LSI Keywords क्या है और कैसे इसका इस्तमाल करे?

क्या आपने कभी ये सुना है की ये LSI Keywords क्या है और कैसे इसका इस्तमाल करे? ये LSI Keywords हाल ही में ही बहुत सुनने में आया है क्यूंकि Google के search engines इस keywords को अब ज्यादा महत्व दे रहे हैं. इसकी demand अब धीरे धीरे बढ़ने लगी है. मैंने बहुत से bloggers को देखा है की वो अपने Website या blog की ranking बढ़ाने के चक्कर में हमेशा कुछ न कुछ ढूंडते रहते हैं, और ऐसा करते वक़्त वो कभी कभी Black hat Seo का भी इस्तमाल कर बैठते है जो भले ही कुछ समय तक कारगर सिद्ध होता है लेकिन आगे चलकर उनके परेशानी का कारण बनता है.

दुसरे Bloggers के तरह में भी हमेशा ऐसे कुछ उपाय के ताक़ में रहता हूँ ताकि बहुत ही कम समय में अपनी blog की ranking बढ़ा सकूँ. और ऐसे ही ढूंडते ढूंडते मैंने LSI Keywords के बारे में सुना और फिर मैंने उसके विषय में जानकारी प्राप्त करनी शुरू कर दी. कैसे इसके इस्तमाल से हम अपने blog की ranking बढ़ा सकते हैं. कैसे इसके इस्तमाल से हम अपने पुराने contents को एक बार फिर जीवित कर सकते हैं और उन्हें अच्छे ranking में ला सकते हैं.

मैंने ये भी जाना की कैसे अब Google users के need को ज्यादा महत्व दे रहा है कैसे उनके search किये गए phrases को ज्यादा preference दे रहा है. इसीलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों की LSI Keywords क्या है और कैसे इसका इस्तमाल करे के बारे में पूरी जानकारी दे दी जाये. जिससे आप भी इनका सही इस्तमाल अपने blogs में कर पायें. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और LSI Keyword क्या होता है के बारे में जानते हैं.

LSI Keywords क्या है

LSI Keywords Kya Hai in Hindi

LSI का full form होता है “Latent Semantic Indexing” keywords. जिसका मतलब होता है की main keyword से समानता रखने वाले Similar या related keyword. इसके इस्तमाल से बहुत से search engines जैसे की Google ये निर्णय लेते हैं की किसी user के search phrases को अलग अलग web content से कैसे अलग करे. इससे Google को मेह्जुदा content को समझने और सही search के हिसाब से धुंडने में आसानी होती है. इससे आपके article की search relevancy बढ़ जाती है. यदि आप LSI Keywords का इस्तमाल Main Keywords के साथ करे तब आपका article और भी ज्यादा SEO friendly बन जायेगा.

अगर हम पहले के Searching algorithm की बात करे तो वो पहले केवल exact search query को ही खोजने की कोशिश करता था. जिससे Search Engines सही search results प्रदान करने में असक्षम होते थे. लेकिन अब ये परेशानी नहीं होती, अब search engines search queries को analyse करते हैं और उसके meaning को खोजते हैं. उस search query से सम्बंधित सारी जानकरी अब आप बड़ी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. Google अब ऐसे Algorithm का इस्तमाल करता है जिससे की Keyword stuffing जैसे गलत तरीकों को आसानी से रोका जा सकता है. और finally आपको आपके search के सही जानकारी प्राप्त होती है.

उदहारण के तोर पे अगर आप Apple के बारे में search करेगे तब इसके दो results आने की संभावनाएं हैं. एक की ये fruit या फल हो सकता है या दूसरा ये Apple Company भी हो सकता है. लेकिन यदि यहाँ हम LSI Keywords का इस्तमाल करे, और Apple के बाद कोई ऐसा शब्द जैसे की fruit, color, taste का इस्तमाल करे तब ये Search Engines के लिए भी आसान हो जाता है की आप Apple fruit के बारे में बात कर रहे हैं. और यहाँ ये जो words जैसे की fruit, color, taste ये सारी words Apple fruit से सम्बंधित हैं इसलिए इन्हें LSI Keywords भी कहा जाता है.

