PayTM से पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी हिंदी में

पेटीएम से पैसे कैसे कमाए? वर्तमान समय में कौन है जो पैसा कमाना नहीं चाहता है, और अगर पैसे घर पर बैठकर ही मिलना शुरू हो जाए तो इससे बेहतर कोई बात नहीं हो सकती है. आपकी वैसे जानकारी के लिए बता दूँ की Online आपको ऐसे बहुत से application मिल जायेंगे जिनका इस्तमाल कर आप आसानी से घर बैठे ही पैसे कमा सकते हैं. इससे आपकी अच्छी खासी Earning शुरू हो जाएगी.

इन सभी Application के भीतर मुझे PayTm काफी यदा पसंद हैं. ऐसा इसलिए क्यूंकि PayTm एक बहुत ही Popular App हैं और साथ में Online Payment करने के जब भी बात आती है तब हमारे मन में PayTm का ही चित्र नज़र आता है. इसलिए आज मैंने सोचा क्यूँ न आप लोगों को ये बताया जाये की आखिर आप फ्री पेटीएम कैश कैसे कमाए वो भी घर बैठे ही. वैसे तो PayTM से पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके होते हैं जिनके विषय में आज हम article के जरिये विस्तार से जानेंगे. इसलिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

PayTM App क्या है?

PayTM असल में एक पैसों का आदान प्रदान करने का एक बहुत ही popular platform हैं. इसे मुख्य रूप से Payment Transfer के लिए इस्तमाल किया जाता है. वहीँ PayTM से आप Banking का काम भी कर सकते हैं.

paytm se paise kaise kamaye

अगर PayTM से Online Earning करना चाहते हैं, तो PayTM पर कई माध्यम उपलब्ध हैं. जिनकी सहायता से आप PayTM से पैसे कमा सकते हैं. PayTM से पैसे कमाने के लिए मुख्य रूप से कैशबैक, खुद का उत्पाद बेचना, Afiliate Marketing करना, PayTM का उत्पाद बेचना, और Pormocode को उपयोग करना आदि है.

इन सभी माध्यमों के आधार पर PayTM से पैसा कमाया जा सकता है. PayTM इस विश्वास जनक कंपनी है. इसलिए आप इस पर काम कर सकते हैं. इतना ही नहीं PayTM में कमाए गए सभी पैसे आप आसानी से अपने बैंक अकाउंट या PayTM Wallet में Add कर सकते हैं.

PayTM की विशेषताएं

जैसे की मैंने पहले ही कहा है की PayTM एक बहुत ही विश्वास जनक कंपनी है. इसीलिए PayTM में कई विशेषताएं हैं, जो कि यूजर को काफी ज्यादा पसंद आती है.

1. PayTM से आप बिना किसी Risk के पैसों का आदान-प्रदान कर सकते हैं.

2. PayTM से आप अपने बैंक अकाउंट को link कर सकते हैं. जिससे अगर आप किसी भी व्यक्ति से PayTM के जरिए पैसा लेते हैं. तो आप उसे सीधा बैंक अकाउंट में भी ट्रांसफर कर सकते हैं.

3. PayTM द्वारा अपने User के लिए PayTM Mall नामक प्लेटफॉर्म को लॉन्च किया गया. इसकी मदद से हर PayTM User PayTM Mall से ही अपनी मनपसंद शॉपिंग कर सकता है.

4. PayTm के जरिए घर बैठकर आसानी से कैशबैक और Afiliate Marketing करके पैसे कमाए जा सकते हैं.

5. PayTM में गेम खेल कर पैसे कमाए जा सकते हैं. साथ ही गेम खेलकर अपना मनोरंजन भी कर सकते हैं.

पेटीएम से पैसे कैसे कमाए 2022

अब चलिए जानते हैं की आखिर PayTm का इस्तमाल कर आप पैसे कैसे कमा सकते हैं.

1. कैशबैक के द्वारा

PayTM में मुख्य रूप से कैशबैक की मदद से पैसे कमाए जाते हैं, और PayTm कैशबैक की वजह से ही ज्यादा प्रचलित हुआ है, और इस एप्लीकेशन में हर ट्रांजैक्शन पर कुछ न कुछ कैशबैक अवश्य मिलता है. अगर आप इस एप्लीकेशन से किसी भी प्रकार की शॉपिंग करते हैं. तो आपको इस एप्लीकेशन में कैशबैक किया जाता है. साथ ही मोबाइल रिचार्ज और पेमेंट ट्रांसफर पर भी कैशबैक मिलता है.

