आईएएस कैसे बने और इसमें कितने पेपर होते हैं?

IAS कैसे बने? ये सवाल का जवाब आज भारत का हर नौजवान जानना चाहता है. ऐसा शायद इसलिए क्यूंकि इस Indian Administrative Services officer के पद को “Category A” list के अफसरों में शामिल किया जाता है जो की भारतीय Civil Services में सम्मिलित हैं. वहीँ ये सभी पदों को जिनमें शामिल हैं IAS, IPS, IFS और IRS को Indian Civil Services में सभी ज्यादा prestigious और well-respected jobs माना जाता है.

इसके साथ ही IAS officers के positions को बहुत ही ज्यादा respectable और strategic positions वाले माने जाते हैं Union Government, State Government, और Public Sector Units में भारत के. इसलिए आप लोगों के मन की संका को दूर करने के लिए आज के इस Article “आईएएस कैसे बना जाता है” में मैं आप लोगों को step by step सभी चीज़ों को भलिभांति explain करने की कोशिश करूँगा. तो फ़िर चलिए शुरू करते हैं.

आईएएस क्या है?

ias kaise bane hindi

IAS या Indian Administrative Service (IAS) एक ऐसी Service हैं भारत की जिसमें की यदि कोई cadidate select होता है इसके परीक्षा के उपरांत तब उसे बहुत से roles में अपनी Services देनी होती है. इन roles में शामिल हैं collector, commissioner, head of public sector units, chief secretary, cabinet secretary इत्यदि की.

IAS को पहले Imperial Civil Service (ICS) के नाम से भी जाना जाता था. वहीँ इसकी Civil Services Exam भारत के कठिनतम परीक्षाओं में गिने जाते हैं. इस परीक्षा को Union Public Service Commission के द्वारा करायी जाती है जिससे वो ऐसे Officers की recruitment करते हैं जो की आगे चलकर All India Administrative Civil Service में अपना योगदान कर सकें.

IAS का full form होता है Indian Administrative Service. न केवल IAS की परीक्षा कठिन होती है बल्कि इसमें Join होने के बाद भी एक IAS Officer को तरह तरह के challenges का सामना करना पड़ता है, वहीँ इसके साथ उन्हें ये मौका भी मिलता है जिससे की वो लाखों लोगों के जीवन में कुछ positive changes कर पायें. यही कारण है की आज बहुत से नौजवानों के मन में IAS बनने की इच्छा इतनी प्रबल है.

IAS Officer बनने की Eligibility Criteria क्या होती है?

IAS Officer बनने के लिए कुछ Eligibility Criteria में pass होना होता है, अन्यथा आप इसकी परीक्षा देने के लिए apply भी नहीं कर सकते हैं.

IAS के लिए Educational Qualifications

यहाँ पर मैंने वो सभी educational qualifications के विषय में बताया हुआ है जो की आपको eligible बनाते हैं इस परीक्षा को देने के लिए.

1. आपके पास एक Degree होनी चहिये किसी एक भारतीय University से.

2. यह university या तो Central, State, Deemed University या फिर open university जो की UGC act के अंतर्गत होनी चहिये.

3. यदि आपने correspondence या distance education के द्वारा भी dergee हासिल की हुई है तब भी आपको Exam देने के लिए allow किया जायेगा.

4. MBBS graduates भी allowed हैं जिन्होंने की अभी तक internship पूर्ण नहीं की हुई है तब भी.

5. यदि आपने किसी प्रकार की Professional Course में final levels भी clear किया हुआ है तब भी आप इसकी परीक्षा दे सकते हैं. उदाहरण के लिए, boards जैसे की Institute of Chartered Accountant of India (ICAI), ICSI
और ICWAI.

6. वहीँ यदि कोई candidate ने किसी Foreign University से पढाई की हुई है जो की recognized है Association of Indian Universities के द्वारा, तब भी वो candidate UPSC exam लिख सकता है.

Age Limit for IAS

UPSC आयु के मामले में काफी ज्यादा strict होता है. चलिए IAS की Age Limit के बारे में जानते हैं.

1. General Category में candidate की आयु 32 से ज्यादा नहीं होनी चहिये.

2. ऐसे candidates जिनकी आयु 32 से ऊपर हो जाती है August 1 से पहले उसी वर्ष तब वो परीक्षा देने के लिए eligible नहीं होते हैं.

