जियो ब्रॉडबैंड कैसे लगाएं?

बहुत से लोगों को ये मालूम ही नहीं है की कैसे वो Jio GigaFiber बुक कर सकते हैं उनके office या घर के लिए. यहाँ पर step-by-step guide मिलेगी जिससे आप आसानी से Jio Fiber registration कर सकते हैं.

जिओ ब्रॉडबैंड कनेक्शन कैसे ले? Jio GigaFiber broadband service को Officially announce कर दिया गया था mid-August में वो भी JioFiber के नाम से Mukesh Ambani, Chairman of Reliance Industries Ltd. (RIL) जी के द्वारा. वहीँ इसकी commercial services भारत में September 5 से शुरू कर दी गयी थी.

यह Jio GigaFiber broadband असल में एक अहम हिस्सा है तीन Services की combination की – broadband, TV और fixed-line connection Jio के द्वारा की. ये आने वाले समय में एक बहुत ही बड़ा product बनने वाला है जो की Jio venture को मदद करेगा home entertainment space में enter करने के लिए और साथ में करोड़ों भारतीयों के निकट जाने के लिए.

तो आज के इस article में हम ये जानेंगे की Jio GigaFiber broadband service कैसे Book कर सकते हैं. वहीँ उसके साथ कुछ जरुरी जानकारी भी जानेंगे. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

जिओ गीगा फाइबर ब्रॉडबैंड क्या है?

jio fiber broadband connection kaise le

JioFiber असल में जिओ की GigaFiber broadband service को कहा जाता है. इस broadband service में आपको offer किया जाता है minimum network speeds 100Mbps से लेकर 1Gbps तक. वहीँ आगे हम ये जानेंगे की कैसे आप book कर सकते हैं Jio GigaFiber अपने Office या घर के लिए.

Jio GigaFiber Broadband Plans

Jio GigaFiber plans की कीमत बहुत ही कम होती है. देखा जाये तो ये करीब one-tenth होती है global rates की तुलना में.

वहीँ इसकी कीमतों की अगर बात किया जाये तब, Jio GigaFiber price range करती हैं Rs 700 per month से लेकर Rs 10,000 per month तक. इस विषय में आप Official Website में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

ऐसे में आपको जरुर से नयी jio gigafiber connection लेने के विषय में जरुर से गौर करना चहिये, जिसके लिए आपको ये जानना बेहद जरुरी है की कैसे आप नयी Jio GigaFiber broadband connection बुक कर सकते हैं.

Jio Fiber Broadband किन शहरों में उपलब्ध होगा

JioFiber को प्रारंभिक दौर में कुछ चुनिन्दा शहरों में ही उपलब्ध करवाया जायेगा. जिनमें कुछ selected cities ही होंगी, ज्यादातर metro cities और tier-2, tier-3 cities. चलिए अब गौर करते हैं की किन शहरों में Jio GigaFiber Broadband connection उपलब्ध करवाया जायेगा.

निम्नलिखित शहरों में Jio GigaFiber Broadband connection आपको प्राप्त हो सकता है :

Delhi Mumbai
Kolkata Jaipur
Hyderabad Surat
Vadodara Chennai
Noida Ghaziabad
Bhubaneshwar Varanasi
Allahabad Bengaluru
Surat Agra
Meerut Vizag
Lucknow Jamshedpur
Haridwar Gaya
Patna Port Blair
Punjab और बहुत से राज्य

Jio Fiber Installation Charges

Jio Fiber की कोई installation charges नहीं होगी. इस box को आपके घर में बिलकुल ही मुफ्त में install करवाया जायेगा. लेकिन Jio इसके लिए आपको एक security deposit चार्ज करेगा जो की होगा Rs 2,500m लेकिन ये भी refundable होने वाला है.

जिओ फाइबर ब्रॉडबैंड कनेक्शन कैसे ले

यहाँ पर हम जानेंगे की कैसे आपको step-by-step इस guide का इस्तमाल कर JioFiber registration process को पूर्ण कर नयी जिओ gigafiber broadband connection book कर सकते हैं :

1. सबसे पहले जाएँ Jio GigaFiber official website को एक नयी High-Speed Internet Connection बुक करने के लिए अपने इलाके में.

2. अब आपको पूछा जायेगा enter करने के लिए अपनी location वो भी अपनी JioFiber broadband connection के लिए और वहीँ आपको select करना होगा की आप इसे अपने home connection या work connection के लिए इस्तमाल करना चाहते हैं.

3. फिर Jio GigaFiber official website आपको पूछेगी भरने के लिए आपके सभी details जैसे की आपका address, email, name और mobile number.

4. अब एक One Time Password (OTP) भेज दिया जायेगा आपके registered mobile number में जिसे आपको भरना होगा official website में आपकी Jio Fiber verification को complete करने के लिए.

5. एक बार आपकी verification की प्रक्रिया पूर्ण हो जाये, फिर official website आपको एक message display करेगी जिसमें की लिखा होगा की जल्द ही आपको Jio company contact करने वाली है additional updates के साथ.

Giga Fiber Broadband Scam Mails से दूर रहें

बहुत से सुत्रों से ये बात सामने आई है की लोगों को ऐसे Scam Email मिल रहे हैं Jio GigaFiber booking process के दौरान जिसमें उन्हें उनकी bank account details मांगी जा रही है JioFiber subscription के नाम पर.

यहाँ पर इन phishing email में ऐसे Links मेह्जुद होते हैं जिन्हें click करने पर ये आपको एक ऐसी duplicate site पर ले जाएँगी जो की हुबहू दिखाई पड़ेगी Jio GigaFiber official website के तरह ही वहीँ समान colours और fonts के साथ.

मेरी राय है की इन fake site से जरा दूर रहें और कभी भी अपनी Bank Details या आपको कोई भी Financial Details कभी किसी को प्रदान न करें. केवल Official Sites का ही इस्तमाल करें.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख जिओ ब्रॉडबैंड कनेक्शन कैसे ले जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को जिओ गीगा फाइबर क्या है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप निचे comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख Jio GigaFiber Broadband बुक कैसे करे पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here