टीटी (TT) कैसे बने?

रेलवे टीटीई कैसे बने? आजकल युवावर्ग का रुझान रेलवे डिपार्टमेंट में नौकरी पाने के लिए बढ़ रहा है. इसमें भी खासकर टीटी की नौकरी सबको आकर्षित करती है, क्योंकि इसमें एक विशेष रूतबे का अहसास तो होता ही है, साथ ही इस नौकरी में वेतन के अलावा भी बहुत सी सुविधाएं मिलती हैं. टीटी का काम ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों की टिकट की जांच करना होता है और जो यात्री बिना टिकट के सफर करते पाए जाते हैं, उन पर जुर्माना अथवा दंड का प्रावधान है.

वैसे तो इस नौकरी में भी दूसरी सरकारी नौकरियों की तरह आवेदनकर्ताओं की भरमार होती है, लेकिन उनमें से सही और योग्य उम्मीदवार ही चुने जाते हैं. आज हम इस आर्टिकल में विस्तार बताने जा रहे हैं कि टीटी नौकरी पाने के लिए आपको क्या करना है और साथ में ये भी जानेंगे की आप कैसे आसानी से टीटी बन सकते हैं.

tt kaise bane hindi

यदि आप भी ये जानने के लिए उत्तोसुक हैं तब बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

TTE का Full Form क्या होता है?

TTE का Full Form होता है Travelling Ticket Examiner (TTE). TTE को हिंदी में “यात्रा टिकट परीक्षक” कहा जाता है.

रेलवे TTE कैसे बने?

भारत के रेलवे विभाग में जब भी टीटीई के लिए पद खाली होते हैं तो इसमें भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाती है. वहीँ यदि आप भी टीटी बनने के लिए तैयारी कर रहे हैं तब बताए गए निर्देशों का आपको जरुर से पालन करना चाहिए.

1. टीटी परीक्षा के बारे में जानें

ये सबसे जरुरी बात है की आप जिस भी परीक्षा की तैयारी कर रहे हों उसके विषय में पहले अच्छे तरीके से जानें और उसके लिए जरुरी जानकारी जुगाड़ें.

2. परीक्षा की पूरी तरह से तैयारी करें

एक बार आपने परीक्षा के बारे में जान लिया है फिर आप उसकी तैयारी बढ़िया ढंग से कर सकते हैं. मेरे कहने का मतलब है की आपको पिछले वर्षों के Question Paper देखना होगा, Exam Syllabus को समझना होगा, फिर आप किन विषयों में पीछे हैं उन्हें अच्छे से तैयार करना पड़ेगा.

3. Online Registration के जरिये परीक्षा के लिए आवेदन करें

जब भी RRB के द्वारा टीटी बनने के लिए Post publish की जाये तब आप Online Registration के जरिये उस परीक्षा के लिए आवेदन करें.

4. लिखित और साक्षात्कार के लिए तैयारी करें

अब जबकि आपने टीटी की परीक्षा को सठिक रूप से समझ गया है अब आपको दोनों लिखित और साक्षात्कार परीक्षा के लिए तैयारी करना होगा. क्यूंकि इन दोनों ही परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने के बाद ही आप आगे टीटी बनने के लिए चुने जा सकते हैं.

5. मेडिकल टेस्ट की तैयारी करें

अंत में आपको सभी परीक्षा उत्तीर्ण होने के बाद मेडिकल परीक्षा के लिए तैयार खुदको तैयार करना होगा. क्यूंकि इसके बाद ही आपको टीटी के चुना जाना होता है.

टीटीई बनने के लिए आवेदन कैसे करें?

भारतीय रेलवे विभाग में टीटी के पद पर भर्ती के लिये 19 रेलवे भर्ती बोर्ड (railway recruitment board) अलग अलग जगहों पर स्थित हैं. रेलवे में नौकरी की भर्ती से जुड़ी जानकारी आपको समाचार पत्रों तथा इसकी वेबसाइट के द्वारा मिल सकती है, तो समय समय पर रोजगार समाचार पत्र और आरआरबी वेबसाइट अवश्य चेक कर लें, ताकि जब भी वेकेंसी निकले तो आप तुरंत आवेदन कर पाएं.

आप RRB की वेबसाइट पर जाकर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी करवा सकते हैं तथा अपना नजदीकी परीक्षा केंद्र भी चुन सकते हैं.

इस जॉब के लिए आवेदन करने के बाद रेलवे डिपार्टमेंट द्वारा रिव्यू किया जाएगा तथा आवेदन सही पाया जाता है तो रेलवे भर्ती बोर्ड उम्मीदवार को लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड प्रदान करते हैं.

यहां पर आपको जानने को मिलेगा की कैसे आप टीटी बनने के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं:-

1. सबसे पहले Photographs, Certificate, Signature आदि सभी Documents को स्कैन करके रख लें.

2. RRB की ऑफिसियल वेबसाइट खोले और Homepage में RRB Centralized Employment Notice (CEN) for Recruitment of Travelling Ticket Examiner (TTE) पर क्लीक करें.

3. Apply now पर क्लिक करें, वहां आपको New Registration करना होगा. इसके लिए New Registration पर क्लीक करें.

4. वहां पर अपनी Basic details भरें, जिसमें General instructions, Mother’s name, Aadhar number, SSLC/Matric Registration Number, Year of Passing, Mobile Number और email-ID आदि आते हैं. इसके बाद Submit for Registration पर क्लीक करें.

