दुनिया के सबसे बड़े हैकर के बारे में क्या आपको पता है?

क्या आप दुनिया के सबसे बड़े हैकर के विषय में जानते हैं जिन्होंने की समय समय पर पूरी दुनिया को अपने hacking skill से चकित कर दिया था. जी हाँ दोस्तों में उन talented hackers के विषय में आप लोगों को बताने जा रहा हूँ जिन्हें की Internet world में बहुत बोल बाला है, वो इस virtual world में कुछ भी कर सकने की ताकत रखते हैं. उन्हें किसी ने कुछ सिखाया नहीं है बल्कि उन लोगों ने अपने आप ही बहुत सी नामुमकिन चीज़ों के ऊपर महारत हासिल कर रखी है. आज हम ऐसे ही प्रसिद्ध computer hackers की एक बड़ी list आपके सामने पेश करने वाले हैं.

आजकल का जमाना web का है जहाँ सभी चीज़ें एक दुसरे के साथ जुड़ी हुई हैं जिसे हम global connectivity भी कहते हैं. इसलिए किसी के भी personal zone में झाँकना बहुत ही आम सा बात है, मेरे personal zone का मतलब केवल social media नहीं है बल्कि किसी भी व्यक्ति का online presence. ये WWW (world wide web) एक बड़ा सा hub बन गया है जहाँ की information को store और restore किया जाता है. इसे सबसे safest vault माना जाता था, लेकिन बाद में पता चला की ये कुछ computer geniuses के हाथों का खिलौना जैसा है जो जब चाहे अपने काम निकलवा सकते हैं.

जहाँ अच्छाई है भला बुराई पीछे कैसे रह सकती है इसलिए इन वेब दुनिया में Hackers, Black Hat Hackers, villains, crackers, cyber-criminals, cyber pirates जैसे कई चरित्र भी हैं जो की ऐसे दुनिया के मसीहा माने जाते हैं. ये उन लोगों के खेलने के लिए एक बड़ा मैदान सा है. जो की अपने खिलोनों का इस्तमाल कर कोई भी चीज़ कर सकने की काबिलियत रखते हैं. चूँकि ये बहुत ही interesting topic है इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों के सामने ऐसे ही हैरान कर देने वाले hackers की एक list पेश करूँ जिन्होंने की अपने समय में अपने कारनामों से पूरी दुनिया को आश्चर्यचकित कर दिया था. तो बिना देरी किये चलिए ऐसे ही कुछ World Famous Hackers के विषय में जानकारी प्राप्त करते हैं.

दुनिया का सबसे ख़तरनाक हैकर

duniya ke sabse bade hacker

क्या आप जानना चाहते है के दुनिया का सबसे बड़ा हैकर कौन है? वो सब क्या क्या कर चुके हैं, जिसकी वजय से दुनिया उन्हें सबसे ख़तरनाक हैकर मानते है? यहाँ आपको उनके बारे में पूरी जानकारी मिलेगा.

1. Gary McKinnon

Gary McKinnon एक बहुत ही curious, restless बालक था, जिसे की aliens और UFO के विषय में जानकारी प्राप्त करनी थी, इसलिए उसने सोचा की क्यूँ न NASA की website से direct access प्राप्त की जाये जिससे वो ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सके. इसलिए उसने 97 US military और NASA computers, में एक virus को install किया और उनके कुछ अहम् files को delete भी कर दिया. ये सारी चीज़ें वो अपनी curiosity को satisfy करने के लिए कर रहा था, लेकिन यही curiosity ने उसे बा में पकड़ा दिया.

McKinnon को बहुत ही जल्द दोषी का करार दिया गया क्यूंकि उसने military और NASA के websites को अपने girlfriend की aunt के घर से hack किया था वो भी London से. उसने केवल site को hack कर कुछ files को delete करना ही ठीक नहीं समझा बल्कि उसने उन लोगों को ये सूचित करना चाहा की उनकी security कितनी ख़राब है जिसके लिए उसने एक notice में website में post कर दी. इससे पता चलता है की McKinnon को आम लड़का नहीं था उसने US Military’s Washington Network को जहाँ की 2000 computers मेह्जुद है, उसे उसने 24 hours के लिए बंद कर दिया था. माना जाता है ही पूरी इतिहास में इससे पहले ऐसा बड़ा military computer hack कभी पहले नहीं हुआ था.

