जिओ का बैलेंस कैसे चेक करे?

Photo of author
Updated:

क्या आपको मालूम है जिओ का बैलेंस चेक करने का नंबर? यदि नहीं तब आज के इस लेख में हम उन सभी तरीकों के विषय में जानेंगे जिसके द्वारा की आप Reliance Jio का balance check कर सकते हैं।

Reliance Jio ने सच माईने में पूरी telecom space में अपना दबदबा जाहिर किया है. और हो भी क्यूँ न ऐसे बेहतरीन data packs और calling rates के कारण सभी नागरिक आज Jio के Services का ही इस्तमाल करते हैं. उन्हें सभी Packs बहुत ही सुलभ मूल्य में प्राप्त हो जाता है।

यहाँ आज के इस article में हम वो सभी उपायों के विषय में गौर करेंगे जिसके द्वारा की आप जिओ बैलेंस चेक कर सकते हैं अपने फ़ोन के इस्तमाल से. इसके साथ मैंने उन तरीकों के विषय में भी बताया है जिससे की आप check कर सकते हैं आपके Jio balance data, prepaid और postpaid connection में।

जिओ का बैलेंस कैसे चेक करते है

 jio ka balance kaise check kare

यहाँ पर हम सभी प्रकार के तरीकों के बारे में जानेंगे जिसका उपयोग कर जिओ बैलेंस चेक किया जा सकता है।

1. Jio Balance Check USSD Code

अपना जिओ Main Balance check करने के लिए Dial करें *333#. आपकी Jio balance display हो जाएगी Screen पर।

2. SMS के द्वारा

यदि आप SMS के द्वारा अपना Jio balance check करना चाहते हैं तब आपको ऐसे में एक SMS भेजना होता है — MBAL लिखकर 55333 को।

ऐसा करने पर आपको एक SMS प्राप्त होता है आपके Mobile number पर जिसमें आपकी Jio balance details मेह्जुद होती है. यह एक free service है जिसके लिए आपको charge नहीं किया जायेगा।

3. Jio App के द्वारा

सबसे पहले Download करें MyJio app

फिर उसमें आपको Log In कर लेना होता है, यहाँ पर आप HomePage में ही check कर सकते हैं Jio balance, वहीँ उसके साथ आप active plan details और कितनी data आपकी बची हुई है वो भी देख सकते हैं।

4. Jio Website के द्वारा

Type करें Jio.com अपने browser में और sign in करें अपने number के साथ।

Log In करने का बाद, आप check कर सकते हैं Jio balance वो भी Page के top में. वहीँ Jio data plan validity check करने के लिए, आपको जाना होगा My Plans section में।

जिओ Prepaid और Postpaid Balance कैसे Check करे?

अब हम जानेंगे की कैसे आप Jio 4G Balance Check कर सकते हैं।

Jio Prepaid का Balance और Data कैसे Check करे?

यदि आपको अपने Jio Prepaid Number का balance और validity जानना है तब आपको एक SMS भेजना होगा — BAL वो भी 199 को।

ऐसे करने पर आपको एक SMS मिलेगा अपने phone में जिसमें की आपकी Jio prepaid balance और पैक validity की details नज़र आएगी।

Jio Postpaid का Balance और Data कैसे Check करे?

यदि आपको अपने Jio Postpaid Number का balance और validity जानना है तब आपको एक SMS भेजना होगा — BAL वो भी 199 को।

ऐसे करने पर आपको एक SMS मिलेगा अपने phone में जिसमें की आपकी Jio postpaid balance और कितनी amount की bill हुई है उसकी details नज़र आएगी।

Jio की Tariff Plan कैसे Check करे?

अगर आपको जानना है अपने Jio tariff Plan की details जाननी है जिसे की आपने subscribed किया है, तब आपको एक SMS send करना होता है — MY PLAN to 199

ऐसा करने पर आपको एक SMS मिलती है अपनी phone पर जिसमें की Jio Tarrif Plan की पूरी details मेह्जुद होती है जो की आप अभी इस्तमाल कर रहे हैं।

Jio USSD Codes and SMS Numbers 2023

Know my Jio NumberDial *1# or use this method
Know balance/Talktime*333#
Check 4G data usageSMS MBAL to 55333
Check prepaid balance and validitySMS BAL to 199
Know bill amountSMS BILL to 199
Check the current tariff planSMS MYPLAN to 199
Activate 4G dataCall 1925 or SMS START to 1925
Check net balanceuse MyJio app
Caller Tune Activation Code*333*3*1*1#
Deactivate Jio Caller Tune*333*3*1*2#
Check Call RateSMS TARIFF to 191
Know jio number of JioFi deviceSMS JIO to 199

Jio SIM का Net Balance कैसे चेक करें?

जिओ सिम का नेट बैलेंस चेक करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में My Jio App को इंसटाल इसके बाद अपने Jio Number से Registerd कर लें। अब ऍप ओपन होते ही आपको नेट बैलेंस दिखने लग जायेगा। इसके अलावा BAL टाइप करके 199 पर Send कर दें जिससे आपको एक मैसेज प्राप्त होगा जिसमें आपके सारे एक्टिवेट प्लान की जानकारी मिल जाएगी।

जिओ का बैलेंस और वैलिडिटी कैसे चेक करें?

जिओ का बैलेंस और वैलिडिटी चेक करने के लिए अपने जिओ नंबर से BAL टाइप करके 199 पर सेंड कर दें जिससे आपको रिप्लाई में मैसेज आएगा उसमें आपके बैलेंस और वैलिडिटी की सारी जानकारी होगी।

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख जिओ का बैलेंस कैसे चेक करे जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को जिओ tariff plan कैसे check करे के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है।

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप निचे comments लिख सकते हैं।

यदि आपको यह लेख जिओ का डाटा कैसे चेक करे पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये।

Related Posts

Leave a Comment

Comments (3)

    • Nishant ji ye article hai Jio Ka balance check kaise karen aur aap ismein Tiktok ka sawal puch rahe ho. Sahi article mein sawal pucho bhai.

      Reply