Competitive Exam की तयारी कैसे करे?

आज हम जानेंगे के, “Competitive exam ki taiyari kaise kare” और आप ये भी कह सकते है के, “Competitive exam preparation tips in Hindi“. नमस्कार दोस्तों आप को पता होगा की आज कल के दुनिया में Competitive Exam के लिए कैसे Competition चल रहा है तो हमें भी उसी हिसाब से तैयारी कर लेनी चाहिए अगर हम देखे तो किसी भी Exam को Clear करना बहूत ही आसान है बस हमें थोड़ी सी तैयारी करनी पड़ती है मतलब कुछ महिनो के लिए महनत,लगन और ईमानदारी के साथ हमें किसी ऐक Proper Exam को ध्यान देकर पढना पड़ेगा.

हमें सबसे पहले उस Exam के Syllabus को ध्यान में रखकर पढाई करनी चाहिय और हमें यह भी ध्यान रखना है की हम Time को कैसे Manage कर रहे है इसके लिए time table जरुर बनायें यह सब को अगर हम ध्यान मे रखकर पढाई करें तो हमें Success जरुर मिलेगी.

Competitive Exam ki Taiyari Kaise Kare (तयारी कैसे करे)

Competitive Exam ki Taiyari Kaise Kare
अगर हम ऐक बार अपने दिमाग में Set कर लिए की Competitive Exam के लिए हमें कैसे तैयारी करनी है तो पहली बात ये है की सबसे पहले एक Plan बनाये Syllabus के हिसाब से एवं Exam(परीक्षा) के लिए हमारे पास कितना Time(वक्त) है और वही Time में हमें क्या क्या करना पड़ेगा तो वो सब करने के लिए हमें एक Time Table बनाना चाहिए और जिस Subject में आप थोडे से कमजोर हैं उस subject(विषय) को अधिक समय देना चाहिए अगर हम इस तरह से करेंगे तो हमें Success जरुर मिलेगी, ये सब करना बहुत आसान है बस हमें अपने मनोबल को मौजूद करना होगा तभी हम success होंगे. ये तो हमें पता चल गया है की क्या क्या हमारे Syllabus मै है तो उसी हिसाब से हमें Subject Wise जैसे की Math, Reasoning, English, G.K. के लिए Study Material का जुगाड़ करना पड़ेगा. हम जो पढ़ रहे है या जो पहले पढ़ चुके है हमें उन सब का Proper Notes तैयार कर लेना चाहिए जो हमारे Revision के लिए काम आएगा.

Competitive Exam की Tayari karne के लिए हमें एक Proper Time Setup करना पड़ेगा और वही Time पे हम क्या क्या पढेंगे उसका भी एक तरिका बनाना पड़ेगा और ये सब ख़त्म होने के बाद हम कोई भि Previous Practice Paper या फिर Mock Test Practice करें और Competitive Exam की तैयारी करने के लिए इन सब Section(विभाग) जैसे Quantitative Aptitude(Math), Reasoning(तर्क वितर्क संबंधी), English(अंग्रेजी), General Knowledge(साधारण ज्ञान), और G.K. में आपका Static awareness, Current affairs और General Science भी आजाता है .चलो अब जानते हैं section wise kaise Compitative exam ke liye tayari kare (competitive exam preparation tips in Hindi).

1Quantitative Aptitude(Math) के लिए कैसे तयारी करे

Math बहुत आसान है पर इसके लिए हमें सबसे पहेले Maths के Concepts को जानना पड़ेगा जितने भि Important Formula है व सब का एक लिखित Note बना लेना चाहिए और ये सारा Formula याद करने के बाद हम जब Problem Solve करेंगे तब maths Problems solve करने में आसानी होगी.1 से 30 numbers के square और cube कम से कम आपको याद करना पड़ेगा गा, Math मै जैसे की Square Root, Cube Root Solve करने के लिए छोटे छोटे Short Tricks को भी ध्यान देना पड़ेगा इनको आप आसानी से इन्टरनेट से भी सिख सकते हो, Quantitative Aptitude में अगर हम daily Set Practice करेंगे तो easily हम किसी भि exam को face कर सकेंगे और आप ज्यादा से ज्यादा marks ला सकते हो. कुछ इसतरह से आप competitive exam के math विभाग को कवर कर सकते हैं.