2. LulzSec

LulzSec या इसे Lulz Security के नाम से भी जाना जाता है, यह एक high profile, Black Hat hacker group, जिसने तब लोगों के नज़र में आई जब उन्होंने Sony, News International, CIA, FBI, Scotland Yard, और दुसरे noteworthy accounts को hack कर दिया था. ये Group इतनी ज्यादा notorious है की इन्होने News Corporations account तक को भी नहीं छोड़ा, और उन्होंने false (झुटी) report publish कराई की Rupert Murdoch अब और नहीं रहे .

ये group ये claim करती है की उन्होंने retirement ले लिया है अपने इन नीच duties से, लेकिन उनका motto जो की है , “तुम्हारी security पर हम हसते है सन 2011 से !” अभी भी जिन्दा है. ये लोग कई बार बड़े बड़े newspaper websites में hack कर अपने retirement की खबर भी publish कर चुके हैं. बहुतों का मानना है की ये group बस लोगों को Network security में स्तिथ कमियों के विषय में awareness create कर रहे हैं.

3. Adrian Lamo

Adrian Lamo ने अपने career में switch करना चाहा जब उसे ये पता चला की उसकी काबिलियत उसके skills में हैं. वो तब एक बड़ा news बन गया जब उसने Yahoo!, Microsoft, Google, और The New York Times को hack कर लिया. जिससे बाद में उसे arrest कर लिया गया लेकिन उसके साथ ही उसे एक American Threat Analyst की उपाधि भी मिल गयी. जो बाद में उसके बहुत काम आई. एक ऐसा लड़का जो की बड़े बड़े companies के accounts को आम जगह जैसे की cafeterias, libraries, internet cafes में बैठकर hack कर लेता था. बाद में उसने Wikileaks के suspect Bradley Manning को भी FBI के द्वारा arrest करवाया. जहाँ Manning को कई sensitive US government documents को leak करने की जुल्म में arrest कर लिया गया वहीँ Lamo फिर से hiding में चला गया. या आप कह सकते हैं वो undercover में FBI के साथ कर रहा है.

4. Mathew Bevan और Richard Pryce

इन दोनों parterns ने over-sensitive nerves को target किया, जहाँ पर इन दोनों ने मिलकर USA और North Korea के बिच कई issue खड़े कर दिए. इन दोनों ने US military computers को hack कर लिया और उसके इस्तमाल से foreign systems में घुसते चले गए. इन्होने Korean Atomic Research Institute के महत्वपूर्ण contents को USAF system में upload कर दिया. लेकिन इनमें से ज्यादातर contents South Korea के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण थे और कम volatile थे. लेकिन इससे एक बहुत बड़ा international issue बन सकता था.

5. Jonathan James

ये पहला juvenile था जिसे की cyber-crime के अपराध में 16 साल की उम्र में jail हुआ था. Jonathan James जिसे की इसके alias नाम c0mrade के नाम से ज्यादा जाना जाता था. इसने US department की Defense Threat Reduction Agency को hack कर लिया था. इसके साथ इसने एक sniffer को भी install कर दिया था जो की DTRA employees के बिच हो रहे सारे messages को scrutinized का उसे भेजता था. इन्ही messages को track कर उसने बहुत सारे passwords और usernames को प्राप्त कर लिया था. इसके अलावा उसने employees के बहुत सारे vital details को भी चुरा लिया था. ये सारी चीज़ें NASA को उसके system को shut down करने पर बाध्य किया जिसके चलते उन्हें अपने जेब से $41,000 खर्च करना पड़ा. comrade ने 2008 में suicide कर लिया.

