अपने Blog को Google Search Console में कैसे Add करे

बहुत दिनों से मुझसे ये सवाल पूछे जा रहे है के Blog को Google से कैसे जोड़े या अपने Blog को Google Search Console में कैसे add करे. Google, दुनिया का सबसे बड़ा search engine है और हर कोई चाहता है उसमे अपनी online business को show करना. लोग अपना blog या website बना लेते है और तुरंत Google में अपना URL दे कर search करने लगते है. इसीलिए उसनका ये सिकायत रहता हगे के उनका blog क्यों show नहीं कर रहा.

कोई भी blog या website बनाने के बाद उसको Google में submit करना पड़ता है. उसके बाद Google के spiders आपके blog को visit करते है और उसे Google के search results में दिखाते है. इसी तरह से ये process काम करता है. कोई कोई ये भी सोच लेते है के किसी search engine में अपने blog या website submit करने के लिए पैसे लगते है; पर ये सही नहीं है. ये process बहुत ही simple है और इसके लिए आपको किसी को कुछ भी देने की जरुरत नहीं है. आज के इस लेख में आप सीखेंगे के अपने Blog को Google से कैसे जोड़े.

Blog को Google Search Console में कैसे Add करे

blog ko google search console me kaise add kareGoogle Search Console, जो पहले Google Webmaster Tool के नाम से जाना जाता था, ये tool आपको आपके blogs और websites की search performance check करने के लिए use किया जाता है. इसे use करने के लिए आपको यहाँ register करने की जरुरत नहीं है, पर अगर आप signup करते है तो आप अपने website की search performance को moniter और control कर पाएंगे.

Google Search Console क्यों Use करना चाहिए?

चाहे आपका एक blog हो, या फिर आप की एक online business है, या फिर आप कोई SEO expert है, ये tool सभी के लिए फयिदेमंद है. चलिए जान लेते आपको ये tool क्यों use करना चाहिए.

  • आपकी blog या website को index करने में मदद करता है
  • आप अपने online business की Google search performance check कर पाएंगे
  • Google bots आसानी से आपके blog को crawl कर पाएंगे
  • अपने blog या website की malware और spam issue check कर पाएंगे
  • Backlink check करने में मदद करता है
  • आप manually अपने posts को search results में add या remove कर सकते है

इसके अलावा भी और बहुत सारे फायेदे है पर वो में आपको details में और एक post में बताऊंगा. तो चलिए जान लेते है कैसे अपने blog को Google में कैसे add किया जाता है. ये process को मैंने 2 step में divide कर दिया है.

1. Verify Your Blog or Website on Google Search Console

ये step कोई जरुरी नहीं है, पर अपने site को moniter करने के लिए और अपने blog की sitemap submit करने के लिए ये आपको करना पड़ेगा. इससे Google को ये पता चल जाता है के ये blog या website का owner आप है.

1) अपने browser में Google Search Console page खोलिए और अपने Google account से login करिए.

2) वहां के right side पे आपको “ADD A PROPERTY” का button दिखेगा. वहां click करिए.
ADD A PROPERTY Google Search Console

3) यहाँ आपको आपके website का URL type कर के “Add” बटन में click करना है. अगर आपके blog में SSL है तो आपको http:// के जगह https:// लिखना होगा.
Add URL Search Console4) Next page में आपको अपने website की ownership verify करना है. अगर आपके पास web hosting है तो आप HTML file को download कर के अपने server में upload कर सकते है, या फिर “Alternate methods” use कर के भी verify कर सकते है.
Verify Search Consoleएक बार आपकी साईट verify हो जाये तो आप next step की और बढिए.

2. Submit Your Sitemap

अगर आप blogging कर रहे है तो आप sitemap के बारे में सुना ही होगा. ये एक .xml file है, जहाँ आपके blog की या website की सारे posts और pages की permalink रहता है. जिस से Google को आपकी सारे posts तक पहुँचने में मदद मिलता है.

1) एक बार आपकी blog verify हो जाये, आपको आपके blog के link पे click करना है.

2) फिर आपको Crawl → Sitemaps page पर जाना है.

3) Right side पे आपको “ADD/TEST SITEMAP” का एक button दिखेगा. वहां click करिए.
add sitemap Search Console

4) आपको यहाँ आपकी blog की sitemap की address type करना है और “Submit” button पे click करना है.

Google Search Console कुछ time लेता है आपके सारे pages को index करने के लिए. एक बार सारे pages index हो जाते तो फिर आप उन्हें Google search में देख पाएंगे.

एक Click में Blog को Google से कैसे जोड़े

अगर अपने एक नया blog बनाया है और आप चाहते है के जल्द ही आपकी site Google के search results में आ जाये तो आप निचे दिए गए procedure को follow करके ये कर सकते है. इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करना पड़ेगा.
blog ko google se kaise jodeसबसे पहले google.com/addurl पे जाईये और अपने Google account की मदद से login करिए. यहाँ आपको एक URL field दिखेगा. यहाँ आपको अपनी blog का URL देना है, उसके बाद Captcha code को verify करिए और “Submit Request” button पे click करिए. उसके बाद आपको एक मेसेज आयेगे, “Your request has been received and will be processed shortly.” जैसे ही Google को आपकी index request milege, वो आपकी site को search results में दिखाना सुरु कर देगा.

आशा करता हूँ के आपको पता चल गया होगा के Blog को Google से कैसे जोड़े या अपने Blog को Google Search Console में कैसे add करे. ये एक बहुत ही simple सा तरीका है अपने online business को search results में दिखने का. अगर आपको फिर भी कोई doubt है तो आप निचे comment करके पूछ सकते है.

10 COMMENTS

  1. googlw search consol ke baare me bahut hi badiya lekh hai.
    lekin mera ek question yah ki maine aapke bataye tarike kiye hai . lekin meri traffic nahi badh rahi hai aur mere blog par 70 post hai jo sabhi 800+words ke hai fir bhi mujhe adsense ke liye aaply karne par insufficient content ka error aaa raha hai main kya karoo. koi hal bataiye.
    thank you.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here