Backlink कैसे Check करे? Free Online Backlink Checker Tools

Kya aap janna chahate hai ke apni blog or website ki backlink kaise check kare? Aap in free backlink checker tools ki madad se aasaani se kar peyenge.

Best free online backlink checker tools की मदद से आज हम जानेंगे के Backlink कैसे check करे?Backlink एक बहुत ही महत्वपूर्ण factor है किसी भी blog या website को सफल बनाने के लिए. हर successful blog के पीछे backlink का बहुत बड़ा योगदान होता है।

जैसे जैसे blogging की popularity बढती जा रही है वैसे वैसे इस field में competition भी बढती जा रही है. पहले low quality backlink भी blog के लिए बहुत फायेदेमंद साबित होता था लेकिन जब से google ने नया algorithm add किया है तबसे backlink की प्रक्रिया में बहुत बदलाव आ गए हैं और google ने low quality links को value देना बंद कर दिया है.

आज के date में आपके blog में जितने भी links हो वो सभी quality backlinks होने चाहिए तभी blog को search engine में अच्छा rank मिलेगा. पर क्या सभी bloggers इस चीज़ पर ध्यान देते हैं की उनके blog पे आने वाली सभी backlinks quality website से आती हैं या किसी spam site से? जो सफल bloggers हैं वो इस चीज पर खाश ध्यान देते हैं पर जो नए bloggers हैं वो अपने blog के backlink पर ज्यादा ध्यान नहीं देते जिससे आगे चल कर उन्हें परेशानियाँ झेलनी पड़ती है.

यहाँ सवाल ये उठता है की हम अपने blog पे आने वाले backlinks को कैसे check करें की हमारे blog पे कितने backlinks आ रहे हैं और कहाँ से आ रहे हैं. तो मैं आपको बता दूँ की internet पे ऐसे बहुत से backlink checker tools paid और free version में उपलब्ध हैं. लेकिन इस लेख में मै आपको सिर्फ best free backlink checker tools के बारे में जानकरी दूंगी जिसके मदद से आप आपके blog में आने वाली backlinks को check कर सकते हैं.

जब एक website का link दुसरे website तक ले कर जाता है उसे हम backlink कहते हैं. सभी bloggers backlink की महत्व को समझते हैं, जितने ज्यादा backlinks आपके blog में होंगे Google के page में उतना ही ज्यादा rank blog को मिलेगा. लेकिन quantity से ज्यादा backlink का quality सबसे महत्वपूर्ण होता है।

इसलिए backlink बनाते वक़्त हमेसा ये ध्यान में रखना चाहिए की हम quality website से ही backlink बनाये.

Backlink दो प्रकार के होते हैं do-follow backlink और no-follow backlink. जब backlink बनाने की बात होती है तो हम do follow link बनाने पर ध्यान देते हैं. इससे हमे natural traffic मिलते हैं. Backlink checker tool का इस्तेमाल blog में करने से हमारे blog पर आने वाले सभी backlink के बारे में जान सकेंगे. और low quality site या spam site से आने वाले backlink जो हमारे blog को हानी पंहुचा सकता है उसे हम block भी कर सकते हैं.

यहाँ मैंने free backlink checker tool के बारे में जानकारी दी है उनमे से कुछ tool आपको विस्तार में results देते हैं और कुछ tools आपके blog में कितने backlinks आ रहे हैं बस वही दिखाते हैं.

Free Online Backlink Checker Tools

आपने requirements के हिसाब से इनमे से कोई भी tools अपने blog में इस्तेमाल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उन tools के बारे में.

Ahrefs एक बहुत ही अच्छा backlink checker tools है. ये tool आपके website पर आ रहे सभी backlinks के बारे में विस्तार से बताता है और समय के साथ आप देख सकते हैं की आपके site की backlinks बढ़ रही है या घट रही है. ये एक paid tool है लेकिन आप इसके website में account बनाकर free में रजिस्टर कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस tool का इस्तेमाल कर आप अपने प्रतिद्वंदी(competitor) के site पर भी आ रहे backlinks को देख सकते हैं की उनकी backlinks कौनसे अच्छे site से आ रही है और आप भी उन site से backlink पा सकेंगे. do-follow और no follow link दोनों backlink का detail भी आपको इस tools से मिल जायेगा।

Ahrefs अपने database को हर 15 मिनीट में update करता है जिससे की users को accurate result प्रदान कर सके.

Check: Ahrefs

ये backlinks checker tool का इस्तेमाल आप बिलकुल free में कर सकते है जो किसी भी website का unlimited backlinks दिखा देती है, जिसका मतलब है की आप अपने website के साथ साथ दुसरे website का backlink भी check कर सकते हैं।

इस tool की मदद से आपके site में आ रहे सभी नए और पुराने backlinks दोनों एक साथ देख सकते हैं. इस tool से आप low quality site से आ रहे links का भी पता लगा सकते हैं और उसे remove भी कर सकते हैं ताकि आगे जा कर google आपके website को ban ना कर पाए.

Check: OpenLinkProfiler

3. BacklinkWatch Checker Tool

BacklinkWatch एक बहुत ही आसन और मसहुर tool है आपके website के backlinks को check करने का. ये भी एक free tool है जो आपके site में आ रहे quality backlink detail में बतायेगा और ये भी बताता है की आपके site में हर दिन कितने visitors हो रहे हैं. इस tool का बस एक ही disadvantage है की इसमें बहुत सारे pop-up ads हैं जो आपको परेशान कर सकते हैं.

Check: BacklinkWatch

4. Open Site Explorer Checker Tool

इस tool का इस्तेमाल पूरी दुनिया भर के SEO experts और website owner कर रहे हैं. ये tool free और paid दोनों version में मौजूद है, अपने website के जरूरतों के हिसाब से आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इस tool की मदद से आप दो domains के backlinks को compare कर देख सकते है और आपके competitor के site में आने वाले quality backlink का भी पता लगा सकते हैं. ये tool भी आपको accurate results देते हैं.

Check: Open Site Explorer

Link diagnosis एक बहुत ही बेहतरीन tool है जो हर तरह की link के बारे में जानकारी देता है जैसे की page link, internal links और external links और duplicate links और low quality links कौन से हैं वो भी बता देता है ताकि आप आसानी से उसे अपने site से remove कर सकते हैं।

एक ही output में आपको सारे links का result एक साथ दिखा देता है, आप इस data को export कर .csv फॉर्मेट में save करके रख सकते हैं. इस tool का भी एक disadvantage है की इस tool का इस्तेमाल आप सिर्फ firefox में ही कर सकते हैं.

Check: Link Diagnosis

आज आपने क्या सीखा ?

ये थी best free online backlink checker tools की list जो की trusted है और बहुत से bloggers already इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. इनमे से कोई भी tool आप अपने blog के requirement के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं और आपके site में आने वाली quality backlinks को check कर सकते हैं. आशा करती हूँ की इस लेख से आपको काफी सहायता मिलेगी.

पिछला लेखYouTube से पैसे कैसे कमाए (2022)
अगला लेखCSS क्या है और कैसे सीखे?
Sabina, Hindime के सह-संस्थापक और Senior Editor हैं. इन्हें लोगों को नयी नयी जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है. वहीँ ये ऐसे content लिखने में पसंद करती हैं जिन्हें की लोग पसदं करें और वो उनके बहुत काम आये.

34 COMMENTS

  1. Hello bhai meri site www.merihindijankari.in hai mai wordpress pr site banana hu to sir mujhe koun sa hosting le jo sabse better ho aur aap kaun sa use karte ho plz bataye sir

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here