3. वहीँ age के मामले में OBC Category में 35 वर्ष तक की relaxaction दी गयी है, और SC/ST Category में ये up to 37 वर्ष तक प्रदान की गयी है.

वहीँ सरकार द्वारा कुछ क्ष्यत्रों को आयु की सीमा कुछ अलग प्रदान की गयी है, चलिए उस विषय में जानते हैं :

4. Physically Handicapped: Category – General – 42 years, OBC – 45 years, SC/ST – 47 years

5. J & K Domicile Candidates: Category – General – 37 years, OBC – 40 years, SC/ST – 42 years, Handicapped – 50 years

6. Ex-Servicemen Candidates: Category – General – 37 years, OBC – 40 years, SC/ST – 47 years

7. Disabled Defence Services Personnel: Category – General – 37 years, OBC – 40 years, SC/ST – 42 years

IAS Exam में कितनी Number of Attempts प्रदान की जाती है?

यहाँ पर प्रत्येक candidate को जो की Civil Services Examination दे रहे हैं उन्हें कुछ fix set के number of attempts प्रदान किये जाते हैं. चलिए उन्हें जानते हैं.

Category No.of.attempts
General 6
OBC 9
SC/ST/ Physically Handicapped Unlimited

आईएएस अफसर कैसे बने

आप कैसे एक IAS की तयारी करना चाहते हैं, तो उस विषय में मैंने step by step सभी information प्रदान की हुई है. यदि आप दिल से चाहते हैं ये जानना की IAS कैसे बने तब आपको बताई गयी steps का सही तरीके से पालन करना होगा, जिससे आप बहुत ही आसानी से एक IAS Officer बन सकते हैं.

Step 1. IAS Exam की पूरी जानकारी प्राप्त करें

एक IAS officer बनने के लिए, आपको सबसे पहले Civil Services Exam को clear करना होता है, जिसे की CSE भी कहते हैं, जिसे की हर वर्ष Union Public Service Commission के द्वारा अनुष्ठित किया जाता है.

इस परीक्षा को तीन अलग अलग stages में किया जाता है, वहीँ प्रत्येक stage में elimination भी होता है. ऐसे में आपको इस IAS परीक्षा के विषय में पूरी जानकारी का होना बहुत ही आवश्यक होता है.

आईएएस कितने पेपर होते हैं?

  1. Preliminary Examination
  2. Main Examination
  3. Personal Interview

Preliminary Examination

Preliminary Examination को CSAT (Civil Services Aptitude Test) भी कहा जाता है, इसमें दो exams को एक ही दिन किया जाता है. जहाँ Paper I में General studies के सवाल पूछे जाते हैं. वहीँ Paper-II में, आपको Aptitude पूछा जाता है.

ये दोनों ही परीक्षाएं केवल qualifying basis पर किये जाते हैं, इस करना इसमें आप जो भी marks रखते हैं वो आगे चलकर आपके final IAS score में add किया नहीं जाता है.

Main Examination

इस Main Examination को ‘Mains‘ भी कहा जाता है. ये असल में एक लिखित परीक्षा होता है, जिसमें की कुल 9 papers होते हैं, जिसे की करीब 5 से 7 दिनों तक अनुस्तिथ किया जाता हिया. परीक्षा के सभी सवाल descriptive type होते हैं.

Personal Interview

ऐसे Candidates जो की पहले के दोनों ही परीक्षाओं में उत्तीर्ण हो जाते हैं उन्हें personal interview के लिए आमंत्रित किया जाता है. ये Civil Service Exam की अंतिम भाग होती है. वहीँ इसमें candidate को उसके
मूल्यांकन कौशल, मानसिक सतर्कता, निर्णय लेने की क्ष्य्मता, बुद्धि और अखंडताके आधार में देखा जाता है.

Note Interview के stage में maximum marks 275 तक प्रदान किया जा सकता है. Civil Services Examination की कुल marks 2025 होती है.

Step 2. General Studies की तैयारी करें

चूँकि CSE की official syllabus में General Studies की detailed syllabus प्रदान नहीं की गयी है, ऐसे में आपको General Studies की अच्छे से तैयारी करनी पड़ती है.

