Blogging करने के क्या फायेदे है?

क्या आपने कभी Blogging के बारे में सुना है? यदि आपने कभी blogging के बारे में सुना नहीं है तब तो आपको ये article पूरा अच्छे तरीके से पढना चाहिए क्यूंकि आज में आप लोगों की Blogging के बारे में और blogging करने के फायेदे या benefits of blogging के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ. आपके मन में जो भी doubts होंगे ये article को पढने के बाद शायद वो सारे सवालों का जवाब आपको मिल जायेगा. Blogging के बारे में बहुत ही कम लोगों की जानकारी है क्यूंकि इसके विषय में आज तक किसी ने पूरी जानकारी प्रदान नहीं की है.

आज बहुत से लोग जो 9 to 6 job कर रहें हैं वो अपने job से खुश नहीं है क्यूंकि वो अपने इच्छा अनुसार काम नहीं कर पा रहे हैं बल्कि कुछ ऐसा कर रहे हैं जो उनके company उन्हें करने को बोल रही है. उनके अच्छे काम की कोई प्रशंसा करने वाला भी नहीं है. क्यूंकि सभी चीज़ों की credit तो Manager ले लेते हैं. ऐसे में काम करने की इच्छा वैसे ही ख़त्म हो जाती है. इसके साथ आपके Professional Life और Personal Life में balance बना पाना भी बहुत कठिन है. इसके साथ आप अपने मन मुताबक कोई काम भी नहीं कर सकते. ऐसे job में आपको कुछ नया सीखने का chance नहीं मिलता, जिससे आपके सोचने की क्ष्य्मता भी धीरे धीरे कम हो जाती है.

अगर मैं आपसे कहूँ की ये सारे काम आप कर सकते हैं और उसके साथ आपको ऐसा करने के पैसे भी मिलते हैं तो शायद आपको मुझपर विस्वास भी न हो. लेकिन ये बिलकुल ही सच है. Blogging में आने से पहले आपको इसके बारे में थोडा बहुत जानना चाहिए क्यूंकि मैंने ऐसे बहुत से Bloggers को देखा जो की blog तो start कर देते हैं लेकिन आगे continue नहीं कर पाते क्यूंकि उनके अन्दर patience की कमी होती है. इसलिए किसी भी नयी चीज़ की शुरुवात के पहले उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लेना ही समझदारी की बात है. इसलिए आज मैंने ये सोचा की आप लोगों की Blogging करने के फायेदे के बारे में बताऊँ ताकि आपको भी इसके बारे में पूरी जानकारी हो. तो फिर बिना देरी के चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं Blogging करने के फायेदे के बारे में.

अनुक्रम

The Benefits of Blogging in Hindi

Blogging Karne Ke Fayde

Blogging के बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा लेकिन शायद इसके फायेदे के बारे में आपने इतने अच्छे से नहीं सुना होगा. तो चलिए अब जानते हैं की आखिर Blogging करने के क्या क्या फायेदे हैं.

1. इससे आप नए नए चीज़ सीख सकते हैं

Blogging का मतलब ही है की लोगों को वो सारी चीज़ें share करना जो आप सोचते हैं उन्हें जानना चाहिए और सीखना चाहिए इस दुनिया में. ये वो सारी चीज़ों के बारे में सीखना हैं और share करना है जिसके बारे में आपको पता है और कुछ नया जिसके बारे में आपने सीखा, उसके बारे में पढने के दौरान. जब आप कोई नया blog बनाते हैं तब आपको खुद ही पता चल जायेगा की कैसे आप नयी नयी चीज़ें सीख रहे हैं, उन सारी चीज़ों के बारे में जिनके बारे में आपको बहुत ही कम पता था. उधाहरण के तोर पर यदि आप कोई कपडा को साफ़ करना चाहते हैं तब उससे साफ़ करने के चक्कर में आप अपने खुद के हाथ भी तो साफ़ कर लेते हैं.

2. इससे आप ज्यादा Clear सोच सकते हैं

किसी भी चीज़ के बारे में clearly सोचना और नए ideas के बारे में सोचना किसी के life में भी बहुत ही महत्वपूर्ण skill है. और इन सभी चीज़ों के बारे में आपको schools में पढाया नहीं जाता. इसलिए Blogging आपके इस void या खालीपन को भर देता है और आपके सोचने के क्ष्य्मता को और भी बढ़ा देता है.

