साइबर क्राइम क्या है, साइबर अपराध के प्रकार और सायबर ठगी से कैसे बचे

Photo of author
Published:

साइबर क्राइम क्या है” – इस सवाल का जवाब समझने से पहले हमें डिजिटल युग की समझ आवश्यक है, जिसमें हम रोजमर्रा की जिंदगी में इंटरनेट का उपयोग करते हैं।

इसके विपरीत, “साइबर क्राइम क्या होता है?” इसका अर्थ है कि इंटरनेट और डिजिटल तकनीकों का दुरुपयोग करना और नियमों का उल्लंघन करना। “साइबर अपराध के प्रकार” और “साइबर क्राइम के प्रकार” में से हर एक विशेष रूप से विभिन्न है, जो इस समस्या की जटिलता और विस्तार को दर्शाता है।

हमारा लक्ष्य इस लेख में इन मुद्दों को गहराई से समझना और साइबर क्राइम के खिलाफ सुरक्षा उपाय ढूंढना है, ताकि हम इस डिजिटल दुनिया को एक सुरक्षित और अधिक सुरक्षित स्थान बना सकें।

साइबर क्राइम क्या है – What is Cyber Crime in Hindi

साइबर क्राइम का मतलब है कंप्यूटर, नेटवर्क या इंटरनेट का गलत उपयोग करके किसी को नुकसान पहुंचाना।

Cyber Crime Kya Hai Hindi

साइबर क्राइम में हैकिंग, फिशिंग, आइडेंटिटी थेफ्ट, सोशल इंजीनियरिंग, डीडीओएस अटैक, बॉटनेट, साइबर स्टॉकिंग, पोर्नोग्राफी, साइबर टेररिज्म आदि शामिल हैं।

साइबर क्राइम से हम सभी प्रभावित हो सकते हैं, क्योंकि हमारी पर्सनल, प्रोफेशनल और सरकारी जानकारी ऑनलाइन सुरक्षित होने की ज़रुरत है। साइबर क्राइम से हमें प्राइवेसी का उल्लंघन, पैसों का चोरी, मानहानि, धमकी, हत्या, आतंकवाद, राष्ट्रीय सुरक्षा का ख़तरा आदि का सामना करना पड़ सकता है।

इस साइबर क्राइम के लिए जो अंजाम दिया जाता है, उन्हें साइबर अपराधी कहा जाता है। ये साइबर अपराधी कंप्यूटर और इंटरनेट प्रौद्योगिकी का उपयोग करके व्यक्तिगत जानकारी, व्यापार व्यापारिक रहस्य आदि तक पहुंचने के लिए इस्तेमाल करते हैं, और साथ ही ये इंटरनेट का भी खतरनाक उपयोग करते हैं कई नुकसानदायक कार्यों को करने के लिए।

साइबर अपराध कितने प्रकार के होते हैं?

साइबर अपराध के कई प्रकार होते हैं, जो विभिन्न तकनीकों और मेथडों का उपयोग करते हैं।

Hacking

हैकिंग साइबर अपराध का सबसे प्रसिद्ध और आम प्रकार है जिसमें एक हैकर या साइबर अपराधी अनधिकृत रूप से कंप्यूटर या संगठन के सिस्टम में घुस जाता है। वे अनधिकृत तरीकों से सुरक्षा को चढ़ाकर उपयोगकर्ताओं की जानकारी चोरी कर सकते हैं, नेटवर्क को नष्ट कर सकते हैं, साइबर अपराधी के लाभ के लिए संगठन के आंतरिक या बाहरी संबंधों में हस्तक्षेप कर सकते हैं, या वेबसाइटों और नेटवर्कों को विरुद्ध प्रभावी हमले कर सकते हैं।.

हैकिंग निजी और सार्वजनिक संगठनों, सरकारी अवकाशी विभागों, व्यापारी संगठनों और व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं को संकट में डाल सकता है और इससे आपदा, नुकसान और भरोसेमंदी की हानि हो सकती है।

Theft (इंटरनेट धोखाधड़ी)

इंटरनेट धोखाधड़ी एक साइबर अपराध है जिसमें अपराधी लोगों को वेबसाइट, ईमेल, सोशल मीडिया या अन्य ऑनलाइन माध्यम के माध्यम से धोखा देकर उनसे पैसे, व्यक्तिगत जानकारी, या अन्य महत्वपूर्ण जानकारी चुरा सकते हैं।

इंटरनेट धोखाधड़ी के उदाहरण में फेक ईमेल, जहां उपयोगकर्ता को वेबसाइट लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है और उनकी प्रविष्टियों के माध्यम से उनकी जानकारी चोरी की जाती है, या आकर्षक प्रदान करने वाली ऑनलाइन खरीदारी वेबसाइटों की वेबसाइट जो वास्तविकता में धोखाधड़ी होती है और उपयोगकर्ताओं की विश्वसनीयता को उठा सकती है।

इंटरनेट धोखाधड़ी का प्रभाव व्यापारी संगठनों, ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं, ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्मों, और व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं को प्रभावित कर सकता है और नुकसान के साथ-साथ विश्वसनीयता और आत्मविश्वास की कमी पैदा कर सकता है।

Fishing

फिशिंग एक चालाकापनपूर्ण साइबर अपराध है जहां अपराधी व्यक्ति धोखा देकर उपयोगकर्ता की संवेदनशील जानकारी को प्राप्त करने की कोशिश करता है। उन्हें आमतौर पर फेक ईमेल, आकर्षक या चित्रित वेबसाइट्स, सोशल मीडिया मेसेज़ या अन्य ऑनलाइन संदेशों का उपयोग करके आपकी आपातकालीन जानकारी को हस्तांतरित करने का प्रयास किया जाता है।