5. ध्यान देने की आवश्यकता है कि यदि आपके पास ITI/NAC का Certificate है तो आप Matric/SSLC के बजाय ITI/NAC का Year of Passing/Registration number भरें.

6. इसके बाद आपके Email तथा Mobile Number पर एक OTP आएगा जिसे वहां डालकर आपके ईमेल और Mobile Number को वेरिफाई करना है.

7. इसके बाद आपको Application fill करना होगा. वहां भी आपसे कुछ जरूरी Details जैसे Educational Qualification, Gender, Religion, Ex SM, PwBD, CCAA, Minority, Economically Backward Class और Age Relaxation eligibility category आदि पूछे जाएंगे. सारी Details को सही सही भर दें.

8. इसके बाद Online Payment करें और Receipt Save कर लें.

9. इसके बाद Final Application submit करें और Application को Print कर लें या अपने कंप्यूटर में Save कर लें.

टीटी बनने के लिए परीक्षा की तैयारी कैसे करें

टीटी की जॉब पाने के लिए आपको जो परीक्षा देनी होती है वह परीक्षा अब ऑनलाइन ही कंप्यूटर के माध्यम से संपन्न की जाती है. यह परीक्षा सारे रेलवे बोर्ड में साथ में आयोजित होती है.

इस परीक्षा में कुल मिलाकर 120 बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं, जिनमें आपसे सामान्य ज्ञान, गणित के प्रश्न, तार्किक प्रश्न, अंग्रेजी से जुड़े प्रश्न इत्यादि पूछे जा सकते हैं. अतः आपको पूरी तैयारी ओर मेहनत की आवश्यकता होती है.

इसकी परीक्षा की तैयारी के लिए किताबें मार्केट में उपलब्ध होती हैं और इन्टरनेट द्वारा भी इसकी तैयारी की जा सकती है. आजकल रेलवे की परीक्षा के लिए कोचिंग भी करवाई जाती है , आप चाहें तो कोचिंग जॉइन करके भी के तैयारी कर सकते हैं. तैयारी चाहे जैसे भी करें लेकिन मन लगाकर और दृढ़ निश्चय से करें, तो आप इस परीक्षा में अवश्य चयनित होंगे.

टीटी बनने के लिए मेडिकल टेस्ट कैसे की जाती है ?

टीटी की जॉब के लिए परीक्षा के साथ आवेदक की मेडिकल जांच भी होती है. जो उम्मीदवार शारीरिक परीक्षण यानी मेडिकल टेस्ट में पास हो जाते हैं , उनकी ट्रेंनिंग शुरू हो जाती है.

ट्रेंनिंग के लिए उन्हें रेलवे जोनल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (ZRTI) में भेजा जाता है. अतः इस नौकरी में अप्लाई करने से पहले आवश्यक है कि आप स्वयं को शारीरिक रूप से भी फिट बनाएं.

टीटी बनने के लिए योग्यता

भारतीय रेलवे विभाग की जॉब के लिए आपका भारतीय नागरिक होने जरूरी है. अगर आप टीटी यानि ट्रेवलिंग टिकट इंस्पेक्टर की नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको 12वीं की परीक्षा में न्यूनतम 50% अंको के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है. अगर आपने कोई डिप्लोमा या डिग्री प्राप्त की है तो भी आप इसमें आवेदन कर सकते हैं.

टीटी बनने के लिए आयु सीमा

टीटी की नौकरी के लिए सरकार ने आयु सीमा तय की है. इसमें आवेदन के लिए आपकी उम्र 18 से 25 वर्ष के मध्य होना आवश्यक है. कुछ विशेष श्रेणी वर्ग जैसे कि एससी, एसटी और ओबीसी आदि श्रेणियों के लिए आयु सीमा 2 से 5 साल बढ़ा दी गई है.

जनजाति में आने वाले लोगों के लिए 28 वर्ष तक की आयु सीमा तय की गई है. SC, ST आदि अनुसूचित जाति के व्यक्तियों के लिए यह आयु सीमा 5 साल तक बढ़ा दी गई है, अतः वे 35 वर्ष की आयु तक आवेदन कर पायेंगे.

टीटी का वेतन और मिलने वाली सुविधाएं

इस नौकरी में अच्छे वेतन के साथ कई तरह की सुविधाएं भी दी जाती है. एक टीटी की सैलरी 9400 से 35000 रुपए तक होती है. सैलरी के साथ ही डीए और रहने को घर भी मिलता है. टीटी और उनके परिवार के सदस्यों को कहीं भी जाने के लिए ट्रेन में मुफ्त यात्रा की सुविधा भी दी जाती है.

इसके अलावा अगर आपको यह नौकरी मिल जाती है तो आपको और आपके परिवार के सदस्यों को मुफ्त चिकित्सा सुविधा भी प्रदान की जाएगी.

टीटी बनने के बाद प्रमोशन

टीटी बनने के बाद अलग अलग पदों के लिये आपका प्रमोशन भी हो सकता है. आपका चयन वरिष्ठ टिकट कलेक्टर, टिकट निरीक्षक, हेड टिकट कलेक्टर, मुख्य टिकट निरीक्षक आदि पदों पर भी हो सकता है. प्रमोशन होने के बाद आपके वेतन और मिलने वाली सुविधाओं में भी वृद्धि हो सकती है.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख टीटी कैसे बने जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को टीटी बनने के लिए आवेदन कैसे करें के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप निचे comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख रेलवे टीटीई कैसे बने पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here