बस टोपोलॉजी किसे कहते हैं?

Bus Topology को LAN (Local Area Network) में उपयोग किया जाता है। जहाँ पर अलग – अलग तरह के Nodes एक विशेष केबल से Link रहते हैं। इस टोपोलॉजी में, सभी नोड्स एक ही केबल के माध्यम से जुड़े होते हैं जिसे इसकी ‘backbone’ कहते है। इस Backbone के Damage हो जाने पर पूरा नेटवर्क समाप्त हो जाता है।

नेटवर्क भलीभाँति कार्य कर रहा है या नहीं यह पता करने के लिए एक बस टोपोलॉजी के प्रत्येक सिरे पर एक तरह का Terminator होता है। दूसरी Topology की अपेक्षा यह बहुत ही सरल है क्योंकि इसे व्यवस्था करना बहुत ही आसान है।

बस टोपोलॉजी की परिभाषा

बस टोपोलॉजी (Bus Topology) में Nodes सर्वर के रूप में अपना काम करता है और डाटा को एक Single Direction में एक सिरे से दूसरे सिरे तक ले जाता है। डाटा के अंतिम सिरे तक पहुँचने पर Terminator द्वारा डाटा को लाइन से हटा दिया जाता है।

bus topology kya hai hindi
बस टोपोलॉजी का चित्र

इसमें विभिन्न तरह के Devices को कनेक्ट करने के लिए एक Coaxial Cable/Rj-45 Cable का प्रयोग किया जाता है।

Bus Topology Cable के द्वारा Transmitted Data को संभालती है क्योंकि Data  हर एक Node पर जाता है। जिसके बाद Node Destination Address (Mac/Ip Address) को जांचता है जिसके द्वारा यह जाना जाता है की यह उस Address से मिलता है या नहीं। 

कंप्यूटर नेटवर्क में बस टोपोलॉजी

Computer Networks में जो Bus Topology उपयोग की जाती है उसमें सारे Computers सिर्फ Single Cable से जुड़े होते है। वैसे बस टोपोलॉजी का प्रयोग करने के लिए Ethernet Cable ही प्रयोग में लायी जाती है। 

Bus Topology के अंतर्गत अंतिम Node के लिए वांछित जानकारी को नेटवर्क में जितने भी कंप्यूटर मौजूद रहते है उनमें से गुजरना होता है। Bus Topology की अगर दूसरी Topology से तुलना करके देखे तो इसके Installation के समय इसे अतिरिक्त केबल की जरुरत ही नहीं होती है। 

साथ ही अगर नेटवर्क में कोई दूसरा Node अपना कार्य रोक देता है या बंद कर देता है तो शेष नोड तब भी कार्य करते रहेंगे इसलिए नेटवर्क में नए Nodes को जोड़ना बहुत ही सरल है। 

अगर अधिक दूरी पर नेटवर्किंग करनी है तो इसमें Data Loss होने की सम्भावना भी रहती है जिसके लिए यह Topology उपयुक्त नहीं है। कम दूरी की नेटवर्किंग के लिए यह अच्छी है यह Topology विभिन्न दिशाओं में फैले हुए Nodes के लिए काम नहीं करती है। अगर इसमें Extra Devices Add कर दिए जाये तो डाटा ट्रांसफर धीमी गति में होगा। 

बस टोपोलॉजी नेटवर्क का उपयोग

क्या आप जानते है बस टोपोलॉजी का किन जगहों पर उपयोग किया जाता है?

Bus Network Topologies के उपयोग की बात करे तो यह तब उपयोग किये जाते है जब सस्ते, छोटे और Temporary Network की आवश्यकता होती है। जिसका डाटा ट्रांसफर की तेज गति से कोई लेना देना नहीं होता है। जो धीमी डाटा ट्रांसफर पर भी कार्य कर सकते है।

ज्यादातर Laboratory और Office जैसी जगहों पर ही इस नेटवर्क का इस्तेमाल किया जाता है।

