Free Web Hosting क्यों नहीं इस्तमाल करना चाहिए?

सभी बड़े Bloggers का कहना है की हमें Free Website Hosting का इस्तमाल नहीं करनी चाहिए. पर ऐसा वो क्यूँ बोलते रहते हैं. क्या आपने इसके बारे में कभी सोचा है यदि नहीं तो इसके बारे में जरुर सोचिये क्यूंकि आप अगर के Blogger हो तब आपको इसके बारे में जरुर पता होना चाहिए. जैसे की हमें पता है अगर किसी को एक नया Blog की शुरुवात करनी है तब इसके लिए दो चीज़ जरुर चाहिए वो हैं Domain Name और Hosting Space. और आजकल ये दोनों चीज़ें free में मिल रही है. पर यहाँ सोचने वाली बात यह है की आकिर क्यूँ कोई आपको ये चीज़ें मुफ्त में उपलब्ध करा रहा है क्या है इसके पीछे उनकी Motive क्या है .

ये Free Website वाली बात ही बहुत ललचाने वाली चीज़ है. Internet में ऐसी बहुत सी Company हैं तो की Free में ये सभी चीज़ों को उपलब्ध करा रही है. तो आज हम इसी के बारे में अपने Article में जानेंगे की आकिर हमें Free Web Hosting क्यों इस्तमाल नहीं करना चाहिए. तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की ऐसा हमें क्यूँ नहीं करनी चाहिए.

Free Web Hosting क्या है?

Avoid Free Web Hosting

जैसे की इसकी Words से मालूम पड़ता है की कुछ Company Websites बनाने के लिए जो Platform चाहिए वो Free में देते हैं. ऐसी Websites ko free websites कहा जाता है. देखा जाये तो सभी Beginner जो की एक नया Website या blog बनाना चाहते हैं उन्हें अपने खर्च में लगाम रखना पड़ता है. जिस कारण वो Internet पे ऐसी tricks ढूंडा करते हैं जिससे की वो बहुत ही काम खर्चे में अपने website बना पाएं. और ऐसे में उन्हें Free Website Service ही सबसे उपयुक्त लगती है. क्यूंकि यहाँ बिना किसी खर्चे के ही उन्हें सभी चीज़ें मिल जाती है. लेकिन ये तो सिक्का का एक पहलु था और इसके एक दूसरा पहलु भी है जिसे बहुत लोग miss कर देते हैं. जिसके बारे में हम आज विस्तृत में जानेंगे.

इनकी Extremely Slow Websites होती है

जैसे ये Free Website hosting provider एक ही Server में हजारों की संख्या में Websites को host किया हुए होते हैं जिसके कारण Website काफी Slow load होती है और ये आपके के SEO के लिए बिलकुल अच्छी बात नहीं है. इसके साथ साथ आपके visitors भी इससे बहुत तंग होंगे.

बहुत Unprofessional Web Address होती है

अगर आप किसी ऐसे Website hosting provider का इस्तमाल कर रहे हों तब आप जरुर ये देखे होंगे की इसमें जो Website address आपको मिलता है वो कुछ इसप्रकार होता है जैसे mysmallbusiness.freewebsite.com जो की बिलकुल भी Professional नहीं है. और Visitors आपके इस website को इतना seriously नहीं लेंगे क्यूंकि इसका कोई ढंग का नाम नहीं है, ये professional भी नहीं है और अगर आप इन company को custom domain देने के लिए बोलेंगे तब या आपको पैसे देने को कहेंगे.

इनकी Trial Service Free नहीं होती

जैसे की इनकी Offers में होता है ये Free Website Service आपको प्रदान करेंगे, लेकिन देखा जाये तो बहुत सी ऐसी offers अक्सर limited होती है. जिसके खत्म होने के बाद आपको ये pay करने को कहेंगे, और जिनकी कीमत normal Web hosting service से काफी ज्यादा होती है. और अगर आपने Sign up के समय अपने Credit card details दी थी तब तो कई बार ऐसा भी होता है की आपको बिना पूछे भी ये पैसे काट सकते हैं.

