Google AMP क्या है? इसके फायदे और नुकसान

क्या आपको पता है की Google AMP क्या है या Accelerated Mobile Page क्या है और इसके फायेदे और नुकसान क्या हैं. यदि आप phone पे Internet का इस्तमाल कर रहे होंगे तब ये बात जरुर notice किया होगा की बहुत से Website के निचे AMP का symbol आता है जिसमे एक तीर का निशान होता है. क्या आपने इसके बारे में सोचा ही आकिर ये क्या है और इससे किसी site को क्या फायदा मिलता है. जैसे की हम सभी जानते हैं की जबसे Smartphones ने market में प्रवेश किया है तब से इनका इस्तमाल computer system के मुकाबले काफी बढ़ गया है.

एक report से पता चला है की दुनिया में करीब 75% लोगों के पास Mobile Phones हैं और जिनमे से 57% लोग Internet का इस्तमाल अपन phone से करते हैं. और इसी User Experience को बेहतर करने के लिए Google ने AMP की शुरुवात की ताकि लोग अपनी mobile में कोई भी website बड़ी जल्दी और आसानी से खोल सकते हैं. और ये लोगों द्वारा पसंद भी किया गया क्यूंकि ये ज्यादा Mobile Friendly है और इसके बहुत सारे benefits भी हैं. तो आज हम इस article Google AMP क्या होता है और इसके फायेदे और नुकसान क्या हैं में इसके बारे में पूरी तरह से जानेंगे. तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं.

Google AMP क्या है (What is Google AMP in Hindi)

Accelerated Mobile Page amp kya hai

AMP या इसका full form होता है Accelerated Mobile Pages. ये एक Open-Source Framework होता है जिसके मदद से ये कोई भी pages को Mobile friendly pages में तब्दील करने में मदद करता है ताकि ये कोई भी content बड़ी आसानी से deliver कर सके. Basically ये एक Application का काम करता है जिसकी मदद से सभी web pages mobile friendly बन जाती है. इस application को इस हिसाब से बनाया गया है जो की web pages को खोलने में fast करता है. AMP में HTML, JS और Cache Libraries होती है जिसकी मदद से किसी भी website को ज्यादा User specific बनाती है और इसमें Rich content जैसे PDFs, video or audio होने के वाबजूद उसके load time को accelerate करती है mobile device के लिए.

Accelerated Mobile Pages या AMP bare-bone version होता है किसी भी website’s mobile pages का. ये application केवल उन्ही चीज़ों को display करता है जो की किसी website के pages में सबसे महत्वपूर्ण होता है और दूसरी चीज़ें जो की Website को load होने में समय लगाते हैं उन्हें ये ignore करता है. ऐसे में automatically mobile pages बहुत ही fast खुलती है. जिससे users को भी अधिक समय मिलता है website के content को पढने के लिए.

अब तक तो आप Google AMP के बारे में कुछ idea लगा लिए होंगे की ये हमारे लिए कितना ज्यादा important है तो चलिए अब नज़र डालते हैं इसके फायेदे और नुकसान के तरफ और जानते हैं की किसी website में इनके इस्तमाल से क्या Positive और Negative effects होते हैं. 

AMP के फायदे (Accelerated Mobile Pages) 

1. Website की loading time को speed up करता है
अगर आप Mobile user हो तब तो आप ये जरुर notice किया होगा की AMP के implimentation से Websites की loading time में काफी इजाफा हुआ है. ये फालतू के extension को load नहीं करता जिससे sites fast खुलती है.

2. किसी Website के Server Performance को बढाता है
क्यूंकि sites fast खुलती हैं जिससे website में बहुत ज्यादा ट्रैफिक आता है और जिससे server के ऊपर ज्यादा load नहीं पड़ता और Server Performance बढ़ जाती है.

3. Mobile Ranking को बढ़ाने में मदद करता है
इससे directly तो mobile ranking नहीं बढती लेकिन indirectly जरुर बढती है क्यूंकि sites fast खुलती है जिससे website की response टाइम अच्छी हो जाती है और ट्राफीक भी बढ़ने लगता है और ultimately इससे mobile ranking बढती है.

4. Mobile Users को Surfing करने में मदद करता है
जैसे की हम जानते हैं की mobile में surf करना कितना मुस्किल होता है अगर वो slow load हो रहा हो तब. लेकिन AMP की मदद से loading time बहुत हद तक कम जाता है जिससे Mobile users की surfing में मदद मिलती है.

5. Informational Websites के लिए ये वरदान है
ये Information Websites के लिए इसलिए वरदान है क्यूंकि इन websites में ज्यादा videos या pictures नहीं होती और इनमें Text ज्यादा होती है और यदि ये फालतू के extension हट जाये तो website automatically fast हो जाती है.

AMP के नुकसान (Accelerated Mobile Pages)

1. Cache के मदद से website की performance बढता है
हाँ जरुर Cache की मदद से Website की performance बढती है लेकिन ये उस website के लिए negative effect डालता है क्यूंकि इसमें बहुत सी cache memory केवल site को store करने में इस्तमाल हो जाती है.

2. AMP website की Analytics के ऊपर ख़राब प्रवाह डालता है
हाँ AMP Google Analytics को support जरुर करता है लेकिन इसके लिए उन AMP pages में बहुत सारे अलग अलग tags का इस्तमाल करना पड़ेगा और ये इतना आसन नहीं है इसे impliment करने के लिए. और ये कुछ मात्रा में analytics का usage website में कम कर देता है. जो की website के ऊपर ख़राब प्रवाह डालती है.