6. Kevin Poulsen

अपने सपनों के car या घर के लिए आप कितनी हद तक जा सकते हैं ? किसी online contest या radio show contest को जितने के लिए आप क्या क्या कर सकते हैं? शायद आप अपने luck को try करते रहें, यदि आप Kevin Poulsen नहीं हैं. Poulsen ने एक radio shows के call-in contest को hack कर लिया था जिसकी मदद से वो एक Porsche जितना चाहता था. उसका alias नाम था Dark Dante. जब उसे FBI ने खोजना शुरू किया वो तब underground चला गया. बाद में उसे दोषी पाया गया बहुत से crime के लिए जैसे की mail, wire और computer fraud, money laundering इत्यादि. लेकिन उसे career बदलने का मौका भी दिया गया जिसकारण वो अब Wired का एक Senior Editor है.

7. Kevin Mitnick

Kevin एक ऐसा hacker है जो की हमेशा Armani suit पहना रहता है, यदि आप इसके चेहरे को ठीक से देखें तब आपको एक mid-40s का एक आदमी ही लगेगा. इसके चहरे से आप ये कभी नहीं कह सकते की ये एक cyber-criminal है. एक समय था जब ये US का most wanted cyber-criminal था. लेकिन अब ये एक affluent entrepreneur है. एक समय था जब Kevin, ने Nokia, Motorola यहाँ तक की Pentagon को भी hack कर लिया था. उसे कई अपराध के लिए भी guilty का करार दिया गया जिसमें wire fraud, computer fraud जैसे crime शामिल हैं. इन crimes के लिए उसे 5 सालों के लिए jail में भी रहना पड़ा. इसके कारनामें इतने रोचक है की उन्हें कई films जैसे की Takedown और Freedom Downtown में भी दिखाया गया है.

8. Anonymous

Robinhood के विषय में कोन नहीं जानता है. जो की हमेशा जरुरतमंदों की सहायता करता था. लेकिन उसके काम करने का अंदाज बाकियों से अलग था. ठीक उसी तरह अब के digital age में भी “digital Robin Hood” मेह्जुद हैं जो की Robinhood की परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं. एक “hacktivist group” है अपना alias नाम Anonymous रखा है और वो अपने supporters के बिच “digital Robin Hood” के नाम से जाने जाते हैं. Short में उन्हें Anons भी कहा जाता है.

वो हमेशा से government, religious और corporate websites को अपना निशाना बनाते हैं जैसे की The Vatican, the FBI, the CIA, PayPal, Sony, Mastercard, Visa, Chinese, Israeli, Tunisian, और Ugandan governments उनके मुख्य target रह चुके हैं. उनके group के members का कहना है की वो केवल internet censorship और control को attack करना चाहते हैं.

9. Astra

Astra, एक Sanskrit word है जिसका मतलब है की weapon. यह एक Hacker का alias नाम भी है. यह hacker केवल weapon stealing और selling ही करता था. यह एक 58-year-old Greek Mathematician है जिसने की France के Dassault Group को hack कर लिया, और उनके vulnerable weapons technology data को चुरा लिया और करीब 5 सालों तक उन्हें अलग अलग देशों को बिक्री करता रहा. हैरानी की बात है की अभी तक ऐसे किसी hacker को पकड़ा नहीं गया है और उसकी तलाश सन 2002 से अभी तक जारी है. सुत्रों के अनुसार Astra ने लगभग $360 millions की data को बेच दिया है जो की company को बहुत damage किया है.

10. Albert Gonzalez

आपकी internet banking कितनी safe है? जब में आप लोगों को एक ऐसे hacker के विषय में बताऊंगा तब आपको पता चलेगा की आपके online banking accounts कितने safe हैं. लगभग 2 सालों तक Albert Gonzalez ने netizens के credit cards की चोरी करी. इस online credit card चोरी को अभी तक से इतिहास की सबसे बड़ी चोरी बताया गया है. यहाँ पर albert ने करीब 170 million credit cards और ATM numbers को resold किया है. इसके लिए उसने एक sniffer को install किया था जो की internal corporate networks से data चुराता था. इस अपराध के लिए उसे 20 सालों की सजा सुनाई गयी Federal prison के द्वारा.