Free website में Hidden Charges भी होती हैं

जैसे की बाकि business की तरह ही इन्हें भी पैसे चाहिए अपना business कायम रखने के लिए. इसलिए ये कुछ additional services भी प्रदान करते हैं जैसे image hosting, email accounts, FTP access, Website Transfer जिसके लिए ये आपसे पैसे की demand रखते हैं.

वो आपके Data को Lock भी कर सकते हैं

जैसे की बहुत से User अपनी Blogging की शुरुवात free website से ही करते हैं. और जब उनके पास उतना पैसा आ जाता है तब वो paid service की तरफ रुख करते हैं. लेकिन ये Service Provider आपको कोई ऐसा tool नहीं offer करते जिससे की आप आसानी से Migrate कर पाओ. और finally आपको कोई Freelancer को Hire कर के ही ये काम करवाना पड़ता है और जिसके लिए वो आपसे फिर से पैसे लेते हैं.

आपके website में Irrelevant Advertisements का होना

मुख्यत ये सभी free website services advertisement से ही पैसे कमाते हैं. आप अपनी Website बनाते हैं और उसमे आपके ही content डालते हैं लेकिन उन्हें इसमें ADD डालकर पैसे मिलते हैं. अक्सर ये Adds काफी irrelevant होते हैं जो की आपके Website को असुंदर बना देते हैं, और जिसके लिए आप कुछ भी नहीं कर सकते.

वो कभी भी आपके Website को Shut Down कर सकते हैं

जब आप अपनी Website बना रहे होते है तब आप शायद इतना ध्यान नहीं दिया होगा लेकिन उनके Terms and Conditions में ये clearly लिखा होता है की वो कभी भी आपके website को बंद कर सकते हैं और आपको बिना किसी कारण बताए. और Shutdown होने के वाबजूद वो आपको कोई भी Data प्रदान नहीं करते या कोई भी Backup नहीं देते.

आप अपने Site Address खो सकते हैं

कई बार ऐसा होता है की वो अपना Service बिना बताए ही बंद कर देते हैं जिससे आपके Website address खोने का खतरा भी होता है. और ऐसा होने के बाद आप अपने नए website को उस Website में redirect भी नहीं कर सकते. जिसका मतलब से हुआ ही आप अपने Website पर और कभी access नहीं पा सकते.

वो आपके information बेच भी सकते हैं

एक बात का हमेशा ध्यान रखें की कोई भी company को run होने के लिए पैसों की जरुरत पड़ती है, ताकि वो business में रह सकें. अगर आप कोई company को उसके service के लिए पैसे नहीं दे रहें हो तब आप भी उनके लिए Product हो. और ऐसे में उनके पास आपके बारे में सभी जानकारी पहले से ही उपलब्ध है जैसे की आपकी email address, content इत्यादि. जिसे की वो बड़ी आसानी से बेच सकते हैं और हम कुछ नहीं कर सकते क्यूंकि अधिकतर लोग उनके Terms and Condition को नहीं पढ़ते जिसका लाभ वो उठाते हैं.

No Website Building Tools

दुसरे Web Hosting Company के जैसे ये बहुत ही limited tools और service प्रदान करते हैं अपने users को. जिनकी मदद से आप कभी भी एक अच्छा और professional नहीं बना सकते.

Less या No Security

इनकी website में Security के नाम पर कुछ भी नहीं होता जिसके कारण ये free websites में hackers बड़ी आसानी से घुस कर अपने मनचाहे काम कर सकते हैं. जिसके कारण bloggers के data loss होने के भी बहुत possibility हैं. Security की responsibility ये नहीं लेते जिससे Bloggers को कई मुसीबतों का सामना करना पड़ता है. और जिसके कारण आपके data भी कभी safe नहीं होते.

Limited Bandwidth

ऐसे free के Website में ये service provider बहुत ही काम bandwidth प्रदान करती है जिससे की Website के operations में काफी दिक्कतें आती हैं और जो की किसी भी website के लिये बिलकुल ठीक नहीं है.

Low Disk Storage

जैसे की हमें पहले से पता हैं की ये हजारों websites को एक ही Server में Host करती है. अब आप खुद अनुमान लगा सकते हैं की एक Website के हिस्से में कितनी Space allocate होती होगी. जिसके कारण सभी Website को बहुत ही कम Space मिलता है. और अगर आपकी website थोड़ी अदि हो जाये तब आपको extra space allocation के लिए पैसे देने होंगे.