इसीलिए अगर आप कोई शॉपिंग, मोबाइल रिचार्ज या बिल पेमेंट करते हैं. तो उससे पहले इस एप्लीकेशन में कैशबैक के ऑफर को जरुर देख लें. PayTM में कैशबैक की मदद से आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं, और इससे आपको काफी अच्छा लाभ भी हो सकता है.

2. अपने खुद का प्रोडक्ट बेच कर

अगर आप एक दुकानदार है, और आपके पास किसी भी प्रकार का दुकान का सामान है, और आप उसको ऑनलाइन तरीके से बेच कर पैसा कमाना चाहते हैं. तो उसके लिए सर्वप्रथम PayTM आता है. PayTM के अंदर आप अपने दुकान यहां किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट को अपलोड करके ऑनलाइन तरीके से बेच सकते हैं.

जब आप अपने उत्पाद को PayTM पर अपलोड करते हैं. और विजिटर उस प्रोडक्ट को खरीदा है. तो आपको पैसे मिलते हैं. साथ ही आपके उत्पाद ऑनलाइन तरीके से बेचना शुरू हो जाएंगे. उसके बाद ग्राहकों के बीच आपके प्रोडक्ट की लोकप्रियता भी बढ़ने लगेगी.

3. PayTM के उत्पाद बेच कर

आज के समय में कई ऐसे व्यक्ति होते हैं. जो Reseller का काम करके पैसा कमाना चाहते हैं. इसके लिए PayTM आपको यह काम करने का मौका दे रहा है. PayTM के साथ आप Reseller का काम शुरू कर सकते हैं. अगर आप यह काम शुरू करते हैं, तो आपको PayTM के किसी भी एक प्रोडक्ट को उठाना है, और उसके दाम में कुछ बढ़ोतरी करके उसे सोशल मीडिया के जरिए बेचना है.

इस प्रकार से वर्तमान में भी PayTM के साथ Reselling का काम बहुत अधिक मात्रा में किया जा रहा है. इसलिए अगर आप भी यह कार्य शुरू करना चाहते हैं. तो आसानी से कर सकते हैं.

4. Affiliate Marketing से

Internet पर कई ऐसी कंपनियां उपलब्ध है. जो अपने प्रोडक्ट को सेल करवाने के भी पैसे देती है. उस कार्य को Affiliate Marketing कहा जाता है. Affiliate Marketing वर्तमान में बहुत ज्यादा प्रचलित है. इसीलिए पेटीएम ने भी Affiliate Marketing का काम शुरू किया है.

Affiliate Marketing शुरू करके PayTM के किसी भी उत्पाद को अपने Affiliate Marketing अकाउंट से उस उत्पाद की Link बनाकर सोशल मीडिया पर शेयर करके उस प्रोडक्ट को अगर आप किसी से Buy करवाते हैं, तो उसमें आपको कुछ कमीशन मिलता है.

आप PayTM से Affiliate Marketing करते वक्त उन प्रोडक्ट की Link को Affiliate Link में बदलकर सोशल मीडिया पर शेयर करें. जिस प्रोडक्ट की काफी ज्यादा डिमांड हो, और वह ट्रेंडिंग हो. ताकि उस प्रोडक्ट की खरीद की संभावनाएं बढ़ जाती है.

5. Promo Code के द्वारा

वैसे तो PayTM पर कई कैशबैक ऑफर उपलब्ध होते हैं. जो कि लिमिटेड Amount पर Automatically अप्लाई होते हैं, लेकिन PayTM Festival और Event के अनुसार अपने Promo Code लॉन्च करता रहता है. उन PromoCode का अगर User इस्तेमाल करता है, तो उसे मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट और शॉपिंग में काफी ज्यादा मुनाफा होता है.