इससे आप अपने आस पास के चीज़ों के बारे में और भी गहराई से सोचते हैं, जैसे की आपके releations, society इत्यादि. इसके साथ आपको दूसरों के साथ किसी भी topic के बारे में discuss करने का chance भी मिलता है. इससे आप अपने Strength और Weakness के बारे में पता कर सकते हैं जिससे आप उसे सुधार सकें.

3. इससे आप बेहतर लिख सकते हैं

वो कहते हैं की किसी भी काम को अगर आप लगातार करते रहें तब आप उस चीज़ में महारत हासिल कर सकते हैं. ठीक वैसे ही अगर आप Blogging कर रहे हैं तब लगातार अलग अलग चीज़ों के बारे में लिखते हुए आपको लिखने में महारत हासिल हो जाती है. इससे automatically आपकी लिखने की क्ष्य्मता बढ़ जाती है.

4. इससे आपकी Confidence Level और बढ़ जाती है

मैंने ऐसे बहुत से Bloggers को देखा है जो की पहले इतना ज्यादा confident नहीं थे लेकिन समय के साथ साथ उनका Confidence level बढ़ गया है. ये उनके लिए बहुत अच्छी चीज़ है. Blogging की मदद से आप अपने opinions को आवाज देते हैं. भले ही आप गलत हों लेकिन आप अपने मत सभी विषयों में देते हैं. इससे आप गलती करने से नहीं डरते बल्कि ये सोचते हैं की इसके मदद से आपने कुछ नया सिखा है और अपनी गलती को सुधारा है. आप अपने Blog में ऐसे बहुत से अच्छे और बुरे comments भी जरुर देकते होंगे. जहाँ आप अच्छे comments से ज्यादा खुस नहीं होते वहीँ बुरे comments से आप अपना control भी नहीं खोते, ऐसी quality अपने आप में ही बहुत कुछ बयां करती है.

5. इससे आपके Express करने की क्ष्य्मता बढती है

किसी भी चीज़ के बारे में अगर हम बार बार पढ़ें, लिखें और सोचें. तो जाहिर सी बात है की हमें उस चीज़ में ज्यादा ज्ञान होगा. ठीक ऐसे ही अगर हम अपने Blog के कुछ topics के बार में पढ़ें, और ideas share करें तो जाहिर सी बात है की हमें उस topic में अच्छी जानकारी होगी और हम Comfortable होकर किसी के साथ भी discuss कर सकते हैं. और इससे हमारे Confidence level भी बढ़ जाता है और हम बहुत बड़े audience में भी इसके बारे में अपने idea share कर सकते हैं.

6. इससे आप पैसे भी कमा सकते हैं

जी हाँ दोस्तों ये बिलकुल सच है की आप बहुत ही अच्छा पैसा Blogging से कमा सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी होगी. ऐसे बहुत से Blogs हैं जो महीने के लाखों रूपए कमाते हैं. इसलिए जो सबसे जरुरी चीज़ है वो ये की आपको patience रखना होगा और अपने काम को पूरी लगन से करना होगा. और इसका result आपको जरुर एक इन मिलेगा.

7. आप दूसरों के बहुत काम आ सकते हैं

अगर आप दिल से किसी की मदद करना चाहें तो भगवान भी आपका मदद करते हैं. जी हाँ दोस्तों यदि आप अच्छा कमा लेते हों अपने Blog से जो ये आपकी जिम्मेदारी बनती है की आप भी ऐसे लोगों की मदद करें जिन्हें मदद की सख्त जरुरत है. क्यूंकि ऐसा करने ये उपरवाला भी आपकी मदद करते हैं.
मैंने ऐसे बहुत से bloggers देखे हैं जो की अपने हिस्से की income से दुसरे जरुरतमंदों की सहायता करते हैं और बदले में इश्वर भी उनकी मदद करता है.

8. Blogging करने के लिए आपको कोई Prior Knowledge की जरुरत नहीं

जैसे की दुसरे किसी काम में होता है की आपको उस चीज़ की समझ पहले से होनी चाहिए लेकिन Blogging में ऐसा बिलकुल भी नहीं है. कोई भी इसे बड़े आराम से सिख सकता है. और सबसे मज़े वाली बात है की बस 15 mins में आप अपना blog तैयार कर सकते हैं. इसके लिए कोई Coding या technical knowledge की जरुरत ही नहीं है.