फिशिंग से प्रभावित होने पर, आपकी व्यक्तिगत जानकारी जैसे यूज़रनेम, पासवर्ड, बैंक खाता विवरण, क्रेडिट कार्ड जानकारी, या अन्य महत्वपूर्ण डेटा को अनधिकृत व्यक्ति के हाथ जा सकता है। उपयोगकर्ताओं को सतर्क रहना और साइबर धोखाधड़ी के लक्षणों को पहचानना महत्वपूर्ण है ताकि उन्हें खुद को सुरक्षित रखने के लिए सावधानी बरता सकें।

Malware

मैलवेयर साइबर अपराधियों द्वारा उपयोग किया जाने वाला विषयक सॉफ़्टवेयर है जो उपयोगकर्ताओं के कंप्यूटर सिस्टम में नुकसान पहुंचाने और उनकी जानकारी चोरी करने के लिए तैयार किया जाता है। यह वायरस, ट्रोजन, रूटकिट, स्पाईवेयर और अन्य क्षतिकरक सॉफ़्टवेयर के रूप में प्रस्तुत हो सकता है।

मैलवेयर साधारणतः मासिक प्रवेशाधिकार द्वारा फैलाया जाता है, जैसे कि एक अद्यतन के रूप में बनाए गए आपके बैंक खाता की जानकारी की विनिमय के लिए दावा करते हुए। यह आपकी व्यक्तिगत जानकारी को चोरी करने के साथ-साथ कंप्यूटर सिस्टम को अवरोधित और प्रभावित कर सकता है, जिससे आपकी गोपनीयता ख़तरे में पड़ सकती है और नुकसान पहुंचा सकती है।

Cyber Stalking

साइबरस्टॉकिंग एक साइबर अपराध है जिसमें अपराधी व्यक्ति इंटरनेट और सोशल मीडिया के माध्यम से एक व्यक्ति का पीछा करता है। वे उनकी गतिविधियों, सार्वजनिक पोस्टिंग, व्यक्तिगत संदेशों और अन्य ऑनलाइन पहचानकर्मों का ट्रैक रख सकते हैं।

साइबरस्टॉकिंग का उद्देश्य व्यक्ति को भयभीत, बेचैन या धमकीत करना होता है। इसके द्वारा, अपराधी व्यक्ति व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग करके उन्हें परेशान कर सकता है, स्थितिगत जानकारी की चोरी कर सकता है और उनकी निजी जीवन को प्रभावित कर सकता है। साइबरस्टॉकिंग आत्मविश्वास की कमी, बाध्यता और आत्महत्या के खतरे को बढ़ा सकता है।

Data Breach

डेटा ब्रीच एक घातक साइबर अपराध होता है जहां अपराधी संगठन अनधिकृत रूप से किसी संगठन के नेटवर्क या सर्वर में प्रवेश करता है और महत्वपूर्ण डेटा को चोरी कर लेता है।

यह डेटा ब्रीच उदाहरण के रूप में उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत जानकारी, वित्तीय विवरण, व्यापारिक सूत्र या नए उत्पादों और सेवाओं के गोपनीय डेटा को प्रभावित कर सकता है।

डेटा ब्रीच के परिणामस्वरूप, व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग अवैध उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, व्यापारिक या आर्थिक हानि का कारण बन सकता है और प्रभावित संगठन की निजता और विश्वसनीयता को संदिग्ध बना सकता है।

भारत में साइबर क्राइम की सजा क्या है?

भारत में, साइबर क्राइम की सजा भारतीय इत्तला प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 (IT Act) द्वारा निर्धारित की जाती है। यह अधिनियम विभिन्न प्रकार के साइबर अपराधों के लिए विभिन्न दंड प्रावधानों को शामिल करता है। उदाहरण स्वरूप, हैकिंग, डेटा चोरी, वायरस और मालवेयर वितरण, साइबर धोखाधड़ी, और अन्य इंटरनेट-संबंधी अपराधों के लिए व्यक्ति को जेल की सजा और/या जुर्माना का सामना करना पड़ सकता है।

किसी भी उल्लंघन की सजा इसकी गंभीरता पर आधारित होती है। उदाहरण के लिए, अगर किसी व्यक्ति ने किसी अन्य व्यक्ति के संवेदनशील डेटा को बिना अनुमति के प्राप्त किया है, तो उसे तीन वर्ष तक की जेल की सजा और एक लाख रुपए तक का जुर्माना हो सकता है। अपराध की गंभीरता बढ़ने पर, सजा और जुर्माना भी बढ़ सकता है। यह जरूरी है कि हम साइबर क्राइम के खिलाफ संघर्ष करें और इसकी सजा के प्रावधानों के प्रति जागरूक रहें।

साइबर क्राइम का मुख्य कारण क्या है?

साइबर क्राइम का मुख्य कारण कई हो सकते हैं, लेकिन दो प्रमुख कारण निम्नलिखित हैं:

Low-Security Standards

एक बड़ा कारण है कि कंप्यूटर सिस्टम्स और नेटवर्क्स की सुरक्षा अक्सर पर्याप्त नहीं होती है। कई उपयोगकर्ता और संगठन अपने सिस्टम्स को सुरक्षित नहीं करते हैं, जो साइबर अपराधियों के लिए आसान निशाना बनते हैं। फ़ायरवॉल, एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर, और अन्य सुरक्षा उपकरणों की कमी का फायदा उठाकर, अपराधी अक्सर इन सिस्टम्स को हैक करने में सफल होते हैं।

उच्च स्तर की सुरक्षा मापदंडों की अभाव में, हमारे डिजिटल डेटा का संरक्षण करना कठिन हो जाता है। बिना उचित सुरक्षा के, हमारी व्यक्तिगत और व्यावसायिक जानकारी आसानी से संक्रमित हो सकती है या चुराई जा सकती है।

