting events, live actions की streaming, News videos इत्यादि हैं.

पहले company ने केवल कुछ publishers के लिए ही इस service की आरम्भ की थी लेकिन इनकी इसका ज्यादा popularity और demand होने के वजह से company ने इसे एक बड़े scale में launch करने की सोची और किया भी. इससे ज्यादा से ज्यादा creators इस service का हिस्सा बन सकते हैं और उन्हें उनके मेहनत का सही मूल्य मिल सके.

Facebook Watch के Features :

चूँकि अब तो Facebook Watch प्राय सभी देशों में अपनी services शुरू कर चूका है इसलिए चलिए जानते हैं की आखिर ये facebook watch ऐसे क्या features प्रदान करने वाला है :

  • Facebook Watch users को personalized recommendations की सुविधा प्रदान करता है इसके Discover tab में, जिससे users को अपने choice के अनुसार recommendation दिखाई पड़ेंगे, कुछ categories जैसे की “Most Talked About,” “What’s Making People Laugh,” और “Shows Your Friends Are Watching” आदि.
  • इन्हें subscribe करते ही Facebook users को उनके fellow fans से instantly connect होने का मौका मिलेगा इन show-linked Groups के माध्यम से.
  • Show के दौरान, Facebook users को live comment section जैसे features को इस्तमाल करने का access मिलेगा जिसे इस्तमाल कर वो दुसरे viewers और friends के साथ real-time में chat कर सकते हैं.
  • इससे users सभी नए videos को अपने news feed में देख सकते हैं और उन्हें कहीं और जाने की जरुरत ही नहीं है. ये Watch feed पूरी तरह से personalized watch feed है जिसे की अपने जरुरत के अनुसार बदला जा सकता है.
  • यह एक बहुत है बढ़िया तरीका है अपने creators और publishers के साथ जुड़े रहने के लिए. क्यूंकि आपके सभी पसंदीदा creators के videos watch feed के watchlist में दिखाई पड़ेंगी जो की आप अपने अनुसार personalize कर सकते हैं.
  • आप अपने news feed के videos जिन्हें आप instantly देखना नहीं चाहते हैं उन्हें आप save भी कर सकते हैं बाद में देखने के लिए.

इन सभी features से ये पता चलता है की Facebook ने Social Viewing पर ज्यादा focus किया है, जो की आज तक किसी दुसरे platform ने अभी तक नहीं किया था.

क्या भारत में Facebook Watch Launch हुआ है?

दोस्तों, Facebook Watch Globally Launch हो गया है इसके बारे में News में तो आ गया है लेकिन अभी कही पर India में इसे direct access नहीं किया जा सकता है. उम्मीद करते हैं की Facebook Video monetization program भारत में जल्द से जल्द launch हो और हम सभी इस Service का use कर सके.

आपकी जानकारी के लिए Facebook ने इसे Globally launch करने का फैसला किया है और अब यह US के साथ US, Ireland, Australia and New Zealand में पहले ही available है. इसके साथ अब यहाँ Argentina, Belgium, Bolivia, Chile, Colombia, Denmark, The Dominican Republic, Ecuador, El Salvador, France, Germany, Guatemala, Honduras, Mexico, Netherlands, Norway, Peru, Portugal, Spain, Sweden and Thailand में भी available हो गया.

Officials का कहना है की अगले कुछ महीनों के भीतर वो बाकि सभी देशों में भी अपनी ये service की शुरुवात करने वाले हैं, इनमें India एक ऐसा देश है.

Facebook Watch की Ad Revenue share कितनी होगी?

Facebook Watch भी Youtube के जैसे ही contents को ad breaks के जरिये monetized करेंगी. इसके content producing partners को ad break की 55% revenue मिलेगी वहीँ Facebook बाकि के 45% revenue अपने पास रखेगी.

क्या Facebook Watch को दुसरे streaming services से अलग बनाती है?

ये तो हम सभी जानते ही हैं की streaming video की space पहले से crowded है, इसलिए Facebook को कुछ ऐसा रास्ता अपनाना होगा जो की इसे दूसरों से अलग रखे. यहाँ पर निचे में कुछ पहलुओं पर focus करूँगा जो मुझे लगता है की Facebook Watch को औरों से जरुर अलग करता है. तो चलिए फिर इसके विषय में जानते हैं.

1.  Original video content का होना, ये वही contents होंगी जिसे की केवल नयी tab “watch” पर ही जाकर देखा जा सकता है. इसे और कहीं दूसरी जगह से नहीं देखा जा सकता है. ये इसे दूसरों से अलग करती है.