Bus Topology की अवधारणाएं और विशेषताएं

Bus Topology में मुख्य अवधारणाएं शामिल की गई है।

  • Backbone Cable – Backbone Cable  के रूप में जो केबल उपयोग की जाती है वह एक Coaxial Cable होती है। Backbone Cable सिर्फ एक तरह की केबल होती है जो की सभी नेटवर्क नोड्स को केबल से जोड़ती है जिससे की  Bus Topology मौजूद रहती है।
  • Drop Link – Drop Link एक तरह का Patch Cable होता है जिसे Signals को Move करने के लिए एक Lane बनाने के लिए उपयोग में लाया जाता है। Network Node को Backbone Cable से Attach करने में Drop Link अहम होता है।
  • Terminator – यह एक तरह का डिवाइस है, जो Signal को Absorb (अवशोषित) करने के लिए Cable के एक सिरे को कनेक्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है। जिससे की Signal Reflection से बचा जा सकता है।
  • Node – Node एक तरह का Server, Computer Network या Client है। यह कई तरह के कार्य करता है। इसकी मुख्य भूमिका Server, Client और Intermediate Node है।

Bus Topology Examples in Hindi

बस टोपोलॉजी नेटवर्क के कुछ मुख्य उदाहरण भी होते है जैसे,

  • बस टोपोलॉजी का उपयोग Ethernet Network द्वारा किया जाता है। 
  • विभिन्न तरह के Client Computers के बीच जानकारी का आदान-प्रदान करना Server का मुख्य कार्य होता है।
  • Bus Topology में एक कंप्यूटर Server की तरह और दूसरा Client की तरह कार्य करता है। 
  • Single Line Use करके एक Bus Topology का उपयोग दो मंजिलों को कनेक्ट करने के लिए होता है। 
  • Bus Topology को ऑफिस या घर में  Printers, I/O Devices को जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है। 

Bus Topology के लाभ (Advantages)

Bus Topology का उपयोग करने के फायदे भी है जो आगे आपको बताये गए है। 

  • यह अन्य Network Topology की अपेक्षा कम केबलिंग का Use करता है। जिसकी वजह से यह Cost Effective है।
  • छोटे नेटवर्क के लिए यह बेहतरीन टोपोलॉजी है।
  • केबल को Connector और Repeater के साथ जोड़कर Extend करना बहुत ही आसान है।
  • अन्य Devices को परेशान किये बिना नेटवर्क में Devices को Connect और Disconnect करना बहुत ही आसान है।
  • किसी कंप्यूटर या डिवाइस के खराब होने पर इसका अन्य डिवाइस या नेटवर्क पर किसी तरह का प्रभाव नहीं पड़ेगा।
  • Bus Topology को Implement करना और नेटवर्क में ज्यादा Nodes जोड़ना बहुत ही आसान है।
  • इसे समझना बहुत ही सरल है।

Bus Topology के हानि (Disadvantages)

Bus Network Topology के कुछ नुकसान भी है जो आपको आगे बताये गए है।

  • अगर नेटवर्क ट्रैफिक या डिवाइस बढ़ जाते है तो Network Performance  कम हो जाती है।
  • Cable सिर्फ सिमित लम्बाई के ही होते है।
  • अगर एक मुख्य केबल Damage हो जाती है तो पूरा नेटवर्क Fail हो जाता है।
  • पूरा नेटवर्क Down होने पर समस्या की पहचान कर पाना मुश्किल हो जाती है।
  • नेटवर्क धीमा होने पर Data Clash की सम्भावना अधिक होती है।

बस टोपोलॉजी किसे कहते हैं?

Bus Topology में Nodes सर्वर के रूप में काम करता है, जो डाटा को एक Single Direction में एक सिरे से दूसरे सिरे तक पहुंचाता है।

यह नेटवर्क ज्यादातर कहाँ उपयोग किये जाते है? 

ऑफिस या प्रयोगशाला में इस नेटवर्क का ज्यादातर उपयोग किया जाता है। 

कंप्यूटर नेटवर्क में Bus Topology क्या है?

Computer Network की Bus Topology में सारे Computers सिर्फ Single Cable से जुड़े होते है।

बस टोपोलॉजी में बस क्या है?

बस टोपोलॉजी में बस प्रमुख backbone केबल को कहा जाता है। इसी केबल से ही सभी डिवाइस जुड़े हुए होते हैं।

आज आप ने क्या सिखा

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को बस टोपोलॉजी क्या है के बारे में पूरी जानकारी दी। और में आशा करता हूँ आप लोगों को बस टोपोलॉजी के बारे में समझ आ गया होगा.

मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा.

आपको यह लेख बस टोपोलॉजी इन हिंदी कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Previous articleस्टोरेज एरिया नेटवर्क (SAN) क्या है?
Next articleHelmet Full Movie in HD Leaked on TamilRockers & Telegram Channels for Free Download and Watch Online
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here