Momo Challenge क्या है और कैसे लेता है बच्चों की जान?

शायद Blue Whale Game की याद अभी तक ख़त्म हुई भी है या नहीं की एक और ने उसका स्थान ले लिया है. जी हाँ दोस्तों आपने सही अनुमान लगाया है वो और कोई नहीं Momo Challenge है. ये अभी के समय का सबसे खतरनाक challenge है Momo Challenge. तो ये Momo Challenge क्या है और ये इतना viral क्यूँ हो रहा है इसी को लेकर आज मैंने आप लोगों के सामने यह article पेश करी है. ये challenge फिलहाल पुरे internet पर viral हो रहा है. आप लोगों को ये जरुर याद होगा की कैसे Blue Whale challenge ने बच्चों को खासकर teens को अपना निशाना बनाया था. जो की उन्हें suicide करने को बाध्य कर देता था.

वहीँ एक वैसे ही challenge ने internet पर खलबली मचा रखी है. ये Facebook-owned chat platform WhatsApp की मदद से अपना शिकार कर रही है. Reports के अनुसार पुरे दुनिया भर में एक sculpture’s image (कंकाल जैसे चित्र), जिसका नाम है MOMO वो viral हो रहा है और इस challenge के contestents को बहुत से challenges करने को बाध्य कर रहा है, और यदि वो ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तब उन्हें जान से मारने की धमकी भी दे रहा है.

हाल ही में ही Argentina की एक 12-year-old लड़की की इस game में मौत हो गयी है. सुनने में आ रहा है की वो लड़की इस challenge के जाल में फस चुकी थी. बहुत से लोगों ने हमें इस Momo challenge के विषय में लिखने के लिए कहा इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को इस नए Game Momo Challenge के विषय में पूरी जानकारी दे दी जाये जिससे आप लोग पहले से इससे सतर्क रहें. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की आखिर ये Momo Challenge क्या है और इससे कैसे बचें ?

Momo Challenge क्या है

Momo Challenge Kya Hai Hindi

ये “Momo Challenge” एक बहुत ही dangerous नयी viral challenge है जो की बहुत ही तेजी से पुरे दुनिया में खासकर बच्चो के बिच फ़ैल रही है. और इसके विषय में सभी parents को जानना बहुत जरुरी है क्यूंकि ये इतना खतरनाक है की ये आसानी से आपके बच्चों को अपनी जाल में फंसा सकता है. ये “Momo Challenge” बच्चो के बिच popular messaging app WhatsApp के द्वारा पहुँच रहा है. ये challenge उन बच्चों को एक Whatsapp Contact add करने को कहता है जिसका नाम “Momo” रखने को भी कहता है. और अगर कोई बच्चा ऐसा कर लेता है तब उसे उस contact के DP (display picture) में एक creepy picture (डरावनी picture) जो की एक Japanese sculpture की है दिखाई पड़ेगी. और इसी के साथ ही इस Challenge की आगे ही लीला प्रारंभ होती है और आगे डरावनी बनती जाती है.

“Momo” धीरे धीरे बच्चों से बात करना start करती है और बाद में उन्हें डराती हैं. डराने के मतलब ये की वो बच्चों से ये कहती हैं की वो उनके विषय में सब कुछ जानती है और यदि वो उनके कहे अनुसार न करें तब वो उन्हें जान से मार देंगी.

उदहारण के तोर पर “Momo कहेगी की, ‘अगर आप कोई काम नहीं कर सकते हैं तब वो आपके भाई या बहन को नुकशान पहुंचाएगी’. ऐसी बात एक news website ने अपने एक article में बताया है. ये भले ही आपको मामूली सी चीज़ लग रही हो लेकिन एक छोटे बच्चे के लिए ये बहुत बड़ी बात है क्यूंकि उनका मष्तिस्क अभी तक उतना develop नहीं हुआ है इसलिए वो ऐसी डरावनी धमकी से जल्द डर जाते हैं.

ठीक ऐसे ही धमकी का शिकार बन गई है एक 12 वर्ष की लड़की जो की Argentina की रहने वाली थी. ये धमकी उस लड़की को इस हद तक डरा दिया की वो आख़िरकार suicide कर ली.