LSI और SEO

Search Engines जैसे की Google हमेशा ये ढूंडते रहते है की कैसे उन्हें किसी भी search query के सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त हो जाये. ये किसी भी search engine के पक्ष में इतना आसान नहीं है, इसीलिए वो LSI keywords का इस्तमाल करते हैं ये पता करने के लिए की Search query की सन्धर्व में है. हमारी unerstanding के लिए हम ये कह सकते हैं की इससे ranking बढ़ने में आसानी होती है, लेकिन इसके पीछे के actual process बहुत ही ज्यादा complex है और उसे समझना भी उतना ही कठिन.

हम ये कह सकते हैं की LSI keywords का इस्तमाल केवल page ranking को बढ़ाने तक ही सिमित नहीं है बल्कि इसका और भी बहुत इस्तमाल किया जा सकता है, जिसके बारे में हम आगे चलकर जानेंगे. यहाँ एक महत्वपूर्ण बात आपको समझना है की LSI एक प्रकार का SEO technique है जिसका इस्तमाल कर आप अपने page की ranking बढ़ा सकते हैं, इसके साथ आप अपने articles को ज्यादा search relevant बना सकते हैं, ऐसे कई फायेदे हैं. यहाँ हमें इसका सही इस्तमाल अपने Blog के लिए करना है.

LSI Keywords कैसे काम करता है?

जब भी आप कोई शब्द google में खोजते हैं, एक उदहारण के लिए “custom made jackets” तब Google आपको search results में इस words से सम्बंधित सभी keywords को प्रदर्शित करता है. यही जो relevant और related keywords होते हैं उन्हें ही LSI keywords कहा जाता है.

यहाँ जब आप वो keyword type कर रहे होते हैं तब search bar में ही आपको auto-fill option में ऐसे कई keywords automatically fill हो जा रहे होते हैं जिनके बारे में लोग किये हुए होते हैं. ये सारे Auto-filled keywords भी एक तरह से LSI Keywords होते हैं जो की आपके main keyword से सम्बंधित होते हैं. पर क्या आपने कभी ये सोचा की Google ऐसे क्यूँ करता है? इसका जवाब भी बहुत ही आसान है. Google ऐसा इसलिए करता है क्यूंकि वो चाहता है की उसके users हमेशा relevant content पायें अपने search के हिसाब से. यदि केवल exact keywords को ही search करता तब Results में केवल Spam pages with stuffed keywords देखने को मिलते. इसीकारण Google Algorithm को कुछ इसप्रकार design किया गया है की जिससे ऐसे Search results को रोका जा सके.

LSI Keywords Vs. Long-Tail Keywords

बहुतों के मन में ये सवाल जरुर आया होगा की क्या LSI Keywords और Long-Tail Keywords में अंतर होता है? और इसका जवाब ये है की हाँ होता है. LSI Keywords पूरी तरह से Long-Tail Keywords की समान तो नहीं है लेकिन बहुत हद तक इन दोनों में काफी समानताएं हैं.

इन दोनों में जो मुख्य अंतर है वो ये की Long-Tail Keywords Search के scope को घटा देती है वहीँ LSI Keywords Search के scope को बढ़ा देती है related keywords के मदद से. Search Engines LSI Keywords के मदद से ये check करती है की आपको अपने लिखे article में कितना गहरा knowledge है, और यदि है तो आपके page को search results में पहले का स्थान प्रदान करती है. इसलिए आपने ये देखा होगा की कई बार बिना कुछ किये ही आपके blog post पर organic traffic आने लगती है ऐसा इसलिए क्यूंकि कई बार आपके कुछ relevant keywords के होने के कारण से Google आपके post search result में rank कर दी होती है.

LSI Keywords के इस्तमाल करने के फायेदे :

वैसे देखा जाये तो LSI Keywords का इस्तमाल करने के कई फायेदे है अगर हम user experience की बात करे तो. यहाँ में आप लोगों को इसके फायेदे के बारे में बताने वाला हूँ.

1. आपके Content को Spam Labelled होने से बचाते हैं 
LSI Keywords की मदद से आपके contents को Search Engines में Spam का टैग नहीं लगेगा क्यूंकि आप genuine relevant keywords का इस्तमाल कर रहे हैं. आपके main keyword के साथ दुसरे relevant keywords के इस्तमाल से आपके content की credibility बढ़ जाती है. जो की ऐसे content को spam content से अलग करती है.