9. ये आपको प्रतिदिन Challenge करता है

Challenges किसे पसंद नहीं है. हम भी अपने जीवन में लगातार challenges का सामना करते रहते हैं. Challenges को सामना कर ही हम अपने सही काबिलियत को पहचान सकते हैं. क्यूंकि अपने Comfort Zone में रह जाना सबसे आसान है लेकिन इसमें आप कभी भी grow नहीं कर सकते वहीँ challenges को सामना कर नयी नयी चीज़ें सीखकर आप अपने आपको ऊँचा उठा सकते हैं. ठीक वैसे की Blogging आपको प्रतिदिन challenges प्रदान करती है जिससे आप सामना कर खुद को ज्यादा काबिल बना सकते हैं.

10. ये बिलकुल ही Free है (or affordable)

आजकल कोई भी Blog start कर सकता है. Google के द्वारा प्रदान की गयी Platform free है जिसे Blogger भी कहा जाता है. वहीँ आप खुद का भी Domain और Hosting खरीदकर अपना खुद का Blog start कर सकते हैं और वो भी affordable rates में.

11. Audience build करने में मदद करता है

ये अक्सर पाया गया है की लोग वहीँ ज्यादा आकर्षित होते हैं जहाँ से उन्हें कुछ सीखने और समझने को मिले या यूँ कहे की जहाँ से उन्हें कुछ value मिले. जब आप कोई Blog की शुरुवात करते हैं वहीँ से आप Value प्रदान करना चालू कर देते हैं. और धीरे धीरे आपके Blog पर लोग कुछ नया सिखने को चले आते हैं. इससे आपके Audience की capacity धीरे धीरे बढ़ जाती है.

12. आप दूसरों की मदद कर सकते हैं

अगर आप अपने जीवन में किसी दुसरे को मदद करना चाहते हैं तब आपको Blog स्टार्ट कर देने चाहिए. अगर आप दूसरों के जीवन को सुधारना चाहते हैं तब आपको Blog start कर देना चाहिए. किसी दुसरे को inspire करना चाहते हैं तब भी आपको Blog स्टार्ट कर देना चाहिए. यदि कोई ज्ञान आपको लाखों लोगों तक मुफ्त में पहुँचाना है तब आपको Blogging की शुरुवात कर लेनी चाहिए.

13. इससे दुसरे लोग जरुर प्रभावित होते हैं

मैं आपको एक ऐसे सच्ची कहानी बताने जा रहा हूँ जिसे सुनकर शायद आप भी प्रभवित हो जाएँ. दो बालिकाएं जिनकी उम्र 9 साल और 12 साल. दोनों ने अपने School की परिस्तिती को लेकर एक blog बनाया. की कैसे उन्हें ख़राब learning conditions से गुजरना पड़ रहा है. जिसे लोगों ने बहुत सराहा. और देखते ही देखते उन दोनों ने करीब 15 लाख जुटा लिया. इस Blog से प्रभावित होकर उनके School वालों ने अपने School में सही changes लाया. और इन पैसों का उन्होंने दूर किसी गावों के School की मरमती में कर्च कर दिया. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की Blogging की सही ताकत के बारे में.

14. ये आपको disciplined बनाता है

Blogging से आपको Discipline होना पड़ता है क्यूंकि लोगों को अच्छे articles निरंतर चाहिए. यदि ऐसा नहीं होगा तब वो आपके Blogs पर आना बंद कर देंगे. इसलिए Blogging आपको आलसी से एक hard working man बना सकता है.

15. इससे आपकी credibility बढती है

Blogging से लोगों का trust आपके ऊपर बहुत बढ़ जाता है जिससे आपकी Credibility भी बढ़ जाती है. आप हमेशा से research कर रहे होते हैं इससे आपकी कोई समस्या को लेकर understanding भी बढ़ जाती है जिससे आप लोगों की बेहतर मदद कर सकते हैं जिसका असर आपके Credibility पर भी पड़ता है.

