फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है?

एक फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है? वर्तमान समय में फिल्म की लोकप्रियता इतनी ज्यादा बढ़ती जा रही है कि अधिकांश व्यक्ति Film Director बनना चाहते हैं। यही नहीं कई लोगों का तो यह सपना होता है की वे एक बेहतर फिल्म डायरेक्टर बनकर खूब नाम कमाएं।

ऐसे में फिल्म डायरेक्टर कैसे बनते हैं के बारे में व्यक्ति को जानना काफी महत्वपूर्ण हो जाता है। क्योंकि जब फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते हैं से जुड़ी जानकारी प्राप्त होगी, तो ही व्यक्ति अपनी तैयारी कर सकते हैं।

ऐसे में क्या आप भी फिल्म डायरेक्टर बनना चाहते हैं और इससे जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी इकट्ठा करना चाहते हैं, यदि हां तो आपके लिए हमारा आज का यह पोस्ट काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। क्योंकि आज के पोस्ट में मैं आप सभी को फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते हैं से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं।

इसलिए आप सभी को हमारे इस पोस्ट के अंत तक बने रहना है। 

फिल्म डायरेक्टर कैसे बने? 

यदि आपका भी क्रिएटिव माइंड है और अगर आप भी Film Director बनना चाहते हैं, तो यह Choice आपके लिए काफी अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। दरअसल, फिल्म डायरेक्टर की पहली योग्यता उसकी क्रिएटिविटी होती हैं। अगर आपका क्रिएटिव माइंड है, तो आपको एक Film Director बनने के लिए ज्यादा पढ़ा लिखा होने की भी आवश्यकता नहीं है। ऐसे दो तरीके उपलब्ध है जिसके जरिए आप फिल्म डायरेक्टर बन सकते हैं। 

film director kaise ban sakte hain

पहला आप किसी भी बेहतर Film Institute के माध्यम से Film Diraction Course करके फिल्म डायरेक्टर बन सकते हैं। जिसके पश्चात आप TV Production House या Film में किसी डायरेक्टर के असिस्टेंस के आधार पर अपना करियर शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं। अब बारी आती है दूसरे तरीके की, तो आप 12th या स्नांतक करने के पश्चात Film या TV Director के Assistant के आधार पर अपना करियर बनाने के बारे में सोच सकते हैं। 

दरअसल, यह आवश्यक नहीं है की आपको Film Direction के फिल्ड में आने के लिए Film Direction Course करना ही करना है। परंतु, Film Direction Course करने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको Film बनाने से जुड़ी और Film Direction से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होंगे। ऐसे में आपको किसी भी Director को Assist करने में आसानी होगी। हालांकि, यदि आप कोई कोर्स नहीं करते है, तो चीजों को समझने में थोड़ा टाइम ज्यादा लग सकता है। 

डायरेक्टर का क्या काम होता है?

दरअसल, एक Film में Film Director का सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होता है। वही एक Film Director का कार्य भी कई अलग अलग तरह के होते है। एक Film Director के बदौलत ही बिना किसी झंझट के एक अच्छी फिल्म तैयार होती है।

तो चलिए अब आगे के स्टेप्स के जरिए Film Director के विभिन्न कार्यों के बारे में जान लेते हैं। जो कि इस प्रकार है…

  • एक फिल्म में कौन सा रोल कौन करेगा यह पूरी तरह से एक Film Director पर निर्भर करता है। 
  • एक फिल्म में कहानी किस प्रकार से शूट की जाएगी यह Film Director का फैसला होता है। 
  • इसके साथ ही किसी भी फिल्म में किरदार अपना रोल कब और किस तरह से बोलेगा यह पूरी तरह से Film Director के माध्यम से निर्णय लिया जाता है। 
  • सबसे महत्वपूर्ण यह है की एक डायरेक्टर के माध्यम से ही फिल्म के हीरो हिरोइन को अपनी भावनाओं को कैसे व्यक्त करना है यह निर्णय करना होता है। 

फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए कैरियर स्कोप 

जैसा कि मैंने आपको लेख के स्टार्टिंग में ही यह बताया है कि हमारे देश में फिल्म उद्योग पहले के मुकाबले काफी तरक्की करता नजर आ रहा है। वही अगर फिल्म इंडस्ट्री में कैरियर स्कोप की चर्चा की जाए, तो मनोरंजन करना और फिल्में देखना हर किसी को अच्छा लगता है।

आप चाहें तो एक Film Director के रूप में South Movie, Bollywood, Bhojpuri Movie इत्यादि में एक Director का कार्य करके अच्छा खासा पैसा और नाम कमा सकते हैं। 

इसके साथ ही आप यदि TV Serial में Assistant Director का कार्य करना चाहते है, तो वो भी आसानी से कर सकते हैं। हालांकि, आज के समय में Film Direction के फिल्ड में खूब कार्य के विकल्प मौजूद है। आज हमारे देश में हर रोज नए नए अलग अलग प्रकार के फिल्म बनाएं जा रहे हैं।

वर्तमान में काफी महंगे से महंगे फिल्में बनाई जा रही है। दूसरी तरफ TV Serial भी खूब बनाएं जा रहे है। कुल मिलाकर देखा जाए तो फिल्म डायरेक्शन के फिल्ड में कैरियर स्कोप काफी ज्यादा है। 

फिल्म डायरेक्टर किस क्षेत्रों में कार्य कर सकते हैं? 

क्या आप भी फिल्म डायरेक्टर के क्षेत्र में कार्य करना चाहते हैं, तो चलिए अब आगे के पोस्ट में इसके सभी फिल्ड के बारे में जानकारी साझा कर देते हैं। आप नीचे दिए गए किसी भी क्षेत्र में कार्य करने के बारे में सोच सकते हैं।

जो कि इस प्रकार है…

South Movies Ads Movies
Bollywood MoviesTV Serial
Web SeriesBhojpuri Movies
Educational MoviesDocumentary Movies 
YouTube 

फिल्म डायरेक्शन कोर्स 

एक बेहतर Film Director बनने के लिए आपको कौन कौन से कोर्सेज करने की आवश्यकता होगी इसके बारे में हम आपको आगे के लेख में जानकारी साझा करने वाले हैं। हालांकि, जैसा कि मैंने आपको अपने लेख में पहले बताया है कि फिल्म डायरेक्शन कोर्स करना जरूरी नहीं है, लेकिन अधिक जानकारी हासिल करने के लिए फिल्म डायरेक्शन कोर्स करना अच्छा माना जाता है। 

दरअसल, हमारे देश में Film Direction Course करने के लिए कई विभिन्न इंस्टीट्यूट मौजूद है। जहां से Film Direction के क्षेत्र में किसी भी तरह का कोर्स किया जा सकता है। तो चलिए Course के दौरान आपको क्या क्या चीजें सिखाई जाती है इसकी जानकारी साझा कर देते हैं। जो कि इस प्रकार है : –

  • Films For Motion Picture 
  • Types Of Digital Film Making 
  • Film Dimension & Packaging 
  • Processing & Printing 

आपको एक बेहतर Film Director बनने के लिए ऊपर दिए गए सभी चीजों के बारे में अच्छे से सिख लेना है, जिसके पश्चात आप एक बेहतर Director के रूप में कार्य कर सकते हैं। तो चलिए अब आगे के लेख में सबसे अधिक किए जाने वाले सभी महत्वपूर्ण Cousess के बारे में जानकारी साझा कर देते हैं। जो कि इस प्रकार है :-

  • PG in Film Direction 
  • PG Diploma in Film & Tv Production 
  • Bachelor in Cinematic 
  • B.Sc in Cenema+ Diploma in Direction 
  • PG in Film Direction 
  • PG Diploma in Media & Communication
  • Diploma & PG Diploma in Film Direction 

भारत की सबसे अच्छी Film Making College 

अब मैं आपको अपने फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते हैं के आगे के पोस्ट में कुछ ऐसे Film Institute के बारे में जानकारी साझा करने जा रहा हूं जहां से आप Film Direction Course काफी आसानी से कर सकते हैं। जो कि इस प्रकार है…

