Off-Page SEO क्या है और कैसे करे?

क्या आपने कभी ये सुना है की Off Page SEO क्या है? जब हम Internet की बात करें तब SERP (Search Engine Result Page) की बात हम कैसे भूल सकते हैं. इन Search Engines में top पर आने के लिए हमें SEO (Search Engine Optimization) का ज्ञान होना बहुत ही आवश्यक है. SEO तब से जब से internet को public के इस्तमाल के लिए रखा गया था.

तब से लेकर आज तक बहुत से organizations दिन रात बस यही करने में लगे हुए हैं की कैसे वो ज्यादा से ज्यादा नए audiences तक पहुंचें, जिससे उनके websites पर ज्यादा traffic आये और उनके विषय में ज्यादा लोगों को पता चले जिससे उनकी ज्यादा growth हो.

लेकिन SEO की परिभाषा बहुत हद तक बदल चुकी है और निरंतर बदल भी रही है. समय के साथ साथ SEO का मतलब केवल keywords, content और backlinks तक ही नहीं रह गया है बल्कि इसमें अब और भी ज्यादा sophisticated और technical practice का इस्तमाल होने लगा है.

वहीँ अगर हम इसे आसान भाषा में कहें तब मुख्य रूप से दो SEO techniques जो की हैं on-page SEO और off-page SEO का इस्तमाल किया जाता है. वहीँ search engines में rank करने के लिए हमें दोनों SEO techniques की जरुरत होती हैं.

अब सवाल उठता है की आखिर ये दोनों techniques हैं क्या और इन्हें कैसे इस्तमाल किया जाता है. वहीँ आज के इस article में हम Off Page SEO Tutorial in Hindi के सन्दर्भ में कुछ जानकारी हासिल करेंगे. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

Off Page SEO क्या है (What is Off Page SEO in Hindi)

Off Page SEO Kya Hai Hindi

Off-page SEO उन techniques को कहा जाता है जो की focus करते हैं आपकी domain की authority बढ़ाने के लिए जिसके लिए वो दुसरे websites से links के लिए निर्भर करते हैं.

Off Page SEO का सबसे बड़ा factor होता है number और backlinks की quality जो की आपके website को point करती हैं.

चलिए अब कुछ बेहतरीन उदाहरणों से ये जानते हैं की कैसे अपने website के लिए बढ़िया backlinks बनाया जाये

1. ऐसे बढ़िया content लिखें की दुसरे लोग खुदबखुद आपके content से link करना चाहें क्यूंकि वो इतना valuable है.

2. अपने contents को Social media में ज्यादा से ज्यादा share करें जिससे ultimately ये भी links generate करेंगी.

3. अपने ही industry के कुछ influencers तक Outreach करें e-mails के द्वारा (जिसमें आप उनसे अपने blog के review के विषय में पूछ सकते हैं या अपने contents उन्हें share कर सकते हैं), या आप चाहें तो post में उनका जिक्र कर सकते हैं, जिससे की वो आख़िरकार आपसे link जररू करेंगे.

4. ऐसे sites पर Guest blogging करें जो की आपसे कुछ हद तक सम्बंधित हो. ये guest posts finally आपके site को link back करेंगी.

5. आप बढ़िया Infographics बना सकते हैं क्यूंकि इसमें backlinks मिलने के ज्यादा संभावनाएं होती है.

Off Page SEO कैसे करे

अगर आपको अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाना है तोह आपको off page SEO techniques in Hindi के बारे में जानना बहुत जरुरी है. तो चलिए सुरु करते है.

1. Social Networking Sites

Social Networking बहुत ही ज्यादा बड़ी चीज़ हैं इन दिनों. इन्हें कभी कभी “Online Reputation Management”, भी कहा जाता है.

वहीँ इन social media sites से जुड़ना वो पहला fundamental step होता है जिसके द्वारा आप advertise करना, market करना और आपकी online reputation की वृद्धि करने की शुरुवात करते हैं अपने niche में.

इसके लिए आपको पहले इन popular social networking sites, जैसे की ; Facebook, LinkedIn, Twitter, Quora, इत्यादि में sign up करना होगा और फिर उसमें अपनी एक profile create करनी होगी.

ये आपको अपनी online network को बढ़ाने में मदद करेगा, साथ ही आप अपने दोस्तों, partners, readers, viewers के साथ interact कर सकते हैं. वहीँ अपने blog की promotion भी कर सकते हैं.

2. Blogging

Blogging एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है online website को promote करने के लिए. अपने website के लिए blog लिखने से ये visitors को अपनी और आकर्षित करता है जिससे वो लगातार latest post पढ़ते हैं.

