Set Top Box क्या है और कैसे सेट करे?

यदि आप घर में Serials या Movies देखने के लिए TV का इस्तमाल कर रहे होंगे तब आपने TV के पास एक छोटा सा Box देखा होगा, और सोच रहे होंगे ये Set Top Box क्या है और इसका काम क्या होता होगा. इसका जवाब है की ये Set Top Box होता है. अब आप सोच रहे होंगे की आखिर ये machine क्या है? क्यूँ इसे हम अपने TV के साथ लगते हैं. क्या इसे नहीं लगाने से हमारा काम हो सकता है. क्या इसके अलग प्रकार भी होते हैं. यदि आपके मन में ये सभी सवाल उत्पन्न हो रहे हैं तब घबराइये नहीं क्यूंकि आप हम इसी सेट टॉप बॉक्स क्या होता है और ये सेट टॉप बॉक्स कैसे सेट करे के विषय में ही इस article में जानने वाले हैं.

वैसे देखा जाये तो Set up box का काम होता है satellites से receive किया गया information को वो decode कर उसे आखिर में tv तक पहुंचाता है जिससे हम उस decoded information को अपने TV के माद्यम से देख सकते हैं. इस box को set up unit (stu) भी कहा जाता है.बहुत से लोगों के मन में इस box को लेकर बहुत से सवाल हैं इसलिए आज मैंने सोचा क्यूँ न आप लोगों को Set Top Box in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे आने वाले समय में आपके पास इस विषय में पूरी जानकारी पहले से ही मेह्जुद हो. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं सेट टॉप बॉक्स की जानकारी हिंदी में.

सेट टॉप बॉक्स क्या है

Set Top Box Kya Hai Hindi

एक Set-top box (STB) या Set Top Unit (STU) एक hardware device होता है जो की allow करता है एक digital signal को receive करने के लिए, उसे decode कर और finally उसे एक television पर display करने के लिए. यह signal एक television signal हो सकता है या Internet data, जिसे की receive किया जाता है via cable या telephone connection.

पहले की समय की अगर बात करें तब Set Top Boxes का ज्यादा इस्तमाल cable और satellite television में होता है. ये STB बड़ी आसानी से ज्यादा channels deliver कर सकता है एक television की खुद की channel numbering system की तुलना में. ये तो receive करता है signals जिसमें multiple channels के data होते हैं, लेकिन वहीँ ये केवल उस channel को filter out करता है जिसे की एक user देखना चाहें. दुसरे channels को generally transmit कर दिया जाता है एक auxiliary channel में किसी television के. दुसरे feature की अगर में बात करूँ तब इसमें एक decoder होता है जिसका इस्तमाल pay-per-view और premium channels देखने के लिए होता है.

अभी के modern STB systems में two-way communication होते हैं, जिसके चलते इसमें interactive features होते हैं जैसे की adding premium channels directly किसी device से या इसमें Internet access को incorporate करना.

इनका इस्तमाल एक cable television में, satellite television, और over-the-air television systems में होता है. एक set-top box को एक set-top unit भी कहा जाता है.

Set Top Box की Architecture

इसमें STB पहले select करता है appropriate broadcast TV information, जिसके लिए वो कई input channels में से एक को tune करता है. ये signal को digitally modulate किया जाता है Quadrature Phase Shift Key (QPSK) के इस्तमाल से satellite applications में, Quadrature Amplitude Modulation (QAM) cable में और Orthogonal Frequency Division Multiplexing (OFDM) terrestrial में. फिर जो information होता है selected RF channel में उसे processed किया जाता है demodulator के द्वारा एक MPEG-2 Transport Stream (TS) produce करने के लिए जिसमें की audio, video और दुसरे information होते हैं जिसे की relate किया जाता है selected TV programme में.

STB में भी कुछ modem होते हैं जो की इसे interactive data send और receive करने के लिए. Conventional telecommunication modems का इस्तमाल typically satellite और terrestrial STBs में किया जाता है वहीँ cable STBs में एक cable modem होता है. DOCSIS cable modems QAM demodulator का इस्तमाल होता है downstream data में वहीँ out-of-hand DAVIC cable modems का इस्तमाल होता है QPSK demodulator में. दोनों ही cases में, एक QPSK modulator का इस्तमाल होता है upstream data को transmit करने के लिए, वैसे DOCSIS में भी एक 16 QAM mode होता है.