Lack of Knowledge

दूसरा प्रमुख कारण है कि कई लोगों को साइबर सुरक्षा के महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में अवगति नहीं होती है। बहुत से उपयोगकर्ता अभी भी अपने डिजिटल उपकरणों को सुरक्षित और अपडेट करने के लिए कौन से कदम उठाए जाने चाहिए, इसके बारे में नहीं जानते। फिशिंग ईमेल्स, खतरनाक वेबसाइट्स और अनजाने स्रोतों से डाउनलोड की गई फ़ाइलों के खतरों को पहचानने की योग्यता अक्सर कमी होती है।

इस ज्ञान की कमी ने साइबर अपराधियों को उनके शिकार के साथ मनोविज्ञानिक खेल खेलने की अनुमति दी है, जिसमें फिशिंग और धोखाधड़ी शामिल होती है। हमें साइबर सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता है, ताकि हम स्वयं को और हमारे डेटा को सुरक्षित रख सकें।

साइबर क्राइम से बचने के उपाय

साइबर क्राइम से बचने के कई तरीके हैं, जो व्यक्तिगत और संगठनात्मक स्तर पर अपनाए जा सकते हैं:

Updated Software

सभी डिजिटल उपकरणों और सॉफ़्टवेयर को नवीनतम सुरक्षा पैचों के साथ अद्यतन रखना महत्वपूर्ण है। अद्यतन करना सुनिश्चित करता है कि आपके सिस्टम में किसी भी ज्ञात सुरक्षा कमियों को ठीक किया जाता है, जो हैकर्स के लिए एक प्रवेश बिंदु हो सकते हैं।

साइबर क्राइम से बचने के लिए, नवीनतम एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना और इसे नियमित रूप से अपडेट करना महत्वपूर्ण है। यह साइबर आक्रमणकर्ताओं के द्वारा नए और अद्वितीय धमकियों को पहचानने में मदद करता है।

Smart Password Management

एक मजबूत पासवर्ड और उन्हें नियमित रूप से बदलने की प्रथा साइबर क्राइम से बचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। पासवर्ड मजबूत होने के साथ-साथ, यह भी अद्वितीय होना चाहिए और विभिन्न खातों में एक ही पासवर्ड का पुन: उपयोग नहीं करना चाहिए।

Two Factor Authentication (2FA) का उपयोग करना भी एक अच्छा विचार है। यह एक अतिरिक्त सुरक्षा स्तर जोड़ता है, जिसमें खाते की पहचान के लिए दो अलग-अलग तरीके का उपयोग किया जाता है, जैसे कि पासवर्ड के साथ-साथ एक आवेदन द्वारा उत्पादित एक समय आधारित कोड।

Beware of Phishing Emails

फ़िशिंग ईमेल्स आमतौर पर विश्वसनीय स्रोतों से आने का ढोंग करते हैं, लेकिन वास्तव में ये साइबर अपराधियों द्वारा भेजे जाते हैं। इनका उद्देश्य आपकी व्यक्तिगत जानकारी चुराना या मालवेयर स्थापित करना होता है। इसलिए, अज्ञात स्रोतों से आने वाले ईमेल्स के साथ सतर्क रहें और उन पर क्लिक करने से पहले उन्हें ध्यान से जांचें।

ईमेल से भेजे गए लिंक पर क्लिक करने से पहले सत्यापन करना महत्वपूर्ण है। यदि ईमेल शक्य लगता है, तो संभावित रूप से यह है। उचित सतर्कता आपको फ़िशिंग ईमेल्स के खतरे से बचा सकती है।

Wi-Fi Security

पब्लिक वाई-फ़ाई नेटवर्क का उपयोग करने से पहले सोचें। ये नेटवर्क अक्सर सुरक्षित नहीं होते हैं, और आपकी व्यक्तिगत जानकारी को संक्रमित करने का खतरा होता है।

व्यक्तिगत वीपीएन (VPN) का उपयोग करना एक अच्छा विचार है जब भी आपको पब्लिक वाई-फ़ाई का उपयोग करना पड़े। VPN आपके डेटा को कॉड करके इंटरनेट यातायात की निजता और सुरक्षा प्रदान करता है।

Social Media Safety

अपने सोशल मीडिया खातों की सुरक्षा को बढ़ाना भी महत्वपूर्ण है। प्राइवेसी सेटिंग्स को समान्य जनसामान्य से बचने के लिए निजी रखें। यह साइबर अपराधियों के लिए आपकी व्यक्तिगत जानकारी को पहुँचने को कठिन बनाता है।

आपकी पोस्ट कौन देख सकता है, आपके डेटा का उपयोग कैसे किया जा सकता है, इस पर नियंत्रण रखना महत्वपूर्ण है। अनजाने व्यक्तियों से फ्रेंड रिक्वेस्ट्स को निराशृत करें और अपनी व्यक्तिगत जानकारी को केवल विश्वसनीय लोगों के साथ साझा करें।

Cybercrime में Police क्या करती है? मुझे नहीं लगता की Cyber Cell में Complain करने के बाद भी Police कुछ करती है?