2. Bounce Rates को घटाती है
LSI Keywords के मदद से ये आपके page की bounce rate को घटाती है जो की किसी गलत keywords से बढ़ गया होता है. उदाहरन के तोर पे मान लीजिये की दो articles को “Notebook” के keyword से rank किया गया है. एक है “Notebook movie” वहीँ दूसरा है “Notebook PCs”. तो अगर किसी की इसके बारे में search किया तब हो सकता है की Google हो सकता है की इन दोनों में अंतर बता न पाए लेकिन यदि हम LSI keywords का इस्तमाल करे तब LSI Keywords जैसे की “romantic drama film”, MTV movie award, delete scenes से Google बड़ी आसानी से इन दोनों में अंतर बता सकती है जिससे की बहुत हद तक लोगों को सही search results जिससे bounce rate भी कम हो जायेगा. नहीं तो लोग Movie को ढूंडते हुए PCs के website में पहुँच जायेंगे.

3. On-Page Time Spent By Visitors बढ़ जाती है
जिन articles में LSI Keywords का इस्तमाल होता है वहां से visitors आसानी से नहीं जाते क्यूंकि keywords को कुछ इस प्रकार से इस्तमाल किया गया होता है जो readers को पढने में अच्छी लगे, और न की किसी keywords stuffing articles जैसे feel हो. इससे Content की meaning सही रहती है और पढने में भी मज़ा आता है. इसीकारण bouncing rate page की नहीं बढती.

4. Improve Search Engine Rankings
LSI keywords के इस्तमाल से page की related searches बढ़ जाती है जिससे page को higher रैंक करने में आसानी होती है. Google bots automatically आपके site में crawl करते हैं और आपके articles को अच्छी तरीके से study करते हैं आपके related keywords की मदद से. और वो अब LSI criteria का इस्तमाल करते हैं semantically आपले releted searches को बढ़ाने के लिए भले ही आपके main keywords कोई दूसरा क्यूँ न हो.

5. आपकी Blog Authority improves होती है
ज्यादा rankings = ज्यादा click-through rates = जिससे आपके blog की ज्यादा authority होती है.

6. Sales में बढ़ोतरी
LSI keywords मुख्यतः long tail keywords के तरह होते हैं और जिससे आप बड़ी आसानी से high rank कर सकते हैं और वो भी कम competition में. उदहारण के तोर पे Amazon ने पिछले साल अपनी Sale में 57% की बढ़ोतरी की है, और ये भी LSI और long tail keywords के इस्तमाल से. ऐसा इसलिए क्यूंकि LSI zone में कम competition होती है और आपको exact buyer intent मिल जाते हैं.

कैसे LSI Keywords को ढूंडा जाये

अब जब की LSI keywords के बारे में आप लोगों को कुछ जानकारी मिल गयी होगी और आप समझ रहे होंगे की कैसे इसके इस्तमाल से आप अपने blog की अच्छी ranking और अच्छा traffic ला सकते हैं, अब आप ये सोच रहे होंगे की आखिर आप ऐसे keywords को कहाँ से पायें. जी हाँ दोस्तों आपके इसी doubts को clear करने के लिए आज में आप लोगों को कुछ ऐसे ही tools के बारे में बताऊंगा जिनकी मदद से आप LSI keywords ढूंड सकते हो. यहाँ मैंने उनके बारे में कुछ जानकारी प्रदान की है.

इन Tools का इस्तमाल कर आप LSI keywords ढूंड सकते हैं

  1. Google Keyword Planner
  2. LSI Graph (Most Popular)
  3. Keyword Shitter
  4. Soovle
  5. SEMrush
  6. Mondovo
  7. KeywordTool.io

तो चलिए जानते हैं ऐसे keywords के बारे में पूरी details के साथ

LSI Keyword Kya Hota Hai

1. Google Keyword Planner – Initial LSI Keyword Research के लिए
आप सभी चीज़ें google के मदद से ढूंड सकते हैं. वैसे की LSI keywords भी. वैसे ये method बहुत ही basic है इसलिए अच्छे results के लिए आप इसे दुसरे tools के साथ combine करके ढूंड सकते हैं. आपके जानकारी के लिए आपको बता दूँ की आप initial LSI keywords को Google Autosuggest से ढूंड सकते हैं और उसके साथ आप related searches को page के निचे देख सकते हैं. इसके साथ आप Google Keyword Planner का भी इस्तमाल कर सकते हैं LSI keywords धुंडने के लिए.

