LPG क्या है और Online कैसे Book करे?

क्या आप जानते हैं की ये LPG क्या है (What is LPG in Hindi)? क्या आपके पास Gas Connection मेह्जुद है? यदि आपको पहले से ही LPG connection के विषय में जानकारी है तब ये बहुत ही अच्छी बात है क्यूंकि हम में से बहुतों को इसके विषय में पूर्ण जानकारी मेह्जुद नहीं है. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को LPG Gas Connection क्या है और इससे सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी के विषय में अवगत कराऊँ जिससे आपको अपने रोजमर्रे के जिंदगी में LPG Gas से सम्बंधित कोई संका न हो और इससे आप किसी दुसरे की भी मदद कर सकते हैं.

आजकल घर में LPG connection का होना एक आम सा बात बन गया है. जहाँ देखो वहां आपको रसोई में LPG के cylinders देखने को मिल जायेंगे. दुसरे इंधन के मुकाबले LPG को इस्तमाल करना बहुत ही आसान है और इसे आप कहीं पर भी और कभी भी इस्तमाल कर सकते हैं. ये पूरी तरह से जल जाने के कारण इसमें से कोई भी हानिकारक gases नहीं निकलती हैं जिससे की हमारे स्वस्थ्य को हानी पहुंचें.

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री Narendra Modi जी ने भी Ujjwala योजना के माध्यम से गाँव गाँव में प्राय सभी घरों तक LPG Cylinder पहुँचाया है. उन्होंने करीब 3 करोड़ से भी ज्यादा परिवारों तक LPG पहुँचाया है जो की वाकई तारीफ योग्य है. इसलिए मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को LPG Gas के विषय में Hindi में जानकारी पहुंचाई जाये, इससे आपको को आने वाले समय में काफी फायेदा होगा. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते है की एलपीजी क्या होता है और ये किस प्रकार से हमारे लिए उपयोगी है.

एलपीजी क्या है (LPG in Hindi)

LPG Kya Hai Hindi

क्या आपको पता है के LPG का full form क्या है? LPG का पूरा नाम होता है Liquified Petroleum Gas. यह एक बहुत ही versatile substance होता है. क्यूंकि इसे हम बहुत से जगह में अलग अलग कार्यों के किये इस्तमाल कर सकते हैं, जैसे की रसोई में खाना बनाने के लिए, यानों में इंधन के हिसाब से और बड़े बड़े industries में भी. LPG को अलग अलग petroleum products जैसे की butane और propane को mix कर प्रस्तुत किया जाता है. ये मुख्य रूप से Gaseous state में पाया जाता है लेकिन इसे store liquid form में किया जाता है. इसलिए इसे बड़े बड़े containers में pressurized form में store किया जाता है.

LPG Gas के Uses क्या है

LPG को बहुत सारे कामों के लिए इस्तमाल किया जाता है जैसे की

  • मुख्य रूप से Cooking में इस्तमाल किया जाता है
  • इसे गाड़ियों में इंधन के रूप में petrol और diesel के जगह में इस्तमाल किया जाता है
  • इस Industry में भी इस्तमाल किया जाता है – जैस की glass cutting के लिए, confectionery industry में, इसके साथ steel industry में भी इस्तमाल किया जाता है.

क्या LPG को सबसे Favourable Cooking Fuel बनाती है?

जैसे की हम जानते हैं की LPG को सबसे ज्यादा हम रसोई में इस्तमाल करना चाहते हैं क्यूंकि उसके कुछ मुख्य कारण है जैस की

  • ये जलने पर बिलकुल भी toxic material पैदा नहीं करता है.
  • इसे बड़ी आसानी से pressurized containers में transport किया जा सकता है.
  • इसे जलने पर भी कोई काला धुवां पैदा नहीं करता है इसलिए इसे enclosed cooking space में भी इस्तमाल किया जा सकता है.
  • LPG का वातावरण में कोई भी ख़राब प्रवाह नहीं पड़ता है जिस कारण से इसे एक बेहतरीन इंधन माना जाता है traditional cooking fuel जैसे की coal और wood के मुकाबले.

Major LPG Cylinder Providers कोन है

देखा जाये तो भारत में मुख्य रूप से तीन major LPG cylinder providers हैं, जिसमें तीनों हो all of state run companies हैं. तो चलिए फिर इनके विषय में अच्छे तरीके से जानते हैं.

