यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं, यह रहे 2024 के तरीके (100% Working)

YouTube Par Subscriber Kaise Badhaye, यह एक ऐसा सवाल है, जिसका जवाब हर एक यूट्यूबर जानना चाहता है। लेकिन क्या आपको पता है कि YouTube Channel पर सब्सक्राइबर पाने के लिए कितनी मेहनत, समय और strategy की जरुरत होती है? क्या आपको पता है कि 1000 सब्सक्राइबर पाने के बाद आपको YouTube Partner Program में join करने का मौका मिलता है, जिससे कि आप अपने videos से पैसे कमा सकते हैं?

अगर आपको इन सवालों का जवाब नहीं पता, तो आपको इस article को पूरा पढ़ना ही होगा। क्योंकि, हमने इस article में, step by step guide दिया है, कि कैसे आप YouTube पर 1000 subscribers fast and easy way में प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप भी फ्री में यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाए जानना चाहते हैं, तो इस article को पूरी तरीक़े से ज़रूर पढ़ें।

YouTube Par Subscriber Kaise Badhaye 2024

Subscriber Kaise Badhaye YouTube Par यहाँ हम बात करेंगे। सभी नए YouTubers के मन में ये लक्ष्य ज़रूर होगा की वो कैसे भी कर के अपने Subscribers को बढ़ाए जिससे की उनकी audience के साथ साथ potential viewers भी बढ़े और वो ज़्यादा पैसे कमा सकें।

YouTube Par Subscriber Kaise Badhaye

YouTube पर subscriber बढ़ाना आसान नहीं है, लेकिन अगर आप कुछ tips और tricks follow करेंगे, तो आप अपने channel को successful बना सकते हैं। अब चलिए यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाये उन तरीक़ों के बारे में जानते हैं।

1# अपने Niche को चुनें

YouTube पर हर तरह की videos मिल जाती हैं, लेकिन आपको अपना एक specific niche choose करना होगा, जिस पर आप passionate और knowledgeable हैं। आपको अपने audience को ये बताना होगा कि आपका channel किस topic पर है और आप उन्हें क्या value provide कर सकते हैं। आपके niche से related keywords और hashtags का इस्तेमाल करें, ताकि आपकी videos को search में आसानी से मिल सके।

2# Quality content बनाये

Quality content का मतलब है कि आप अपने viewers को वो दे जो वो चाहते हैं, और उन्हें value provide करें। Quality content से आपको दो फायदे होते हैं: पहला ये कि आप अपने viewers को retain कर सकते हैं, और दूसरा ये कि आप उन्हें recommend कर सकते हैं। आप quality content बनाने के लिए इन बातों का ध्यान रखें:

  • आपके वीडियो का ऑडियो और वीडियो क्वालिटी अच्छा होना चाहिए, जो clear और crisp हो।
  • आपके वीडियो का स्क्रिप्ट अच्छा होना चाहिए, जो engaging और informative हो।
  • आपके वीडियो का एडिटिंग अच्छा होना चाहिए, जो smooth और professional हो।
  • आपके वीडियो की लम्बाई appropriate होनी चाहिए, जो ना ज्यादा लम्बा ना ज्यादा छोटा हो।
  • आपके वीडियो का कंटेंट original होना चाहिए, जो copied या plagiarized नहीं हो।

3# Consistent रहें

YouTube पर Subscriber बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण कारक है consistency। आपको अपने चैनल पर नियमित आधार पर वीडियो अपलोड करना होगा, ताकि आपके दर्शकों को पता हो कि कब आपकी नई वीडियो आएगी। आप एक स्केड्यूल बना सकते हैं, जैसे हर हफ्ते या हर महीने एक वीडियो अपलोड करना। आपके वीडियो की गुणवत्ता और मात्रा दोनों मायने रखती है, इसलिए आप अपने वीडियो को समय पर योजना और संपादन करें।