Low Credibility Among Your Users

जब तक आप इन्ही Free Website की मदद लेते रहेंगे तब तक आपके Visitors को आपके ऊपर उतना ज्यादा भरोसा नहीं होगा जिसके कारण वो आपसे comfortable अपने information share नहीं कर पाएंगे. तब तो आपके Website बनाने का मुख्य उद्देश्य ही समाप्त हो जाता है.

Limited Design Choices

यहाँ आपके पास अपने Website को design करने के लिए भी बहुत ही कम सुविधा है. यहाँ आप अपने Custom Designs या कोई दूसरा design का इस्तमाल नहीं कर सकते. जिससे की आपके Website को वो individuality नहीं मिल सकता जिसकी बहुत ही जरुरत है.

No Help or Customer Service

यहाँ किसी दुसरे Website Hosting Company की तरह आपको उनके Customer Care की मदद नहीं मिलती अगर आप किसी परेशानी में हों तब. यहाँ आपको खुद ही सब करना होगा वहां पर उपलब्ध resources की मदद से. आपकी खुद की तकलीफ को भी आपको खुद ही हल करना होगा.

There are No Backups

यहाँ पर आप अपने Website का backup रखने की कोई सुविधा नहीं है. अगर किस समय कोई ऐसी अनहोनी हो जाये जिसका की आपको पहले से knowledge न हो तब आपको अपने data से हाथ धोना पड़ेगा जो की बिलकुल ग्रहण योग्य नहीं है.

No Statistics or Decent Analytics

अपने website की analytics अगर आप देखना चाहें तब आप यहाँ वो भी देख नहीं सकते क्यूंकि इसकी ऐसी कोई सुविधा यहाँ उपलब्ध नहीं है. आप तो जानते ही होंगे ही Site Analytics कितनी जरुरी है किसी भी Site के growth के लिए. इससे आपको आपके website में हो रहे काम के बारे में Detailed view मिलता है. र इसका न होना बहुत ही बड़ा नुकशान है.

No Responsive Resigns

जैसे मैंने पहले ही कहा है की इनमे सभी चीज़ें limited होती है. वैसे ही यहाँ पर Design भी लिमिटेड हैं. वो भी Responsive design यहाँ पर मिलना असंभव है. आप शायद जानते ही होंगे की किसी भी Website को Responsive होना कितना जरुरी है वो चाहे तो Computer या Mobile Design हो. और responsive design के न होने से आप अपने Valuable Visitors खोने लगते हैं.

Free website में अपना समय बर्बाद करना बुद्धिमानी नहीं है

अगर आप अपने Blogging carrier को लेकर बहुत ही serious हैं तब तो आपको कभी भी Free Website से शुरुवात नहीं करनी चाहिए. जैसे की आपने जाना की ये बिलकुल भी reliable, safe, handy नहीं है. इसके इस्तमाल से आपके website को बढ़ने में वर्षों बिट जायेंगे. तो मेरी मानें कभी भी इन Free Website के बहकावे में न आयें. मुझे मालूम है की आप अपने Budget को कम से कम रखना चाहते हैं लेकिन मेरी मानें तो उसी कम budget में कोई सस्ता सा domain और hosting लें जो आपको ठीक लगे. Market में ऐसे हजारों company हैं जो आपको उचित मूल्य में ये सेवा उपलब्ध करवा सकती है. हमेशा याद रखें की हमेशा अपनी ही जमीन पर घर बनाना बुद्धिमानी की बात है.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Free Web Hosting क्यों नहीं use करनी चाहिए के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Free Website Hosting के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Free Webhosting का इस्तमाल क्यूँ नहीं करनी चाहिए कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

22 COMMENTS

  1. Prabhajan ji aap ka( lekh) hamme free me website keu nahi banana chahiye,bahut hi aachha aour geyan vardhak hai,iske liye sukriya,jitni tariff kare kam hai,kiuki mai apna ek naya company khola hoo,to uske liye mujhe ek aachha website ki bhi jarurat hai,to keya mai WordPress se domain aour hosting dono ek platform se le sakte hai? aour online payment Marne me sef hai keya?kiuki mai Sara kam aapna mobile se hi kar raha hoo,ek bar fir sukiriya !