1. Indane Gas (जिसे की Indian Oil Corporation चलाती है)

अगर आप अपने घर के लिए एक gas connection लेना चाहते हैं तब Indane Gas एक बहुत ही बढ़िया option है. क्यूंकि Indane gas connection सभी के लिए available है और ये प्राय सभी government schemes में हिस्सा लेता है consumers को subsidized gas connections पहुँचाने में.

इस नए connection के लिए registration आप online या फिर offline भी कर सकते हैं. इसके साथ ये customers को cylinders book करने के लिए और refill करने के लिए बहुत से option प्रदान करती है जैसे की internet, phone के जरिये या फिर mobile applications के इस्तमाल से. इसके अलावा आप connection को दुसरे जगह में भी Transfer कर सकते हैं. ज्यादा जानने के लिए आप यहाँ पर Indane Gas Connection के विषय में पढ़ सकते हैं.

2. Bharat Gas (जिसे की Bharat Petroleum Corporation Limited चलाती है)

पहले की तरह ही अगर आप अपने घर के लिए एक gas connection लेना चाहते हैं तब Bharat Gas एक बहुत ही बढ़िया option है. क्यूंकि Bharat gas connection सभी के लिए available है और ये प्राय सभी government schemes में हिस्सा लेता है consumers को subsidized gas connections पहुँचाने में. इस नए connection के लिए registration आप online या फिर offline भी कर सकते हैं.

इसके साथ ये customers को cylinders book करने के लिए और refill करने के लिए बहुत से option प्रदान करती है जैसे की internet, phone के जरिये या फिर mobile applications के इस्तमाल से. इसके अलावा आप connection को दुसरे जगह में भी Transfer कर सकते हैं. ज्यादा जानने के लिए आप यहाँ पर Bharat Gas Connection के विषय में पढ़ सकते हैं.

3. HP Gas (जिसे की Hindustan Petroleum Corporation Limited चलाती है)

पहले दोनों की तरह ही अगर आप अपने घर के लिए एक gas connection लेना चाहते हैं तब HP Gas एक बहुत ही बढ़िया option है. क्यूंकि HP gas connection सभी के लिए available है और ये प्राय सभी government schemes में हिस्सा लेता है consumers को subsidized gas connections पहुँचाने में. इस नए connection के लिए registration आप online या फिर offline भी कर सकते हैं.

इसके साथ ये customers को cylinders book करने के लिए और refill करने के लिए बहुत से option प्रदान करती है जैसे की internet, phone के जरिये या फिर mobile applications के इस्तमाल से. इसके अलावा आप connection को दुसरे जगह में भी Transfer कर सकते हैं. ज्यादा जानने के लिए आप यहाँ पर HP Gas Connection के विषय में पढ़ सकते हैं.

इसके अलावा भी ऐसे कई छोटे private companies मेह्जुद हैं जो की लोगों को LPG provide करते हैं, जैसे की Total Gas, Super Gas इत्यादि.

LPG Gas Cylinder Online कैसे Book करे

अपने घर के किये LPG cylinder acquire करना बहुत ही आसान बन गया है, ये प्रक्रिया बहुत ही simple है और streamlined भी. सभी LPG cylinders को आप तीन मुख्य government-owned gas companies, जो की हैं Bharat Gas (BPCL), HP Gas (HPCL) और Indane Gas (IOC) से ले सकते हैं.

ये तीनों networks पुरे देश में LPG supply करती हैं उनके large distributorship networks के मदद से.

चूँकि LPG बहुत ही environment-friendly fuel, इसलिए इसके rates भी दुसरे इंधन के मुकाबले थोड़े costly हैं. इसलिए Government Scheme के अनुसार LPG suppliers भारत में Household के लिए subsidized cylinders प्रबंध करती हैं. एक नियम के अनुसार सालाना एक consumer 12 subsidized cylinders तक ले सकता है.

एक LPG Gas Cylinder Book करने का Procedure

  • अगर आपको एक LPG cylinder चाहिए तब एक consumer को सबसे पहले किसी भी LPG Suppliers को एक application submit करना होगा.
  • ये application process को आप या तो offline या फिर online, में भी कर सकते हैं. ये बात customer के सुविधा पर निर्भर करती है.
  • यदि आप नया LPG connection के लिए registration offline तरीके से करना चाहते हैं तब आपको अपने locality के distributor के पास जाकर application form collect करना होगा.
  • फिर आपको उस form को सही तरीके से भरकर फिर से उसी Distributer के पास submit करना होगा जहाँ आपको form के साथ identity और address proof documentation भी देना होगा.
  • यहाँ उन distributers को ये देखना होता है की सभी LPG cylinder समान रूप से Market में Distribute हो जिससे की cylinders की कमी न उत्पन्न हो.
  • एक बार वो application processed हो जाये और accept भी हो जाये, फिर consumer को एक notification भी मिल जायेगा और उसे उसका पहला cylinder भी मिल जायेगा.

