रिपोर्टर (Reporter) कैसे बने?

हर कोई चाहता है वे अपने जिंदगी में कुछ नया करे, अपना नाम कमाए. आप में से ऐसे बहुत से लोग होंगे जो कि News Reporter बनना चाहते हैं. कई लोगों का सपना होता है News Reporter बनना. आज Social Media का चलन है और हर तरफ Media की चहल पहल है. इसी चहल पहल को देखते हुए कई लोग Reporter बनना चाहते हैं.

लेकिन एक News Reporter बनना इतना आसान नहीं है, आपके पास कुछ आवश्यक Skills होना जरूरी है जैसे अपने बातों को लोगों के समक्ष पेश करना, बात करने का तरीका आदि. आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे News Reporter कैसे बनें और रिपोर्टर बनने के लिए आपको क्या करना चाहिए. तो चलिए शुरू करते है.

न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने

reporter kaise bane hindi

तो यदि आप भी ये जानना चाहते हैं की कैसे आप एक बढ़िया रिपोर्टर बन सकते हैं तो यहाँ पर बताई गयी चीज़ों को जरुर से पालन करें. तो फिर चलिए जानते हैं की कैसे आप एक Reporter बन सकते हैं.

1. Reporter बनने के लिए Educational Qualifications

जब बात कि जाय Reporter बनने के लिए Minimum Educational Qualifications की तो आपको किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज से किसी भी Stream में 12th पास होना जरूरी है.

यह मायने नहीं रखता कि आपने कौन से Subject के साथ पढ़ा. यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां पर आप Diploma Degree पर भी Job ले सकते हैं और Batchelor degree पर भी.

2. Reporter बनने के लिए आवश्यक Courses

दोस्तों मैं आपको Reporter बनने के लिए IIMC (Indian Institute of Mass communication) Exam देने का सलाह दूंगा. यह All india based exam है. इस Exam को पास करने के बाद आप बहुत बड़े Reporter बन सकते हैं. तो चलिए हम अब बात करते हैं Reporter बनने के लिए Courses के बारे में.

दोस्तों जैसा की मैंने बताया आप Reporter बनने के लिए 12th Level पर भी Admission ले सकते हैं और Graduation level पर भी. इसमें Diploma तथा Degree दोनों तरह की Courses होती है.

अगर आपने 12th किया है तो आपको Degree course में Admission लेना चाहिए तथा अगर आपने Graduation तथा Post Graduation किया है तो आपको Master या Diploma course में Admission लेना चाहिए.

3. रिपोर्टर बनने की योग्यता

जैसा कि मैंने बताया यह Depend नहीं करता कि आपने किस Subject के साथ 12th किया है. यहां दो Courses हैं जिन्हें आप 12th के बाद रिपोर्टर बनने के लिए कर सकते हैं.

Bachelor Of Arts Journalism: इस Course को आप अपनी 12 वीं पुरी करने के बाद कर सकते हैं. इसमें Journalism के Basic से लेकर महत्वपूर्ण चीजें के बारे में जानकारी दी जाती है. इस Course की अवधि 3 साल होती है.

Bachelor Of Science Animation And Multimedia: इस Course को भी आप 12th पूरा करने के बाद कर सकते हैं. यह एक Technical course है जिसमें आपको Journalism के साथ साथ Animation, Graphic designing, Visual editing तथा Multimedia के बारे में बताया जाता है.

इस कोर्स को करने के बाद आप News Channel के माध्यम से Reporting कर सकते हैं.

Bachelor Of Journalism And Mass Communication: यह Course News Reporter बनने के लिए सबसे अच्छा है जिसे आप अपनी 12 वीं पुरी करने के बाद कर सकते हैं. इस Course के अन्तर्गत आपको Journalism के साथ साथ उससे जुडी क्षेत्रों के बारे में Basic to Advance जानकारी दी जाती है.

इस Course को पूरा करने के बाद आप News channel, Print Media, Reporting आदि की Job प्राप्त कर सकते हैं.

ऊपर बताए गए तीनों Course का Duration 3 वर्ष है. इन सभी Courses के लिए Admission के लिए आपको 12th में 50% Marks के साथ उतीर्ण होना आवश्यक है.

 रिपोर्टर बनने के लिए कोर्स

Reporter बनने के लिए Under Graduate Program में दो Course होते हैं. Diploma तथा PG Diploma. इन दोनो के तहत कई Courses हैं. आइए जानें इन Courses के बारे में.

  • Master of Art ( Journalism )
  • Master of Arts ( Mass Communication )
  • Executive Diploma in Journalism
  • PG Diploma in Journalism & Mass Communication
  • PG Diploma in Broadcast Journalism
  • इन Courses के अलावा आप Specialization courses में भी Admission ले सकते हैं जो इस प्रकार हैं.
  • Sports Journalism
  • Fashion Journalism
  • Business & Financial Journalism
  • Editorial Writing
  • Print Journalism
  • Broadcast Journalism

इनमें से किसी एक में आप एडमिशन लेकर अपना Carrier बना सकते हैं. लेकिन वही क्षेत्र चुनें जिसमें आपका Interest हो.

Reporter या Journalist किन्हें बनना चाहिए?

यदि आपको लगता है की आप एक उम्दा किस्म का Reporter या Journalist बन सकते हैं तब आपके लिए ये बहुत ही सुन्दर बात है. लेकिन उससे पहले कुछ चीज़ों के बारे में आपको जरुर से पता होना चाहिए यदि आप सही माईने में इच्छुक है Reporter बनने के लिए.