Momo Challenge की ये Sculpture किसकी है

Momo challenge जो की एक suicide-inducing game है उसे WhatsApp के माध्यम से दुसरे लोगों तक पहुँचाया जाता है. इस challenge में जो disturbing picture का इस्तमाल होता है उसे जानबूझकर डरावना रखा गया है. इससे ये आसानी से बच्चों को डरा सके और उनके सर्तों को पालन करा सके. इस sculpture को एक Japanese artist जिनका नाम है Midori Hayashi ने अपने एक exhibition के लिए बनाया था. और इस artist का इस momo challenge से कोई रिश्ता नहीं है ऐसा इस artist का कहना है. ये sculpture एक “Mother Bird” की है जिसे की Tokyo के Vanilla Gallery में प्रदर्शित किया गया था, और इसके साथ दुसरे horror art को भी display किया गया था.

इस Momo Challenge का क्या Effect है

अभी तक केवल एक ही बच्चे की जान जाने की खबर सामने आई है. लेकिन ज्यादा बच्चे इससे प्रभावित होने के chances बहुत ही ज्यादा हैं. हादसे के बाद Argentina की police ने उस user की तलाश में जुट चुकी हैं जिसने की उस मृत बच्ची को इस Momo challenge से परिचित कराया था. साथ ही उन्होंने दुसरे माता पिता को भी इस खतरनाक challenge के विषय में सतर्क रहने की सलाह दी है.

क्या ये Fake है या कोई Hoax?

Experts का मानना है की ये Momo challenge एक प्रकार का tool है जिन्हें की cyber-criminals इस्तमाल कर रहे हैं किसी अनजान व्यक्ति के personal data को extract करने के लिए. हालाँकि अभी तक ये साफ़ नहीं है की ये game कहाँ तक फैली हुई है जिससे की ये पता लगाया जा सके की ये सच में एक बड़ा threat है भी या नहीं खासकर बच्चों के लिए. लेकिन फिर भी parents को इससे अपने बच्चों को सतर्क रहने के सलाह दी जाती है और अपनी निगरानी में ही उन्हें internet का इस्तमाल करने को दिया जाये.

कैसे मिलता है मोमो चैलेंज ?

मोमो चैलेंज whatsapp के जरिये फैल रहा है. इसके लिए आपके व्हाट्सप पर कोई अनजान व्यक्ति आपको message करता है और आपको एक नंबर प्रदान करता है जिसे आपको अपने मोबाइल पर Momo के नाम से सेव करने को कहता है. जैसे ही आप उस दिए गए नंबर को सेव करते है तो आपको एक चैलेंज दिया जाता है जिसमें आपको सेव नंबर पर हाय-हेल्लो करने के लिए कहा जाता है.

उसके बाद आपको उस नंबर पर कुछ डरावने video और फोटो भेजे जाते है और उस अनजान नंबर पर बात करने के लिए कहा जाता है. अक्सर छोटे बच्चे इसे छोटा मोटा ऑनलाइन चेलेंज (online challenge) समझ कर खेलते है और धीरे-धीरे यह आपको मानसिक रूप से परेशान करने लगता है, इसमें इतना मानसिक रूप से torcher किया जाता है की challenge कर रहा व्यक्ति पागल हो जाए, अगर आप किसी चैलेंज का करने से मना करते है तो आपको एक मोमो (एक फिक्शनल कैरेक्टर) डाटती और डरती है और इसके साथ आपको या आपके परिवार को मारने की धमकी भी देती है, ऐसी धमकियों से डरकर अक्सर user आत्महत्या कर लेते है.

Whatsapp और Momo Challenge

Whatsapp ने खुद ये कहा है की वो किसी भी प्रकार से इस momo challenge से affiliated नहीं है. ज्यादातर लोग इस app को अपने personal use के लिए इस्तमाल करते हैं.

WhatsApp ने हाल फिलहाल एक statement जारी की है जहाँ उन्होंने कहाँ है की – “WhatsApp अपने users की safety का ख़ास ध्यान रखती है. इस प्रकार के spammy numbers जिन्हें आप नहीं जानते उन्हें कभी save न करें और उसे जल्द से जल्द block कर दें, या हो सके तो इनके विषय में हमें report करें जिससे हमें action लेने में आसानी हो.

क्या Momo challenge भारत तक पहुँच चूका है?

अभी तक इस momo challenge को लेकर कोई भी case भारत में नहीं आई है. लेकिन ऐसी चीज़ों को आने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है चूँकि Internet एक open soucre network है.

फिर भी ये challenge भारत में आये या नहीं आये, अगर आप एक बच्चे हो और आप Whatsapp और Facebook का इस्तमाल करते हो तब आपको थोडा ध्यान देना चाहिए और ऐसे users को block करना चाहिए जो की आपको नुकशान पहुँचाने के लिए उकसाते हैं. यदि आपको वो परेशान करते हैं तब आपको अपने माता पिता, दोस्तों से इस विषय में बात करनी चाहिए.