साथ ही ये search engines को आपके site में crawl करने के लिए बाध्य करता है क्यूंकि उन्हें भी आपके सभी blog post entries को update करना होता है, जिससे ultimately ये आपको मदद करती है आपके post को higher rank करने के लिए.

इसके लिए आपको unique content create करना होगा आपके blog के लिए, जैसे की Infographics, Top Lists, कैसे करें Tutorials, Viral Videos, इत्यादि. अपने idea को लेकर आपको clear और concise होना है जिससे की readers तक आपका संदेश सही तरीके से पहुँच सके.

अपने blog को promote करने के लिए, उन्हें niche blog directories और blog search engines में submit करना होता है.

3. Blog Marketing करना

आपको comments post करना चाहिए दुसरे blogs में जो की समान niche में हो आपके blog के तरह, ये आपको allow करता है link add करने के लिए comment section में.

इन links को search engines के द्वारा crawl किया जाता है जो की मदद करते हैं उन्हें आपके site के तरफ point करने के लिए.

4. Forum Marketing

आपको सही forums की तलाश करनी होगी online जो की आपके niche से related हों, इससे आप उन communities के साथ जुड भी सकते हैं.

आपको active रहने के लिए उन threads को reply देना होगा, users के सवालों का जवाब देना होगा, साथ ही जरुरत पड़ने पर advice भी offer करनी होगी.

इससे ये आपको एक अच्छी reputation बनाने में मदद करेगी अपने niche में और लोग आपको एक expert मानेंगे.

कोशिश करें की Do-Follow Forums में join होने के लिए इससे आपको आसानी से एक do follow backlink मिल जायेगा, जिससे आप ऊँची rank कर सकते हैं.

5. Search Engine Submission करें

वैसे तो Search engines आपके site को धीरे धीरे खोज ही लेंगे लेकिन ऐसा करने में कुछ समय लगता है. इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए आपको अपने website को popular search engines जैसे की Google, Yahoo, Bing, इत्यादि में submit करना होगा.

6. Directory Submission करें

ऐसे बहुत से लोग होंगे जो की इस directory submission पर अब विस्वास नहीं करते हैं. लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है क्यूंकि इससे ये आपको higher rank प्राप्त करने में मदद करता है.

ये पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है की आप कितने effectively इन directories का चुनाव कर रहे हैं और कितने efficiently आप सही category का चुनाव कर उनमें submit कर रहे हैं.

आप चाहें तो general directories में submit कर सकते हैं, लेकिन maximum effect के लिए, आपको niche directories में ही submit करना चाहिए. ये बात जान लें की इसका असर होने में थोडा समय जरुर लगता है लेकिन निस्चित कार्य करता है.

7. Social Bookmarking करना

Social Bookmarking एक बहुत ही कारगर उपाय है website को promote करने के लिए. इसके लिए आपको अपने latest blog posts और pages को submit करना होगा बहुत popular bookmarking sites, जैसे की StumbleUpon, Digg, Delicious, Reddit, Quora इत्यादी में.

Search engines अक्सर इस प्रकार के sites को ज्यादा पसंद करते हैं क्यूंकि इन sites के content बहुत ही frequently update होते रहते हैं.

आपको ये करते वक़्त काफी सावधानी बरतनी होगी और tags को properly handle करना होगा जिससे की आपके content सही audience के पास पहुँच सके.

8. Link Baiting करना

Link baiting एक दूसरा तरीका है site को promote करने के लिए. अगर आपने बहुत ही popular और unique post create किया है, तब जरुर से लोग उन्हें अपने content के साथ link करना चाहेंगे. इससे आपकी site की popularity भी काफी बढ़ेगी.

9. Photo Sharing करना

अगर आपने अपने article में images का इस्तमाल किया हुआ है तब आप उन्हें बड़े photo sharing websites जैसे की Flickr, Picasa, Photo Bucket में इस्तमाल कर सकते हैं.

इससे ज्यादा लोग उसे देख पाएंगे और उसके निचे comment लिख सकेंगे, साथ में उसे follow कर आपके site तक भी पहुँच सकते हैं.

10. Video Marketing करना

Photo Sharing के तरह ही अगर आपके पास videos हैं या आपने खुद से उन्हें create किया है तब आप उन्हें sites जैसे की YouTube, Vimeo, इत्यादि में submit कर सकते हैं जिससे लोगों को उससे कुछ सिखने को मिलेगा और वो आप तक पहुँच भी सकते हैं आपके links के द्वारा.

11. Business Reviews करना

आप reviews लिख सकते हैं दुसरे blogs या websites के लिए और बदले में उन्हें भी आपके blog के लिए कोई review लिखने के लिए बोल सकते हैं.

12. Local Listings करना

आपके site के niche के अनुसार आपको local directories का चुनाव करना होगा. और इन्ही local directories में अपनी website को भी list करना होगा.