16. इससे आपकी Observation sharpens होती हैं

Blogging आपको लगातार challenge करती रहती है जिससे आपको किसी भी चीज़ को दूसरों से अलग देखना होता है. जहाँ किसी चीज़ को दुसरे normal बोलते हैं वहीँ आप उस चीज़ की छोटी से छोटी details को देखकर उसे देखने का नजरिया बदल देते हैं. इसे कहते हैं की जो चीज़ के बारे में लोग कभी सोच भी नहीं सकते आप उन्ही चीज़ों की अपनी observation की मदद से एक दुसरे नज़रिए से प्रदर्शित करते हैं. ये सारी चीज़ें तभी होती है जब आप लगातार blogging करते रहें.

17. ये आपके Offline Business को Boost करती है

एक survey से ये बात सामने आई है की 97% consumers कोई भी सामान खरीदने से पहले उसे Online में देखना पसंद करते हैं. इसलिए यदि आपकी Offline की भी दुकान है तब भी आपको online में इसकी promotion करनी चाहिए. इससे लोग आपके business के बारे में online में देखकर आपके यहाँ सामान खरीदने आ सकते हैं.
इससे हमें ये सिखने को मिला की हम अपने Blogs के माध्यम से अपने Customers को influence कर सकते हैं और ये हमें हमारे competitors से ज्यादा advantage देती है.

18. इससे आपकी Creativity Boost होती है

जैसे जैसे आप Blogging करते रहेंगे वैसे वैसे आपकी Creativity भी boost होती रहेगी. आप ज्यादा resourceful और ज्यादा Creative बनेंगे. आप ज्यादा अच्छा और बेहतर सोच सकते हैं. इस दुनिया को और भी बेहतर बना सकते हैं. Bloggers हरदिन कुछ नया सीखते हैं इसलिए उनकी Creativity दिनबदिन और निखरती है.

19. इससे आप जीवन में बेहतर निर्णय ले सकते हैं

प्रतिदिन हमरे जीवन में ऐसे बहुत से घटनाएं घटित होती है जहाँ हमें ये समझ नहीं आता की कोन सी निर्णय हमारे लिए उपयुक्त है. ऐसे में गलत निर्णय लेकर हमें नुकसान भी पहुँच सकता है. यदि आप Blogging कर रहे हैं तब आपकी समझ औरों से ज्यादा होगी. आपको priority based में काम करना आता होगा. जिससे आप अपने काम में ही नहीं बल्कि जीवन में भी सही निर्णय ले सकते हैं.

20. आप खुस रहेंगे

वो कहते हैं न की पैसे से खुसी नहीं खरीदी जा सकती. Blogging की मदद से आप दूसरों का मदद करते हैं जिससे आपको एक अलग सुकून मिलता है. इससे आपकी knowledge भी बढती है. जिससे आप में positivity आती है. ये एक ऐसी feeling है जिसे सब्दों में बयां करना आसान नहीं है. ये आपको वो खुसी देती है जो शायद पैसे कभी न दे सकें.

21. आप ज्यादा आजाद होते हैं

Blogging से आप कभी भी और कहीं से भी काम कर सकते हैं, आपके लिए कोई समय की पाबन्दी नहीं है. सबसे अच्छी बात आप अपने मनपसंद काम कर रहे हैं. जिससे आपको एक अलग प्रकार की आजादी की feeling आती है. जिससे आप अपना समय आपके family और आपके hobbies को दे सकते हैं. इससे आप पुरे दुनिया की सेर कर सकते हैं यदि आप चाहें तब.

22. बहुत कुछ नया सिखने को मिलता है

जब मैंने पहली बार blogging की शुरुवात करी थी तब मुझे domain names, hosting servers, HTML, social media, link building, SEO, blog design के बारे में ज्यादा knowledge नहीं थी. लेकिन blogging करते करते मैंने इन सभी skills को धीरे धीरे सिख लिया जो की मुझे बाद में बहुत काम आया. इसी तरह मैंने और भी बहुत कुछ Blogging से सीखा है जो में अपने जीवन में इस्तमाल कर सकता हूँ.

23. इससे आप Content Creator बन जाते हैं

माना जाता है की केवल 1% ही ऐसे लोग है जो की Internet में नए Content बनाते हैं. बाकि के 99% लोग केवल इन contents को consume करते हैं. और जैसे जैसे हमारी सभ्यता आगे बढ़ रही है हमें ऐसे और भी अच्छे contents की जरुरत है. इसलिए मेरी आपसे यही विनती है की आप भी Content creators बनें न की Content Consumer. ये सुविधा आपको Blogging से मिलती है और दूसरों की मदद कर आप खुद की एक अलग पहचान बना सकते हैं.

