Hindi Me Jankari YouTube
Home ICMP (Internet Control Message Protocol)

ICMP (Internet Control Message Protocol)

ICMP एक प्रकार का supporting protocol होता है Internet Protocol Suite. इन्हें इस्तमाल किया जाता है Network Devices के द्वारा जैसे की Routers, error message और operational information भेजने के लिए को की ये indicate करता है success और failure का, जब वो communicate करते हैं दुसरे IP addresses के साथ.

ICMP का Full Form होता है “Internet Control Message Protocol.” जब information को transfer किया जाता है Internet पर, computer systems डाटा को send और receive करते हैं TCP/IP protocol के इस्तमाल से.

अगर कोई भी समस्या दिखाई पड़ती है connection के साथ, तब error और status messages उस connection के सन्दर्भ में उन्हें भेजा जाता है ICMP के द्वारा, जो की एक हिस्सा होता है Internet protocol का.

जब एक computer connect होता है दुसरे system के साथ Internet में (जैसे की एक home computer connect होता है एक Web server के साथ एक website को view करने के लिए), यह एक आसान और quick process होता है.

जहाँ इस प्रकार के connection कुछ seconds के भीतर ही हो जाती है, वहीँ ऐसे बहुत से separate connections भी होते हैं जिन्हें की होने की जरुरत होती है computers के लिए, जिससे की वो आपस में successfully communicate कर सकते हैं.

ऐसे में अगर आप trace करें सभी steps को एक Internet connection की, एक traceroute command के द्वारा, तब ये जानकर आपको आश्चर्य हो सकता है की Internet connections बहुत ही successful होते हैं बहुत बार. ऐसा इसलिए क्यूंकि प्रत्येक “hop” उस रास्ते में, इसमें network को functional होना चाहिए और साथ में आपके computer से requests accept करने में सक्षम भी होना चाहिए.

ऐसे cases में जहाँ की एक problem होता है connection में, वहां पर ICMP आसानी से codes भेज सकता है आपके system को जिसमें की वो explain करता है की क्यूँ ये connection fail हुआ.

ऐसे बहुत से messages हो सकते हैं जैसे की, “Network unreachable” एक system के लिए जो की down हो, या “Access denied” एक secure, password-protected system के लिए. ICMP ऐसे में प्रदान करता है routing suggestions जिससे की वो मदद करता है unresponsive systems को bypass करने के लिए.

वैसे तो ICMP बहुत से प्रकार के different messages भेज सके हैं, लेकिन इनमें से ज्यादातर user को दिखाई ही नहीं पड़ते हैं. यदि आपको कोई error message receive न भी होता हो, ऐसे में जो software आप इस्तमाल कर रहे हों, जैसे की एक Web browser, पहले ही उस message को translate कर चूका हो आसान भाषा में (जिसे की आप समझ सकें और ये कम technical हो).

« Back to Wiki Index
16,324FansLike
1,939FollowersFollow
467FollowersFollow
14,800SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स