National Institute Of DisignFilm & Television Institute Of India (FTII) 
National School Of Drama (Delhi)Whistling Woods International Institute Of Film (Mumbai)
Arena Animation (Bangalore) Satyajit Ray Films and Television Institute (Kolkata) 

फिल्म डायरेक्शन कोर्स करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

क्या आप भी Film Direction में Certificate, Diploma या फिर BSC in Film Making इत्यादि जैसे अलग अलग कोर्स करना चाहते हैं, यदि हां तो उसके लिए आपको कुछ पात्रता मापदंडों को पूरी करने की आवश्यकता होगी। जो कि इस प्रकार है

  • Film Direction में अन्य किसी भी तरह का कोर्स करने के लिए आपको किसी भी स्ट्रीम से 12th पास होना चाहिए। इसके साथ ही अगर आप PG Diploma in Direction Course करना चाहते है, तो उसके लिए आपको ग्रेजुएशन पास होना जरूरी होता है। 

फिल्म डायरेक्शन कोर्स की Fees 

यदि हम फिल्म डायरेक्टर कोर्स की फीस की बात करें, तो यह Duration के मुताबिक अलग अलग हो सकते है। दरअसल, कई Film Direction Certificate ऐसे ऐसे होते है जिसको करने के लिए केवल 3 महीने की ही आवश्यकता होती है और इनकी फीस 40 हजार रूपए होती है।

साथ ही कुछ ऐसे कोर्स होते है जिसको करने के लिए एक से दो वर्ष लग जाते है और इसकी फीस 1.5 लाख से 11 लाख रुपए तक लग सकता है। 

भारत के सबसे बेस्ट फिल्म डायरेक्टर 

हमारे देश में वर्तमान समय में कई Film Director ऐसे है, जो इस क्षेत्र में काफी बेहतर कार्य कर चुके है। इसके साथ ही इन Film Director में कुछ डायरेक्टर तो अपनी काम की वजह से देश भर में काफी प्रसिद्ध है। जिनके नाम कुछ इस प्रकार है…

  • राज कपूर 
  • राजकुमार हिरानी 
  • गुरुदत्त 
  • श्री राम राघवन 
  • कारण जोहर 

एक फिल्म डायरेक्टर का वेतन कितना होगा?

फिल्म डायरेक्टर एक प्रकार के अन्य नौकरी की तरह ही है। वही यदि हम फिल्म डायरेक्टर के वेतन की बात करें, तो एक फिल्म डायरेक्टर का वेतन स्टार्टिंग में 30 हजार रूपए हो सकते है। परंतु, जब आप एक बेहतर Film Director बन जाएंगे, तब आपको इस फिल्म में 2 से 5 लाख रुपए तक वेतन प्राप्त हो सकता है। 

फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए क्या जरूरी होता है?

यदि आप भी Film Director बनना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको उस फिल्ड में Graduation करना जरूरी होता है। 

स्टार्टिंग में एक फिल्म डायरेक्टर का वेतन कितना होता है?

यदि आप भी अभी अभी Film Director बने हों, तो ऐसे में आपको 30 हजार से 1 लाख रुपए तक वेतन प्राप्त हो सकता है। 

आज आपने क्या सीखा 

आज के लेख में मैंने आप सभी को फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते हैं से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया है। उम्मीद है कि आपको हमारा आज का यह Film Director Kaise Ban Sakte Hai का यह पोस्ट उपयोगी साबित होगा।

इसके साथ ही अगर आपको हमारे फिल्म डायरेक्टर कैसे बने के इस पोस्ट को पढ़कर कोई सवाल पूछना हो, तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

पिछला लेखFree Web Hosting क्यों नहीं इस्तमाल करना चाहिए?
अगला लेखWWE का मालिक कौन है और किस देश में होता है?
चन्दन इस हिंदी ब्लॉग के Founder हैं. वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अछे से अछे जानकारी मिले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here