Google Pixel और Pixel XL के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

Hindi Me Jankari

Google Pixel in Hindi: Google के बारे में सब जानते हैं की ये Internet की दुनिया का सबसे बड़ा और मसहुर search engine है, जहाँ दुनिया भर के करोडो लोग अपने सवाल का जवाब ढूढ़ने के लिए आते है. Google एक Multinational Company है और इसके बहुत सारे products हैं जैसे Gmail, My Drive, Google Chrome इस्त्यादी और social networking sites भी हैं जैसे Google+, Spaces और Hangouts. इसी साल Google ने Google Allo messaging app और Google Duo video calling app भी Android और iOS smartphones के लिए launch किया. Android Operating System software भी Google ने ही बनाया है जिसका इस्तेमाल mobile devices में किया जाता है और Android smartphone दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला smartphone है.

इन सबके अलावा Google का smartphone भी है जिसका नाम Nexus है. Nexus के बहुत सारे models भी हैं जैसे Nexus One, Nexus S, Galaxy Nexus, Nexus 4, Nexus 5, Nexus 6, Nexus 5X, Nexus 6P. Google ने ये सभी smartphones विभिन्न प्रकार के manufacturers के साथ partnership कर के बनाया है जैसे Samsung, Asus, HTC, LG और Huawei. October 4, 2016 को Google ने दो नए smartphones launch किया Pixel और Pixel XL. ये दो नए Pixel phones पूरी तरह से Google का brand है. इस phone में क्या खाश बात है और ये कौन कौन से features provide करती है इसके बारे में आज मै आपको बताने वाली हूँ. तो चलिए जानते हैं Features of Google Pixel and Pixel XL के बारे में.

Google PIxel and Pixel XL in Hindi – Phone by Google

Google PIxel and Pixel XL in Hindi
जैसा की मैंने पहले बताया की PIxel phones सिर्फ Google का brand है लेकिन इन दोनों phones को HTC ने बनाया है और इन phones के hardware और software दोंनो पर google का control था इसलिए Google ने इसके लिए statement दिया है की Pixels phones are Phone by Google. ये जो दो नये phones हैं Pixel और Pixel XL इन दोनों के features ज्यादातर समान हैं और बहुत ही कम अंतर देखने को मिलती है. सबसे पहले देखेते हैं की Pixels phones में कौनसी अलग अलग features हैं.

Different Features of Pixel and Pixel XL

Display: अगर हम बात करते हैं Display की तो Pixel में आपको मिलेगा 5 inch का full HD AMOLED display और Pixel XL में आपको 5.5 inch का Quad HD AMOLED display देखने को मिलती है.

Battery: Pixel की battery की capacity है 2770mAh और Pixel XL की battery की capacity है 3450mAh. दोनों phones में USB Type-C port लगा हुआ है जिसके मदद से हम अपने phones को fast charge कर सकते हैं.
इन सबके अलावा दोनों pixel phones की features एक समान है. चलिए उन features पर नज़र डालते हैं.

1. Design

Google Pixel और Pixel XL बना है Aluminium और Glass से. आगे का display जो बना है वो बना है Gorilla Glass 4 से जिसका मतलब है की screen पूरी तरह से dust और scratch proof है. phone के पीछे की तरफ उपरी वाला हिस्सा भी Gorilla Glass 4 से बनाया गया है और निचे के हिस्सा बना है Aluminium से. दोनों phones के पीछे मिलता है Fingerprint scanner, इसका फायेदा ये है की अगर आपने अपने fingerprint के मदद से phone को lock कर दिया है तो आपके अलावा दूसरा कोई भी व्यक्ति आपके phone को unlock नहीं कर पायेगा.

2. Operating System

Pixel और Pixel XL phones की Operating System latest Android version Android 7.1 Nougat के साथ आ रही है. Pixel दुनिया का पहला वो smartphone है जिसमे Android का नया version Nougat देखने को मिल रहा है.

3. Processor

Pixel और Pixel XL के phone में Snapdragon 821 का processor 4GB RAM के साथ लगा हुआ है जिससे phone की performance speed बाकि दुसरे Android smartrphones के मुकाबले काफी बेहतर होती है. दोनों phones में Adreno 530 GPU लगा हुआ है जिससे image की quality screen पर बहुत ही बेहतरीन दिखती है और game खेलने में भी बहुत आसानी होती है.

4. Google Assistant

Pixels phone की सबसे बेहतरीन feature है Google Assistant. Google Assistant की मदद से आप phone में सारे काम बिना हाथ लगाये “OK Google” बोलकर कर सकते हैं जैसे की third party app WhatsApp को भी बिना हाथ लगाये access कर सकते हैं. इस app की मदद से हम आम जानकारी भी “OK Google” बोलकर हासील कर सकते हैं जैसे time, weather इत्यादि. ये app पहले से दोनों phones में in-built हो कर है. आपके कहे अनुसार ही Google Assistant आपके के लिए सारा काम कर देगा.

5. Best Camera

दोनों Pixel smartphones का Rear camera है 12.3 MP और Front camera है 8 MP इसके अलावा इस phone में LED flash light भी मौजूद है जिसके मदद से रात को या अँधेरे में भी pictures साफ़ और अच्छा आएगा. DXOMark एक company है जो camera की quality का measurement करता है और उसके हिसाब से rating देता है. DXOMark ने Google के दोनों phones को 89 का score दिया है, ये score नंबर 1 पर आता है और Google PIxel पहला smartphone है जिसको 89 का score मिला है, इसलिए Pixels phones का camera quality बाकि सभी smartphone से बहुत बेहतर है.

6. Storage Capacity

Google Pixel और Pixel XL phones में data को रखने के लिए दो प्रकार के storage capacity यानि 32 GB और 128 GB में उपलब्ध है. इन दोनों phones की storage capacity को हम और बढ़ा नहीं सकते क्यूंकि इनमे external memory card के लिए slot मौजूद नहीं है. इसके अलावा इन दोनों phones में आपको unlimited photos और videos यानि जितने चाहे उतने photos और videos को Cloud में store करने की facility मिलती है. तो आप चाहे तो अपने photos और videos को cloud में रख कर अपने phone के memory में जगह बना सकते हैं.

ये थी Google Pixel और Pixel XL के features के बारे में जानकारी, अगर आपको ये लेख अच्छा लगा तो हमें जरुर बताइए और Google Pixels के phones से जुड़े आपको और भी कुछ जानना है तो आप comment कर पूछ सकते हैं.

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here