ऑप्टिकल फाइबर और कोएक्सियल केबल में क्या अंतर है?

क्या आप भी ये जानना चाहते हैं की ऑप्टिकल फाइबर और कोएक्सियल केबल में क्या अंतर होता है? यदि हाँ तब आज का यह आर्टिकल आपके लिए काफ़ी जानकारी भरा होने वाला है। वैसे तो ये आप भी जानते ही होंगे की Optical fibre और Coaxial cables, दोनों की अलग की प्रकार के guided media cables होते हैं।

जहां Optical fibre बना होता है plastic और glass से, और वहीं इसका इस्तमाल होता है signals को transmit करने के लिए light या optics के रूप में, वहीं coaxial cable बना होता है plastic और copper wires से, वहीं वहीं इसका इस्तमाल होता है signals को transmit करने के लिए electric signals के रूप में।

Optical Fibre vs Coaxial Cable in Hindi

इन दोनों के बीच के अंतर को समझने से पहले चलिए थोड़ी सी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं इन दोनों के विषय में, जिससे आपको इनके बीच के अंतर को समझने में आसानी हो सके। चलिए शुरू करते हैं।

Coaxial Cable

Coaxial cable एक ऐसी प्रकार की cable होती है जिसमें की इसकी inner (अंधरूनी) conductor एक insulating परत से घिरा हुआ होता है, और वो फिर एक conductive shielding से घिरा हुआ होता है। इस cable में, center conductor से Electrical signal flow होता है। 

Optical Fibre

Optical fiber एक ऐसा पतला fiber होता है जो की या तो glass या फिर plastic से बना हुआ होता है, वहीं ये अपने में रोशनी या लाइट को ले जा सकने में सक्षम होता है एक जगह से दूसरे जगह तक। Optical fibers की पढ़ायी को fiber optics भी कहा जाता है, जो की असल में एक हिस्सा होती है applied science और engineering की।

Optical fibers का ज़्यादातर इस्तमाल telecommunications में होता है, लेकिन इनका इस्तमाल lighting, sensors, toys, और special cameras में भी किया जाता है।

Optical Fibre vs Coaxial Cable in Hindi

अब चलिए समझते हैं, वो सभी महत्वपूर्ण अंतर इन दोनों ही cables के बीच में पायी जाती है :

Sr. No.KeyOptical FibreCoaxial Cable
1Transmission TypeOptical Fibre data/signals को transmit करता है, light के form में।वहीं, coaxial cable transmit करता है data/signals को electrical signals के form में।
2MaterialOptical fibre को बनाने के लिए plastic और glass का उपयोग किया जाता है।Coaxial cable को बनाने के लिए plastic और copper wires का उपयोग किया जाता है।
3EfficiencyOptical fibre काफ़ी ज़्यादा efficient होते हैं और वहीं इसमें signal loss भी काफ़ी कम ही होती है। Coaxial cable काफ़ी कम efficient होती हैं।
4CostOptical fibre ज़्यादा क़ीमती होते हैं और वहीं उनकी installation भी काफ़ी क़ीमती होती है।Coaxial cable ज़्यादा क़ीमती नहीं होती है, वहीं उनकी installation भी कम क़ीमत में हो सकती है।
5WeightOptical fibre काफ़ी ज़्यादा हल्की होती है वजन में। Coaxial cable ज़्यादा वज़नदार होती है optical fibre की तुलना में।
6BandwidthOptical fibre की bandwidth कम होती है coaxial cable की तुलना में।Coaxial cable काफ़ी ज़्यादा bandwidth प्रदान करती है।
7DiameterOptical fibre की काफ़ी छोटी diameter होती है।Coaxial cable की diameter बड़ी होती है optical fibre में होती है।
8InstallationOptical fibre की installation बहुत ज़्यादा complex होती है। वहीं इसकी installation काफ़ी ज़्यादा आसान होती है Optical fibre की तुलना में।

ये थी कुछ ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी “ऑप्टिकल फाइबर और कोएक्सियल केबल के अंतर के बारे में “।

आज आपने क्या सिखा?

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को ऑप्टिकल फाइबर और कोएक्सियल केबल में क्या अंतर है के बारे में पूरी जानकारी दी। और में आशा करता हूँ आप लोगों को कोएक्सिअल केबल और ऑप्टिकल फाइबर के बारे में समझ आ गया होगा.

मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा.

आपको यह लेख Optical Fibre vs Coaxial Cable in Hindi कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Previous articleIRCTC क्या है और अकाउंट कैसे बनाये?
Next articleEngineering Girls Season 2 Full Series Leaked Online for Free Download
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here