Tips: Math को आप जितना अपने दिमाग के साथ घिसो गे मतलब Practice करो गे,धीरे धीरे आप math में महारथ हासिल कर लोगे,और math को प्यार करो उससे डरना नहीं है और अगर आप competitive exam की तैयारी पहली बार कर रहे हो तो आसान नंबर से सुरुवात करो.formula को और square,cube को दिवार पे चिपकालो और उठते, सोते, खाते ऐक दिन मैं 3 या 4 बार पढो, जिस्से आपको जल्दी याद हो जाये गा.

2Reasoning के लिए कैसे तैयारी करे

Reasoning Exam इसलिए होता है क्यूंकि ये जाननें के लिए की आप कितना जल्दी logical problem को solve कर पाते हो अपने logic इस्तेमाल करके और ऐक बात ये है की ऐक प्रॉब्लम को समझ के आप क्या Conclusion देते हो. Reasoning वैसे भी आसान होता है. Competitive Exam की तैयारी के लिए हमें Reasoning Related Age Problem, Direction & Distance, Coding-Decoding, Sitting Arrangement And Venn Diagram etc. ये सब जरुर Practice करें जो हर किसी Competitive Exam में काम आएगा, ये सब के बाद Previous Practice Set, Mock Test Practice करके अपने हिसाब से भी कोई Short Cut Tricks प्रयोग करके कोई भी प्रॉब्लम को Solve कर सकते हैं, जो हमारे काम आएगा. कुछ ऐसे आप Competitive Exam केलिए reasoning की तैयारी कर सकते हो.

Tips: जितना हो सके reasoning के problems को solve करें और अपनी day to day life के problems के साथ link करो और puzzle, reasoning game भी कभी कभी खेले.

3English के लिए कैसे तयारी करें

आप को तो जरुर पता ही होगा की आज कल English Subject सबके लिए बहुत बड़ी Problem है हमारे दिमक में ये घुस गया है लेकिन इस मे ऐसा कुछ नहीं है जो हम नहीं कर पाएंगे.

चलो देखते है की हम English मै perfect कैसे होंगे

1) सबसे पहले हमें English का थोडा सा Fundamental जानना पड़ेगा की यह हमारे बहुत ही ज्यादा जरुरी है
2) इसके बाद English कौन से Exams मै आ रहा है उसी हिसाब से हमें prepare होना पड़ेगा
3) अब तो हमें रस्ता पता चल गया है तो हमें हर एक topic को अच्छी तरह से समजना चाहिए की उसमे क्या है, feelings के साथ. और English के questions Practice करें.
4) हर दिन English को ऐसे Continue करोगे तो जरुर इसका Result हमें बहुत जल्द पता चल जाएगा
5) और English का सबसे बड़ा माध्यम है की daily Newspaper/Magazine पढना चाहिए जो हमारे बहुत ही कम आएगा जैसे फटाफट पढने के लिए, Paragraph को समजने के लिए.

4General Knowledge के लिए कैसे तयारी करें

किसी भी Competitive Exam की तैयारी के लिए हमें G.K. , Current Affairs/events को भी ध्यान रखना पड़ेगा इसके लिए एक अच्छी GK book खरिदिनी पड़ेगी और हाँ किताब के बाद हमें थोडा Daily News , Past News के बारे मै update होना पड़ेगा जैसे की Subject Related Politics , Finance , Economy , Business , Education And History , etc. हमें साथ ही Internet से हर दिन GK और Current Affairs को पढना चाहिए जिसकी हमें बहुत ही जरुरत है मै निचे websites और apps के नाम Mention कर दिया हूँ. RRB,SSC के Exam के लिए आपको General Science पे भी ध्यान देना पड़ेगा.

किसी भी Competitive Exam की तैयारी के लिए हमें अपने आप पर Confidence होना चाहिए जो की हमारा Success का मूलमंत्र होकर हमें आगे का रास्ता दिखाएगा और यही Confidence हमें Impossibility मे भी Possibility की भावना को दिलाएगा.

