Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home QuickTime

QuickTime

QuickTime एक multimedia framework होती है जिसे की Apple के द्वारा develop किया गया था. ये support करता है playback वो भी काफ़ी सारे common audio और video formats की, जिसमें की Apple की proprietary. MOV format भी शामिल है.

इस QuickTime framework में शामिल होते हैं दो fundamental aspects — QuickTime Player और QuickTime developer tools, जिन्हें की “QTKit” भी कहा जाता है.

इसमें QuickTime Player एक application होती है जिसका इस्तमाल Videos और Audios Files को open और play करने के लिए इस्तमाल किया जाता है. QTKit एक प्रकार का API होता है जिसे की developers इस्तमाल करते हैं multimedia formats को process करने के लिए वो भी एक program के भीतर. उदाहरण के लिए, Media Files को create करना, save करना, और साथ में उन्हें convert करने के लिए. ये API प्रदान करती है developers को access जिससे की वो prebuilt कर सकें media controls को.

QuickTime Kit को बंद कर दिया गया सन 2013 में, जब से OS X 10.9 Mavericks को release किया गया. अब Apple developers को recommend करता है नए AVFoundation और AVKit frameworks को इस्तमाल करने के लिए.

History

Apple ने QuickTime के पहले version को release किया था सन 1991 में. करीब दो दशकों तक, ये standard media technology था जिसका इस्तमाल होता था macOS में, जिसमें OS X भी शामिल है. इस समय में, Apple ने release किया कई सारे versions QuickTime Player के. सन 1998 में, Apple ने release किया एक “Pro” version वो भी एक paid upgrade के रूप में. QuickTime Player Pro प्रदान करता है बहुत ही ज्यादा editing features और additional file format जो की support करता था free version को भी.

सन 2009 में, Apple ने release किया Mac OS X 10.6 Snow Leopard, जिसमें की एक नयी version की QuickTime शामिल थी जिसे की QuickTime X कहा जाता था. इस QuickTime Player की modernized version को bundle किया गया था macOS के साथ वो भी version 10.14 Mojave के माध्यम से, जिसे की release किया गया सन 2018 में. Apple ने QuickTime X Windows के लिए release नहीं किया, लेकिन वहीँ ये काफी versions QuickTime Player के offer करते थे Windows के लिए, version 7.7.9. के बाद से Apple ने QuickTime Player के Windows Version के लिए support प्रदान करना बंद कर दिया वो भी early 2016 में.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
668FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe