चोरी या खो गया सिम, Online Airtel, Jio और Vi की SIM बंद कैसे करे

Photo of author
Updated:

क्या आप जानना चाहते हैं Online SIM बंद कैसे करे? मुझे मालूम है आपको कैसा लग रहा है जब आपने अपना Phone कहीं खो दिया हो तब। ऐसे देखा जाए तो किसी का smartphone खो जाना एक आम बात है, लेकिन ऐसे स्तिथि में आपको जल्द से जल्द अपने SIM को Block या बंद कर देना चाहिए। जिससे आपके SIM Card का ग़लत इस्तमाल न हो सके।

SIM Band Kaise Kare

ऐसा इसलिए क्यूँकि, आपके सभी ज़रूरी कार्यों के OTP यहीं आपके इस Phone Number पर ही आते होंगे, फिर चाहे वो Bank OTP हो ता फिर किसी का ज़रूरी Call। ऐसे में किसी का भी चिंतित हो जाना एक आम बात है। लेकिन अच्छी बात यह है की आप आसानी से अपने खोई गयी SIM Card को तुरंत ही Block कर सकते हैं, Online भी और Offline भी।

आपका SIM चाहे किसी भी Telecom Network का क्यूँ न हो, जैसे Airtel, BSNL, Vodafone-Idea, या Reliance Jio, इन सभी में SIM बंद करने का तरीक़ा एक समान ही होता है।

यहाँ आज इस आर्टिकल में हमने उन्हीं सभी तरीक़ों के बारे में बताया है जिससे आप जान सकेंगे कि “अपने नाम की SIM बंद कैसे करे“। ये बहुत ही सहज चीज़ है, आपको बस बताए गए Steps का पालन करना होता है। चलिए इस विषय में जानते हैं।

Permanent SIM बंद या Block करे

यहाँ नीचे आपको सिम बंद या ब्लाक करने की पूरी जानकारी मिलने वाली है। आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की Sim Band करने के तीन मुख्य उपाय है जिसका उपयोग कर आप भी अपना SIM बंद कर सकते हैं। चलिए इन सभी उपायों के बारे में जानते हैं।

Customer Care की मदद से SIM कैसे बंद करे

यहाँ पर आपको अपना SIM बंद करने के लिए customer care से सम्पर्क करना होगा।

अगर आपके पास उसी telecom company का दूसरा SIM हो तब :

  • ऐसे में आपको उस दूसरे वाले SIM Card का इस्तमाल कर customer care number को phone मिलना है।
  • आपको उस customer care executive को request कर अपने परेशानी के बारे में बताना है, जिससे वो जल्द ही आपको कोई solution प्रदान कर सके।
  • आपको उन्हें अपने issue को detail में बताना है और उन्हें request करें की जल्द ही आपके lost sim card को block कर दें।
  • आगे आपको वह executive आपके identity को verify करने के लिए पूछ सकता है आपके SIM के लिए, बस ये check करने के लिए की आप ही वही हो जिसका ये SIM है। यानी आप ही real owner हो।
  • एक बार आपके सभी details को verify कर दिया जाने पर, आपका खोया हुआ number हमेशा के लिए Block हो जाएगा वो भी तुरंत ही।

यदि आपके पास उसी समान company का दूसरा Number न हो तब:

  • ऐसी स्तिथी में आपको उनके दूसरे customer care number का इस्तमाल करना होगा। इसकी जानकारी आपको नीचे के table पर मिल जाएगी।
  • फिर आगे की steps को आपको Follow करना होगा जैसे वो executive आपको बताएँगे।
Telecom ServiceCustomer Care Number
Airtel198 or 121 (अगर आपके पास दूसरा Airtel Number महजूद हो)
9849098490 or on 1800 103 4444 (अगर आपके पास दूसरा Airtel Number महजूद न हो)
Reliance Jio1800 889 9999
VI 199
BSNL1503 (BSNL network)
1800 345 1500 (Non BSNL network)

निकटवर्ती Service Store जाकर SIM बंद करे

यदि आपको लगता है की, पहले वाला customer care method आपके लिए सही विकल्प नहीं है, तब आप पास के Service Store जाकर SIM बंद करवा सकते हैं। आप अपने पुराने SIM को block करवा कर, उसके जगह में नया SIM उसी समान Number का ले सकते हैं।

आपको नीचे के इन Steps का पालन करना होगा :

  1. सबसे पहले आपके Locality के Service Store पर जाएँ।
  2. वहीं स्तिथ Agent से बात करें और अपने Situation को उन्हें समझाएँ। आपको वहाँ पर अपने SIM Card number को verify करना होगा। इसके लिए, वो agent आपसे कुछ details माँग सकता है। जैसे की mother’s name, last recharge amount, FNF number, Date of Birth, address और ID proof, इत्यादि।
  3. इसलिए ज़रूरी दस्तावेज़ों को अपने साथ लेना न भूलें।
  4. एक बार आपके सभी details को verify कर दिया जाता है, फिर वो agent आपको आगे की प्रक्रिया के बारे में बता देंगे। और इस तरह से आपका SIM आसानी से Block हो जाएगा।
Telecom ServiceStore Locator
AirtelLink
Reliance JioLink
VILink
BSNLLink (Search Online)

Online SIM Band Kaise Kare

अगर आप अपने निकटवर्ती service store तक नहीं पहुँच पा रहे हो और साथ में आप customer care के साथ भी सम्पर्क नहीं कर पा रहे हो, तब ऐसे में आपको Online ही SIM Block Request डालनी होगी।

इसके लिए आपको नीचे दिए गए steps का पालन करना होगा :

  1. सबसे पहले आपको अपने फ़ोन उस telecom compnay का official app खोलना होगा। फिर उसमें सीधा आपको उस App के ‘Help’ section पर जाना होगा।
  2. अब आगे आपको चुनना होगा “Live Chat Support option” जिससे आप आगे के steps को जान सकते हैं।
  3. फिर किसी Online Executive के साथ Online Chat कर उनके द्वारा बताए गए steps को पालन कर अपने SIM को आसानी से बंद करवा सकते हैं।
  4. साथ ही आप चाहें तो एक email भी भेज सकते हैं respective support को। जिसमें आपको अपने issue के बारे में पूरे तरीक़े से explain करना होगा और उन्हें solution प्रदान करने के लिए request करना होगा। यक़ीन मानिए ये थोड़ा लम्बा तरीक़ा है और इसमें काफ़ी समय भी लग सकता है।

वैसे देखा जाए तो ये email भी बढ़िया विकल्प है अपने Issue का हल पाने के लिए, लेकिन हम आपको पहले के दो तरीक़ों पर ज़्यादा ध्यान देने के लिए request करते हैं। क्यूँकि इससे आपका issue जल्द ही resolve हो जाएगा।

Telecom ServiceWebsite Link
AirtelLink (Live Chat Support option का इस्तमाल करें)
Email: 121@in.airtel.com
Reliance JioLink
VI Link
BSNLEmail: portalhelpdesk@bsnl.co.in

क्या Phone के चोरी होने पर SIM बंद कर देना चाहिए?

जी बिलकुल, यदि आपका फ़ोन चोरी हो गया है ऐसी स्तिथि में आपको ज़रूर से अपना SIM बंद कर देना चाहिए।

SIM बंद करने का सबसे जल्दी तरीक़ा क्या है?

SIM बंद करने का सबसे जल्दी तरीक़ा है निकटवर्ती Service Store पर जाकर उसे बंद कर दें। अपने साथ ज़रूरी दस्तावेज लेना न भूलें।

निष्कर्ष

मुझे यक़ीन है आपको अब तक ये मालूम पड़ गया होगा की SIM Band Kaise Kare। आपको इस प्रक्रिया को जल्द से जल्द करना चाहिए जिससे की आप किसी भी अनहोनी को होने से रोक सकें।

आज के समय में Data का महत्व सोने से भी ज़्यादा है। इसलिए आपको जल्द से जल्द अपने SIM को बंद करवा देना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की ये सभी methods दोनों postpaid और prepaid sim cards पर लागू होते हैं। इसलिए आप बेझिजक इनका उपयोग कर सकते हैं।

ऐसे ही बेहतरीन जानकारी के लिए आप हमें ज़रूर से follow कर सकते हैं, और साथ ही notification icon को on रख सकते हैं। जल्द ही आपको दूसरे बढ़िया articles आगे पढ़ने को मिलेगी।

Leave a Comment

Comment (1)