Traffic बढ़ाने के लिए Blog Promotion कैसे करे

क्या आपको पता है की सही तरीके से Blog Promotion कैसे करे? ये तो हम सभी को मालूम ही है की Blog बनाना कितना ही आसान सा काम है. ये सिर्फ Blog बनाने की बात नहीं है बल्कि आप कोई भी काम ले लीजिये शुरुवाती काम बहुत ही आसान होता है लेकिन उसे सही तरीके से maintain करना और उसके दुसरे पहलुओं को कार्यकारी करना उतना ही कठिन है. ठीक वैसे ही केवल अच्छे posts लिख देने के बाद किसी Blogger का काम वहीँ खत्म नहीं हो जाता उसके बाद का काम सबसे महत्वपूर्ण है. क्यूंकि आपको अपने articles को सही तरीके से promote करना होता है. अन्यथा ये आपके Brand Value पर आंच डाल सकते हैं.

एक Successful Blog बनाने के लिए ऐसे बहुत से काम करने पड़ते हैं. जिसमें से पहला है की अपने article को unique और well-written ढंग से लिखना जो की आपके targeted audience के लिए उपयोगी हो. उसके बाद आपको उन्हें सही audience में promote करना है जिससे की वो आपके बड़े fans बन जाएँ. एक survey से ये बात सामने आई है की लगभग 95% blogs कुछ महिनों के भीतर ही Blogging से निकल जाते हैं और कुछ नया करते हैं. सही से analyze करने से पता चला की ऐसे readership के न होने से होता है. और जैसे की हम जानते हैं की किसी भी blog पर readers लाना उतना आसान नहीं है. इसके लिए patience चाहिए. इसके लिए आपको अलग अलग तरीकों का इस्तमाल करना पड़ेगा और कहीं तब जाकर आपको इसमें सफलता हाथ आएगी.

इसलिए Blog Promotion किसी भी Blog के लिए एक बहुत ही जरुरी चीज़ है. क्यूंकि अच्छे promotion से ही लोगों को आपके बारे में पता चलता है. यहाँ एक ध्यान देने वाली बात है की केवल Promotion करना ही सबकुछ नहीं है बल्कि आपको सही target audience में अपने Blog को promotion करना है वरना पहले जैसे ही आपके हाथ कुछ भी नहीं आएगी. इसलिए आज मैंने सोचा क्यूँ न आप लोगों को कुछ ऐसे tips के बारे में जानकारी दूँ जो की आपके Blog Promotion के लिए आपको बहुत मदद करेगी. तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की आखिर किसी भी Blog का सही तरीके से Blog Promotion कैसे करे.

Traffic बढ़ाने के लिए Blog Promotion कैसे करे

Blog Promotion Kaise Kare

तो चलिए जानते हैं ऐसे कुछ Blog Promotion tips जिनका इस्तमाल कर आप बहुत अच्छा results प्राप्त कर सकते हैं.

1. ज्यादा Articles Publish करना
एक बहुत ही basic technique जिसे लोग अक्सर ignore कर देते हैं वो है की अपने Blog पर लगातार Post करना. इससे आपके viewers का आपके ऊपर trust बढ़ता है जिससे वो आपके Blog को लगातार आते रहते हैं. इसलिए महीने का आपको कम से कम 16+ articles publish करना चाहिए.

2. Publish Longer Content
Research से ये बात सामने आई है की Google और दुसरे Search Engine longer contents वाले articles को ज्यादा preference देते हैं क्यूंकि उन्हें लगता है की उनमें ज्यादा और complete information रहेगी. एक Survey से पता चला है की Google लगभग 10,000 artilces में से उन articles को rank किया जिनके 2,000 words से ज्यादा words article में मेह्जुद थे.

3. Guest Post करना
अगर आप अपने Blog का सही रूप से promotion करवाना चाहते हैं तब आपको ऐसे Blogs की search करनी चाहिए जो की आपके Niche से सम्बंधित हो. और उनके Blogs पर जाकर आपको guest post करना चाहिए इससे हो सकता है की वो आपको एक do-follow backlink प्रदान करे. इससे आपके Blog को अच्छे traffic आने का भी chance है.

4. अपने Blog को Search Engines के हिसाब से Optimize करना
हमें अपने Blogs को Search engines friendly बनाना चाहिए जिससे की ज्यादा organic traffic आने में आसानी हो.

5. दुसरे Blogs में Comment करना
आपको ऐसे Highly authoritive blog की तलाश करनी चाहिए जो की आपके niche से तालुक रखते हों. यहाँ पर आपको ऐसे Blogs के साथ interact करना चहिये जिससे उन्हें लगे की आप उनके Blog के एक genuine follower हो. इससे आपको अच्छी traffic मिल सकती है. और अगर आप अच्छा लिखें तो आपको दुसरे Blogs भी guest post के लिए invitation भेज सकते हैं.

6. दुसरे Bloggers को अपने Articles में जगह देना और उन्हें Share करने को कहना
ऐसे बहुत से Bloggers हैं जो की इस technique का इस्तमाल करते हैं. वो अपने article में दुसरे famous bloggers का जिक्र करते हैं और उसके बाद उन bloggers से संपर्क करते हैं की वो उनके articles को share करे ताकि लोग उनके बारे में पढ़ सकें ऐसे में दोनों का फायेदा होता है. इससे दोनों को अच्छे traffic आता है.