इसका बाद आप refill करने के लिए उन्हें book IVRS, SMS या online के मदद से कर सकते हैं.

नए LPG Connection के लिए क्या documents चाहिए

जब आप पहली बार नए LPG connection के लिए apply करते हैं, तब consumers को कुछ set of documents, application form के साथ submit करना होता है. यहाँ मैंने उन documets के विषय में जानकारी प्रदान करी है :-

Proof of Identity Documents:
यहाँ पर आप बताए गए किसी भी document को proof of identity के तोर पर पेश कर सकते हैं नए gas connection के लिए:

Proof of Address Documents:
यहाँ पर आप बताए गए किसी भी document को proof of address के तोर पर पेश कर सकते हैं नए gas connection के लिए:

बताए गए Documents कैसे Submit करें

LPG consumers अपने documents को बहुत से प्रकार से submit कर सकते हैं जैसे की :

  • Documents को आप LPG supplier के Website में जाकर उन्हें Upload कर सकते हैं.
  • या फिर आप LPG Distributer के पास खुद जाकर भी submit कर सकते हैं.
LPG Gas Connection के Costs (या Rates समय समय पर बदलते रहते हैं)
  • Consumers को नए LPG connection register करने के लिए ही नहीं बल्कि regulator, processing fees इत्यादि के fees भी देने होते हैं.
  • Consumers को एक refundable deposit जो की है Rs. 1450 एक 14.2 kg cylinder के लिए देना होता है. वहीँ north east states को छोड़कर.
  • इसके साथ उन्हें Rs. 1500 regulator के लिए और additional Rs. 150 से Rs. 190 तक pressure valve के लिए, भी देना होता है लेकिन ये LPG supplier पर depend करता है.
  • 5 kg cylinder, के लिए security deposit amount है Rs. 350.
  • इसके अलावा mechanic का cost है Rs. 75 per visit का इत्यादि.
Linking Aadhaar अपने Gas Connection के साथ

पुरे LPG connections को regulate करने के लिए और subsidized cylinders पर ध्यान रखने के लिए government ने सारे Gas Cad holders से यह विनती करी है की वो अपने Aadhar card को अपने Gas Connections के साथ जोड़ लें जिससे उन्हें भी इसपर निगरानी रखने में आसानी होगी.

  • Consumers को सबसे पहले अपने Aadhar card को अपने bank account के साथ link करना होगा.
  • उसके बाद Aadhar card को अपने LPG connection के साथ link करना होगा.
  • अगर ये दोनों सही तरीके से link हो जाएँ तब consumers को उनके subsidy amount directly उनके bank accounts पर ही मिल जायेंगे.

ऐसा करने से consumers को उनके Gas subsidy directly उनके bank account पर ही मिल जाएगी. इससे subsidized cylinders को black में बेचा नहीं जा सकता है.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को एलपीजी क्या है (What is LPG in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को LPG Connection क्या है के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख LPG Gas क्या है in Hindi? कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

10 COMMENTS

  1. Sir Mere blog par traffic increase hi nahi ho raha hai kya karu. aap batae ki backlinks aap kaise banate hai. directory submission kya ye best rahega dofollow backlinks ke liye

  2. सर में आपकी तरह एक वर्डप्रेस वेबसाइट बनता चाहता हूँ आप एक अच्छा सा डोनामे बताये जैसे की आपका hindime.net सर आप 10 डोनामे बताये जिनमे से मुझे जो अच्छा लगेगा वो में रख लूँगा सर आप से हाथ जोड़ कर बिनती है प्लीज़ सर ?

  3. हमेशा की तरह बहुत ही अच्छी जानकारी। Share करने के लिए धन्यवाद। 🙂

  4. सर मेरा adsense अपरूव नहीं हो रहा है और मेरी बहुत बढ़िया वेबसाइट ट्रेफिक भी आ रहा है लेकिन फिर भी मेरा adsense अपरुब नहीं हो रहा है और मेने एक youtube से पूछा की मेरा adsense अपरुब नहीं हो रहा तो उन्होमे बताया की आपकी वेबसाइट को डिलेट करके फिर से बनता होगा सर आप एक बार मेरी वेबसाइट को चेक कीजिए link my website.
    hindismart.com plezzzzzzzzzzzz

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.