5# YouTube Shorts का इस्तेमाल करें

YouTube Shorts एक नया फीचर है, जो आपको 60 सेकंड से कम की वर्टिकल वीडियो बनाने की अनुमति देता है। ये वीडियो TikTok और Instagram Reels जैसे होते हैं, जो मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए आकर्षक और लुभाने वाले होते हैं।

आप YouTube Shorts का इस्तेमाल करके अपने चैनल को प्रमोट कर सकते हैं, या अपने नीचे से संबंधित छोटे से टिप्स और ट्रिक्स साझा करने के लिए। YouTube Shorts आपके चैनल को अधिक प्रकाश और पहुंच दिला सकते हैं, और आपके सब्सक्राइबर काउंट को बढ़ा सकते हैं। अगर आप पूछें के YouTube Par Apne Subscriber Kaise Badhaye तो इससे अच्छा तरीका कोई नहीं।

6# Thumbnail, Title और Tag का ध्यान रखें

आपकी video का thumbnail, title और tag ये तीन चीज़ें हैं, जो आपके वीडियो को click करने के लिए attract करते हैं। आपको इन तीनों को optimize करना होगा, ताकि आपकी वीडियो को ज़्यादा views और watch time मिले।

आपके thumbnail का catchy और clear होना चाहिए, जो आपके वीडियो का content summarize करे। आपके title का relevant और keyword-rich होना चाहिए, जो आपके वीडियो का topic बताए। आपके tag का descriptive और specific होना चाहिए, जो आपके वीडियो से related keywords include करे।

7# SEO का फायदा उठाएं

SEO यानी Search Engine Optimization एक process है, जो आपके वीडियो को search engines में rank करने में मदद करता है, जिससे increase YouTube Subscribers में मदद मिलती है। आपको अपने वीडियो के लिए एक SEO-friendly description लिखना होगा, जो आपके वीडियो के बारे में बताए, और आपके niche से related keywords use करे। Video के Title में भी keywords होने जरुरी है। आपको अपने वीडियो के लिए relevant playlists भी choose करना चाहिए, ताकि आपके viewers को आपकी videos को find करने में आसानी हो।

8# Live Streams करें

Live streams का मतलब है कि आप real-time में अपने viewers के साथ interact करें, और उन्हें अपने channel के बारे में बताएं। Live streams से आपको दो फायदे होते हैं: पहला ये कि आप अपने viewers से personal connection बनाते हैं, और दूसरा ये कि आप उन्हें अपने channel पर subscribe करने के लिए motivate कर सकते हैं।

आप live streams के लिए एक topic choose करें, जो आपके niche से related हो, और उस पर बात करें। आप live streams में अपने viewers के questions का answer दें, और उन्हें feedback दें। आप live streams में अपने channel का link share करें, और उन्हें subscribe करने के लिए request करें।

9# Collaborations करें

Collaborations का मतलब है कि आप दूसरे YouTubers के साथ videos बनाएं, जो आपके niche से related हो। Collaborations से आपको दो फायदे होते हैं: पहला ये कि आप दूसरे YouTubers से सीख सकते हैं, और दूसरा ये कि आप उनके audience को भी अपने channel पर attract कर सकते हैं।

आप collaborations के लिए अपने niche से related YouTubers को contact कर सकते हैं, और उनके साथ एक interesting और unique video idea share कर सकते हैं। आप collaborations में अपने channel को mention करें, और उनके channel को भी shoutout दें। इससे YouTube Par Subscriber Kaise Badhaye की बेहतरीन तरीका और कुछ नहीं।

10# Giveaways और Contests करें

Giveaways और contests का मतलब है कि आप अपने viewers को कुछ prizes या rewards दें, अगर वो आपके channel पर subscribe करें, या आपके videos को like, comment या share करें। Giveaways और contests से आपको दो फायदे होते हैं: पहला ये कि आप अपने viewers को happy और loyal बनाते हैं, और दूसरा ये कि आप अपने channel को ज़्यादा exposure और engagement दिलाते हैं।