11. Julian Assange

Julian Assange को WikiLeaks का founder भी कहा जाता है. Julian ने 16 साल की उम्र से ही hacking करना शुरू कर दिया था. उसका alias नाम था “Mendax”. समय के साथ साथ जूलियन ने बहुत सारे networks जैसे की NASA, Stanford University और Pentagon को भी hack किया था. सन 2006 में, उसने WikiLeaks बनायी, एक ऐसा platform जहाँ की news leaks और classified documents को publish किया जाता है anonymous sources से. सन 2010, में United States की सरकार ने एक investigation launch किया Julian Assange के विरुद्ध, देश के प्रमुख data को leak करने के जुल्म में. फिल्हम वो “house-arrest” के तहत Ecuadorian embassy में मेह्जुद है London में, वो भी US Governement के डर से.

12. Robert Tappan Morris

Robert को computer worm का जनक भी माना जाता है क्यूंकि इसने ही सबसे पहले computer worm बनाया था. Morris ने Computers के संधर्भ में ज्ञान अपने पिता से inherit किया था जो की उस समय एक computer scientist थे Bell Labs और बाद में NSA में. सन 1988 में, जब वो एक student था Cornell University में, उसने Morris Worm को बनाया Internet के size को मापने के लिए. चूँकि computers एक से ज्यादा बार infect हो सकते हैं इसलिए बार बार infected होने के कारण computer धीरे धीरे slow हो गए.

Morris के इस virus के कारण करीब 6000 computers unusable बन गए. इसलिए Morris को सन 1989 में arrest कर लिया गया क्यूंकि उसने Computer Fraud और Abuse Act को violate किया था. इसके लिए Morris को 3 सालों के लिए jail भी भेज दिया गया और $10,050 की fine भी देनी पड़ी. अभी की बात करें तब Morris एक professor हैं Massachusetts Institute of Technology (MIT) में और वो Y Combinator के founder भी हैं.

13. Jeanson James Ancheta

Jeanson James Ancheta का किसी credit card data या Banks को hack करने का इरादा ही नहीं था जिससे की वो social justice प्रदान करे. इसके बदले Ancheta की ज्यादा दिलचस्पी bots के इस्तमाल में थी. ऐसे software-based robots जो की Computer Systems को infect और ultimately control भी कर सके. एक series of large-scale “botnets,” का इस्तमाल कर वो करीब 400,000 computers को सन 2005 में control कर सकता था. उसने इन machines का इस्तमाल advertising companies को मदद करने के लिए किया जिसके लिए वो उनसे पैसे भी charge करता था.

इसके अलावा समय पड़ने पर वो directly bots या adware भी किसी specific systems पर install करता था जिसके अलग charge होते थे. Botnet Technology का इसप्रकार इस्तमाल करने के कारण Ancheta को 5 साल के लिए jail की सजा भी हो गयी.

14. Michael Calce

February 2000, में एक 15 साल के लड़के जिसका नाम था Michael Calce, ने एक ऐसा loophole ढूंड लिया था जिसकी मदद से वो university computers को control कर सकता था. और इन्ही computers के combined power का इस्तमाल कर वो उस समय के number-one search engine Yahoo को भी control कर सकता था. Michael का alias नाम था “Mafiaboy,”.

अपने इस कारनामें के बाद उसने दुसरे बड़े बड़े sites जैसे की Dell, eBay, CNN और Amazon को भी dedicated denial of service (DDoS) attack के द्वारा down कर दिया. जिससे उनके website server बार बार crash हो रहे थे. Calce’s की इस कारनामें से investors और दुसरे Internet proponents को internet के security की काबिलियत पर सक करने पर मजबूर कर दिया. इसके बाद बाध्य होकर Government को cybercrime legislation को top priroty के तहत ज्यादा develop करना पड़ा.

15. Hamza Bendelladj

Hamza Bendelladj, एक 27 साल का Algerian लड़का है जिसने की करीब 217 banks को hack कर लिया था. जिससे वो बहुत सारे लोगों के account पर access भी प्राप्त कर चूका था. इस hacking से वो करीब $4 billion चुरा चूका था. जिसे उसने Africa और Palestinian NGO को दान कर देता था. इसीकारण उसे भी Robinhood कहा करते हैं उसे चाहने वाले.