ये देखा गया है की digital TV information एक MPEG-2 TS में कभी कभी encrypted होता है जिससे users उन channels को देख नहीं पाते हैं जिनके लिए वो pay नहीं कर रहे होते हैं. MPEG demultiplexer select और decrypt करता है compressed audio और video किसी particular programme में जिसे की viewer watch करना चाहता है, इसके लिए decryption keys का इस्तमाल होता है जिसे की Conditional Access Sub System (CASS) के द्वारा supply किया जाता है. MPEG decoder फिर compress करता है audio और video information को selected programme के लिए. यहाँ Central Processing Unit (CPU) control करता है पुरे operation को और perform करता है specific data manipulation function को. इसमें generally एक Real Time Operating System (RTOS) का इस्तमाल होता है hardware abstraction layer के top में, इससे STB के resources और processes को manage किया जा सकता है जो की directed होते हैं एक higher level software के द्वारा.

ये बात तो obvious है की front-end, जो की contain करता है tuner और demodulator, ये सभी अलग अलग होते हैं तीनों transmission media के लिए. इसलिए अगर एक STB को interoperable बनाना है तीनों transmission media के across तब इसे fit किया जाना होगा switchable front ends में.

जब भी ये MPEG-2 TS encrypted (या scrambled) services carry करते हैं, तब TS (transport stream) भी carry करते हैं दो प्रकार के messages जो की होते हैं EMM (Entertainment Management Message) और ECM (Entitlement Control Message).

एक EMM carry करते हैं Pay TV service की एक list जो की STB के owner के देखने के लिए entitled होता है और साथ भी वो date भी इसमें होता है की कब तब वो उन channels को देख सकते हैं.

वहीँ ECM दूसरी तरफ carry करती है एक data element जिसे की control word (CW) कहते हैं, जिसे की ‘descrambler’ के द्वारा इस्तमाल किया जाता है STB में जिससे वो उस picture को फिर से descramble कर दें और उसे intelligible बना दें. दोनों ही messages को TS में carry किया जाता है ‘encrypted’ form में. वहीँ DVB में एक standardized scrambling algorithm होता है (जिसे की DVB common scrambling algorithm, DVB CSA कहा जाता है), वहीँ इसके अलावा जिन algorithms का इस्तमाल होता है ECM/EMM encryption में वो standardized नहीं होते हैं.

सेट टॉप बॉक्स के प्रकार

इन set-top boxes को broadly classified किया जाता है following types में:

Cable Converter Box

ये Convert करता है कोई भी प्रकार का channels जिसे की broadcast किया जाता है एक cable television service से into analog radio-frequency signals में एक single VHF channel के. ये unit बड़ी आसानी से एक noncable-ready television को enable कर सकता है जिससे की वो cable channels receive कर सके. कुछ cable converter boxes भी signals को descramble कर सकते हैं जिससे की वो manage कर सकें बहुत से channels जो की carrier-controlled और access-restricted होते हैं.

TV Signal Sources

इसमें Ethernet cable, एक satellite dish, DSL connections, a coaxial cable, broadband over power line या एक ordinary VHF या UHF antenna भी हो सकते हैं.

Professional Set-Top Box

इन्हें integrated receiver/decoders के नाम से भी जाना जाता है जिन्हें की designed किया गया है especially केवल robust field handling और rack mounting environments के लिए. मतलब ही इन्हें rough इस्तमाल करने के लिए बनाया गया होता है. इन्हें अक्सर professional broadcast audio या video industry की देखने के लिए किया जाता है. इसमें एक unique feature भी होता है uncompressed serial digital interface signals produce करने के लिए.

