Ethical Hacking क्या है? ये Legal है या Illegal?

Hindi Me Jankari

आज हम जानेंगे के Ethical Hacking क्या है और कितने प्रकार के hackers होते है. आज कल Computers और Smartphones का demand इतना बढ़ गया है की लोग इन दोनों चीजों के सिवा अपना काम पूरा नहीं कर सकते. चाहे हम अपना खुद का व्यापार करें या फिर किसी company या bank में काम करें हर जगह पर Computers का इस्तेमाल किया जाता है. एक company को चलाने के लिए या फिर एक business को चलाने के लिए computer का इस्तेमाल करना अनिवार्य है क्यूंकि इसकी मदद से हम ढेरों काम और calculations चंद मिनटों में कर लेते हैं. जैसे हर काम को पूरा करने में छोटे से छोटा और बड़े से बड़ा परेशानियों का सामना करना पड़ता है वैसे ही Computers में भी काम करते वक़्त बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

Cybercrime के बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा, अगर नहीं सुना है तो मै बता देती हूँ. Cybercrime एक ऐसा crime है जिसमे hackers Computers का इस्तेमाल कर दुसरे लोगों की Computers से जरुरी data और personal files को चुरा लेते हैं और उनको blackmail कर उनसे ढेर सारे पैसे की मांग करते हैं. Cybercrime की वजह से हर साल बहुत से organisations जिनका data चोरी हो गया होता है उन लोगों को अपने data को बचाने के लिए लाखों करोडो रूपए की कीमत चुकानी पड़ती है.

Computer की दुनिया में ये crime बढ़ता ही जा रहा है और ऐसे में सभी को अपने अपने company और business की जरुरी files को इन hackers से बचा कर रखने की जरुरत है. मगर यहाँ पर सवाल ये उठता है की आखिर Computers में रखी गयी जरुरी files को चोरी होने से कैसे बचायें. आपको इस सवाल का जवाब जानना है तो ये लेख जरुर पढ़िए की Ethical hacking क्या होता है? और ये legal है या illegal है?

Hacking क्या होता है? What is Ethical Hacking in Hindi?

Ethical Hacking Kya hai
Hacking का मतलब होता है Computer system में से कमजोरी को ढूँढ निकालना और फिर उसी कमजोरी का फ़ायदा उठा कर उस Computer के मालिक को blackmail करना. Hacking एक इंसान Computer के जरिये करता है जिसको हम hacker कहते हैं और उसे Computer का और Computer knowledge का भरपूर ज्ञान होता है इसलिए वो दूसरों की Computers से data चुराने में माहिर होता है. Hacking का नाम सुनते ही पता चल जाता है की ये एक गलत काम है क्यंकि ये illegal होता है और ऐसा करने से एक व्यक्ति को सजा भी हो सकती है. लेकिन हर बार hacking करना गलत नहीं होता क्यूंकि सभी hackers एक जैसे नहीं होते, कुछ अच्छे hackers होते हैं और कुछ बुरे hackers होते हैं. अच्छे और बुरे hackers कौन होते हैं और वो क्या करते हैं चलिए आगे इसके बारे में जान लेते हैं.

Hackers कितने प्रकार के होते हैं?

Basically hackers तिन प्रकार के होते हैं, उनमे से दो hacker बुरे होते हैं जो बुरा काम कर लोगों को नुक्सान पहुचाते हैं और एक hacker अच्छा होता है जो इन दोनों बुरे hackers से हमे बचाता है. अच्छे hacker को White hat hacker कहते हैं, बुरे hacker को Black hat hacker कहते हैं और जो इन दोनों के बिच आता है मतलब जो अच्छा और बुरा दोनों काम करता है उसे Grey hat hacker केहते हैं.

1# Black Hat Hacker

Black hat hacker वो होते हैं जो बिना आपके इजाजत के आपके computer में घुश जाते हैं और आपके personal data को चुरा लेते हैं जैसे corporate data, fund transactions details, ATM card details इत्यादि जैसी बहुत सी चीजें जो Computer में हम रखते हैं जिसको ये hackers चुरा लेते हैं और हमारी मज़बूरी का गलत फ़ायदा उठा कर हमसे फिरौती मांगते हैं. Black hat hackers बहुत ही बुरे होते हैं और ये अपने फायदे के लिए दूसरा का नुक्सान करते हैं.

