Quora से पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी हिंदी में

क्वोरा से पैसे कैसे कमाए? क्या आप Quora Platform के विषय में जानते हैं? यदि हाँ तब शायद आप ये न जानते हों की Quora से भी आप पैसे कमा सकते हैं. इसकी जानकारी आज के article में प्रदान की गयी है. आजकल कई रास्ते बन गए हैं जिनसे आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं यदि मैं आपसे यह कहूं कि केवल आप सवाल अथवा जवाब देकर पैसे कमा सकते हैं तो यह कोई बड़ी बात नहीं है. इस लेख के माध्यम से आपके सामने एक ऐसी website लेकर आए हैं जो केवल सवाल जवाब देकर पैसे कमाती है जिसका नाम Quora है.

आपमें से बहुत से लोग इस वेबसाइट से भली भांति परिचित होंगे. और एक दूसरे से सवाल जवाब करने के लिए इसका प्रयोग भी करते होंगे लेकिन बहुत से लोगों को ये नहीं पता कि Quora Website के माध्यम से पैसे कमाए जा सकते हैं. आज हम Quora website के बारे में आपको विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे तथा यह भी बताएंगे कि Quora app से पैसे कैसे कमाए.

कुओरा क्या है?

Quora एक प्रकार का Online Question Answer Forum है. इस वेबसाइट से दुनिया भर के बहुत से लोग जुड़े हुए हैं. वे यहां पर अपने Queries रखते हैं और बदले में जवाब पाते हैं. यदि उन्हें यहां पर किसी पूछे गए सवाल का जवाब पता होता है तो उसपर भाव स्पष्ट करते हैं.

यदि इसके के परिभाषा की बात की जाय तो Quora एक ऐसा माध्यम है, जिसके माध्यम से आप किसी भी विषय अथवा topic का प्रश्न पूछ सकते हैं और बदले में Quora आपको उस प्रश्न का उत्तर देता है.

Quora की अभी खासियत है कि यदि आप किसी व्यक्ति से अनुरोध करते हैं, कि इसका उत्तर वही दे तो आप उन्हें अनुरोध कर सकते हैं. उसका एक notification मिलता है और उस notification में यह तय होता है कि उस प्रश्न का उत्तर किसने दिया है.

यह दुनिया भर में 81 नंबर पर सबसे बड़ी website है जिसका उपयोग देश विदेश सभी जगहों पर किया जाता है. इसके सात करोड़ से भी ज्यादा organic keyword Google पर rank करते हैं. इसमें 12 करोड़ से भी ज्यादा organic traffic आता है जो कि एक सामान्य blogger की सोच से भी परे है.

Quora Partner Program क्या है?

Quora ने हाल ही में Quora Partner Program का शुरुआत किया है. इस program के माध्यम से आप लोगों के द्वारा किए गए सवालों के जवाब देकर पैसा कमा सकते हैं. मान लीजिए जब Quora में कोई सवाल करता है तो quora अपनी ads run करके उस ads का कुछ पैसा आपको देता है यह पैसा आपको PayPal के माध्यम से प्राप्त होता है.

ध्यान रहे कि Quora Partner Program का Invitation तभी प्राप्त होता है जब आपके सवाल और जवाबों के 1 लाख से अधिक Views प्राप्त हो जाएं तथा आपके द्वारा दिए गए जवाब पर User का Engagement अच्छा हो.

जब आपके सवाल जवाब पर अधिक से अधिक Views तथा Upvotes आते हैं तो इससे Quora Team को लगता कि आपके सवाल और जवाब लोगों को पसंद आ रहे हैं. यानि कि आप एक अच्छे Writer हैं. अतः आपको Quora Partner Program का इन्विटेशन प्राप्त होता है.

क्वोरा से पैसे कैसे कमाए

quora se paise kaise kamaye

हम यहां पर Quora से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बता रहे हैं. इनमे से एक है Quora Partner Program, इसके अलावा भी कोरा से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं जिनके बारे में नीचे बताया गया है.

1. वेबसाइट पे ट्रैफिक ला कर

Quora में करोड़ों लोग प्रतिदिन सवाल जवाब करते हैं. यदि आपको अपनी website में traffic लाना है जिससे कि Google Adsense के माध्यम से ज्यादा पैसा कमा सकें तो यह एक बेहतर विकल्प है यदि आप अपनी website के link share करते हैं तो आपकी website पर महीने के लाखों visitor आएंगे.

यहां अपने दिए जाने वाले Answers के बीच में यदि आप अपने वेबसाइट का लिंक Add करते हैं तो जब उस जवाब को Users पढ़ेंगे तो हो सकता है वे उस लिंक पर क्लिक करेंगे जिससे वे आपके वेबसाइट पर जाएंगे. जिससे आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक प्राप्त होगा.

2. Ebooks बेचकर

Quora का एक प्लेटफ़ॉर्म है जो ऐसे लोगों को इकट्ठा कर रहा है जो नई जानकारी और ज्ञान प्राप्त करने के इच्छुक हैं. इसलिए, Quora के माध्यम से ई-बुक्स बेचकर पैसा कमाना सबसे प्रभावी है.

अगर आप किताबें लिखने में अच्छे हैं तो ऑनलाइन Ebook बनाएं. यदि आप Quora पर पोस्ट किए गए Queries के समाधान के लिए Ebook बनाकर उन्हें औसत मूल्य सीमा पर बेचना एक बहुत ही अच्छा तरीका है.

