iPhone Vs Android Phone – कौन सा Smartphone सबसे बेहतर है?

iPhone vs Android phone which is better? हम सभी लोग अपनी आम जिंदगी में जितने भी छोटे से लेकर बड़े बड़े सामानों का इस्तेमाल करते हैं वो हम जांच परख कर करते हैं की कौनसे सामान का quality अच्छा है, मतलब हम हर दिन एक-एक चीज का comparison करते हैं और जो हमे सबसे बेहतर लगता है हम उसी को खरीदते हैं. ये तो सिर्फ सामान की बात की मैंने लेकिन एक और भी ऐसी बात है जो हमारी ज़िन्दगी की सबसे बड़ी चीज होती है उसमे भी हम सब comparison करते हैं और वो हम तब करते हैं जब हम अपने लिए जीवन साथी चुनते हैं, तब भी हम कहीं ना कहीं किसी दुसरे इंसान के साथ उसका comparison जरुर करते हैं और जो सबसे बेहतर होता है हम उसी को अपने लिए चुनते हैं.

ठीक उसी तरह हर साल हजारों phone launch होते हैं और उन सभी के features एक से बढ़कर एक होते हैं जिसके वजह से हम सब confused हो जाते हैं की कौनसा phone लेना अच्छा रहेगा और कौनसा नहीं. कोई phone अलग-अलग कंपनी के होते हैं तो कोई अलग-अलग platform के. मोबाइल की कंपनिया तो बहुत सारे हैं लेकिन platform तिन है iOS, Android और Windows. Windows phones लोगों को ज्यादा पसंद नहीं आते इसलिए लोग ज्यादातर Android phone और iPhone को चुनना पसंद करते हैं. लेकिन smartphone खरीदने से पहले सभी के मन में ये सवाल उठता है की आखिर iPhone या Android phone कौन सा smartphone सबसे बेहतर है? आज इस लेख में मै आपको इन दोनों के बारे में बताउंगी की किन मामलों में एक iPhone अच्छा होता है एक Android phone से और किन मामलों में एक Android phone अच्छा होता है एक iPhone से.
 iPhone vs Android phone which is better

Android Phone iPhone के मुकाबले बेहतर कैसे है?

1. Customization
इस विषय का सबसे पहला point है customization जिसका मतलब ये है की आप अपने हिसाब से जब चाहे तब अपने Android phone को customize कर सकते हैं यानि की उसका look software wise बदल सकते हैं जैसे की आप अपने phone में Widget लगा सकते हैं, उसका Theme बदल सकते हैं, wallpaper बदल सकते हैं, Icons को एक जगह से लेकर दूसरी जगह पर रख सकते हैं, launcher बदल सकते हैं, lock screen बदल सकते हैं इत्यादि लेकिन हम इनमे से बस कुछ चीजें iPhone के साथ कर सकते हैं जैसे सिर्फ wallpaper बदल सकते हैं और icons को screen पर एक जगह से दूसरी जगह रख सकते हैं इसके अलावा iPhone को Android phone की तरह customize बिलकुल भी नहीं कर सकते.

2. Device Option
Market में आपको iPhone से ज्यादा Android devices देखने को मिल जायेंगे. 3000 रुपये से लेकर 60,000 रूपए तक का Android device दुकानों में या फिर online मिलते हैं जहाँ से एक व्यक्ति अपने जरुरत और बजट के हिसाब से आसानी से एक Android phone ले सकता है लेकिन iPhone के उतने ज्यादा device option मौजूद नहीं हैं. हर साल iPhone के सिर्फ दो model देखने को मिलते हैं और इन phones की रक़म की शुरुआत ही 40,000-50,000 से होती है और ये phone सिर्फ online के जरिये ही खरीदे जा सकते हैं जिसके वजह से बहुत लोग iPhone नहीं खरीद पाते. तो Device Option के मामले में Android phone iPhone से काफी बेहतर है क्यूंकि हर range में आपको Android phone आसानी से मिल सकते हैं.

3. File Sharing
File Sharing की बात करें तो हम Android से file को बाहार और अन्दर दोनों तरीके से share कर सकते हैं, ये बहुत ही आसान और universal है हम जैसे चाहे वैसे files को share कर सकते हैं. जैसे की हम Bluetooth के जरिये एक Android phone से दुसरे Android phone के साथ file share कर सकते हैं, third party app जैसे की SHAREit की मदद से भी हम file दुसरे phone और computer के साथ share कर सकते हैं, phone के अन्दर एक app से दुसरे app के साथ भी आसानी से file share कर सकते हैं. तो जो sharing के options मिलते हैं किसी भी तरीके से वो एक Android phone में बहुत बेहतर है एक iPhone के मुकाबले.

4. Multitasking और Multi-window
Multitasking और Multi-window का मतलब है एक साथ एक से ज्यादा काम करना. जैसे की हम Android phones में Net में browse करने के साथ साथ song भी सुन सकते हैं उसके साथ साथ हम अपने दोस्तों को message भेज सकते हैं तो इस तरह हम एक साथ बहुत सारे काम Android phone में कर सकते हैं लेकिन iPhone में हम ऐसा बिलकुल भी नहीं कर सकते. iPhone में हम एक वक़्त पर सिर्फ एक ही काम कर सकते हैं, दो काम एक साथ कर पाना iPhone में मुमकिन ही नहीं है. तो Multitasking के मामले में भी Android phone iPhone से बेहतर है.

5. Designs
Designs की बात करे तो Android phones आपको बहुत सारे अलग अलग design में अलग अलग रंग के market में देखने को मिल जाते हैं लेकिन iPhone के सभी models के design एक जैसे ही दीखते हैं उनमे कोई अंतर नहीं रहता तो ये कोई भी पता नहीं लगा सकता की वो phone iPhone का कौनसे model का है.

iPhone Android के मुकाबले बेहतर कैसे हैं?