1. यदि आपके भीतर वो आग है सच कहने के लिए और उन कहानियों को ढूंडने के लिए जो की कम ही लोग cover करते हैं, तब आपका एक बहुत ही बढ़िया भविष्य है इस क्ष्येत्र में.

2. इसमें आपके पास ऐसी talent और skills होनी चहिये जिससे आप एक topic के अलग अलग पहलुओं को लोगों के सामने रख सकें.

3. आपको अपने emotions के ऊपर नियंत्रण होना चाहिए और किसी के बहकावे में आकर गलत काम नहीं करना चहिये.

4. एक बात का ख़ास ख्याल रखें की आपको लाखों की तादाद में लोग सुनते हैं इसलिए जो भी बोलें उससे पहले अच्छी तरह से ground research जरुर कर लें, वहीँ बिना proof के कोई भी दलील पेश न करें.

5. एक journalist या reporter को अपने career में बहुत से झगड़े, कहा सुनी के लिए तैयार होना चहिये क्यूंकि ये तो आयेंगे ही आयेंगे, आपको लोगों को केवल सच ही पहुँचाना है निडर होकर.

रिपोर्टर के क्या कार्य है?

Reporter को किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में परिभाषित किया जाता है जिसका काम समाचारों के बारे में जानकारी प्राप्त करना और समाचार पत्रों, पत्रिकाओं, रेडियो या टेलीविजन के माध्यम से उसका वर्णन करना है. रिपोर्टर किसी घटना को सुनता है, देखता है और दृश्य को महसूस करता है और अपने संबंधित मीडिया के माध्यम से रिपोर्ट करता है.

एक रिपोर्टर के लिए डेटा, समाचार और भावनाओं को व्यक्त करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है ताकि वह किसी घटना की वास्तविक स्थिति को महसूस करा सके.

Reporting के प्रकार क्या क्या हैं?

Reporting अलग अलग क्षेत्रों कि होती है. सभी Fields के अलग अलग Reporters होते हैं. यहां कुछ विशेष Reporting के प्रकार दिए गए हैं:-

1. Political Reporting: इस तरह का Reporting राजनीति से जुड़ा होता है. Political Reporters का कार्य होता है किसी किसी राजनीतिक गतिविधियां पर नजर रखना और उससे जुड़ी News का Reporting करना. Political Reporting का मुख्य विषय Press conference, मंत्रालय, संसद, विधानसभा, तथा राजनीतिक पार्टियां होती है.

2. Business Reporting: इस तरह का Reporting किसी Business या इकॉनमी से जुड़ा होता है. बिजनेस रिपोर्टर्स का कार्य होता है किसी व्यापार से जुड़े खबरों का Report करना. Business Reporters का ही कार्य है लोगों को सरकार की आर्थिक गतिविधियों से अवगत कराना.

3. Health Reporting: इस प्रकार का रिपोर्टिंग Health से जुड़ा होता है. Health Reporters का कार्य है लोगों को सेहत संबंधी जानकारी उपलब्ध करवाना. इनका मुख्य विषय होता है किस मौसम में किस तरह का भोजन करें, अपने सेहत का ख्याल कैसे रखें आदि.

4. Sports Reporting: इस तरह का Reporting Sports या खेल से जुड़ा होता है. Sports Reporters का काम होता है लोगों को विभिन्न प्रकार के खेल जैसे Cricket, Tennis, Football, Hockey से संबधित News उपलब्ध करवाना.

5. Crime Reporting: इस तरह का रिपोर्टिंग किसी Crime या अपराध से जुड़ा होता है. Crime Reporters का काम है विभिन्न जगहों पर हो रहे अपराधों के बारे में लोगों को जानकारी उपलब्ध कराना. वे इस काम के लिए प्रशासन का भी मदद ले सकते हैं.

6. Film Or Cultural Reporting: इस तरह का Reporting, Film और सांस्कृतिक कार्यक्रम से जुड़ी होती है. Film Reporters का कार्य है लोगों को सिनेमा, टीवी तथा Cultural Program से जुड़ी जानकारी उपलब्ध करवाना.

अब आइए जानते हैं कि इन Courses के लिए Admission कहां मिलेगी.

Journalism Courses पढने के लिए Colleges

Reporter बनने के लिए Courses का चयन करने के बाद बारी आती है Couses पूरा करने के लिए किसी College में Admission लेना. हम यहां कुछ विशेष Colleges के बारे में बता रहे हैं जहां ऊपर बताए गए Courses कराए जाते हैं.

Sl.No                           College का नाम       स्थान
Indian Institute of mass communication ( IIMC ) New Delhi
St. Xavier Institute of communication Mumbai
Amity school of communication Noida
Christ University Bangalore
Jawaharlal Nehru University Bhopal
Film & Television Institute of India Pune
Times School of Journalism New Delhi

Reporter की Salary कितनी होती है?

Reporter बनने के बाद शुरुआत में हो सकता है आपको थोड़ी दौड़ धूप करना पड़े लेकिन धीरे धीरे आपके अनुभव के अनुसार आपकी Salaries में वृद्धि होती है.

शुरुआती में आपका वेतन लगभग 15000 से 20000 रुपए तक हो सकते हैं जो कि इस बात पर निर्भर करता है कि आपका Job कहां लगा है. कुछ सालों के Experience होने के बाद Reporter की Salary 30,000 रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक की होती है.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख रिपोर्टर कैसे बने जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Reporter बनने की पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप निचे comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख अच्छा रिपोर्टर बनने की योग्यता पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here