इसके अतिरिक्त, आप अपनी Ebooks को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयरों के माध्यम से लोकप्रियता प्राप्त कर सकते हैं और इससे आपके मुनाफे में वृद्धि होगी. उन लोगों के लिए यह एक सुनहरा तरीका है जिससे आप अपने Quora अकाउंट पर Ebook बेच सकते हैं.

3. Affiliate Marketing करके

यदि आप इस website को open करते हैं तो आप देखेंगे कि बहुत से product के review हिंदी तथा English अथवा अन्य भाषाओं में share किए हुए मिलते हैं. Review के नीचे product के link भी दी रहती है. आप भी अपने product की इसी तरह link डाल सकते हैं और share कर सकते हैं जिससे कि आपको product sell होने पर पैसे प्राप्त होंगे.

4. Advertisement करके

यदि आप भी अपनी कंपनी का प्रचार प्रसार करना चाहते हैं तो यह सुविधा आपको यह प्रदान करता है. इसमें आप जब कंपनी से संबंधित सवाल जवाब करते हैं तो यह गूगल में सबसे पहले rank करता है क्योंकि costumer सबसे पहले internet में कंपनी के बारे में search करते हैं तो उसका answer सबसे पहले Quora में ही मिलता है इस तरह से आप अपने कंपनी का विज्ञापन कर पैसे कमा सकते हैं.

5. Blog Branding

इस website के माध्यम से लोगों तक अपने blog के बारे में जानकारी पहुंचा सकते हैं आप अपने brand की popularity बढ़ा सकते हैं. जब आप link डालते हैं तो इससे कोई भी व्यक्ति क्लिक करता है तो आपके brand के बारे में उसे जानकारी मिलती है.

Quora Space क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए ?

Quora Space Earnings Program (beta) यह एक ऐसा मौका है जो की केवल Quora Space Admins को प्रदान किया जाता है जिससे की वो Quora के revenue का हिस्सा बन सके. जैसे की आपको पता होगा की Quora advertising के जरिये अपनी revenue generate करती है.

जहाँ पहले Quora केवल पैसे Quora Partner Program से जुड़े members को ही प्रदान करता था जिनका मुख्य कार्य था नयी questions पूछना और नए सवालों के जवाब देना. इसके लिए उन्हें पैसे प्रदान किये जाते थे.

Quora Space के लिए आप Eligible हैं या नहीं कैसे check करें ?

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने space के main page पर जाना होगा. वहीँ menu tab में, आपको दिखाई पड़ेगा ‘Earnings Tab‘ वो भी Stats और Settings के बीच में.

यदि यहाँ पर आपको वो Earning Tab दिखाई पड़ा इसका मतलब है की आप Quora Space से पैसे कमाने के लिए eligible हो. फिर आपको केवल check करना होता है की Space Admin Eligible Country में रह रहा है या नहीं. चलिए जानते हैं ऐसा आप कैसे कर सकते हैं.

चलिये अब जानते हैं की क्या हैं वो 3 steps जिससे की आप ये check कर सकते हैं की आप Quora Space के लिए eligible हैं या नहीं.

• पहला Step यह है की आपको पहुंचना होगा एक minimum threshold जो की है $10 तक जिससे की आप eligible बन पायें इस program में payments पाने के लिए.

• दूसरा step यह है की आपको wait करना होगा eligibility review के लिए, जो की Quora के हिसाब से कम से कम 3 business days लग जायेंगे.

• तीसरा step यह है की आपको आपके account को अपने bank के साथ जोड़ना होगा.

Quora Space का member कैसे बने ?

वैसे तो Quora ने खुद ही invite करता है Space Admins को अपने ही beta program से जुड़ने के लिए. वहीँ ऐसा कोई specified तरीका मेह्जुद नहीं है की जिससे की आप पूछ सकें Quora को खुदके space को इस program से जोड़ने के लिए.

वहीँ यदि आप बहुत ही ज्यादा इच्छा रखते हैं तब आप चाहें तो Quora से contact कर सकते हैं इस e-mail ID [email protected] पर. इस email Id को share किया गया होता है Quora Space Admins के साथ जिससे की वो चाहें तो अपने Spaces को इस program से हटा सकते हैं.

वहीँ Quora ने एक resource centre भी share किया हुआ है सबके साथ जिससे की वो अपने सभी सवालों के जवाब पा सकें Space Program के सम्बन्ध में.

कुओरा से पैसे कमाए

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख क्वोरा से पैसे कैसे कमाए जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Quora क्या है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख Quora App Se Paise Kaise Kamaye पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

9 COMMENTS

  1. Very good information chandan bhai
    thanks sirji meri hindi bahut acchi hai
    aur mai bhi is field me aana chahta hu
    kya mai aapke saath judkar kuch kaam
    karke kamai kar sakta hu kya??
    please reply kijiyega ji thank you
    God bless you

  2. I loved reading your article. I often read new articles on your blog, which led me to learn a lot. All your articles have the full ability to understand the topic completely. You continued to give us your knowledge in the same way, thank you very much for this.

  3. Dear prabhanjan sahu ,very valuable information Aapne site hai.aaj hi Mai quara me account banaugi.thank you.i am also blogger but my website www[.]indnaukari[.]com is not ranking.

    If possible could you please provide me a back link it’s helpful for me.

    Prachi parate
    Nagpur

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here