2.  चूँकि ये ad breaks से monetized है इसलिए Facebook Watch पूरी तरह से free service है. Contents (Videos) देखने के लिए आपको कोई भी पैसों का भुकतान नहीं करना पड़ेगा. केवल अपने Facebook account पर login होकर आप facebook watch का मज़ा उठा सकते हैं.

3.  आख़िरकार एक और खूबी ये है की Facebook Watch hyper-personalized streaming platform है और ऐसा किसी भी streaming platform ने पहले कभी नहीं किया है.

Facebook Watch से Marketers को क्या फायेदा होगा?

ये बात तो सभी को पता ही है की Facebook में करीब 1.32 billion users है जो की daily basis में facebook check करते हैं. आपके जानकारी के लिए बता दूँ की पिछले ही महीने उनकी monthly active users की संख्या ने 2 billion users की milestone को touch किया है.

और जहाँ इतने बड़े traffic का daily आना जाना है वहां पर Marketers का तो interest लेना बनता है. ऐसे में Facebook Watch जैसे नयी feature को ignore नहीं किया जा सकता है. Facebook इन watch episodes को news feed के साथ भी integrate कर सकती है, और इन news feed से facebook कई और features को include कर सकता है जो की अगर सही से इस्तमाल में लाया गया तो marketers को successful होने से कोई भी नहीं रोक सकता है.

चलिए कुछ तरीकों के बारे में जानते हैं जिससे ये मालूम पड़ेगा की कैसे Facebook Wacth से marketers का खेल बदल सकता है.

1.  Ad break ads बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकता है Facebook advertisers के लिए

जैसे जैसे technology में तरक्की हो रही है वैसे वैसे ज्यादा से ज्यादा लोग भी इन social media के तरफ रुख कर रहे हैं. ऐसे में उनमें Ads का आना एक बहुत ही आम बात है. अगर facebook ने अगर news feed में videos को include कर दिया तब ऐसे ads से नज़र हटाना इतना आसान नहीं है क्यूँ एक normal ads के मुकाबले video ads ज्यादा रोचक होते हैं.

थोड़े लम्बे ads में तो effective होने के chances ज्यादा होते हैं. इसके साथ अगर उसमें social engagement functionality जैसे की reactions और sharing add कर दें तब वो ज्यादा बेहतर perform करेंगी.

2.  Facebook Watch ने influencers और social creators को एक बहुत powerful new channel प्रदान किया है

Facebook Watch सभी influencers और Social creators को आगे बढ़ने का एक बढ़िया platform प्रदान कर रहा है. इसमें influencers जब चाहें तब जुड सकते हैं और जब चाहें तक निकल भी सकते हैं. ये नए budding artists, creators, influencers के लिए बहुत ही अच्छा है क्यूंकि यहाँ आपको बहुत से अलग प्रकार के viewers मिलेंगे जिनसे आप ये जान सकते हैं की उनकी taste कैसी है और आपको किस चीज़ के ऊपर ज्यादा काम करना पड़ेगा.

Facebook Watch influencers के लिए नए viewing patterns खोल देंगी जो की कम ही search-oriented होंगी YouTube की तुलना में. Users जो की आपको या किसी creators को देखते हैं, या उन्हें subscribe करते हैं तब उनके सभी नए contents को वो अपने News Feed में देख सकते हैं इसके लिए उन्हें उनके channels में जाने की भी जरुरत नहीं है जैसे की Youtube में होता है. इससे उन्हें user engagement बढ़ाने का तरीका मिल सकता है.

3.  Facebook Live अब ज्यादा important बन सकता है brands के लिए

Facebook Live, और दुसरे चीज़ जैसे की Instagram Live, अभी के समय में ज्यादा popular हैं brands के बिच. ऐसा इसलिए क्यूंकि Facebook Live brands को ज्यादा humanize होने के लिए मदद करता हिया और अपने fans के साथ real-time में connect होने के लिए मदद करता है. ये live shows और events भी Facebook Watch पर यही असर डालने वाली है.

धीरे धीरे ज्यादा से ज्यादा brands जुड़ेंगे और influencers को ज्यादा motivate करेंगे live का इस्तमाल करने के लिए. वहीँ Facebook Watch भी ज्यादा publishers के लिए अपने दरवाजे खोल देंगी. इसलिए ये अच्छा होगा brands के लिए की वो भी अभी से live के ऊपर अपना ज्यादा ध्यान केन्द्रित करें.

इससे वो ये जान सकते हैं की उनके fans को क्या पसंद है? क्या उन्हें structured videos ज्यादा पसदं है या फिर कोई casual सा? वो कितने बार इन videos को देखना पसंद करते हैं? अक्सर ये पाया गया की अगर कोई user को कोई show पसंद आता है तब उसमें दिखाए गए brands भी उन्हें कभी न कभी बार बार देखने के बाद पसंद आ ही जाते हैं. ये एक प्रकार की human psychology है जो की ये advertisers और market influencers इस्तमाल करते हैं.

