Home Wi-Fi 6<span class="dashicons " data-icon="" style="color:#000;display:inline;vertical-align:baseline;"></span>

Wi-Fi 6

« Back to Glossary Index

Wi-Fi 6 (IEEE 802.11ax) असल में Wi-Fi technology की sixth-generation को कहा जाता है। ये बहुत ही तेज wireless speeds प्रदान करती है और साथ में multiple connections को भी बहुत ही आसानी से सम्भालती है efficiently, वो भी previous 802.11ac standard, जिसे की Wi-Fi 5 भी कहा जाता है की तुलना में।

Specs

Wi-Fi 6 support करती है data transfer rates वो भी up to 1,200 Mbps (1.2 gigabits per second) per stream। ये roughly 3x times faster होती है Wi-Fi 5 की top speed जो की है 433 Mbps per stream की तुलना में। Wi-Fi 5 allow करती है तीन simultaneous streams, जो की कुल मिलाकर होती है 1,400 Mbps. वहीं Wi-Fi 6 support करती है चार streams, जिसकी कुल मिलाकर theoretical maximum speed होती है क़रीब 4,800 Mbps।

Wi-Fi 6 standard support करती है channel bandwidths वो भी 20, 40, 80, और 160 MHz की। वहीं ये आसानी से operate हो सकती है या तो 2.4 GHz या फिर 5 GHz frequencies में। वहीं ये backward-compatible भी होती है पुराने devices के साथ जो की 802.11ax support भी नहीं करते हैं।

वहीं इस standard की एक extension, जिसे की Wi-Fi 6E कहा जाता है, वो प्रदान करता है एक नयी 6 GHz frequency band, जो की मदद करता है wireless congestion को कम करने के लिए आम इस्तमाल किये जाने वाली 5 GHz band में। वहीं 5 GHz band allow करता है faster data transmission rates, 2.4 GHz की तुलना में, लेकिन वहीं 2.4 GHz band की लम्बी range होती है।

Technologies

Wi-Fi 6 में शामिल होते हैं दो primary technologies जो की improve करती है wireless network efficiency, ये हैं : OFDMA और Multi-user MIMO.

  1. OFDMA (Orthogonal Frequency Division Multiple Access) enable करती है connected clients को वो भी channels share करने के लिए। वहीं ये कम करती है latency और efficiency को बढ़ाती है, खाशकर busy wireless networks में।
  2. MU-MIMO (Multi-User Multiple Input, Multiple Output) allow करती हैं ज़्यादा data को transfer होने के लिए एक समय में। ये enable करती है access points को जिससे की क़रीब 8 devices एक साथ communicate कर पाएँ।

Requirements

Wi-Fi 6 को इस्तमाल करने के लिए, आपको ज़रूरत है एक Wi-Fi 6 router की और एक Wi-Fi 6 device की, जैसे की एक smartphone या laptop जिसमें की एक 802.11ax wireless adapter महजूद हो। Wi-Fi technologies ज़्यादातर backward-compatible होती हैं, लेकिन अगर दोनों में से कोई भी हिस्सा connection का support नहीं करता Wi-Fi 6 को, तब devices communicate करने लगेंगी via highest common standard के ही।

NOTE: वैसे तो theoretically Wi-Fi 6 काफ़ी गुना तेज होती हैं Wi-Fi 5 की तुलना में, वहीं लेकिन actual data transfer speeds बहुत ही कम समय maximum transmission rate के क़रीब होती है। बहुत से factors हैं जो की download speeds को affect करती हैं over Wi-Fi, जिसमें शामिल है signal strength, number of active devices, और Internet speed खुद भी।

« Back to Wiki Index