क्यूंकि Cybercrime एक बहुत ही नयी specialised field है, जो की Internet में विस्तारित होती जा रही है। ऐसे में Cyberlaws में ऐसे बहुत से नए development होने बाकि हैं जिससे की इस crimes को सही तरीके से रोका जा सके।

वैसे अभी के समय की बात करें तब किसी भी देश में ऐसे कोई comprehensive law अभी तक नहीं बना है Cybercrime के सन्धर्व में. ऐसा इसलिए क्यूंकि बड़े बड़े investigating agencies को भी इसमें बहुत दिक्कत आती है क्यूंकि ये virtual world का crime हैं और इसे real world से control करना उतना आसान नहीं है।

अगर हम भारत की बात करें तब यहाँ पर भी वैसे कुछ comprehensive नियम या laws नहीं हैं लेकिन बहुत से शहरों में cyber crime cell खोल दिए गए हैं जो की ऐसे cases को handle करते हैं और साथ में ये awareness पैदा करते हैं की कैसे इन सभी crimes से खुद को बचा सकें।

२Cyber Cell केवल तभी ठीक ढंग से काम कर सकेगी जब victims cyber police को पूरा सहयोग करेगी और साथ में सभी जरुरत के evidence प्रदान करेगी। लेकिन नए system और laws को आने में थोडा समय जरुर लगता है।

साइबर क्राइम रिपोर्ट कैसे करें?

साइबर क्राइम की घटनाओं की रिपोर्ट करना एक आवश्यक कदम है जिससे पुलिस और अन्य संबंधित अधिकारियों को इन अपराधों का सामना करने में मदद मिल सकती है। नीचे भारत में साइबर क्राइम की रिपोर्ट करने के चरण दिए गए हैं:

  1. साइबर क्राइम विवरण संग्रहित करें: सबसे पहले, आपको साइबर क्राइम के सभी विवरण संग्रहित करने की आवश्यकता होगी। यदि संभव हो, तो स्क्रीनशॉट लें, ईमेल्स सहेजें, और अन्य सबूत संग्रहित करें।
  2. स्थानीय पुलिस स्थानक को सूचित करें: अपने स्थानीय पुलिस स्थानक को अपराध के बारे में सूचित करें। आपको विवरण देने की आवश्यकता होगी और यदि संभव हो, तो किसी भी सबूत की प्रतिलिपियाँ प्रस्तुत करें।
  3. साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर जाएं: भारत सरकार ने साइबर क्राइम की रिपोर्ट करने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है (www.cybercrime.gov.in)। आप इस पोर्टल पर जाकर अपनी रिपोर्ट सबमिट कर सकते हैं।
  4. रिपोर्ट सबमिट करें: आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी, साइबर क्राइम की विवरण, और सबूत अपलोड करने की आवश्यकता होगी। फॉर्म को भरने के बाद, आपको रिपोर्ट सबमिट करनी होगी।
  5. रिपोर्ट की पुष्टि करें: आपको एक ईमेल या SMS के माध्यम से अपनी रिपोर्ट की पुष्टि की जाएगी। इसे सुरक्षित रखें, यह आपके केस का अनुसरण करने में मदद करेगा।
  6. अपने केस का अनुसरण करें: आप ऑनलाइन पोर्टल पर अपने केस का अनुसरण कर सकते हैं। आपको अपने केस की स्थिति के बारे में नियमित अपडेट प्राप्त होने चाहिए।

Cyber Crime Investigation Cell की Head Office कहाँ पर स्तिथ है?

Superintendent of Police, Cyber Crime Investigation Cell,
Central Bureau of Investigation,
5th Floor, Block No.3,
Lodhi Road, New Delhi 110003
Ph:011-24361271
Speou9del@cbi.gov.in

भारत में स्तिथ Cyber Cells की List

Visakhapatnam City Cyber Cell
Website: http://vizagcitypolice.gov.in/CyberCrimes.html
Address: CCS building in the premises of II Town Police Station,
Dabagardens, Visakhapatnam City – 530020
Contact: Inspector of Police – 9490617917; Sub-Inspector of Police – 9490617916.
Email ID:inspr_cybercrime@vspc.appolice.gov.in, cybercrimesps@cid.appolice.gov.in, cidap@cidap.gov.in

Gujarat Cyber Crime Cell
Website: http://www.police.gujarat.gov.in
Address: First floor, Police Bhavan, Sector 18, Gandhinagar
Contact: (079) 23246330/23254344
Email ID: dgp-scr@gujarat.gov.in, cc-cid@gujarat.gov.in, Dcp-crime-ahd@gujarat.gov.in

Bangalore Cyber Crime Cell
Website: http://www.cyberpolicebangalore.nic.in/
Address: Cyber Crime Police Station, CID Annexe Building, Carlton House, # 1, Palace Road, Bangalore – 560001
Contact: 8022094498
Email ID: cybercrimepscomplaint@gmail.com

Nagaland Police Headquarters
Website: http://nagapol.gov.in/
Address: Nagaland Police Headquarters, P. R. Hill, Kohima – 797001, Nagaland
Contact: (0370) 2243711/2243713
Email ID: scrb-ngl@nic.in/scrbpnaga@yahoo.com

Rajasthan Police Department
Website: http://police.rajasthan.gov.in

Uttar Pradesh Cyber Crime Cell
Website: https://uppolice.gov.in
Email ID: digcomplaint-up@nic.in, dgpcontrol-up@nic.in

Lucknow Cyber Crime Cell
Economic Offences Wing
Address: V-Floor, Indira Bhawan, Ashok Marg, Lucknow
Contact: (0522) 2287253
Email ID: eowhq@up.nic.in

Noida Cyber Crime Cell
Website: http://www.cccinoida.org
Address: Centre for Cyber Crime Investigation, Plot No: B-110 A, Sector-6, Noida
Contact: (0120) 2422271, 8800165252

सबसे ज्यादा साइबर अपराध कहाँ होते हैं?

सबसे ज्यादा साइबर अपराध उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, असम और महाराष्ट्र में होते है।

साइबर अपराध का मतलब क्या होता है?

साइबर अपराध का मतलब होता है इंटरनेट और डिजिटल माध्यम का उपयोग करके अपराधिक गतिविधियों को करना या प्रवर्तित करना।

साइबर अपराध कौन करता है?