Hybrid

ये public के इस्तमाल में late 2000s में आये और बहुत popular भी हो गए दोनों pay-TV और free-to-air set-top box businesses के बीच. Hybrid set-top boxes ने traditional TV broadcast cable के द्वारा, satellite और terrestrial providers इत्यादि के technologies को combine कर दिया और Finally output प्रस्तुत करने लगे. इससे users को बहुत से variety के channels देखने को मिलने लगे, और प्रत्येक service के लिए अलग box की जरुरत नहीं होने लगी.

IPTV

ये set-top boxes छोटे computers के तरह होते हैं और ये two-way communication allow करते हैं एक Internet Protocol network में. साथ में ये video streaming media को decode करने में भी सहायक होते हैं.

एक STB कैसे Operate होता है?

चलिए ज्यादा complexity को छोड़कर ये समझते हैं की कैसे ये STB Operate करता है.

  1. पहले ये signal receive करता है.
  2. फिर ये broadcast network को decode करता है.
  3. फिर ये decode करता है pictures/audio/ancillary data को भी.
  4. ये सभी data को एक video output (जैसे की HDMI, component, composite, इत्यादि ) से Screen को भेजता है.

सेट टॉप बॉक्स कैसे सेट करें

अक्सर लोगों को Set Top Box लगाना नहीं आता है अपने TV के साथ. लेकिन इसे लगाना बहुत ही आसान होता है. वहीँ HDMI Cable के होने से ये काम और भी आसान बन जाता है.
HDMI के द्वारा कैसे STB को अपने HDTV के साथ Connect करें?

1.  सबसे पहले ये जांचें की आपके set-top box में एक HDMI connection port है भी या नहीं. ये HDMI port दिखने में थोडा flat होता है, या आप इसे misshaped USB port के जैसे भी सोच सकते हैं.

2.  अक्सर HDTV में दो HDMI ports होते हैं. इनके ऊपर लिखा होता है labeled करके HDMI 1 और HDMI 2.
आप चाहें तो कोई भी HDMI port का इस्तमाल कर सकते हैं.

3.  Attach करें HDMI cable का एक end HDTV में और वहीँ दूसरा आपके set-top box के HDMI out में.

4.  अपने HDTV और STB को switch on कर लें.

5.  अपने TV को Switch On करने के बाद आपको अपने remote से port choose करना होता है HDMI 1 या HDMI 2, आपने जिस HDMI port का इस्तमाल किया है आपको उसे ही remote से चुनना होगा.

6.  अगर आपने सही input चुना होगा अपने TV में, तब आपका सभी चीज़ एकदम से set है. आप अपना समय लेकर resolution को adjust कर सकते हैं और जरुरत की सभी बदलाव कर सकते हैं best picture पाने के लिए.

Radiant Setup Box में Channel कैसे Set करे?

1.  अपने Remote Control में सबसे पहले Menu press करें.

2.  ऐसे करने से आपके सामने Menu का dialogue box आ जायेगा.

3.  इसमें आपको lens symbol पर click करना होता है. यही वो option होता है जिससे की आप channels scan कर सकते हैं.

4.  इसके बाद CH Scan को click करें जिससे की automatically ही network में channels scan होना प्रारंभ हो जायेगा.

5.  ऐसा करने पर आपके backgroud screen पर सभी channels play होना आरम्भ हो जायेंगे. वहीँ जिस channels को आपने subscribe नहीं किया है उस पर एक Access Denied Error का message दिखाई पड़ेगा.

6.  आप चाहे तो यहाँ से exit होने के लिए ESC button को click कर सकते हैं. अपने remote में UP/DOWN का इस्तमाल कर आप दुसरे channels को navigate कर सकते हैं.

7.  वैसे अभी इन channels की कोई categorization नहीं होती है, यदि आप चाहें की इन channels को एक order में set करना चाहें तब आप ऐसा कर सकते हैं लेकिन उसके लिए एक Favourite लिस्ट define करना होगा.

8.  आप Favourite menu को select कर अपने हिसाब से channels की list तैयार कर सकते हैं, जिसके लिए आपको पहले ही अपने लिए channels का चुनाव करना होगा.

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख सेट टॉप बॉक्स क्या है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को सेट टॉप बॉक्स की जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या Internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. यदि आपको यह post सेट टॉप बॉक्स कैसे सेट करें हिंदी में या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.