साथ ही अगर आप PromoCode का उपयोग करके किसी बिल पेमेंट या मोबाइल रिचार्ज का भुगतान करते हैं. तो आपको PayTM Wallet में कैशबैक मिलता है. इस माध्यम का सहारा लेकर आप PayTM से काफी अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं.

6. Game खेलकर

PayTM से पैसा ट्रांसफर का काम तो किया ही जाता है. साथ ही PayTM पर प्रोडक्ट Sell And Buy का काम भी होता है. इसके साथ-साथ PayTM ने गेम खेलने का भी फीचर दिया गया है. जिससे User गेम खेलकर भी पैसे कमा सकता है.

PayTM ने गेम खेलने के लिए मुख्य रूप से Paytm First Gamr नाम का एक गेमिंग प्रोजेक्ट स्टार्ट किया है. जिससे User आसानी से गेम खेल कर पैसा कमा सकता है. इसमें User को साधारण गेम को खेलना होता है. और गेम विन करने पर यूजर को कुछ पैसे मिलते हैं.

PayTM का उपयोग पैसा का आदान प्रदान करने के लिए सभी करते हैं, लेकिन PayTM से पैसे बहुत कम व्यक्ति कमा रहे हैं. लेकिन आज हम आपको PayTM से पैसे कैसे कमाए जाते हैं. और किन-किन माध्यमों से PayTM से पैसे कमाए जाते हैं. उसके बारे में विस्तार से बताया है.

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख पेटीएम से पैसे कैसे कमाए जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को PayTm क्या है इन हिंदी के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post पेटीएम में पैसे कैसे कमाए पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

पिछला लेखPHP क्या है और कैसे सीखे पूरी जानकारी हिन्दी में
अगला लेखनेटवर्क क्या है और कितने प्रकार के होते हैं?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

61 COMMENTS

  1. Hello Sir
    Aap Bahut hi honest ho & aap logo ko achchha
    Platform batate hai
    Thanks you so much
    Aap hamesa khush rahe
    Aap bahut uchi bulandiyo ko chhuye

    Life is real Life is earnest
    But not grave it’s goal,

    जीवन वास्तविक है जीवन गंभीर है
    लेकिन गंभीर नहीं इसका लक्ष्य है

    share new app & software full details Knowledge

  2. bhut bhut dhanyawad iss topic me google pe search kar rha tha pr Bhut se logo ne aise likha hai jo Confusing hai.

    Lekin sir jab me iss site pe aaya to samajh me aaya ki actually hum kaise Paytm paise kama sakte hai se.

  3. हेल्लो सर paytm से पैसे कैसे कमाए ये पोस्ट बोहोत अच्छा है. आप बोहोत हि बढ़िया knowladge provide करते है हर चीज के बारे में, और सर में खुद inspire हु आपसे, और आप बोहोत हि सरल भाषा में समझाते है thanks sir.

  4. गेम खेल कर पैसा कमाए
    बहुत ही अच्छी पोस्ट है आपकी हम इस से बहुत प्रभावित हुए हैं धन्यवाद,

  5. भाई आपने बहुत अच्छा लिखा है मेंने आपके वीडियो देखकर ही ब्लॉग्गिंग स्टार्ट किया है। क्या आप मुझे बैकलिंक दे सकते हो।

  6. Aapka blog to thik hi hai…. But you don’t give full information…. New user can not understand . Details nahi hote hai… Sorry but i am not satisfied with it…

  7. Hi, sir
    I’m a big fan of you and recently watched a video on the Satish sir channel. You are awesome and I want to meet you.
    By the way, I’m from Odisha, Bhadrak, Basudevpur, and a newbie in blogging.
    I don’t have any equipment for blogging but only have one smartphone that helps me too know about blogging.
    I’m so passionate about blogging but I can’t carry my goal /passion due to the unavailability of laptop/desktop(Any gadgets).
    So, I have no option to carry my goal to the endpoint.

  8. sir apka blog bhut axa ap post bhut hi axi likhte hai …mujhe nhi lgta hindi blogging me apke mukable koi blog
    sir aap se prerit hoke maine bhi ek blog bnaya hai
    sir aap meri post ko aprove kr dete to mai apka bhut hi sukrgujar hota …mujhe ummeed hai ki ap mujhe aprove kr denge sir keval ek post ke liye apse mdd mang rha hu bs

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here