साइबर अपराध करने वाले व्यक्ति, समूह, संगठन या साइबर अपराध संगठन हो सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा?

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को साइबर क्राइम क्या है (What is Cyber Crime in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को साइबर अपराध के प्रकार के बारे में समझ आ गया होगा।

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा।

यदि आपको मेरी यह लेख साइबर क्राइम क्या होता है हिंदी में अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये।

Leave a Comment

Comments (101)

  1. श्रीमान जी क्या पॉर्न ऑनलाइन साइटों पर प्रतिबंध नहीं लगाया जा सकता है यह साइटें बिना किसी कोड के खुल जाती हैं और इन्हें बच्चे भी देख सकते हैं इससे देखने वाले को भी ब्लैकमेल होना पड़ता है और अनजान लोग शिकार हो जाते हैं कितने लोग आपके इस ब्लॉग को पढ़ पाते हैं इसलिए इनपर प्रतिबंध लगना चाहिए और इनके शौकीन लोगों को अपना रजिस्ट्रेशन करवाना चाहिए और इसकी एक व्यवस्था होनी चाहिए मैंने भी देखा है उसके बाद इस ब्लॉग को पढ़ा है किंतु इसके इस्तेमाल पर रोक लगनी चाहिए यह हमारे समाज का कोढ़ है यदि आवश्यकता पड़ी तो मैं क्राइम ब्रांच में भी जाऊँगा

    Reply
  2. Sir mera naam aditya mere sath bhi online fraud hua hain ek ladki ne mereko video call karke dhamki di hai tera video viral honga toh kaunse helpline par complaint karu plz suggest me sir

    Reply
  3. Sir ek company h south side ki small credit n s y aage s msg bejhte h online loan k liy or sir fir mera data access kr liya or loan k liy apply Kiya to without my permission unhone mere account me 2276 rupye dale or ab unhone uske badle mujh s 1400 rupye 4 bar le liy or mujhe ab bhi ho dhamki dete h mera data leak krne ki or mere sexual pic edit krke meri family ki dikhane ki bolte h or sir is company n mere alawa bohot s logo k sath froud kiya h ab kya kiya jay sir bohot gande tarike s torcher krte h ye sir plzz help me ab kya kru Inka

    Reply
  4. Sir mujhe lgta hai ki koi mera phone hack kiya hai aur mere ip address se Instagram aur massanger fb use kr raha hai mai kaise pta karu ki kya huaa hai aur isse bachne ke liye kya kiya ja sakta hai kya aap bta sakte hai hai mujhe dr hai agar koi complain kargega to meri ip address hi show hoga mai isse bachne ke liye kya karu

    Reply
  5. Hello sir

    Mere bhai ne galti se ek message link what’s up par shere Kiya jo use massage ke duran mila tha use pata nahi tha ki ye konsa link hai. Usne link kholne ki kosis ki lekin nahi khula. Link kholne par share option bata ta hai jis ki vajah se usne is massage ko group shared Kiya aur phir ja kar wah link open hua.jie dekhene ke bad usne turat band kardiya lekin is wajah se usk what,s up baane ho ga ya pls hame suggest kare ki ab h kya kare.

    Reply
  6. Sir mere sath ek massenger par call aai thi aur aage nangi ladki dikhi aur usne screen recording karke mere fb par dosto ko bhejkar muzhe blackmail karke muzhse paiso ki demand ki to ab kya kar sakte hai. Viral karneki dhamki di hai

    Reply
  7. Helo sir mera naam Suahant hai kal yani ki 2/2/2022 ko mere saath ek foud huaa hai wo fourd Indin escort se huaa hai usne mujhe bola ki Aap mujhe paisa online send karo mai Ladki ko vej detaa hu sir Maine paisa send kar diya btt wo Vej hi nhi rahaa hai aur upar se meri pic ko save kar ke mujhe Waps vej rahaa hai bolta hai aur paisa do nhi toh mai police ko camplen kar dunga plz sir meri help karo

    Reply
  8. Sir jase meri fb id se mena kise se chat nhi kiya h pr ghar ka logo pr khi se screen shot aata h jisme meri id se chat so ho rhi h..to sir m ya kase proof kru ki ya meri fb id se chat nhi hui h..

    Reply
  9. Sir good morning muze kal dilhi crime branch se call aaya aur bole ki mere name se complaint darj huvi hai ki ek ladki ne mere name se porn videos uplod kiya hai aisa
    To arest krne kel liye police ki team bheji hai to 15000 transfer kro aur matter khatam bro bolte unka I’d band krke unko arrest krenge

    Reply
  10. भाई फेसबुक आईडी को डिएक्टिवेट कर देने के बाद उसे साईबर पुलिस कैसे ट्रैक करेगी???
    Ans Plz

    Reply
  11. Sir meri kisi ne nude video bna lo h aur use update krne ki dhamki dekar mujhse paise mang raha h mai kisiko help lu sir

    Reply
  12. Sir mainey online complaint ki hai cyber Complaint form me Lekin ghr nhi pta ,to koi problem to nhi hogi . police ghr to nhi aeygu ya muje to nhi bulaeygi statement k liye

    Reply
  13. सर मेरे पासा दिल्ली मुबइ से कॉल आया की आपको लोन लेना है मै ने कहा हा सर लेना है तो उन्होने मुझ पुरा समझाया की मे इणिया फाइनस से बोल रहा हु आपको लोन लेना तो मेरे से आधार कार्ड पेन कार्ड और बैक पास बुक फोटो और दो मेरे फोटो तो मेने उनको भेज दिया फिर दुसरे दिना सुबह दस बजे मेरे पास एपरवल लैटर आया उसमे 1999 रू पोसीसीग फीस तो मेने वो पैसे उनके अकाउट मे डाला उसके बाद तिसरे दिन और सार्ज लगाया 5025 रू पे करो ऐसे करते करते मेने उनको कुल 22000 हजार दे दिया लेकीन अभी तक लोन नही दिया और 3000 हजार माग रहे इका कोइ इलाज हो तो बताना सर पिल्ज मे मजदुरी करता हु हमारे को पता नही था ऐसा होगा मेरा मोबाइल नबर 8005900639

    Reply
  14. Sir mera account debit frze hua hai without any notice by cyber cell and bank behalf.
    Sir please inform my fundamentale rights

    Reply
  15. मेरा नाम सुनील प्रजापत हे मे राजस्थान के टोंक जिले से हु मेरे सात भी फले फोर्ड हो चुका हे मेरे सात 4000 रुपए का फोर्ड हो चुका हे मे काफी परेसनी का सामना करना पीड रहा हे मुझे olx पर से किसी बंदे ने मेरा नंबर पर व्हाट्सअप्प से एसएमएस किया था उसके बादमे उसने मुझे फोन पाय का क्यूआर कोड़ भेजा था उसने मुझे 2 बार ये भेजा था उसके बाद मे उसने पहले से ही सेट किया था 2000 -2000 का ट्रांजेकसन किया था वो अपने आप को आर्मी का बंदा बोल रहा था फिर मीने जब पता लगाया ता तो वह प्रोड आदमी निकला ! उसने बोला था की मे आपका फोन लेना चाहता हु मे आपको फोन पेय की जरीय से paymet भेज रहा हु उसने मुझे 2 बार क्यूआर भेज था पर उसके बादमे मेने उसको स्कैन किया तो जस्ट मेरे पेसे उसने कट लिया था उसने बोला की आपके पेसे डबल होकर आपको वापस मिल जाएंगे मेरे सात frouad हो गया सर बताओ मे क्या करु कोई उपाय बताओ

    Reply
  16. सर मुझे एक दिन पहले कॉल आया था की आपको शिपशोप की फ्रेंचाइजी देने करके बैंगलोल की कंपनी है करके बता रहा था |
    और अपने वेबसाइट भी सेंड कर रहा था | और मेरे से 15000 रुपए मांग रहा था | ये सही है या गलत है सर इसके बारे में बताइए प्लीस

    Reply
      • Sir my name is deevika and mere sath 20laks ka froud hua h tantrik ne liyea h ki mera pati dushri aurat ko chhor dega keh kr but na pati mila na paisa wapas mera ghar bhi girvi pda h kya kru muje paise wapas chaiyea meri do ladki h unki shaadi bhi krni h isliyea paisa wapas chiyea kuch btye kuch ho skta h jisse paise wapas mil jaye plz Sir bahot parisaan hu help and suggestions

        Reply
  17. Hello sir namskar mera nam Vikas Kumar hai m Rajasthan se hu mere sath shadi .com pr ek froad huaa hai mere profile pr ek girl ka invitation aaya or mene acpetd kiya or WhatsApp pr chet hue us girl ne mujhse sadhi karne ki bat khi or kafi din tk chat or video call or bat ki ek usne kha ki meri mami ki tbiyt bahut khatab hai mujhe peso ki jarutr hai doctor ne 90000 hajar rupye kharcha btaya hai to kuch to mene etnjam kr liya kuch aap help kr do jitna ho sake to us din to m pese nhi de paya fir us din shayam ko usne kha ki elaj ke doran meri mata ki deth ho gyi or ro rhi thi or kuch din or bst karne ke bad usne kha ki mujhe meri mummy ki tervi ke liye kuchu peso ki jarurt hai or m apni Mummy ki tervi ke bad aapse shadi kr lungi to mene us din use 3500rupye ki madad kr di to uske bad se na usne phone uthaya or na hee koe bat ki mene kafi trae kiya hai mene es bare me police completion bhi ki lekin kuch nhi kr rhi police mer pass uska a/c number or mobile number hai to please sir meri madsd kijiye police ne abi tk koe karvae nhi ki thanks sir please reply dijiye 8560008941

    Reply
  18. Sir mera ex mujhe blakmile or rah h or mujhe preshn kr rah h to me kya kru pls ap mujhe btaye or mujhe bol rah h teri sdi kahi nhi honge dunga pic upload kr dunga net me or mere ghr me kisi ko pta nhi h agr me cmplnt kru to ghr me puch tash ke liye police to nhi ayegi? Pls rply krna

    Reply
  19. I have 2 vivo mobiles 1 Samsung tablet 1 dell laptop. All these devices are hacked. Hacker has unauthorized access on these devices. Hacker posts message on what’s app from our own device to another device. Post vulgar messages on facebook. Delete photo from mobile. Uninstall apps from mobile. Take pictures from our own devices and send on other device. I lodged fir and cyber cell also looking up the case. But no resolution provided. We are facing this problem from last 5 months.

    Reply
  20. Kya kisi sim k no ki id nikalna cyber crime me ata ya nhi ..plz btaye.mere dost ko koi unki fon no.ki id nikal k preshan kr rha hai.

    Reply
  21. hello sirmy name is farheen khan actual me kafi din se mere pas instagram pr ek id se sexual photos a rhe hai and koi fake id s mera name lekr mere number share kr rahe hai to kya agar me cyber crime me complain krti hu to kya police involve hogi please reply its very urgent

    Reply
  22. सर जी मेरे खाता से 5000 रुपये स्कानर द्वारा कट गए जिसके खाता में गया वो मुझे ब्लैकमेल कर रहा है इसकी रिपोर्ट दर्ज कैसे हो

    Reply
  23. sir glty se send ho gy msj ke liye blakmail krna glt h na
    iski riport kaha kre.ya unke watsap se apni chet kaise delete kre.

