Wikipedia क्या है और अकाउंट कैसे बनाये?

Internet में अगर कोई information तलाश करना चाहे तो उसे जरुर से Wikipedia पर एक बार जाना ही होगा. क्यूंकि आप किसी भी search engine में कोई भी चीज़ search करें तब आपको Wikipedia की links जरुर देखने को मिलेंगी. अब सवाल उठता है की आखिर ये Wikipedia क्या है और इसे कैसे इस्तमाल किया जाये.

पुरे Internet में ऐसे तो बहुत सारे wikis हैं लेकिन उनमें से जो सबसे ज्यादा popular है वो है Wikipedia. यह एक बहुत ही बड़ा Online Encyclopedia है. इसमें करीब करोड़ों से भी ज्यादा articles हैं और साथ में प्रतिदिन इसमें और भी हजारों को add किया जाता है. यह इतना ज्यादा popular है की जानकारों ने इसे दुनिया की top 100 websites में भी जगह प्रदान किया हुआ है.

Wikipedia जैसे इतने बड़े online free source के होते हुए अगर लोगों को इसे इस्तमाल करना ही नहीं आये तब बात बहुत ही पेचीदा होगी. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Wikipedia क्या होता है और इसमें अकाउंट कैसे बनाये के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की जाये, जिससे आपको इस विषय में मालूम पड़ेगा. तो फिर बिना देरी के चलिए शुरू करते हैं.

विकिपीडिया क्या है (What is Wikipedia in Hindi)

Wikipedia Kya Hai Hindi
विकिपीडिया हिंदी

Wikipedia एक free, open content online encyclopedia है जिसे की create किया गया है बहुत से users के मिलित प्रयास से.

तो फिर ऐसे community users को क्या कहा जाता है?

इसका जवाब है – Wikipedians. ये वो लोग होते हैं जो की अपना समय निकालकर अपने expertise के हिसाब से content तैयार करते हैं. साथ में अगर किसी article में कोई सुधार की जरुरत है तो वो भी इन्ही लोगों के द्वारा किया जाता है.
विकिपीडिया किसी एक इन्सान का काम नहीं है, बल्कि दुनिया के सभी कोने से लोग इससे जुड़े हुए हैं और अपना ज्ञान इसमें सम्मिलित करते हैं.

कोई भी इन्सान अगर इस site में registered हो तब वो इसमें article create कर उसे publish भी कर सकता है. इस site का नाम Wiki नामक एक server program से आया हुआ है जो की किसी को भी enable करता है Web site content को edit करने में उनके Web browser से.

बहुत से लोग निरंतर इसी कोशिश में लगे हुए हैं की कैसे wikipedia को improve किया जा सके, जिसके लिए वो articles में निरंतर बदलाव कर रहे हैं. इन सभी बदलाव को record किया जाता है article histories और recent changes में.

विकिपीडिया इतना ज्यादा लोकप्रिय क्यूँ है?

Wikipedia के इतने ज्यादा popular होने का जो सबसे मुख्य कारण है वो ये की इसे इस्तमाल करना बहुत ही आसान है, वहीँ इसके core में भी बहुत ही ज्यादा simplicity है. Simplicity कहने का तात्पर्य यह है की इसे इस्तमाल करना बहुत ही ज्यादा आसान है जैसे की email या blogs को करना.

इन्ही के तरह से wikis भी बहुत ही सरल और सुलभ तरीके से कार्य करते है. Wiki लोगों को allow करता है इसके edit section में आने के लिए वहीँ वो इसे अपने expertise के हिसाब से जरुरी बदलाव कर सकते हैं. लेकिन ये बदलाव site में तभी प्रकाशित होंगे जब कोई moderator इनकी authenticity को check कर उन्हें allow करे.

बस इतना ही. इसमें read, edit और publish करना इतना ज्यादा आसान होता है, हर कोई इसे इस्तमाल करना चाहता है. वहीँ आप इसमें चाहें तो कोई भी नयी चीज़ जिसे आप सोच रहे रहना चाहिए उसे add कर सकते हैं.