आपको इतना तो पढना ही चाहिए जिससे की आपकी knowledge high school level से ज्यादा ही हो. वहीँ चूँकि समय काफी कम होती है पढने के लिए ऐसे में आपको अपनी एक strategy बनानी होती है General Studies की पढाई करने के लिए.

ध्यान में बस इतना रखें की एक सही उत्तर के लिए आपको 2 marks मिलते हैं, वहीँ गलत के लिए आपकी 1/3rd marks काट लिए जाते हैं.

Step 3. Previous Year Questions को जरुर से Refer करें

ये बहुत ही जरुरी है की आप खुद को पिछले वर्ष के सवालों से परिचित कर लें जिससे की आपको ये idea तो मिल जाये की किस प्रकार के सवाल UPSC द्वारा पूछे जाते हैं.

वैसे पुराने सवालों को कभी पूछा तो नहीं जाता लेकिन इससे आपको बहुत हद तक question types के बारे में मालूम जरुर पड़ जायेगा.

Step 4.  Subject-wise Preparation Strategy तैयार करें

जब आप एक subject-wise preparation strategy तैयार करते हैं, तब इससे आपको विषयों को आसानी से समझने में और सवालों के जवाब देने में सुविधा होती है. वहीँ आप काफी कम समय में बहुत सारे topics को cover भी कर सकते हैं.

इसके इलावा आपको परीक्षा के लिए सही study material का भी चुनाव करना आना चाहिए. वैसे बहुतों का मानना है की NCERT books इस परीक्षा के लिए सबसे उपयुक्त होते हैं क्यूंकि ये आपके fundamentals को ठीक करने में मदद करते हैं.

ये हमेशा ही अच्छा होता है की आप किसी successful personalities को follow करे जो की पहले से ही सफल हैं.

Note Toppers से सीख जरुर लें और साथ में केवल उन्ही strategies को follow करें जो की आपके लिए उपयुक्त हों.

Step 5. खुद पर और भगवान के ऊपर भरोसा रखें

खुदपर और भगवान पर पूरा भरोसा रखें. क्यूंकि ऐसे बहुत से मौके आयेंगे जहाँ पर की आपको लगेगा की आप जो कर रहे हैं शायद वो सही न हो आपके लिए. ऐसे सोचने पर आपको केवल निराशा ही हाथ आएगी.

इसलिए निरंतर कोशिश जारी रखें और आप पाएंगे की आपकी मेहनत जरुर आगे चलकर रंग लाएगी.

कैसे आप Civil Services की Exam Clear कर सकते हैं?

यदि आप Civil Services की Exam को clear करना चाहते हैं तब इसके लिए आपको पूरी लगन के साथ मेहनत करना होगा, यदि आप पुरे dedication और patience के साथ तैयारी करेंगे तब आप जरुर से UPSC Civil Services Exam crack कर सकते हैं.

जो भी students IAS Exam की तैयारी कर रहे हैं उन्हें सबसे पहले UPSC exam pattern और उसके syllabus को समझना होगा, और साथ में ये भी समझना होगा की आख़िर परीक्षा में परीक्षक क्या पूछना चाहता है. इसके इलावा छात्रों को एक proper study plan और preparation strategy अपनाना होगा इस कठिन परीक्षा में सफल होने के लिए.

चूँकि इस परीक्षा की syllabus बहुत ही बड़ी है ऐसे में आपको अपने समय का सही से इस्तमाल करना होगा चीज़ों को समझने में और apply करने में.

इसलिए Candidates को सही guidance और assistance की बहुत ही ज्यादा जरुरत है जिससे की वो एक IAS officer बन सकें.

12th या बारवीं के बाद एक IAS Officer कैसे बनें?

12th या बारवीं के बाद आप एक IAS Officer नहीं बन सकते हैं क्यूंकि IAS बनने के लिए आपको सबसे पहले एक Graduate बनना होता है. इसके बाद ही आप IAS Exam के लिए apply करने के लिए eligible बनेंगे.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख आईएएस कैसे बने जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को आईएएस कितने पेपर होते हैं की पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख आईएएस अफसर कैसे बने पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here