वहीँ अगर parent हो, तब आपको अपने बच्चों पर ध्यान रखना चाहिए और उनके behaviour पर नज़र रखने की आवश्यकता है. इस बात का ध्यान रखें की वो कोई गलत काम न कर रहे हों आपके पीठ पीछे. और उन्हें ये आस्वसना दिलाएं की वो अपनी तकलीफ आपसे share कर सकते हैं. खुद safe रहें और दूसरों को भी safe रखें.

भारत में Momo Challenge से मौत के Cases

भारत में जो सबसे पहला Momo Challenge का case सामने आया है वो Odisha से हैं. यहाँ victim के तोर में जिस लड़के की मौत हुई है उसका नाम S Chetan Kumar बताया जा रहा है. वो Bhubneshwar के एक Enginnering College में पढाई करता था. Investigation के बाद Police का कहना है की एक Enginnering Student ने Rajiv Gandhi Memorial Hospital के sixth floor से Chennai में suicide किया है. इसका जो मुख्य कारन है वो ये की वो एक Mobile Game खेल रहा था और Momo Challenge में बताये गए instructions को follow कर रहा था और बाद में वो इस Game का शिकार बन गया.

ये लड़का Game के बहुत सारे stages को clear कर चूका था और final challenge में hospital के 6th Floor में चला गया और बाद में jump कर दिया. ये घटना August 22, के 7:40 am में घटित हुई. जब बाद में उसके Mobile को check किया गया तब पाया गया की उसके mobile पर उस डरावनी लड़की का चित्र मेह्जुद था और वो इसे समय समय पर challenger प्रदान करता था. Argentina के उस लड़की के मौत के बाद ये दूसरा case है.

Police ने इस प्रकार के Online Games से अपने बच्चों को दूर रखने के लिए कहा है. उनका कहना है की बच्चे क्या खेल रहे हैं, क्या देख रहे हैं इसके बारे में parents को पता होना बहुत जरुरी है. ऐसा होने से ऐसे घटनायें को बहुत हद तक रोका जा सकता है.

Momo Challenge की शुरुवात कहाँ से हुई है?

जैसे की मैंने आप लोगों को Momo challenge के विषय में पहले ही बता चूका हूँ. यहाँ पर जो sculpture का इस्तमाल होता है उसका तालुक Japanese dark art से होता है. इससे मालूम पड़ता है की शायद ये WhatsApp-based challenge Japan से शुरू हुआ हो. लेकिन इस बात की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है फिर भी ये japan से सम्बंधित होने का अनुमान लगाया जा सकता है.

कैसे अपने बच्चों को इस Momo Challenge से सुरक्षित करे?

इस प्रकार की social engineering attacks की मुख्य victims हैं young people. माना की Blue Whale Challenge और Momo WhatsApp जैसे games को urban myths के तरह बनाया गया है. लेकिन इस प्रकार के challenges का मुख्य उद्देश्य है cyberbullying और online harassment.

चाहे कुछ भी threats हो आपको अपने बच्चों का ख़ास ख्याल रखना चाहिए. इसके लिए में आप लोगों को कुछ tips share करना चाहता हूँ :

1.  अपने contact lists को transparent रखें. अपने mobile phone में parental controls को enable कर लें इससे आपके बच्चों की contacts list पर आपका ध्यान रहेगा. आप इस बात का ध्यान रखें की वो किसी अनजान लोगों के साथ information की sharing न करें.

2.  Social Network पर ख़ास ध्यान दें. इस बात की ख़ास ध्यान दें की आपके बच्चे उनके social media accounts में उनके phone numbers share न करें. क्यूंकि इन numbers से ही अनजान व्यक्ति आपके बच्चों से संपर्क कर सकते हैं.

3.  हमेशा एक अच्छा antivirus का इस्तमाल करें. ये बात की ध्यान दें की आपके family में सभी लोग antivirus protection का इस्तमाल अपने phones में करें. और अगर कोई teenager कोई malicious link receive करें WhatsApp, SMS, और Facebook Messenger में तब इसके विषय में आपको notification प्राप्त होगा.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Momo Challenge क्या है और इससे कैसे बचें के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Momo Challenge क्या है के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Momo Challenge क्या है और इससे कैसे बचें? कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

22 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here