3. Advertisement Revenue को कम करता है
जैसे की हम जानते हैं की AMP की इस्तमाल से website में Advertisement की मात्रा बहुत हद तक कम हो जाती है जिससे इसके advertisment revenue में काफी घाटा होता हैं और bloggers को अपनी earnings से कुछ हिस्सा खोना पड़ता है.

4. ये E Commerce website के लिए ठीक नहीं है
E Commerce Websites में सबसे ज्यादा ads होते हैं और वहां product को show करने के लिए ज्यादा pictures होते हैं और text सबसे कम होती है. AMP के इस्तमाल से ये सभी चीज़े हट जाएँगी जिससे की उनके revenue में असर पड़ेगा.

5. Ranking Factor इसके ऊपर निर्भर नहीं करता
Google ने साफ तोर से कह दिया है की website की रैंकिंग के लिए AMP की कोई भूमिका नहीं है. तो जो bloggers ये सोच रहे होंगे की AMP को implement करने से उनकी Blog के ranks बढ़ जायेंगे तो ये सरासर गलत है.

अब तक तो आप को अच्छी तरह से AMP के फायेदे और नुकसान के बारे में जानकारी हो गयी होगी. अब आप खुद ही decide कर सकते हैं की आकिर AMP आपके website के लिए सही है या नहीं. मेरे हिसाब से तो इनका इस्तमाल info pages, blog posts, informational websites में होना चाहिए.

The Practicality of AMP for Small Businesses

मेरे ख्याल से अब आप समझ गए होंगे के Google Accelerated Mobile Page (AMP) क्या है. Developers के लिए तो इसे implement करना बहुत ही आसान है लेकिन ये छोटे business owners के लिए अपनी website में इस्तमाल करना उतना आसान नहीं है. इसको इस्तमाल करने के लिए आपको कुछ technical knowledge जरुर चाहिए. यहाँ मैंने कुछ ऐसे method mention किया है जिससे की इसका implementation हो सकता है.

1. Coding It Directly
ये तरीका सबसे ज्यादा कठिन है क्यूंकि इसमें आपको अपने website के code को edit करना पड़ेगा जिसके लिए आपको HTML, CSS और JavaScript की समझ अच्छी तरह से होनी चाहिए. 

2. Using a Content Management System
आपको ये जन के बहुत ही खुशी होगी की ऐसे कुछ CMS platform हैं जो की अब AMP support प्रदान कर रहे हैं. इन सब में WordPress सबसे आगे है क्यूंकि यहाँ AMP को implement करना सबसे आसान है. इसके अलावा दो और भी platform है Joomla and Drupal.

3. WordPress, Drupal, & Joomla
यदि आप WordPress का इस्तामला कर रहे हैं तब आप केवल AMP Plugin के इस्तमाल से अपने post को AMP में translate कर सकते हैं. Drupal के लिए Drupal AMP module और Joomla के लिए आप wbAMP का इस्तमाल कर सकते हैं.

Speed सभी websites के लिए जरुरी होता है आप चाहे छोटे हों या बड़े. Google AMP का मुख्य उदेश्य है की कैसे वो आपके site को Mobile Users के लिए fast करे. मेरे हिसाब से हमें थोडा समय देना चाहिए Google AMP को बढ़ने के लिए, हमें ये देखना चाहिए की आने वाले समय में ये कैसे develop कर रहा है. ये सभी बातों को नज़र में रखते हुए ही हमें सोचना चाहिए की AMP का इस्तमाल हमें अपने website में करना चाहिए या नहीं.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Google AMP क्या है? इसके फायेदे और नुकसान क्या हैं के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Google AMP के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Google Accelerated Mobile Page क्या है? इसके फायेदे और नुकसान क्या हैं पढ़कर कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

12 COMMENTS

  1. maine aap ka artical read ki kya magar amp ko use garu ya na karu quiki cache file se fir page slow hoga ki nahi or ke se ise gatajata hai
    hello sir i am form nepal and i want to know how to speed page on mobile maine check kiya page speed se mobile ka speed slow dekha raha hai. muje sam nahi aara kase mobile page speed paday… plz help me

  2. बिलकुल सही बताया Sir, आपने.
    मै काफी दिनों से यही जानने का प्रयास कर रही थी कि कैसे कुछ bloggers के Blog इतने fast open हो जाते है |
    इस post से काफी कुछ सीखने को मिला है |
    धन्यवाद्

    • hello Ketan, mujhe aapka template achha laga. Mein aapko bata dun ki Template ka chunaw Blogger ko khud hi karna chahiye kyunki isse uski individuality ka pata chalta hai. aasa hai ki aap apne liye ek achha sa template choose karen.

  3. AMP ka use kiya sir mene, web page turant open ho jata hai lekin Ad network me pareshani ho rahi hai. kaise theek kare isse?

    • Hello Anil ji, mein aapko bata dun ki agar aap AMP ka istamal kar rahe hain tab aapki web pages bahut hi jaldi khulegi lekin aapki ADs ko khulne mein dikkat hogi. Ismein tension hone wali koi baat nahi hai. Ye normal hai kyunki Google AMP ko is prakar se hi design kiya gaya hai. Hope this helps. Please Stay in touch.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.