विकिपीडिया के संस्थापक कौन हैं?

Wikipedia को सन January 15, 2001 में शुरू किया गया था. इसके संस्थापक हैं Jimmy Wales और Larry Sanger. Sanger ने ही इसका नाम रखा था.

विकिपीडिया का अर्थ क्या है?

Wiki को सबसे पहले introduce किया गया एक lexicon के तरह एक computer programmer के द्वारा, उनका नाम था Ward Cunningham और ये बात सन 1995 की है. ये बात तब की है जब उन्होंने एक collaborative software को create किया था जिसका नाम था WikiWikiWeb. Wiki एक Hawaiian शब्द है जिसका मतलब है “fast; quick.” या हिंदी में जल्द, तुरंत.

wiki का मतलब है “एक ऐसी website जो की allow करती है किसी को भी कोई content add, delete या revise करने के लिए वो भी एक web browser के इस्तमाल से.”

विकिपीडिया काम कैसे करता है?

अगर आपको ये समझना है की Wikipedia काम कैसे करता है, तब आपको ये समझना होगा इसकी community कैसे काम करती है. Wikipedia के मूल में ही इसकी community बसती है.

करीब करोड़ों लोग प्रत्येक महीने wikipedia को visit करते हैं, और वो सभी साथ मिलकर ही Wikipedia की community बनाते हैं.

वो सभी लोग जो की Wikipedia Site पर आते हैं वो अपना ही एक किरदार निभाते है. उदाहरण के लिए,

1. अधिकतर लोग जो wikipedia को visit करते हैं वो Readers ही होते हैं. वो खासकर wikipedia को articles पढने के लिए ही आते हैं.

2. कुछ लोग जो wikipedia को आते है वो यहाँ writers बन जाते हैं. वो या तो मेह्जुदा article में जरुरी बदलाव करते है या एक नया article लिखते हैं जो की पहले से wikipedia में न हो.

3. वहीँ कुछ लोग editors बन जाते हैं. अगर उन्हें कोई error किसी page में दिखाई पड़े पढ़ते वक़्त तब उसे तभी ही correct कर लेते हैं. अगर उनके द्वारा किसी जगह में छोटी मोटी बदलाव हो सकती है तब वो उसी समय ही उसे कर लेते हैं.

4. ऐसे कुछ लोग जो की बहुत समय से निरंतर ही wikipedia community में अपना contribution कर रहे हैं तो उन्हें

Wikipedia भी administrator privileges प्रदान करती है. इन privileges से वो बहुत से चीज़ें कर सकते हैं जैसे की pages को delete और un-delete करना, IP addresses को block और unblock करना इत्यदि.

Writers, editors और admins सभी एक साथ मिलकर काम करते हैं, जिससे की वो प्राय सभी problems को solve कर सकें, क्यूंकि एक open platform जैसे की Wikipedia में ऐसे problems का आना एक आम बात है. वहीँ वो मिलकर अच्छे और बढ़िया in-depth articles भी लिखते हैं.

TIPअगर आपको समझना है की community कैसे काम करता है तब आपको wikipedia में add कर के देखना होगा, बाकि आप अपने आप ही सब समझ जायेंगे.

Wikipedia के Page में बदलाव करने से क्या होता है?

यदि आपको सही माईने में समझना है की wiki community कैसे काम करता है तब आपको इसके लिए wikipedia में जाकर कुछ add जरुर करना चाहिए. तो चलिए ऐसा करने से आखिर क्या होता है

1. आपको Wikipedia जाना होगा और ऐसी topic खोजना होगा जिसके विषय में आपको कुछ आता है.

2. फिर उस page को आपको Search करना होगा और फिर उस page को पढना होगा wikipedia में.

3. इसके बाद आपको कुछ ऐसा खोजना होगा जो की आपको लगता है की उस article में missing हो, या कुछ ऐसा चीज़ जो की आपको लगता है की वहां गलत तरीके से लिखा गया है.

