Kaise Pata Kare Phone Hack Hai Ya Nahi (5 आसान तरीके)

Phone Hacked होना एक आम बात हो गया है। लेकिन हमारा फ़ोन हैक है या नहीं कैसे पता करे? अभी के समय में हर दिन कोई न कोई व्यक्ति हैकर्स के जाल में जरूर फंस जाता है और फ्रॉड का शिकार बन जाता है।

लेकिन, ये तभी मुमकिन होता है जब आपका मोबाइल Hackers द्वारा Hack कर लिया जाता है और सभी महत्वपूर्ण जानकारी चुरा लिया जाता है और हैकर्स उसी जानकारी का उपयोग करके फ्रॉड को अंजाम देते हैं। ऐसे में कई सारे लोग जानना चाहते हैं कि कैसे पता करे की हमारा फ़ोन हैक है या नहीं?

क्या आप भी जानना चाहते हैं कि आपका मोबाइल Hack है या नहीं? अगर हां, तो आज का यह लेख आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि, आज हम आपको इस लेख के माध्यम से फ़ोन हैक हुआ है या नहीं कैसे पता करे? से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं। ताकि, आप किसी भी तरह के Fraud के शिकार होने से बच सकते हैं।

Phone Hack Hai Kaise Pata Lagaye

चलिए पता करे की फ़ोन हैक है या नहीं। जब हमारे फोन में अचानक किसी तरह का बदलाव होने लगे तो समझ जाइए की हमारा Phone Hack हो चुका है। लेकिन, फोन में किस तरह के बदलाव होने से पता चलेगा की Phone Hack है या नहीं?

Kaise Pata Kare Phone Hack Hai Ya Nahi

तो इसके लिए आप नीचे दी गई बदलावों की सूची देख सकते हैं।

1. फोन का गरम होना

बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपने मोबाइल में Game खेलते हैं या फिर Online Streaming Video इत्यादि बनाते हैं तो इसके वजह से उनका Phone गरम हो जाता है जो की यह सामान्य बात है। लेकिन, ऐसे व्यक्ति जो अपने फोन में Game वगेरह नहीं खेलते हैं इसके बाद भी उनका Phone अधिक गरम हो रहा है तो यह Phone Hack होने का लक्षण है।

हालांकि, इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है की Phone Heat होने के कई सारे वजह हो सकते हैं। लेकिन, एक बार आपको अपनी तस्सली के लिए Phone की Setting में जाना है और Check करना है की आपके Phone में कहीं Spy Malware तो Install नहीं है।

2. Phone का अचानक से Slow हो जाना

यदि आपका Phone काफी Slow चल रहा है और उस फोन में किसी भी प्रकार की तकनीकी खराबी नहीं है तो यह आपके लिए अच्छे संकेत नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि, यह Phone Hack होने के लक्षण है।

वहीं कई सारे Hackers ऐसे हैं जो आपके Phone को Hack करके Bitcoin और Trading App का उपयोग करते हैं। जिसके कारण फोन काफी Slow काम करता है।

3. लगातार शॉपिंग का Messages आना

काफी बार ऐसा देखा गया है की हमारे Phone में Shopping से संबंधित Transaction का मैसेज आता है। जब कि वह Transaction हमने नहीं करा होता है। इसके बाद भी Shopping Transaction का Message आना इस बात की पुष्टि करता है की आपके Debit Card या Credit Card की जानकारी Hackers ने Hack कर ली है। 

हालांकि, Hackers को आपके Debit Card या Credit Card की जानकारी दो हीं प्रकार से मिल सकती है। वह यह है की Hackers ने आपका Phone Hack किया और वहां से जानकारी Hack किया गया या फिर यह हो सकता है की Hackers ने आपके Debit Card की जानकारी Shopping Website से चुराई हो।

4. फोन का बार बार बंद होना और खुद रिस्टार्ट होना

यदि आपका Phone बार बार बंद हो रहा है और फिर खुद हीं Restart हो जा रहा है तो समझ जाइए की आपका Phone Hack हो चुका है।

ऐसा इसलिए क्योंकि, कई बार Hackers आपके Phone को Hack करके आपके Phone System से छेड़ छाड़ करते हैं जिसके कारण आपका Phone बार बार बंद और खुद हीं Restart होता हैं। हालांकि, ऐसा तकनीकी खराबी से भी हो सकता है। 

5. फ्लैश लाइट बार बार ऑन और ऑफ होना

अगर आपके Phone का Flashlight बार बार On और Off हो रहा है तो इसका मतलब समझ जाइए की आपका Phone Hackers द्वारा Hack किया जा रहा है। ऐसे में आप इस चीज को थोड़ा भी Ignore न करें और जल्द से जल्द अपने Phone को Format मार दें।

कैसे पता करे की हमारा फ़ोन हैक है या नहीं?

अभी के समय में कई सारे Mobile Apps मौजूद हैं जिसके माध्यम से आप Phone Hack है या नहीं? आसानी से पता लगा सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी Phone Hack है या नहीं? पता लगाना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई प्रक्रिया को अवश्य Follow करें।

Step 1: सबसे पहले आपको अपने Phone में Google Play Store Open कर लेना है।

Step 2: इसके बाद आपको Search Bar में Spyware And Malware Remover Type करके Search कर देना है।

Step 3: अब आपके Screen पर Spyware And Malware Remover App दिखाई देने लगेगा। 

Step 4: अब आपको Install Button पर Click करके App Install कर लेना है।

Step 5: इसके बाद आप App को खोल लें और Home Page पर आ जाए।

Step 6: यहां आपको Scan For Spyware पर Click कर देना है।

Step 7: Click करते हीं आपके स्क्रीन पर Permission का Notification आयेगा जिसे आपको Allow कर देना है।

Step 8: इसके बाद आपका Phone Scan होने लगेगा। 

Step 9: जब आपका Phone पूरी तरह से Scan हो जाए तो इसके बाद आपको Access Your Scan Result के Reward Option पर Click कर देना है।

Step 10: अब आपको नीचे No Problem Detected लिखा मिलेगा, तो इससे समझ जाइए की आपका फोन हैक नहीं है।

Step 11: वहीं अगर Problem Detected लिखा आता है, तो इससे समझ जाइए की आपका Phone Hack है।

किसी नंबर पर कॉल करने से क्या आपका फोन हैक हो सकता है?

जी नहीं, किसी नंबर पर कॉल करने से क्या आपका फोन हैक नहीं हो सकता है। लेकिन हाँ किसी प्रकार का Unauthorised Apps अपने Phone पर install न करें। साथ में किसी प्रकार के links को भी फ़ोन में Open न करें।

Phone Hack होने के क्या लक्षण हैं?

Phone Hack होने के कई सारे लक्षण हैं जिनकी जानकारी आपको ऊपर के पोस्ट में दी गयी है।

निष्कर्ष

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको इस लेख के माध्यम से मेरा फोन हैक है या नहीं कैसे पता करे, से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

इसके अलावा मुझे पूरा यकीन है कि अब आपको Phone Hack है या नहीं चेक करने में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। इसके अलावा अगर आपको कुछ अन्य सवाल पूछना हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

About the Author

Prabhanjan Sahoo

Prabhanjan Sahoo

मैं Prabhanjan, HindiMe का Technical Author & Co-Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है।

Related Posts

Leave a Comment