2. LSIGraph – Perfect LSI Keywords को generate करना
ये tool का इस्तमाल आप कुछ बेहतर latent semantic keywords के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस वहां जाना है और आपके keyword को enter करना है, captcha को clear करना है और “generate” का बटन दबाना है. ऐसा करते ही आपको LSI keywords सामने नज़र आयेंगे.

3. Keyword Shitter – Bulk में LSI Keywords को generate करना
ये और एक बेहतरीन tool है और ये वैसे ही काम करता है जैसे की इसका नाम है. ये कुछ बहुत ही बेहतर LSI keywords आपको प्रदान करता है यदि आप कुछ query इसमें feed करे तब. इसके अलावा इसमें ये भी option है की negative और positive words को अलग कर सके. इससे आप जैसे चाहें वैसे keywords को display करवा सकते हैं. और बाद में आप उन्हें bulk LSI keywords के हिसाब से download कर सकते हैं. और सही तरीके से इस्तमाल किया जाये तो आप इसका असली मज़ा उठा सकते हैं.

4. Soovle – Quick Search Suggestions पाना
Soovle एक बहुत ही बेहतरीन Keyword suggestion tool है Online Marketers के लिए. इसमें आप जैसे ही कुछ query डालें वैसे ही आपके सामने top 10 searches नज़र आयेंगे और वो भी popular search engines के. Soovle बहुत से अच्छे Search Engines को support करता है जैस की Google, Wikipedia, Amazon, Bing, Yahoo, YouTube and Answers.com. ये इतना ज्यादा spontaneous है की आप जैसे ही इसमें Typing start करेगे इसके साथ ही इसमें results आना start हो जायेंगे. इसके साथ आप ये भी check कर सकते हैं की आप जिन keywords को search कर रहे हैं, उन्हें लोग किस हिसाब से search कर रहे हैं. इससे आपको related searches के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त होगी. बाकि आप तक रहा की आप इसका कैसे इस्तमाल करते हैं.

5. SEMrush – Competitors’ के Keywords को ढूंडना
यदि आपको किसी website या blog के साथ compete करना है तब SEMrush आपके लिए सबसे अच्छा tool है. क्यूंकि इसकी मदद से आप अपने लिए जरूरत की keywords को ढूंड सकते हैं. इसके साथ आप इसके इस्तमाल से Competitors के keywords को भी जान सकते हैं. इसके लिए आपको बस SEMRush के website पर जाकर आपके competitor के Blog का URL को type करना है. ऐसे करने से आप उनके सारे keywords को देख और analyse कर सकते हैं. Free Account में आप 10 keywords तक देख सकते हैं और यदि आपको ज्यादा की जरुरत है तब आप अपने acoount को upgrade करना पड़ेगा.

6. Mondovo – ये All-in-one Digital Marketing Toolset है
Mondovo एक ऐसा tool है जिसे की वो लोग इस्तमाल करते हैं जो की SEMRush के लिए इतना पैसे नहीं दे सकते. इसमें आपको SEMRush के जिसे ही results देखने को मिलेंगे, और वो भी free में. इसमें register करते ही आपको free credit मिलते हैं और जिसका इस्तमाल आप Keyword को धुंडने में लगा सकते हैं.

7. KeywordTool.io: Google Keyword Planner का free विकल्प
Keywordstool.io एक बहुत ही बेहतरीन Alternative है Google Keyword Planner का. यहाँ आप आसानी से keywords generate कर सकते हैं और वो भी LSI Keywords. वैसे ये paid tool हैं लेकिन इसका free version LSI Keywords को धुंडने के लिए काफी है. ये results को alphabetically दिखता है इसलिए आपको LSI Keywords को धुंडने में आसानी होगी.