मेरा अंतिम सुझाव आप के Competitive Exam Ke Taiyari Ke Liye

येही थे कुछ competitive exam preparation tips in hindi. आसा करता हूँ आपको ये पसंद आया होगा और आप ये जान गए होंगे के competitive exam ki taiyari kaise kare. सबसे पहले आपको मैं एक बात बताना चाहता हूँ की कभी हार मत मानना. मेरे हिसाब से हर एक दिन का कितना वक्त आप competitive exam के लिए दे रहे हो वो भी पूरी लगन और मेहनत के साथ ओर यही आपको success की तरफ ले जायेगा. आस पास के माहोल को आप मत देखो कौन पढाई कर रहा है कौन नहीं बस आप महनत करते चलो. ऐक दिन ऐसा आयेगा की success आपके कदमो में होगी. दिन भर का टाइम Schedule बनाइये, दोस्तों के साथ वक्त पढाई करने के लिए करे ना की टाइम पास करने के लिए. जब आप धीरे धीरे टाइम table के हिसाब से पढाई करने लगोगे तब आपको जबरदस्ती पढने बैठना नहीं पड़ेगा, पढाई करना आप की आदत बन जायेगी. दोस्तों आज का ये लेख आपके लिए मदद्गार साबित हो मै ये आसा करता हूँ|

Comment जरुर करें

अगर अभी भी कोई संदेह है तो कमेंट करके आप मुझसे पूछ सकते हैं , जय हिंद, धन्यवाद.
लहरों से डर कर नैया पार नहीं होती, कोसिस करने वालों की कभी हार नहीं होती
Thank You दोस्तों
Everything Goes Well By God’s Grace and With your Hard Work.

91 COMMENTS

  1. धन्यवाद शर्मा जी
    अच्छी जानकारी साझा की है आपने|नए स्टूडेंट के लिए काफी मददगार साबित होगी|

  2. मुझे बैंक की तैयारी करनी हैं, बैंक एग्जाम से जुडी अच्छी जानकारी दे.

  3. आपकी बात हमको अच्छी लगी हम टाइम का ध्यान रखकर व टाइम टोवल बनाकर पढ़ाई करेंगे

  4. sir humko SIki tayari karni hai humne 12THpass kr liya hai 2016 me or BA1 sem chal rha hai but humko koi SI ki kese tayari ki jati hai kuch pata nhi hai please help,,

  5. Hello Sir..
    Mera UP SI CPO SI Ke Exam Ke Liye GS Kis Trah Learn Kro Becouse Jo Learn Krta Hu Bhul Jata Hu….

    aur Kis Trah Se Topic Kr Sabse Pahle GS Main Kya Study Kr Aur Kaise.
    Aur Kuch Notes Ya Book Bataye Becouse GS Main Jo Bhi Learn Kiya Uska 10 % Hi Lagta Hai Plz Help

    Regards
    SACHIN VERMA

    • Yaad rakhna apke hath me hai.
      Apko bad dhyan laga ke padhna hoga. Padh raha hun soch ke baithne se nahi hoga.
      Agar apko GS ke upar aur knowledge chahiye to Google pe search karo.

  6. Dear sir ,
    Mera Aim Bank mai job karna hai . Pr sir Mai Exam Pass karne ki kitni bi kausihsh karu Exam pass nhi hota …. Sir Pdai mai Bhut karta hun pr Success nhi milti . Apna result Dekh ke Bda negative sa feel hota hai ….. Kabi Kabi to Esa sochta hun ki mai kuch nhi kar sakta lakin bhut sochne ke bad pta chalta hai ki nhi mai bhut kuch kr sakta hun , so pls. sir aap muje btaiye ki mai kya kru ,
    sir mai sikand & co. mai accountant hun 7:00am – 7:00pm tk sir busy hota huna mai , ( 7 am pe ghr se nikal jana or 7pm pe ghr mai pahuchna to like that sir mai 8:30 pm pe free ho jata hun ,
    To sir aap muje bbtaye is time me mai kaise tyari karu,, pls .sirrr give me suggetions

  7. CHANDAN SIR AAPNE BATAYA KI TAYARAI KESE KARE
    MERA SAWAL HAIN KI PADHNE K LIYE YADI 5 SUBJECT HO TOH KITNA GANTHA HUME EACH SUBJECT KO DENA HAIN
    KI HUM USKI TYARI EXAM K LIYE KARLE

  8. Dear Sir ,
    Aap apne hisab se time table btaye sham ke 7:30 k bad ka taki ussme sbi subject involve ho jaye

    mai us hisab se tyari karunga

    • Math is all about Practice.
      First you have to remember all the formulas, then practice and only practice.
      Practice makes a man perfect. Or, you can join an Institute for math skills.

  9. Sir me abhi gov. job hi muje or acchi post k liye tayri karni hai me office k baad kaise apni padhi jari rakh saktha hu……

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here