PCM से 12th करने के बाद क्या करे?

यदि आप भी उन students में से हैं जिन्होंने के अपनी 12th की Science PCM (Physics, Chemistry and Mathematics) में की हुई हैं, तब ऐसे में आपके Enginnering और Architecture जैसे दो मुख्य career option मेह्जुद हैं.

वहीँ आप Medical की पढाई अब और नहीं कर सकते हैं क्यूंकि आपने 12th में Biology ही नहीं पढ़ा है. बल्कि उसके स्थान पर Computer Science या IT (Information Technology) पढ़ा होगा.

तो फिर चलिए जानते हैं की आगे आपके सामने पढने के लिए कौन कौन के Courses मेह्जुद हैं. यहाँ से आप 12th के बाद क्या करे पढ़ सकते है।

12th PCM के बाद क्या करे?

चलिए अब जानते हैं की 12वीं में PCM लेने के बाद आप आगे ऐसे कौन से courses को join कर सकते हैं. इससे आपको एक अंदाजा हो जायेगा की आपके सामने वो सभी courses क्या हैं जिनका आप चुनाव कर सकते हैं.

pcm se 12th karne ke baad kya kare

1. Engineering courses (B.E/B.Tech)

Engineering एक ऐसा stream है जिसमें की आपको मुख्य रूप से पढाया जाता है Science, Technology और Mathematics के application को जिससे की आप innovate, design, develop और maintain कर सकें machines, structures, software, hardware और systems & processes को.

यहाँ नीचे मैंने कुछ महत्वपूर्ण Engineering Branches के विषय में बताया है.

Aeronautical EngineeringIndustrial Engineering
Aerospace EngineeringMarine Engineering
Automobile EngineeringMechanical Engineering
Biomedical EngineeringMechatronics Engineering
Biotechnology EngineeringMetallurgical Engineering
Ceramic EngineeringMining Engineering
Chemical EngineeringPetroleum Engineering
Civil EngineeringPower Engineering
Communications EngineeringProduction Engineering
Computer Science EngineeringRobotics Engineering
Construction EngineeringStructural Engineering
Electrical EngineeringTelecommunication Engineering
Electronics & Communication EngineeringTextile Engineering
Electronics EngineeringTool Engineering
Environmental EngineeringTransportation Engineering

2. B.Arch (Bachelor of Architecture)

Architecture mainly deal करता है design, planning और construction से buildings और दुसरे physical structures के. ऐसे ही buildings और monuments के designs के विषय में यहाँ पर पढाया जाता है.

3. B.Sc in Honors (Phy, Che, and Maths)

यह एक बहुत ही popular course है जिसे की प्राय सभी Science studentsलेना पसंद करते हैं Class 12th के बाद.

BSc का Full form होता है Bachelor of Science (Baccalaureus Scientiae in Latin)

इस course को एक foundation course माना जाता है students के लिए जो की अपना career Science के field में बनाना चाहते हैं.

कुछ popular BSc courses के बारे में जानते हैं जिन्हें की students अक्सर पढ़ते हैं वो हैं BSc Physics, BSc Computer Science, BSc Chemistry, BSc Biology, BSc Mathematics इत्यादि.

4. BCA (Bachelor of Computer Application)

यह एक basic computer course होता है. जिसमें की आपको ज्यादातर database management systems, operating systems, software engineering, computer architecture, web technology और languages जैसे की C, C++, HTML, Java इत्यादि पढाई जाती है.

5. LLB (Bachelor of Law)

ये मुख्य रूप LAW पढने के लिए होता है. यदि आप interested हैं तब आप कानून की पढाई करने के लिए LLB का course कर सकते हैं.

6. Education/ Teaching Courses

यदि आप teaching के field में अपना career बनाना चाहते हैं तब आप ये Teaching Courses को opt कर सकते हैं.

7. Diploma Courses

ये diploma असल में certificate होता है जिसे की issue किया जाता है एक educational institution के द्वारा, जैसे की college या university, जो की ये testify करती हैं recipient ने successfully उस particular course of study को पूर्ण किया है भी या नहीं.

8. Management Courses

ये course आपको management के बारे में वो सभी knowledge और skills प्रदान करता है जिसे की आपको जरुरत होती है अगर आप कोई management positions के लिए apply करें किसी organizations में तब.

9. Designing Courses

एक design course में students को designs के fundamentals के बारे में बताया जाता है जिसे की वो apply कर सकें अलग अलग segments में industry के. जहाँ कुछ courses focus करते हैं architectural trends और history पर, वहीँ कुछ जोर डालते हैं drawing, photography या modelling पर.

10. Hotel Management

Hotel/ Hospitality Management एक ऐसी field जिसमें की ये जरुरत होती है की aspirants के पास अच्छी communication skills के साथ साथ impressive personality भी हो.

11. Film Courses

यदि आपको Films बनाने में रूचि हैं तब आप Film Courses को पढ़ सकते हैं. इसमें आपको काफी subjects भी मिलते हैं जैसे की– directing, cinematography, animation, acting, photography, animation इत्यादि.

वहीँ Preferred skills के अंतर्गत आते हैं team ability, responsibility, excellent communication, administrative skill, stamina और बढ़िया visual sense का होना.

12. Defense (Army, Navy and Air force)

वहीँ यदि आपके भीतर देश के लिए कुछ कर गुजरने का जज्बा मेह्जुद हैं तब आपको ऐसे में Defence की तैयारी करनी चाहिए.

13.Travel और Tourism Courses

यदि आपको बाहर घूमना पसदं हैं तब आप Tourism के courses कर सकते हैं जिसमें आपको बहुत से travel agencies, government tourism departments, tour operations, immigration और customs services, airlines, hotels इत्यादि के साथ काम करने का अवसर प्राप्त होता है।

12वीं पास करके क्या करना चाहिए?

12वीं पास करके आपको अपने इच्छा अनुसार कोई कोर्स करना चाहिए, कोई ऐसा कोर्स जिसमें की आपकी रुचि हो।

12 विज्ञान पीसीएम के बाद क्या करना है?

12 विज्ञान पीसीएम के बाद आपके सामने बहुत से विकल्प आते हैं जिसके बारे में ऊपर बताया गया है, आप उन्हीं में से अपने लिए किसी का चुनाव कर सकते हैं।

12th के बाद सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है?

12th के बाद सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है इसका कोई एक जवाब नहीं है ऐसा इसलिए क्यूँकि कोई कोर्स अच्छा या बुरा नहीं होता है, ये आपके ऊपर है की आपको क्या पसंद है। यदि आप किसी सब्जेक्ट में अपना career बनाना चाहते हैं तब आपको उस हिसाब से कोर्स का चुनाव करना चाहिए।

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख PCM से 12th करने के बाद क्या करे (Courses after 12th Science in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को 12th PCM के बाद क्या करे के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

Previous articleशेयर मार्केट का गणित
Next articleShiddat Full Movie Download TamilRockers and Telegram Channels Leaked to Watch Online
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here