इसे कैसे किया जाये

  1. Insert your base keyword
    सबसे पहले आपको इस tool में keyword को insert करना होता है और ये आपको दुसरे search engines में खोजकर आपके keyword के related LSI keyword ढूंडकर देता है.
  2. Choose the target Search Engine
    इसमें आपको जरुरत की Search Engine को चुनना होता है जैसे की Google, Bing, YouTube and App Store.
  3. Choose the selected country
    यहाँ आपको LSI keywords के based country को चुनना होता है ताकि आपको पूरा exact keywords मिले और उसके साथ सही audience की demographics भी मिले.
  4. Choose the language
    यहाँ आप अपने preferred language को चुन सकते हैं.
  5. Hit Enter
    इसके बाद आपको enter के switch को दबाना होता है और इसके साथ ही आपके सामने सभी Search Results नज़र आने लगेंगी.

इसके साथ ऐसे भी एक tool है जो की आपका बहुत काम आ सकता है और वो है UberSuggest.
वैसे में आपको बता दूँ की LSI keywords को धुंडने के तरीके unlimited हैं. ये बस आप तक रहा की आप मेह्जुदा tools को अपने लिए कैसे काम में लाते हैं.

कैसे LSI Keywords के इस्तमाल से अपने content को high rank करे?

अब जबकि आपके पास इस्तमाल करने के सारी चीज़ें मेह्जुद हैं, अब बस आपको उन चीज़ों का सही इस्तमाल करना बाकि है. मैंने ऐसे बहुत से bloggers को देखा है जिन्हें की LSI keywords का सही जगह में insert करना नहीं आता, जिससे उनके post ठीक तरीके से रैंक नहीं हो पाते. इसलिए मैंने सोचा की आप लोगों की कुछ ऐसे tricks के बारे में बताऊँ जिनका इस्तमाल कर आप अपने Post को rank कर सकते हैं.
1. सही keyword का चुनाव :
Most LSI keyword tools अपने algorithm के अनुसार ही related keywords को generate करते हैं. ये किसी इंसान के द्वारा नहीं produce होते इसलिए ये personal touch lack करते हैं. इसलिए आप ऐसे बहुत से keywords देखेंगे जो की main keywords से कोई सम्बन्ध ही नहीं रखते. इन सारे keywords को filter कर लेना चाहिए. और सही keywords को चुनकर ही उनका इस्तमाल करना चाहिए.

2. Place it naturally:
ये बिलकुल ही गलत है की सारी LSI keywords को इस्तमाल करे अपने article में. क्यूंकि ऐसा करने से आपके article का sense बदल भी सकता है. इसलिए आपको पहले सही और जरुरत की keywords को चुनकर अलग रखना चाहिए और फिर उनका इस्तमाल अपने articles में manually करना चाहिए जिससे की article में किसी भी चीज़ का sense न बदले. इसलिए इन सभी चीजों का ख़ास ख्याल रखना चाहिए.

3. Target more positions:
LSI Keywords का इस्तमाल केवल article के भीतर ही नहीं करना है बल्कि अगर हो सके तो इसका इस्तमाल आप Post Title, question के हिसाब से conclusion में और anchor text के हिसाब से internal link में. इसके साथ आप इनका इस्तमाल title tags, permalinks और most importantly introduction और conclusion section में Blog post में कर सकते हैं. इससे ये पूरी तरह से Natural लगेंगे और article में एक अच्छा flow भी रहेगा.

मुझे उम्मीद है की आपको LSI keywords के बारे में जानकर अच्छा लगा होगा. मुझे उम्मीद है की आप इनका सही इस्तमाल करेगे. Most importantly ऐसे content लिखें जो की relevant हो और readers के लिए meaningful हो. केवल keywords का इस्तमाल कर लेने से कोई post rank नहीं हो जाता बल्कि उन keywords का सही इस्तमाल होना बहुत जरुरी है.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को LSI Keywords क्या है और कैसे इसका इस्तमाल करे के बारे में पूरी जानकारी दी और मैं आशा करता हूँ आप लोगों को LSI Keywords के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करे, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख LSI Keywords क्या होता है और कैसे इसका इस्तमाल करे कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

14 COMMENTS

  1. Hi नमस्कार sir मेरा एक प्रश्न है की किसी website को कैसे हम गूगल के first page पर index करे और मुझे कुछ क्वालिटी backlink से related website के नाम जानना है ,कहा पर हम अपने website के यूआरएल को फ्री में submit करे की एक अच्छा backlink मिल सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.