24. इससे आप बेहतर Network बना सकते हैं

मैंने ऐसे बहुत से लोगों से दोस्ती की है जिन्हें बाकि लोग गुरु, या coach मानते हैं. सब चीज़ blogging की ही दें है. ऐसे बहुत लोगों से मैंने बहुत कुछ सिखा है और बहुतों को मैंने भी सिखाया है. बहुत से लोग मुझे अपने आदर्श मानते हैं और मेरे Blog को regularly follow करते हैं. इससे मैंने एक बहुत ही बढ़िया Network बनाया है जहाँ हम एक दुसरे के साथ बातचीत करते हैं और mututal understanding से हम एक दुसरे की मदद करते हैं.

25. ये आपको आपके मृत्यु के बाद भी अमर कर देगी

जैसे की हम जानते हैं की सभी जीवित वस्तु की एक न एक दिन मृत्यु आणि ही है. ऐसे ही हमारी भी आनी है. लेकिन कहते हैं की writing किसी के मरने के कई वर्षों के बाद भी जीवित रहती है. लेकिन यदि आप अच्छा लिखें और उसे दुनिया के सामने publish करने तब ये बहुत वर्षों तक जीवित रहेगी. और ऐसे में केवल Blogging की मदद से ही हम ये काम कर सकते हैं और हमारे कार्य को हमारे मृत्यु के बाद भी अमर कर सकते हैं.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Blogging करने के क्या फायेदे हैं के बारे में पूरी जानकारी दी और मैं आशा करता हूँ आप लोगों को Blogging के फायेदे (the benefits of blogging) के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Blogging करने के क्या फायेदे हैं कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

29 COMMENTS

  1. Sir mera bhi ek quaction hai aapse Mai digital marketing corse kar Raha hu mujhe isi line se job chahiye mere dimag me chalta hai k mujhse office me kaun SA Kam karwaya jayega Mai koi writer to hu nahi k ek accha blogs likh saku aakhir Aisa kya hoga jisme mujhe work karne k liye diya jayega.

  2. Hlo Sir
    Mne Blog To Bna Liya Likin Aap Jesa Nhi H
    Jo Aapke Blog Me Har Chij Ki Categories h kaise Bnaye Plzzz Help
    My Blog
    BewfaSanam.Blogspot.Com

  3. Aapne wakai bahut achhi jaankari uplabdh karai. Shukriya
    Mera ek sawal hai ki mujhe lagta hai ki poems achhe se likh sakta hu feelings ke saath lekin kya ye hamare pathakon ke lie upayogi hogi…kya mujhe ise lagatar likhna chahie??
    Kripya batae…

  4. मेरा मैन कारण: ब्लॉग्गिंग या ऑनलाइन काम करने से आप 24*7 परिवार के साथ रहते है। बाकि घर पर ब्लॉग्गिंग करने के थोड़े नुकसान भी है। पर क्युकी में अपनी फॅमिली से दूर नहीं रह सकता तो नुकसान मेरे लिए मायने नहीं रखते।

  5. बहुत हेल्प फुल पोस्ट है सर
    किसी पोस्ट को गूगल में रैंक करने में कितना टाइम लग जाता है

  6. Very nyc post bruh, but kuch mistakes hai i think aapko itni achi or bdi post likhne ke baad use pdhkr correct kr lena chahiye tha bcoz isse reader pe galt effect pd skta hai. And i like your passion bro keep up the good work… Panwerdishu@gmail.com ye mera gmail address hai please mujhe email krke hi bol do kyuki mujhe aapse ek question puchna hai or mere paas aapka gmail adress nhi h or comment me denge to shayd me is page ko open krke dobara comments na dekhun to plz email me..

    • Hello Panwer,aap hame hamari galtiyan jarur bata sakte hain. अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/
      जहाँ आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

  7. sir aap image edit krne ke liye konsa software use krte h….m photoscape software download kiya but jb image par hindi text likhta hu to ??? que. mark aata h… plz help

  8. Kya aap meri blog banane me help kar sakate he.kyu ki mehane blogger par naya account banaya he. or muzhe bhi sikhane sikhane ne me bada maja aata he. lekin muzhe english me tayping karani nahi aati.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.