2# White Hat hacker

White hat hackers वो लोग होते हैं जो Black hat hacker का पूरा उल्टा काम करते हैं यानि की ये hackers इजाजत लेकर computer की security को check करते हैं, वो सिर्फ ये जानने के लिए करते हैं या किसी company की मदद करने के लिए करते हैं की उनका system का security कितना मजबूत है और क्या उस security को आसानी से तोडा जा सकता है या नहीं. White hat hackers को हम Ethical hacker भी कहते हैं.

3# Grey Hat Hacker

Grey hat hacker वो होते हैं जिनका व्यक्तिगत रूप से कोई इरादा नहीं रहता है की वो दुसरो की Computer के data के साथ कुछ खिलवाड़ करें या उनके system को ख़राब करें और उनके बदले में उन्हें पैसे भी नहीं चाहिये होते हैं. लेकिन फिर भी बिना इजाजत के दूसरों की Computer को अपने skills का इस्तेमाल कर hack करने की कोशिश करते हैं. वो सिर्फ hacking कैसे करते हैं वो सिखने के लिए ऐसा करते हैं इसलिए उनका मकसद बुरा नहीं होता इसलिए वो Black hat hacker नहीं है और उन्होंने बिना permission के Computer को hack करने की कोशिश की इसलिए वो White hacker भी नहीं है, तो ऐसे hacker को हम Grey hat hacker कहते हैं.

Ethical hacking क्या होता है? ये legal है या illegal?

Hacking के तिन प्रकार को तो आपने जान लिया और ये भी पता चल गया होगा की Ethical hacking करना legal है क्यूंकि ये hacker पूछ कर Computer को hack करता है और system के security को बेहतर बनाता है. Ethical hacker system को hack करने के लिए कुछ rules को follow करता है जो बहुत जरुरी होता है जैसे computer के owner से पहले इजाजत लेना होता है, Computer की privacy को protect करता है ताकि कोई और hack ना कर सके, Computer की कमजोरी को खोज कर सभी details उसके मालिक को report बनाकर देता है.

ये सभी काम कर Ethical hacker एक व्यक्ति या एक Company को बुरे hacker की नज़र से बचा कर रखता है और नुक्सान होने से भी बचाता है. बड़े-बड़े Companies अपने जरुरी files और corporate data को सुरक्षित रखने के लिए Ethical hacker को अपने कंपनी में काम पर रखते हैं और उन्हें अच्छी तनख्वाह भी देते हैं.

मुझे उम्मीद है की आपको Ethical hacking क्या है और ये legal है या illegal? ये समझ में आ गया होगा. इस लेख को पढ़कर आपकी क्या राय है ये हमे जरुर बताइए या फिर इससे जुडी कोई भी doubt आपके मन में है तो आप निचे comment कर पूछ सकते हैं.

33 COMMENTS

  1. प्रोग्रामिंग समझ में नहीं आता है आप कुछ हेल्प कर सकते है या आप आसान तरीका बता दीजिए

  2. Hi my name is shubhankar may aap se ye pucchna chat ho ki kya mobile se computer ka basics seekh sakte he AGR ha to kese plz aage ka Perosis aap bataaye

  3. Kya aap mujhe yah bhi batayege ki Tanasinn.com is website ko kisne Aur kyo banaya hai aur to isme kuch samajh me nahi aa raha hai
    Isme Tex bhi ajeeb bhasha me hai
    Kya yah aapko ajeeb nahi lagta

    Uttar jaroor deejiye Please

  4. Mam aapka diya gaya content bahut hi accha hai Mam Mai ehthical hacker ka course karna chahata hu is liye plz aap mujhe advise dijiye

  5. Mere v Dream mam ki me b Hacker banu but muje ni pta ki Hacking ka sub se pahle kya karna hai computer course ya fer Kush or kar na hai mam plz help me……..

  6. tell me 1 thing muja programming aati ha but ma confuse hu ki hacking ka course konsa institute se complete kero ma delhi se hu and ap muja kisi institute ka name sejest ker skta huo kyu ki kuch institute earning kerna ka liya vao knowledge nahi deta tao muja pta nahi nahi ha ma kis institute ma admission lu
    plz help me

  7. Hello,sir,and madam
    Muje bahut acha lgta hai
    To madam muje detail me btaye ki iske liye kon sa course krna pdega or sbse jayada value kiski hai plz mam fully detail me btana…?
    Thanku madam or sir

  8. Hihihihahahaha Hacker gande ni ha but koi koi hota h… hm h na me bta rha hu. Koi hacker apni pehchan ni btata ok chalta hu kam bhot h… Bank hack karna h

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here