7. मेह्जुदा Influencers का Case Study करो और उन्हें Share करने को कहो
आपके niche में मेह्जुदा influencers को खोजकर उनके ऊपर case study तैयार करो और उन्हें उसे share करने को प्रेरित करो. इससे बहुत से लोग आपके blog के बारे में जानेंगे और आपके दुसरे articles को भी पढेंगे जिससे आपके traffic में बढ़ोतरी होगी.

8. दुसरे famous bloggers और Popular Forums Owner का Interview लो
सबसे पहले ऐसे बड़े बड़े forums और bloggers के बारे में पता लगाओ और उनके owners से contact करने की कोशिश करो. और हो सके तो उनकी Interview लेने के लिए request करो. इससे सभी का फायेदा होगा बोलकर उन्हें समझाओ. क्यूंकि दुसरे लोग उनके बारे में जानेंगे, उनसे प्रेरित होंगे, आपके Blog पर अच्छा ट्रैफिक आएगा और visitors भी दोनों के Blogs पर जाकर articles पड़ेंगे. इसके साथ उन Bloggers और Forum Owners को Share करने को कहो जिससे ज्यादा से ज्याद लोग इसके बारे में जानेंगे.

9. आप दुसरे Bloggers के साथ Cross-Promotion कर सकते हैं
आप ऐसे Bloggers को ढूंड सकते हैं जो की आपके niche से सम्बन्ध रखते हों ताकि आपको भी समान targeted traffic मिल सके. इससे आप एक दुसरे के साथ मिलकर Cross-Promotion कर सकते हैं. इससे आपके audience को भी कुछ नया पढने को मिलेगा.

10. आपको Social Share Buttons को अपने Blog में Include करना चाहिए
मैंने ऐसे बहुत से Bloggers को देखा है जो की अपने Blogs में Social Share Buttons नहीं रखते इससे उनके blogs के content ज्यादा share नहीं हो पाते जिससे finally उन्हें Traffic से हाथधोना पड़ता है. इसलिए अपने Blog में Social Share Buttons को जरुर include करे.

11. Social Media में Share करना
जितना जज्यादा आप अपने content को अलग अलग Social Media Platform में share करेगे तो आपको भी उस हिसाब से उसका result मिलेगा. इसलिए मैंने ऐसे ही कुछ Social Media Platform निचे mention किया है जिसे की आप इस्तमाल कर सकते हैं अपने blog के promotion के लिए.

  • Facebook
  • Twitter
  • LinkedIn
  • Google+
  • Pinterest
  • Tumblr
  • Instagram

जैसे की हम जानते हैं की Social Media में सबसे ज्यादा लोग visit करते हैं. इसलिए ये आपके लिए एक बहुत ही बड़ा मौका है जहाँ आप अपने content को दूसरों के साथ share कर सकते हैं. जिससे ज्यादा traffic आपके और आकर्षित होकर आ सकती है.

12. आपको उनके Emotion के साथ connect होना पड़ेगा
एक survey किया गया की क्यूँ लोग दूसरों के content को share करते हैं. जिससे ऐसे बहुत से results सामने आये. जिसके बारे में हम यहाँ जानेंगे. लोगों को अगर कोई चीज़ बहुत पसंद आये तो वो जरुर उसे Share करते हैं. और ऐसे ही कुछ कारण और भी है जिसके कारण वो Article Share करते हैं.

  • 84% लोग इसलिए share करते हैं क्यूंकि उन्हें कोई अच्छे cause को support करना होता है.
  • 78% लोग इसलिए share करते हैं क्यूंकि उन्हें अपने relationship को maintain करना होता है और यदि वो ऐसा नहीं करते तो उन्हें लगता है की वो उनके साथ सही नही कर रहे हैं.
  • 69% लोग इसलिए share करते हैं क्यूंकि उन्हें उस content के साथ involve होना पसंद है और वो दुनिया के साथ Connected रहना चाहते हैं.
  • 68% लोग इसलिए share करते हैं क्यूंकि वो उस content को अपने साथ compare कर लेते हैं जिससे उन्हें इससे Share करना जरुरी लगता है.
  • 49% लोग इसलिए share करते हैं क्यूंकि उन्हें ये लगता है की ये बहुत अच्छी content है उनके दोस्तों के साथ share करने के लिए.

बस आपको इन्ही emotions के साथ थोडा experiment करना है और अपने content में थोडा emotion डाल दो जिससे की लोग इससे ज्यादा से ज्यादा share करे.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Traffic बढ़ाने के लिए Blog Promotion कैसे करे के बारे में पूरी जानकारी दी और मैं आशा करता हूँ आप लोगों को Blog Promotion के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करे, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Blog Promotion कैसे करे कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

59 COMMENTS

  1. Bhai main aapka regular visitor hu mai aapki ab youtube videos bhi dekhta hu. maine aapko bahut pehle ek baar meri website dekhne ko kaha tha lekin bhai aapne mujhe ignore hi kar diya. Bhai main bahut paresaan hu meri website par traffic nahi aa raha or aapki saari batai hui baato ko follow bhi karta hu fir bhi.

  2. Dear sir mujhe aap se ye puchna hai. Blog ke leye domain or hosting buy karne ke leye ssl certificate required. Or google policy m must hai.plz reply me as soon as possible.
    Thks
    Ravinder.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.