4. इस page पर जरुरी Edit करें, वहीँ आप इसमें “Edit this page” पर click कर जरुरी बदलाव करें.

5. फिर अपने change को Submit करें.

6. फिर आपको बस एक दो दिन छोड़कर वापिस आना है और ये देखना है की आपके उस बदलाव का क्या हुआ.

अब यदि आप सोच रहे हैं की कैसे Wikipedia community आपके इस बदलाव पर react करेंगी. तो चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है. क्यूंकि इस चीज़ में थोडा समय लगता है. और यदि आपकी चीज़ें सही है तब वो इसे approve कर देंगी वहीँ यदि ये ठीक नहीं है तब आपके चीज़ों को remove कर दिया जायेगा.

वहीँ अगर आपकी लिखने की सैली ठीक नहीं है तब भी उसे reject कर दिया जा सकता है. यूँ कहे तो आपके इस बदलाव को या तो accept किया जायेगा, या उसे altered किया जायेगा या उसे reject कर दिया जायेगा.

इसी प्रकार से wikipedia के pages हमेशा ही expand और change होती रहती है सभी समय.

अब हो सकता है की आपके मन में ये सवाल उठता हो की अकिसे community को आपके किये गये बदलाव के बारे में पता चलता है. तो इसका जवाब है ऐसे बहुत से tools हैं जिससे की community को बदलाव के बारे में पता चलता है.

Wikipedia की Community Tools क्या हैं?

एक बार आप जरुरी बदलाव कर लें, फिर आप article के top के tabs में स्तिथ “history” पर click कर सकते हैं. यहाँ पर आपको आपके द्वारा किये गए बदलाव की entry दिखाई पड़ जाती है वो भी किस page पर किया गया है (जहाँ पर आपकी IP address भी अगर आपने उसे submit anonymously की है तब) ये सभी चीज़ें system में record कर दी जाती है. दुसरे शब्दों में कहें तो, प्रत्येक page की Wikipedia में एक revision history होती है जिसे की कोई भी देख सकता है.

वहीँ सभी changed pages की list को भी compile कर Recent Changes page में रखा जाता है. कोई भी व्यक्ति किसी भी समय में ये देख सकता है की कौन सी pages में बदलाव किये गए हैं.

Wikipedia की Watchlist क्या है?

Wikipedia में एक और भी ज्यादा personal tool है जिसे की watchlist कहा जाता है. तो चलिए अब जानते हैं की ये कैसे काम करता है :

चलिए मान लेते हैं की आपने एक नयी article topic बनायीं Wikipedia में, और वहीँ आपने कुछ जरुरी बदलाव भी किया किसी article में. एक बार आपके ऐसा किया तब ऐसा हो सकता है की आपकी कुछ लगाव है उस article से, या कुछ interest हो. तब ऐसे में आप ये जानना चाहेंगे की लोगों का क्या reaction है उसपर और साथ में उसमें कौन क्या बदलाव कर रहा है.

यदि ये चीज़ आप जानना चाहें तब आपको उस page को अपने watchlist में add करना होता है, इससे आपको प्रत्येक बार notification मिलेंगी जब उसमें कोई बदलाव हो रही है तब.

विकिपीडिया द्वारा दी जाने वाली सेवाएं

Wikipedia में इसके encyclopedia के साथ साथ, यह non-profit Wikipedia foundation और भी दुसरे open-content projects पर ध्यान रखती है, जिनमें ये सारे शामिल हैं :

  • Wiktionary, एक dictionary और thesaurus
  • Wikibooks, एक collection सभी free texts और दुसरे books की
  • Wikiquote, एक collection quotations की
  • Wikisource, एक collection सभी free source documents की
  • Wikiversity, एक collection सभी free learning materials की
  • Wikispecies, एक directory सभी species की
  • Meta-Wiki, ये सभी दुसरे projects के साथ coordinate करती हैं

विकिपीडिया पर अकाउंट कैसे बनाये

अब चलिए जानते हैं की Wikipedia में अपना account कैसे बनायें

Wikipedia Par Account Kaise Banaye
विकिपीडिया अकाउंट

इसके लिए आपको सबसे पहले Click करना होगा “Sign in/create account” link पर जो की upper right corner पर स्तिथ होता है Wikipedia website में.