4.  Facebook Watch आगे video content marketers के खेल को पूरी तरह से बदलने वाला है

Facebook हमेशा से ही Facebook Watch के community aspect को ज्यादा महत्व देता आया है. उनके अनुसार ये videos ही हैं जो की किसी भी चीज़ में spark पैदा करती है और communities को आपस में जुड़ने में मदद करती है. वो चाहे को emotion हो, देश भक्ति हो, या कोई हिंसा का topic. ये लोगों में कई प्रकार के emotions को पैदा करते हैं जो की उन्हें इन्हें share करने में उकसाते हैं.

पूरी social media ही sharing के ऊपर based है. और sharing हमेशा किसी community पर ही हो सकती है. Because of this, Facebook Watch will likely see much higher sharing and social engagement than other platforms.

जहाँ दुसरे platform short videos पर ज्यादा focus करती हैं वहीँ Facebook Watch videos के सभी formats पर जोर देंगे. इसके अलावा ऐसे contents जो की ज्यादा value प्रदान करते हो और ज्यादा attractive हों जिससे users अपने आप ही खींचे चले आयें. Facebook Watch ज्यादा real-time conversation पर focus करने वाली है.

Facebook Watch के शामिल होने के कुछ महत्वपूर्ण Conditions

Facebook Watch Qualify Hindi

1.  सबसे पहले जो condition है वो ये की Videos की लम्बाई कम से से कम 3 Minutes या उससे ऊपर का होना अनिवार्य है.

2.  दूसरा condition है की उस video को 2 महीने के भीतर कम से कम 30 हज़ार लोग इसे देखे होंगे. और देखने में भी एक नियम है की इसे कम से कम एक user एक minute या उससे ज्यादा समय देखे.

3.  तीसरा condition ये की इस facebook watch में भाग लेने के लिए Facebook Page में कम से कम 10 हज़ार से ज्यादा active followers होने चाहिए.

4.  चोथा condition ये है की creators के office उस जगह में होनी चाहिए जिस देश में Facebook Ad break की सुविधा हो.

5.  इसके अलावा creators Facebook में कम से कम 90 दिनों से ज्यादा actively present होने चाहिए.

Facebook Watch के कुछ Advantages :

Facebook Watch Program में Join होने के कुछ advantages के विषय में जानते हैं

  • इसमें publisher अपने contents में ads लगाकर पैसा कमा सकता है.
  • उसके Users की reach बहुत हद तक बढ़ जाएगी.
  • नए Content Creators को start करने का एक बहुत ही बड़ा platform है.
  • ज्यादा Brands अच्छे creators और publishers को जान पाएंगी जो की ये दोनों के लिए बाद में बहुत काम आने वाला है.
  • Facebook Users को भी अपने news feed में अच्छे contents videos देखने को मिल जाएँगी.
  • दुसरे competitors (Youtube, Instagram, Netflix) के बिच भी अच्छी competition होगी.

Facebook Watch के कुछ Disadvantages

Facebook Watch Program में Join होने के कुछ disadvantages के विषय में जानते हैं

  • अच्छे content publishers के साथ साथ कुछ फालतू के creators भी आ जायेंगे.
  • Creators केवल पैसे के लालच में ज्यादा लम्बी लम्बी videos बनायेंगे जो की देखने में अच्छा नहीं हो सकता है.
  • Creators अपने हिसाब से नहीं बल्कि brands को नज़र में रखकर videos बनायेंगी.
  • Facebook अब केवल एक money making souce बन जायेगा जो की social networking के लिए एक ख़राब बात है.

Facebook Watch आप कैसे देख सकते हैं और कहाँ?

Facebook Watch देखने के लिए आपके पास कोई भी Android, iOS, Windows का phone होना आवश्यक है.  या कोई ऐसी device जो की इन Os को support करती हों. अगर आप Watch किसी iOS या Android device में देखना चाहते हैं तब इसके लिए आपको Watch icon को धुडना होगा जो की आपको shortcuts bar या “More” bookmark में मिल सकता है. आपको ये Watch tab Apple TV, Samsung Smart TV, Amazon Fire TV, Android TV, Xbox One, और Oculus TV में भी मिल सकता है. इसे आप कोई भी device में देख सकते हैं.

Conclusion

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को फेसबुक वाच क्या है (Facebook Watch in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Facebook Watch क्या है के बारे में समझ आ गया होगा. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा. यदि आपको मेरी यह post Facebook Watch क्या है in hindi अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

15 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.