    Reply
  24. hello sir, mera nam roshan hai, mere facebook se mere 1 dost ne bahut si girls ko ashlil chat or images bheji hai… even mere frnds ko bhi bheje the mujhe pata chalne par maine mera password change krke mera acount hamesha k liye close kiya hai.. bt yadi mujhe khud ko polic me report krni h to mai kha se kru… pls help me sir

    Reply
  25. Sir 85283335546 es mumber se call aaya tha aur phonePe care bol raha hu aisa bola aur bola aapke phonPe notification me 4500 ka casebak aaya hai receve kijiye hamne kiye aur uske badle me a/c se pesa kat gaya kya kare sir
    Plz sir reply

    Reply
    • Hi sir mera name Eqaram khan h maine RealU app download kiya tha us app par ak larki ne mera WhatsApp number manga or maine de deya fir usne number bheja fir WhatsApp par bat hohe lagi kuchh hi der bad usne vedio call ki to maine dekha bo bilkul nangi thi or sex mode thi fir usne call kat di or boli tum apna penis dikhao nahi voice call karna chahata hu usne boli bathroom me jaker penis dikhao mera man nahi mana or maine dikha diya dikhate hi usne call kat kar ek asalil vedio bheji or boli 3000 rupya bhejo to delete karungi nahi to YouTube par virel kar dungi fir main use block kar diya lekin dusre din ek larka ka phone aya or bola ki you tub par tumhara ak vedio aya h delete karne ka 4150 mang raha he wo bolta h ki delhi cyber crime ke hu .to sir main kya karun kya ye sach h ki wo cyber crime se h,sir ye mera number h 7654745076 please sir koi rasta bataiye

      Reply
  26. Sir mere sath jio tower lagane ki froad hua hai . Paisa liya gaya kya karen . Local police fir nahi kar rahi hai.please help me.

    Reply
  27. Pornography ki side band kro koi dekhega hi nhi Jo band hai use band kro India se phir Kon dkhega or Jo Tik tok pr aslilta phela rhe hai unko sms krke kho me smajh gya

    Reply
  28. Good morning sir ..
    Sir Maine mudra finance services limited company se lone ke liye apply kiya tha unhone mujse pehle 2600 rs accounts fees barne ko kaha Maine wo bhar diye ,baad mAi unhone kaha 5laak ka lone ka coulter 5% yani 25,000 rs barne ko kaha Maine wo bhi money transfer se bar diye ,but abhi wo kehta hai ke AAPko 5 lakh ka 18% service tax bharna hoga jo ke 90,000 rs bataya hai ..Maine unse kaha itna paisa mere pass nahi hai pls muje lone nahi chaiye pls Maine jo paisa barayla hai wo muje lovta dejey but wo abhi nahi de rahe pls mere help kariye

    Reply
  29. Sir mere credit card se online fraud Ho Gaye hai main near police station mein gaya lekin police NE join response nahi day. To Maine national cyber cell portal par online complaint Karke bank mein Jama Karwa dya fraud letter, and application bank Jamaican later dya bank mein bhi complaint Karen dya hai,
    Please suggest me ab Kya Karna hai

    Reply
  30. Sir
    Reliance jio Job k Nam par mujhse lagbhag 20000 hajar rupaye liye Gaye
    1850 RS. Registration k Nam par
    7500 RS. Security k Nam par
    11500 RS. Salary account open karne k liye k Nam par
    Aj ek din ho gya koi reply nhi or unka phone abhi bhi on h call karne par receive nhi karte iske liye mujhe Kya krna chahiye wo bhi alag alag bank me money deposit karwaya gya Jin Jin number se call aya tha wo sare number abhi bhi on h mujhe iske liye Kya karna chahiye m bahut hi dipretion hu mujhe kuch samajh nhi aa rha h m iske bare me m apne gharwalo ko iske bare me bata bhi nhi sakta please sir ap sabhi milkar bataye ki m Kya karu

    Please sir help me sir please

    Reply
  31. Sir Kya Watsapp par ham kisi se vedio call par bat karte hi aur only apne phone k camera se vedio banate hi to Kya vo hack hota hi

    Reply
  32. hello sir mai neha bol rhe hu mai married hu but mera devoice ho rha h aur mare hus ne shayad mera no tracking mai kr rakha h mujhe kuch samjh nhi aa rha h ke mai kru plz help me

    Reply
  33. Hello sir, meri ijazat ke bina koi or vyakti meri gmail Id se facebook me account bnakr use kar rha he. Kya ye cyber crime he or kya me iske khilaf complaint kar sakti hu

    Reply
    • Aakanksha ji, aap aisa bilkul kar sakti hain. aap Cyber cell ke email id par apni details bhej sakti hain aur unhe ye bhi bata sakti hai ki koun aapka email id ka galat istamal kar raha hai.

      Reply
  34. THE photographs of wife with other man in the different types of love styles had been transfered from his phone to husband and husband uploaded these photo on social media. can it is a cyber crime?

    Reply
  35. am
    Sir mere sath online airline ke name par job fraud hua h 21000 Rs refundable securities ke nama per a/c me Transfer kar baye sir bataye ki kaha per sikayt karni padegi pls sir

    Reply
  36. Hlo sir mai nisha bol rhi hu muje job k liye phone aaya tha to AAI wale bta rhe the Maine 10000 pay kr diye sir to kya ab bo mil sakte hain???

    Reply
  37. Sir mai nisha bol rhi hu sir muje b job k liye ph aaya tha bo AAI wale bta rhe the khud ko to unhone paise pay krne ko bola maine 10000 pay kr diye to kya ab bo Bapis mil sakte hain ???