फिर Click करना होगा link “Create One” में जो की boxes के ऊपर होता है.
इसे click करने से ये आपको account creation page तक ले जायेगा.

Captcha को Type करें

Wikipedia में अब captcha का इस्तमाल हो रहा है ताकि computer activated programs को spam करने से रोका जा सके. यहाँ पर आपको सही captcha code का इस्तमाल करना होगा, यदि आप समझ में न आये तब आप image को refresh भी कर सकते हैं. फिर आप एक बार उसे भर देने के बार आगे के step में जा सकते हैं.

आप सभी text को पढ़ना होगा जो की boxes के निचे मेह्जुद हों.

फिर आपको अपने मनचाह user name को enter करना होगा “Username” box में.
ये आपके account का नाम होगा.

1. आप अपने नाम का ही anagram बना सकते हैं, इसका मतलब की उन letters को rearrange कर सकते हैं. यहाँ पर आप अपने real name को ऐसा कर सकते हैं.

2. आप इसके लिए अपने social media का इस्तमाल कर सकते हैं. अगर आपके पास कोई social media account हो तब आप उस username का भी इस्तमाल कर सकते हैं, बस ध्यान दें की उसका पहले से इस्तमाल न हुआ हो.

3. आप creatively सोच भी सकते हैं. जैसे की अगर आपकी interest technology में हो तब आप उसी interest के हिसाब से suitable username चुन सकते हैं.

4. ऐसे username का चुनाव न करें जो की दुसरे business को promote करता हो, इससे आपको admin ब्लोक भी कर सकता है.

5. फिर अपने password को “Password:” box में enter करें.

ध्यान रखें की आप अपने password को याद रखें. लेकिन ये इतना आसान भी नहीं होना चाहिए की कोई भी इसे guess कर ले.

6. फिर आपको उसी password को Re-enter करना होगा, “Confirm Password:” box में.

7. इसके बाद आप चाहें तो अपना e-mail address भी add कर सकते हैं “E-mail” box में.

8. इसके बाद आपको बस “Create account” button पर click करना होता है.

फिर आपको account बनकर तैयार. Congratulations! अब आप एक registered user बन चुके हैं Wikipedia में !

क्या में भी अपनी विकिपीडिया बना सकते है?

इस सवाल का जवाब हाँ भी है और नहीं भी. हाँ इस लिए क्यूंकि यह एक information database हैं तो आप चाहें तो इसे category wise जरुर से बना सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपके पास उतनी बड़ी team होनी चाहिए, साथ में आपके पास उतनी बड़ी infrastructure होनी चाहिए. इसलिए एक नए बन्दे के लिए इतना आसान नहीं है अगर उसके पीछे बड़े investors न हों तब.

वहीँ जब पहले से ही Wikipedia जैसे एक इतनी बड़ी website मेह्जुद हैं वो भी बहुत से अलग अलग भाषाओं में, और ये सबसे बढ़िया चीज़ open source है इसलिए इससे compete कर पाना न के बराबर है. वहीं जो चीज़ पहले से ही मेह्जुद है उसके बारे में सोचने से ज्यादा बेहतर है की किसी नयी चीज़ के विषय में सोचा जाये. इसमें आपको जरुर से success मिल सकती है.

विकिपीडिया हिंदी में

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख विकिपीडिया क्या है (What is Wikipedia in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को विकिपीडिया पर अकाउंट कैसे बनाये के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post Wikipedia क्या है और कैसे इसमें account बनायें हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

8 COMMENTS

  1. Aap blogging bahut pahle se kar rahe hai jab hum search engine me post ko jis keyword par rank karte hai to usko relete jab search engine me research karte hai to we post kyo nahi show karta hai jab ki aapke kar raha hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here