आप giveaways और contests के लिए अपने niche से related prizes या rewards choose करें, जैसे कि books, gadgets, vouchers, etc. आप giveaways और contests के rules और deadlines clear करें, और winners को announce करके उन्हें congratulate करें।

11# Social Media का इस्तेमाल करें

Social media एक powerful tool है, जो आपको अपने channel को promote करने में मदद करता है। आप social media platforms जैसे कि Facebook, Twitter, Instagram, etc. का इस्तेमाल कर सकते हैं, अपने videos को share करने के लिए, और अपने audience से interact करने के लिए।

आप social media पर अपने channel का link और logo share करें, और अपने followers को अपने videos के बारे में बताएं। आप social media पर अपने niche से related groups और communities में भी join कर सकते हैं, और उन्हें अपने videos से value provide कर सकते हैं।

12# Google Ads का इस्तेमाल करें

Google Ads एक platform है, जो आपको अपने video को paid promotion करने की अनुमति देता है। आप Google Ads का इस्तेमाल कर सकते हैं, अपने target audience तक पहुँचने के लिए, और उन्हें अपने channel पर subscribe करने के लिए encourage करने के लिए।

आप Google Ads में अपनी budget और goals set कर सकते हैं, और अपने video के performance को track कर सकते हैं। Google Ads से आपको ज़्यादा views और subscribers मिल सकते हैं, अगर आपका video quality content provide करता हो।

13# Feedback लें और Improve करें

Feedback का मतलब है कि आप अपने viewers से पूछे कि वो आपके videos के बारे में क्या सोचते हैं, और उन्हें क्या पसंद या ना पसंद है। Feedback से आपको दो फायदे होते हैं: पहला ये कि आप अपने viewers को value दें, और दूसरा ये कि आप अपने videos को improve कर सकते हैं। आप feedback लेने के लिए इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं:

  • Comments section में feedback पूछें, और उनका reply दें।
  • Polls या surveys create करें, और उनके results analyse करें।
  • आपके videos में end screen या cards add करें, और उन्हे अपने videos में include करें।
  • आपके social media पर feedback पूछें, और उन्हे अपने videos में mention करें।

14# Community Build करें

Community build का मतलब है कि आप अपने viewers से एक relationship बनाएँ, जो आपके channel को एक brand बना दे। Community build से आपको दो फायदे होते हैं: पहला ये कि आप अपने viewers को trust कर सकते हैं, और दूसरा ये कि आप उन्हें repeat कर सकते हैं। आप community build करने के लिए इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं:

  • आपके चैनल पर एक लोगो और बैनर क्रिएट करें, जो आपके चैनल का आइडेंटिटी और पर्सोनैलिटी बताये।
  • एक इंट्रो और आउट्रो वीडियो क्रिएट करें, जो आपके चैनल का नाम और स्लोगन बताये।
  • एक कम्युनिटी टैब का उपयोग करें, जो आपके व्यूवर्स से कम्युनिकेट करने के लिए एक प्लेटफॉर्म प्रोवाइड करे। आप कम्युनिटी टैब में अपने व्यूवर्स से पोल्स, क्वेश्चन्स, अपडेट्स, बिहाइंड द सीन्स, इत्यादि शेयर करें।
  • एक मेम्बरशिप ऑप्शन इनेबल करें, जो आपके लॉयल व्यूवर्स को एक्सक्लूसिव बेनेफिट्स दें, जैसे कि बैजेस, इमोजीस, शाउटआउट्स, लाइव चैट्स, इत्यादि।

15# Analytics का इस्तेमाल करें

Analytics का मतलब है कि आप अपने वीडियो के performance को measure और analyse करें, जो आपके channel को improve करने में मदद करे। Analytics से आपको दो फायदे होते हैं: पहला ये कि आप अपने वीडियो के strengths और weaknesses जान सकते हैं, और दूसरा ये कि आप अपने वीडियो की strategy को optimize कर सकते हैं। आप analytics का इस्तेमाल करने के लिए इन बातों का ध्यान रखें:

