Admob से पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी हिंदी में

आपने तो Smartphones का उपयोग किया ही होगा. Google Play Store से इंस्टॉल किए गए बहुत से Apps में आपने Ads देखा होगा. ये Ads देखते ही आपके मन में यह सवाल उठता होगा की यह Ads कैसे और क्यों दिखते हैं?, क्या आप भी इस तरह Ads दिखा कर पैसे कमा सकते हैं?, आखिर यह किस Company के Ads हैं तथा ये Company हमें Ads क्यों दिखाते हैं.

ऐसे बहुत से सवाल है जिनका आप जवाब जानना चाहते होंगे. जब बात यह आती है कि यह Ads किस कंपनी के होते हैं तो उसका साधारण सा जवाब है Google AdMob. Google AdMob एक Google का प्रोडक्ट है जो Android तथा iOS Platform के Apps के साथ Ads show करता है.

AdMob उन तरीकों में से एक है जो mobile apps के owners हाल ही में पैसा कमाने के लिए उपयोग करते हैं. AdMob आपको एक App में Ads दिखाकर पैसे कमाने में Capable बनाता है. AdMob का उपयोग करके आपके द्वारा बनाए गए ad को जितना अधिक attraction मिलेगा, उतना ही आप अधिक income earn कर सकते हैं.

आज हम इस पोस्ट में बताएंगे की Admob से पैसे कैसे कमाएं. आप In App Advertising करके पैसे कमा सकते हैं. Admob के मदद से आप खुद की App बनाकर उसमें Ads दिखाकर पैसे कमा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं Admob क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं.

एडमॉब क्या है?

AdMob एक performance-based marketing product है जिसे Google द्वारा develope किया गया था, और यह आपको banners और video ads publishing करके income earn करने में मदद करता है.

AdMob platform उन लोगों के लिए additional income earn करने का opportunity देता है जो Android और iOS app stores में अपने mobile apps का व्यवसाय करते हैं.

इसके अलावा, क्योंकि ये advertisements responsive हैं l, उनका size automatically रूप से उन mobile devices के screen के sizes के according set किया जा सकता है जो user के experience को negatively रूप से affecte करने पर रोक लगाते हैं.

एडमोब से पैसे कैसे कमाए 2020

admob se paise kaise kamaye hindi

Admob से पैसे कमाने के लिये नीचे दी गए Process को Follow करना है. इन तरीकों का पालन करके आप Admob से Earning कर सकते है.

1. अगर आप Admob से पैसे Earn करना चाहते है, तो सबसे पहले आपके पास एक Admob का account होना चाहिए. एक आम आदमी के पास Abmob का Account होना जरूरी है.

2. आपके पास खुद की Android App होनी चाइये, आप Android App को App Developer से Developed करा सकते है, या तो अगर आपको App Development की Knowledge है तो आप App Developed कर सकते है. आप इस App मे Admob Account मे जाकर Ads Unit Create करके अपनी आप मे उस Ads Unit को add करके App Play Store मे upload करके आसानी से Money Earn कर सकते है.

3. जब भी Play Store से कोई Person आपकी App को Download करेगा तो आपके जरिये लगाई गयी ads Show होगी, उस Ads पर जब कोई Click होगा तो आपको Income मिल जायेगी.

4. जीतने ज्यादा आपकी App Downloads होती जायेगी, लोग आपके App को use करेगे उतनी ज्यादा आप Admob से Earning कर सकते है.

5. Google Play Store पर आपकी App को Upload करने के लिए $25 Pay करके आपको Account Create करना होगा. तब आपका App Play Store मे Upload हो जाएगा.

6. अगर आपकी App Popular हो जाती है तो आप App को Buy व Sell करके भी आसानी से Money कमा सकते है.

Google Admob से Every day 10$ से 20$ कैसे कमाए?

सबसे पहले आपका AdSense Account Approved होना चाहिए तभी अप Admob की अर्निंग Adsense के Through ले सकते हैं. इसके लिए आप सबसे पहले एक फ्री Android Apps बना सकते हैं. ये कुछ website है जहां आसानी से Android Apps बनाया जा सकता है.

App Development करने की Free Websites

अब चलिए गौर करते हैं कुछ ऐसे Free Websites के ऊपर जिनका उपयोग की आप किसी App को develop करने के लिए कर सकते हैं.

  • www.appsgeyser.com
  • www.Andromo.com
  • www.mobincube.com
  • www.appyet.com
  • www.Thunkable.com
  • www.appybuilder.com

ऊपर बतायी गयी कुछ Website है जिससे आप Free App develop कर सकते है. इनके द्वारा बनाए गए Apps से Earning करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें.

1. सबसे पहले Android Apps Create करें और उसके बाद Google Play Store मे 25$ Fees देकर अपना Apps Register करवाना है.

2. जब Android Apps को 1000 Users द्वारा Download कर लिया जाएगा तब App Admob publisher Account बना लें.

3. उसके बाद आपका Google Admob आसानी से Approve हो जाएगा. Google Admob का Approval लेने के बाद Admob के Ads create कर लें, फिर Last मे अपने Android Apps Coding मे edit करें.

4. अब जब कोई User Admob द्वारा दिखाए गए Ads पर Click करेगा तो आपकी Earning Start हो जाएगी.

5. Admob की Ads 150kb की File की रखें. ये सबसे Important है. Ads का Size 320×50, 468×60, 320×480 Size सही होता है. क्योकि Admob की CPC बहुत ज़्यादा मिलती है. Admob की CPC 0.05$ से 0.16$ मिल जाती है जिससे आपकी Earning भी ज्यादा होगी.

एडमॉब से पैसे कमाए

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख की एडमॉब से पैसे कैसे कमाए जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Admob in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post एडमोब से पैसे कमाने का तरीका पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

1 COMMENT

  1. bhai apne bahut badhiya jankari di hai…maine bhi thunkable se ek app bnaya tha aur admob bhi use kiya tha..ye article sabhi logo ke liye helpful hogi jo app bana kar paisa kamana chahte hain…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here