    Reply
    • Nisha ji aapko aise noukari ke liye koi bhi paisa nahi mangta hai agar wo genuine hua to. Shayad mujhe lagta hai ki aapke sath koi online fraud hua hai. Police station mein jakar complain karwayien.

      Reply
  38. सर मैं ऑनलाईन जीमेल के लिये लॉटरी फ्रॉइड मैं फस गया था मुझे 23 मई को मैंने जीमेल पढ़ा मुझे यूके से 5000000 जीबीपी लॉटरी का मेल था यह एक फ्राउड था मैंने उसके तहत 25000 हजार गवां दिए ब बादमें पता चला कि वो फ्राउड़ है मुझे उल्लू बना गया क्या में साइबर क्राइम ब्रांच को रिपोर्ट पेश कर सकता हूं मुझे बताएं सर
    थैंक्स अगर कुछ प्रॉब्लम हो तो ……

    Reply
    • जी हाँ आप कर सकते है, पर यह एक साधारण बात है और आपको आपके पैसे मिलने के चांसेस बहुत कम है.

      Reply
  39. Sir Mera Bhai cyber crime Mai fas gya h usne apna atm or password apne frnd ko de Diya tha or uske frnd ne uska miss use Kiya or hydrabad ki police mere bhia ko le gyi to plz help me sir apne Bhai ko kese churaye en sb se…plz help me

    Reply
  40. Sir mere ps austrlia k number se call aaya vo bhi raat me 11 bje maine glti se utha lia call bola …phle mera naam lia aur bola m ravi singh bol rha hu cybercrime se aapne ashleel side pr aapka number mila tb tk maine call cut krdia ..to sir ye number fraud h na kuki ye number australia ka tha

    Reply
  41. hallo sir mai bihar ke supaul distric se hu or meri nadani me mujhe cybercrime ka shikar ban gayi hu plz help me &give me your mobile number

    Reply
  42. सर मूझे ऑनलाइन oct.2018 से नोव्हें .2018 तक 4,79850/-रुपये लॉटरी फ्रॉड हुवा माने पुरे दस्तावेज क़े साथ 3/12/2018 को पोलिस कंप्लेंट किया अभी तक कोई कारवाई नही हुई फिर पैसा वापस मिलने क़े लिये फ्रॉड हुवा फिर मैंने राष्ट्रपती , पंतप्रधान , ग्रुहमंत्री और पोलिस महासंचालक , पोलिस आयुक्त और पोलिस स्टेशन को स्पीड पोस्ट सेपुरे दस्तावेज के साथ शिकायत 5/2/19किया अभी तक कुछ भी नही क्या करू बताई ये

    Reply
  43. Sir, mera naam rahul sharma h Or main olx pr ek mobile ad dekha tha jisme kisi ne khud ko indian army ka officer btaya tha or baad me vo shush fraudy nikla, bataiye sir ab yeh log indian army ko bhi exploit kr rhe h Or hme bhi, sir mujhe kya krna chahiye

    Reply
  44. Sir mai ek salary person hu aur Maine money view loan software me personal loan ke liye apply kiya tha but agreement karane ke baad v money 50000. Transfer ni kiya to kya WO monthly auto debit me 4899 mere account se automatic debit ho jayega

    Help.me sir chuki mera account me salary aya aur WO automatic debit ho jayega to m kya karunga

    Pls help me sir

    Reply
  45. सर मेरा नाम अजीत कुमार है एक लडका मेरे ही गाव का मेरी वाईफ के मोबाईल मे काल व एस मेस करता रहा है जिससे कि मुझे 15 जनवरी 2019 को मालूम पडा है जिससे कि मै काल डिटेल्स निकलवा के जाफरगंज सी ओ को एक लिखित कार्य वाही करने के लिए fir किया था उस लडके को पोलिस पकड के तो ले ग्ई लेकिन दो दिन बाद झोड दिया है

    Reply
  46. Sir mera watsApp kisi ne hack kr liya tha. Mere friend ne dekh aur ise logout kiya.ab mai kaise pta karu ye kisne kiya..plzz help me

    Reply
  47. Sir mere sath online airline ke name par job fraud hua h 28000 rs mera name gaurav kumar h m muzaffarnagar up ka rehne wala najdiki police thane m gya tha report ni liki or delhi ke ac no h or mob no b recording b appoint ment letter training letter gate pas bt consumer chankya m complain ki 21 din ho gye kuch ni hua so kya m indigo ke head office jau help hogi vha se report krne m

    Reply
  48. Puri detail knowledge ke sath likha gaya article he..behad badhiya laga padhkar.. ab aur koi article adhane ki jarurat hi nhi hey…

    Reply
    • धन्यवाद् Nitin जी, आपकी बातें सुनकर खुशी लगी और अच्छा भी लगा. अच्छा लगा की आपको भी साइबर क्राइम क्या है और साइबर अपराध के प्रकार पसंद आया. उम्मीद है आप इसी तरह हमारा मनोबल बढ़ाते रहें. Happy Blogging.

      Reply
          • Ji jaroor sir..

            sir agar kisi k room see koi memory card chura leta hai or pakra v jata or wo us memory card ki chizon jaisse personal video and photos jo ki nude hain ko copy krke apne paas rakhta hai.
            Pr usne in chizon ko abhi viral nahi kiya hai shirf dikhaya hai. Yadi viral ho jaye to victim or uski family ko marna pr jayega.
            To is samasya se kaise nibta jaye.
            .
            Please reply me

          • Iska kuch nahi kiya jaa sakta. Aap police me complaint karke internet se ise hata sakte hai.
            Acha hai ke ye sab chizen phone me naa rakhe.