चूँकि Bendelladj email campaigns, malware की planting करता था बड़े और popular sites में जिसके चलते उसके पास लाखों लोगों के computer की access थी जो की अलग अलग देशों में रहते हैं.
Bendelladj का alias नाम था Bx1 online और ये भी सुनने को मिलता है की वो SpyEye software का एक critical controller भी था जो की आसानी से किसी infected user’s के computer से उसके personal information को चुरा सकता था जिससे वो उनके on-line financial accounts में घुस सकता था.

अंतिम निर्णय

कुछ top hackers का बहुत ही अच्छा उद्देश्य होता है जो की इस दुनिया को एक बेहतर जगह बनाना चाहते हैं, वहीँ कुछ UFO theories को prove करना चाहते हैं, कुछ के लिए इससे पैसे कमाना पसंद होता है वहीँ कुछ name और fame के लिए भी ऐसे काम करते हैं. लेकिन एक बात तो माननी ही पड़ेगी की cybersecurity की evolution के पीछे इन सभी का बहुत बड़ा हाथ है. वो भले ही directly कुछ न कर रहे हों लेकिन indirect तरीके से भी वो समाज के लिए कुछ अवदान दे रहे हैं.

अगर आपको इन Hackers से डर लगता है की वो आपका जीवन बर्बाद कर सकते हैं तब मैं आपको ये बताना चाहता हूँ की इन hackers का target अक्सर big organizations और entities होते हैं क्यूंकि वो अपनी मेहनत का इस्तमाल एक दो लोगों में waste नहीं करना चाहते है बल्कि वो एक बड़े organization को target करना चाहते हैं. हाँ लेकिन अगर आप Internet का इस्तमाल करते हैं तब आपको जरुर इन सभी Hackers से थोडा सतर्क रहना चाहिए. Online दुनिया में कभी भी किसी पर भी आखें बंद कर विस्वास कर लेना चाहिए. कोई भी कार्य करने से पहले हमेशा अपने बुद्धि का इस्तमाल करना चाहिए.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को दुनिया के सबसे बड़े हैकर के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को World Famous Hackers in hindi के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख दुनिया का सबसे ख़तरनाक हैकर कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

9 COMMENTS

  1. hello, sir mai aapki tarah website banana chahta hu, matlb mai same theme use karunga,, or usme top10 information hai vo sab dunga,, mere ko aapse ye pusna tha ki aapne jo ye right side me “POPULAR POST” ka box use kiya hai ye kese banaya,,,,mene newspaper ki editing lagbhag sikh li hai par ye Popular post ka box kese lagaya ye bataoo,,

    or aap apni website me konsa Font Use karte ho….

  2. wah..bhai maine yah post puri padhi or muje bahut acchi lagi.. aapki website par hamesh unik padhne ko milta hai, thanks for sharing this information….

  3. sir namaskar mai app se bhoout semat hu ap ka abhari hue app logo ki madat kr te hai
    mai app se request krta hue fir se app meri madhad kre meri english bhut hi week hai
    mujay app ki sahieta ki zarurat hai i hope you will suport me

  4. maine aaj apki ye post dekhi bahut hi acchi lagi to maine apke or bahut sare post padh liye or bahut kuch new sikha maine apke blog ke baare me abhi thoda research kiya to mila ki aap bahut hi hard work kar rahe hai hindi blogging me janha par log nirash hai wanha aap ek misaal ban rahe ho

    • Hello Gaurav ji, aapki batein sunkar dil ko bada hi sukun aaya. Ye mehnat sab aap logon ka pyaar hi hai. Hindi Blogging ko log jyada pasand nahi karte hain isiliye humne isi mein apna career banane ki than li hai. Hum chahte hain ki logon ko technology samajhne ke liye hindi bhasa diwar na banein. khaas isiliye hamne hindi bhasa par jyada mahatwa diya hai. Jai Hind. Jai Hindi.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.