  1. आप YouTube Studio में अपने वीडियो के analytics section में जाएँ, और अपने वीडियो के metrics जैसे कि views, watch time, impressions, click-through rate, retention rate, etc. देखें।
  2. आप अपने वीडियो के analytics से ये जानने की कोशिश करें कि आपके वीडियो को कौन देख रहा है, कब देख रहा है, कहाँ से देख रहा है, और क्यों देख रहा है।
  3. आप अपने वीडियो के analytics से ये जानने की कोशिश करें कि आपके वीडियो में कौन से elements सबसे ज़्यादा engaging और effective हैं, जैसे कि thumbnail, title, tag, description, content, etc.
  4. आप अपने वीडियो के analytics से वो insights निकालें जो आपको अपने future videos के लिए ideas दें, जैसे कि trending topics, popular keywords, best practices, etc.
https://www.youtube.com/watch?v=rTCD4r0H2aQ&pp=ygUkWW91VHViZSBQYXIgU3Vic2NyaWJlciBLYWlzZSBCYWRoYXll

YouTube पर 1000 Subscriber पाना क्यूँ ज़रूरी है?

YouTube पर 1000 subscribers पाना आपके channel को monetize करने का पहला step है। इसका मतलब है कि आप अपने videos से पैसे कमा सकते हैं।

YouTube ने 2018 में एक policy launch की थी, जिसमें बताया गया था कि किसी भी channel को monetize करने के लिए उसके पास कम से कम 1000 subscribers और 4000 watch hours होने चाहिए। इस policy का मकसद था कि YouTube पर quality content और genuine creators को promote किया जाए।

YouTube Subscriber RequirementsQuantity
Subscribers1000+
Watch Time4000 Hours within 12 Months or
10 Million public YouTube Shorts views

1000 सब्सक्राइबर पर कितना पैसा मिलता है?

आपको 1000 सब्सक्राइबर पूरे होने पर किसी भी प्रकार का पैसा नहीं मिलता है। केवल Views और ads पर click आने पर ही YouTube पर पैसे मिलते हैं। कुछ सूत्रों के अनुसार 1000 views में आपको $0.5 से लेकर $2 तक पैसे मिलते हैं।

यूट्यूब पर 1K सब्सक्राइबर कैसे पूरे करें?

यूट्यूब पर 1k सब्सक्राइबर कैसे पूरे करें इसकी जानकारी आपको ऊपर में बतायी गयी है। यदि आपको यह जानना है तब आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा।

आज आपने क्या सीखा?

आप सभी ने ये ज़रूर सीख लिया होगा की YouTube Par Subscriber Kaise Badhaye? ऐसा इसलिए क्यूँकि मैंने जो भी तरीक़े आपको इस आर्टिकल पर बताए हुए हैं उन सभी को मैंने खुद अपने YouTube Channel पर आज़माया हुआ है। माना के ये आसान बिलकुल भी नहीं की आप बड़ी ही आसानी से यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर कैसे पूरा करें।

लेकिन ऐसा भी नहीं हैं की आप इसे कर नहीं पाएँगे। यक़ीन मानिए इस दुनिया में कुछ भी असम्भव नहीं हैं। आपको सभी चीजों में एक बार कोशिश तो करनी ही होगी। इसके बाद ही आपको अच्छा रिज़ल्ट मिलेगा। तो यदि आपको आज के इस आर्टिकल से कुछ सीखने को मिला हो तब आपको ज़रूर से इसे अपने दोस्तों के साथ share करना चाहिए जिससे उनकी भी थोड़ी मदद हो जाए।

About the Author

Chandan Prasad Sahoo

Chandan Prasad Sahoo

Chandan इस हिंदी ब्लॉग के Founder हैं। वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Blogging, Make Money Online से जुड़ी विषय में रुचि रखते है। अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है।

Related Posts

Leave a Comment

Comments (5)