  2. Hi नमस्कार sir मै pramukhitservices domain and hosting से एक domain Godday server पर transfer कर रहा हु , लेकिन sir उस domain को lock करके रखा है तो क्या domain को unlock कर दे या अन्य किसी प्रकार की technical support की जरुरत पड़ती है .

    • Hello Dharmendra ji, mein aapko bata dun ki domain ko unlock karne ki setting wahin dashboard mein right side mein hoti hai. Aaap thoda research karke dhund sakte hain. Yadi koi taklif ho to aap Godaddy ke support se sampark kar sakte hain. Dhanyawad.

  3. Hello Friend , Mai 2015 Se BLOGGER.COM par Hu Custom Domain Ke Sath Or Mujhe Per Day 10k Plus Traffic Mil Jata Hai , LaKin Mera Manna Ye Hai ki Agar Aap Ek Blogger Hai Or Apko Little Bit Coding Ki Knowledge Hai To Aap WordPress Ki Trah Blogger par Site ko Easily Manage kar sakte Hai .

    Haan Problem Jab aati Hai Jab Hum Blogger me Custom domain Ke Sath Ssl Link Nahi Kar sakte Kyuki Free Hosting Ssl ke liye CSR Report Provide Nahi Karwati ,

    Or Baat rahi Speed ki To Blogger Apne Site ko Cloud flare ke Server se Apni Site Ko Link Kar Ke Apne Blog Ki Speed Increase kar sakta hai ,

    Blogger par Custom domain ko ek Nuksan hota Hai wo Hai Alexa Rank Kharab Hona .

    Waise Apki Post Ek Dum Mast Hai Or Apka Blog Kafi Accha Hai ,

  4. hello sir
    website ke liye ya blog ke liye
    domain aur hosting kaha se le
    jo kam bajat me behtar ho aur
    total kharch kitna aayega
    pleas tell me

  5. nice post sie. free ki webhosting me ham kisi bhi problems ke liye force karke support nhi mang sakte. aur blogging me problems aana hi hai .so thank for sharing. ek question hai sir… aapne adblock disable karne ki notification ke liye kaun si plugin use kiya hai?

    • Hello Ashish, mujhe ye jankar achha laga ki aapko meri article Free Web Hosting क्यों नहीं इस्तमाल करना चाहिए pasand aaya. Adblock disable karne ke liye hum koi plugin istamal nahi karte ye ek java script hai.

    • Thanks Ankit, mujhe khusi hui ki aapko meri article Free Web Hosting क्यों नहीं इस्तमाल करना चाहिए pasand aayi. Please keep in touch. Thanks again.

  6. Bhai waise bhi Free Hosting keval Self Develop Website ko Test karne ke liye Bane, Inko Use karne se koi Fayada nahi hoga. Agar apko Blogger Free Hosting use karta hai to ulta uska Nukasaan hi hai

  7. me blogger par hu but meri income kam hai fir bhi me hosting buy karna chahta hu to kaha se buy karu jisse muje kam paise me achhi service mile,

    • Hello Ketan ji, yadi aapki income abhi less tab aap shared hosting le sakte hain jo aapko kam rate mein mil jayega. Mein Hostgator se lene ke liye recommend karunga kyunki unki support aur service dono achhi hai. Thanks for writing to us.

  8. Prabhanjan bhai apne bhut Acchi jankari di hai . Kya aap mere liye domain hosting le doge . Mere pas computer nhi hai aap site ko set kr denge apki mehnt aap le lena me abhi nya hoon . Me apko. Cost phle bhej dunga mera no. 9996388567 please

    • Hello Raj ji, mujhe achha laga ki aapko meri article Free Web Hosting क्यों नहीं इस्तमाल करना चाहिए ? achha laga. Mein aapko bata dun ki hum ye kharidne bechne ka kaam nahi karte. Hum bloggers hain aur hamara kaam hai ki apne viewers ko sahi aur sathik jankari dein. Yadi aapko koi cheez kharidna hai tab aap ise kisi aise व्यक्ति se kharid sakte hain jo ki is business se juda hua ho. Hame contact karne ke liye dhanyawad.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.