1. Optimization
इस विषय में सबसे पहला point है optimization का. Apple जो है वो phone का hardware खुद design करता है उसको पता होता है की phone में क्या क्या components और specifications है. और जो software है iPhone में वो भी उसने खुद बनाया है तो ऐसे में optimize करना यानि की उस hardware की पूरी क्षमता का फायेदा उठाना और कम से कम battery का उपयोग करना मतलब hardware और software का एक साथ ताल मेल होना काफी अच्छा है iPhone में. क्यूकी iPhone के बहुत ही कम models हैं और उन्ही models के specifications को देखकर Apple उनके हिसाब से iOS को अच्छी तरह से तैयार करता है इसलिए ये सभी devices एक साथ अच्छे से काम करते हैं और smooth चलते हैं.

Android में क्या होता है की Google ने Android तो बना दिया लेकिन किसी एक specific device को target करके नहीं बनाया और एक general OS तैयार कर दिया, अभी अलह अलग companies के कितने सारे models के अलग अलग specifications हैं तो Android का हर एक model में उतना ही smooth चल पाना बहुत मुश्किल होता है.

2. Software Updates
Software updates की बात करें तो iPhone और Android दोनों ही अपने phones के लिए हर साल नए software launch करते हैं. लेकिन जैसे Apple के limited models हैं और उसे पता है की उन models के लिए उन्हें updates देना है और उन सभी models को updates जल्दी भी मिल जाते हैं. उसी दिन सभी iPhones में एक साथ software update मिल जाता है जिस दिन नया version launch होता है. नए से लेकर पुराने iPhone के models में software update एक साथ देखने को मिल जाते हैं. लेकिन Android phone में सिर्फ Nexus phones में नया update जल्दी देखने को मिलता है और दूसरी models में नए updates को आने के लिए बस इंतज़ार करना पड़ता है की वो कब आएगा या आएगा भी या नहीं आएगा ये किसी को पता नहीं होता. इसीलिए software updates के मामले में iPhone बेहतर है.

3. App Quality and Availability
Android के Play store में और Apple के App store में बहुत सारे applications मौजूद रहते हैं. iPhone के apps Android के apps से quality में ज्यादा अच्छे होते हैं. ऐसे बहुत सारी apps हैं जो android के मुकाबले iPhone में ज्यादा features देते हैं और उनका design भी काफी अच्छा रहता है. जैसे की मान लीजिये Google की YouTube app है तो वो app Android में जितने options देती है उससे ज्यादा options वो iPhone में देती है. तो app quality की अगर हम बात करें तो वो iPhone में ज्यादा अच्छी देखने को मिलती है.

4. Camera Quality
iPhone और Android smartphone की camera quality की हम बात करें तो iPhone का camera quality बहुत ही अच्छी होती है. उसकी picture quality एक DSLR camera की quality जितना बेहतर होती है. एक Android phone के camera अगर 16 MP है तब भी वो iPhone के 12 MP camera की quality का बराबरी बिलकुल भी नहीं कर सकता. Apple अपने iPhone की specifications की बजाये quality पर ज्यादा ध्यान देती है इसलिए इसकी quality Android phones के मुकाबले काफी बेहतर रहती है.

5. After Sales
After sales का मतलब है iPhone और Android अपना phone बेचने के बाद आपकी सहायता किस प्रकार करता है. एक iPhone एक Android phone के मुकाबले चाहे वो किसी भी company का हो सभी से बहुत बेहतर होता है. अगर आपने एक iPhone ले लिया और आगे जा कर उसमे कोई भी दिक्कत आती है तो आप Apple store जाइये अगर वो ठीक हो सकती है तो ठीक हो जाएगी अगर ठीक नहीं होती है तो उस phone के बदले आपको नया phone मिल जायेगा. लेकिन अगर Android phone में कोई दिक्कत आती है तो Customer care से बात करके उस परेशानी का अगर सही solution नहीं मिलता है तो अपने phone को service center या फिर repairing shop में लेकर जाना पड़ता है. Apple अपने phone को बेचने के बाद अपने customers को नहीं भूलता. इस दुनिया में Apple का customer support No.1 पर है.

मुझे उम्मीद है की आपको ये iPhone vs Android phone which is better in Hindi के सारे points समझ में आ गए होंगे. ये लेख पढने के बाद आपका confusion जरुर दूर हो गया होगा की Iphone Vs Android phone कौनसा smartphone आपके हिसाब से बेहतर है. इस लेख से जुडी आपको कोई भी शंका दूर करनी हो तो comment जरुर करें.

14 COMMENTS

  1. Main iphone kharidna chahta hoon lekin mujhe pata chala hai ki iphone se sirf iphone ko hi call kar sakte hai aur yeh bhi ki mai iphone 4s or iphone5s and moto g3
    me se kaun sa kharido plz reply fast

  2. Kya iphone me appstore ke alawa website ya other way se app download karne ki permission rahti hai. Aur kya iphone me app,music,video etc. Download karne ka charge lagta hai.

    • Aap alag site se app download karke install nahi kar sakte. Apko APP STORE se hi karna padega.
      Aap kisi bhi site se video aur music free me download kar payenge.

  3. bhai me iphone 7 Lena cahata hu kon uske. baare me jaankari dijiye plzz ki kuch log bolte hai ki iPhone me download ka charge dena padta hai kya Aisha such me hai

  4. Sir mai iphone me offline music without cost download kar sakta hu and sun sakta hu…or videos download kar sakta hu offline dakhne ke liye

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here