Upstox से पैसे कैसे कमाए?

Upstox एक बहुत ही प्रसिद्ध investment platform है हमारे देश का, जिसमें क़रीब 30 lakh से भी ज़्यादा customers फ़िलहाल महजूद है। इसे लाने का मूल उद्देस्य ही था की कैसे financial investment को और ज़्यादा सहज, fair और affordable किया जा सके। Upstox offer करता है investors और traders को की वो कैसे बहुत ही आसानी से ऑनलाइन invest कर सकें stocks, mutual funds, digital gold, derivatives और ETFs में।

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की, Upstox के पीछे कई सारे investors का हाथ है जैसे की Tiger Global। वहीं Upstox कभी अभी के समय में क़रीब 3 million customers से भी ज़्यादा लोग महजूद हैं।

यहाँ पर में आपको कुछ ऐसे ही तरीक़ों के बारे में बताऊँगा जिसकी मदद से आप आसानी से Upstox से पैसे कमा सकते हैं। तो फिर बिना देरी किए चलिए शुरू करते हैं और उन तरीक़ों के बारे में जानते हैं।

अपस्टॉक्स क्या है?

upstox se paise kaise kamaye

अपस्टॉक्स एक वित्तीय सेवा कंपनी है जिसकी स्थापना वर्ष 2006 में हुई थी। यह व्यक्तिगत और संस्थागत ग्राहकों को ब्रोकरेज और निवेश सलाहकार सेवाएं प्रदान करती है। कंपनी का मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है। अपस्टॉक्स के अहमदाबाद, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद और कोलकाता में भी कार्यालय हैं।

अपस्टॉक्स के संस्थापक श्री जिग्नेश शाह हैं जो इस कंपनी के सीईओ भी हैं। 2006 में अपनी स्थापना के बाद, यह खुदरा निवेशकों के सभी वर्गों के लिए भारत के अग्रणी वित्तीय सेवा प्रदाताओं में से एक बन गया है। यह वर्तमान में पूरे भारत में 1000 से अधिक लोगों को रोजगार देता है।

अपस्टॉक्स से पैसे कैसे कमाए?

अब चलिए जानते हैं की कैसे आप और हम Upstox से पैसे कमा सकते हैं वो भी घर बैठे आसानी से।

1. Upstox प्लाट्फ़ोर्म पर ट्रेडिंग के ज़रिए

जैसे की आपको ये मालूम है की Upstox एक stock broker है जो की आपकी मदद करता है shares को ख़रीदने में और बेचने में। ऐसे में आप कम क़ीमतों में shares को ख़रीदकर उन्हें ज़्यादा क़ीमतों में बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यह है पहला तरीक़ा Upstox से पैसे कमाने का।

लेकिन इसके लिए आपके पास स्टॉक मार्केट के विषय में कुछ basic knowledge ज़रूर से होनी चाहिए। साथ में trading सम्बंधित terms की भी समझ होनी चाहिए। आप चाहें तो stock trading के बारे में YouTube से या बुक पढ़कर सिख सकते हैं।

मेरी राय से आपको पहले stock market को समझना चाहिए उसे जानना चाहिए, फिर जाकर आपको इसमें invest करना चाहिए। आप चाहें तो कम पैसों से शुरूवात कर सकते हैं लेकिन बाद में अपने पैसों को बढ़ा सकते हैं।

हमेशा याद रखें की, शेयर बाजार बाजार के जोखिम के अधीन है।

2. Upstox की Referrals के ज़रिए

एक दूसरा तरीक़ा भी हैं Upstox से पैसे कमाने का वो ये की आप Referrals से पैसे कमा सकते हैं। इसका मतलब है की, आप Upstox की मदद करेंगे उनके प्लाट्फ़ोर्म पर ज़्यादा से ज़्यादा लोग लाने के लिए, बदले में Upstox आपको कुछ पैसों का भुक्तान करता है। लेकिन उसके लिए आपके पास एक verified Upstox account का होना ज़रूरी होता है। कैसे आप एक नया Upstox Account खुलवा सकते हैं इसकी जानकारी आपको पहले के एक आर्टिकल में दी गयी जा चुकी है।

एक बार आपके Demat Account की verification और approval हो जाने के बाद,

  1. Click करें My Account
  2. फिर चुनें Refer & earn

ऐसा करने में आपके सामने एक नयी विंडो खुलेगी, जहां पर आप अपनी referral link देख सकते हैं। बस आपको उस लिंक को Copy करना है और अपने दोस्तों के साथ उसे share कर देना है। साथ में उन्हें कहना है की वो उसी लिंक के ज़रिए ही Upstox को जोईन करें।

ऑनलाइन Demat Account खोलना बिलकुल ही मुफ़्त होता है, कोई भी इसे जोईन कर सकता है। जितने लोगों को आप Upstox में जोईन करवाते हो, आपको प्रत्येक नए member के लिए Rs.500 मिलते हैं (ये कभी कभी बदल भी सकता है)। बस जितने ज़्यादा लोगों को आपने refer किया उतनी ज़्यादा आपकी referral earning भी होगी।

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Upstox से पैसे कैसे कमाए जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Upstox कैसे काम करता है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख Upstox से घर बैठे पैसे कैसे कमाए हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Previous articleFast and Furious 9 Full Movie Download Available on Tamilrockers and Other Torrent Sites
Next articleFast and Furious 9 Download Telegram Link Trending on the Internet
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here