इससे आपको global competition का सामना नहीं करना पड़ेगा बल्कि locally ही compete करना होगा, जो की आसान है. इससे search engines आपके website को आसानी से देख सकती हैं और आपके content को fetch भी कर सकती है. ये आपको targeted audience तक पहुँचने में मदद करता है.

आप अपने website को sites जैसे की ; Google Local, Maps, Yahoo Local, Yellow Pages, इत्यादि में submit कर सकते हैं.

13. Article Submission करना

अगर आप अपने blog के लिए खुद ही articles लिखते हैं तब आप उन्हें popular article directory sites जैसे की; Ezine, Go Articles, Now Public, इत्यादि में publish कर सकते हैं. इससे आपके site पर धीरे धीरे traffic का आना चालु हो जायेगा, साथ में दुसरे लोग से भी आपको backlinks मिलने के ज्यादा संभावनाएं हैं.

14. Social Shopping Network

अगर आप कोई e-commerce website run कर रहे हैं, तब एक बहुत ही बेहतरीन strategy है advertising और अपने products की branding के लिए वो भी मुफ्त में : वो हैं की उन products की links को sites जैसे की; Google Product Search, Yahoo Online Shopping, MSN Online Shopping, इत्यादि में list करें. इससे आपके products को एक साथ बहुत से लोग देख सकते हैं जिन्हें की आप अपने website में sell कर रहे हों.

15. लोगों के Questions के Answer देना

आप चाहें तो actively participate कर सकते हैं Questions के answer देने में, ऐसे site में जैसे की Yahoo Answers, Quora, Reddit. ऐसे sites में answer देने से आप अपनी एक अलग ही पहचान बना सकते हैं जिससे लोगों के लिए आप अपने niche के एक expert माने जायेंगे. आप चाहें तो अपने blog की link publish कर सकते हैं और ऐसे में loyal readers आपके site तक जरुर से पहुँच जायेंगे.

Off Page Optimization in Hindi : Link Quantity Vs Link Quality

इन दोनों (link quality और link quantity) में कौन ज्यादा बेहतर है?

चलिए जानते हैं !!

वैसे तो link quantity महत्वपूर्ण हैं, लेकिन फिर भी content creators और SEO professionals अब ये realize कर रहे हैं की backlink की quality ज्यादा महत्वपूर्ण होती हैं backlink quantity की तुलना में.
ऐसे में बेहतर sharable content बनाना वो पहला कदम हैं जिससे की valuable links को earn किया जा सकता है और आपके Off Page SEO को improve बनाया जा सकता है.

अब सवाल उठता है की कितने links की जरुरत होती है एक बेहतर off-page SEO के लिए? ये सवाल तो कठिन जरुर से और ये आपके competitor के Domain Authority के ऊपर निर्भर करता है.

वैसे backlinks की जरुरत तो होती हैं की off-page SEO में, लेकिन एक single quality backlink वो भी एक authoritative site से ज्यादा बेहतर है 10 या 100 low-quality links के मुकाबले.

पहले लोग SEO करने के लिए links की खरीदारी करते थे जो की बिलकुल भी ethical तरीका नहीं है और इसके लिए Google आपको penalize भी कर सकता है.

इसलिए ये कहना गलत नहीं होगा की अगर हम overally देखें तब quality हमेशा quantity के ऊपर भारी पड़ती हैं. और ये बात Off Page SEO पर भी लागु होता है.

Off Page SEO हिंदी में

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को Off Page SEO क्या है (What is Off Page SEO in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को off page SEO tips in Hindi के बारे में समझ आ गया होगा. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा. यदि आपको मेरी यह लेख Off Page SEO क्या होता है हिंदी अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

17 COMMENTS

  1. mera blog blogger par tha to mera DA 10 tha aur ab mene apne blog ko wp pr transfer kar liye hai to mera DA 1 ho gaya hai aur ye badh hi nahi rha hai, aur PA same hai, aisa kiu ho raha hai kya ye theme ki vajah se hai ya iska koi aur reason hai.

  2. hello sir,
    main apne blogger blog ko wordpress par shift karna chahta hu, hame aapse ye janani thee ki isse hamaare blog ki seo me koi fark to nahi parega na…? mai aapke response ka wait kar raha hu….?? please response…!!

  3. Super Information Sir
    सर एक Question का उत्तर चाहिये था..
    यूट्यूब चैनल Monetize के लिए Other Gmail I’d से Google Adsense Account बनाया जा सकता है मतलब चैनल किसी और Gmail I’d से Monetize किसी दूसरे Gmail I’d से Google Adsense Account बनाया जा सकता है Answer जरूर दे…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here