Fiber Optic vs Twisted Pair vs Coaxial Cable

क्या आप ये जानना चाहते हैं की Fiber optic cable, Twisted Pair cable और Coaxial cable के बीच में क्या अंतर है? ये सवाल अक्सर बहुत से परीक्षाओं में पूछा जाता है। यदि आपको भी इसका आसान और पूर्ण जवाब चाहिए तब हमारे साथ बने रहें।

Fiber optic cable, twisted pair cable और coaxial cable, ये तीनों ही प्रमुख प्रकार के network cables होते हैं जिनका इस्तमाल communication systems में किया जाता है। इनमें से प्रत्येक एक दूसरे से अलग होते हैं और अलग अलग कार्यों में इस्तमाल किए जाते हैं।

Fiber Optic Cable vs Twisted Pair Cable vs Coaxial Cable in Hindi

इसलिए इन तीनों में सही का इस्तमाल करने के लिए पहले आपको इन्हें समझना होगा और साथ में इनके बीच के अंतर हो भी भली भाँति समझना होगा। तो बिना देरी किए चलिए शुरू करते हैं और इनके विषय में जानते हैं।

Fiber Optic

Fiber optic को optical fiber cable भी कहा जाता है। यह एक ऐसे प्रकार की Ethernet cable होती है जिसमें की एक या उससे ज़्यादा optic fibers का इस्तमाल होता है data को transmit करने के लिए। Fiber optic cable transmit करता है data को वो भी light pulses के रूप में, जो की इन पतले glass के tube से होकर गुजरते हैं। एक हिसाब से देखा जाए तब optical fiber cable की transmission capacity क़रीब 26,000 गुना से भी ज़्यादा होती है twisted pair cable की तुलना में ।

Twisted Pair

Twisted pair का सबसे ज़्यादा इस्तमाल telephone communications और modern Ethernet networks में किया जाता है। यह एक ऐसे प्रकार की wiring होती है जिसमें की दो conductors एक single circuit की ही को एक साथ twist किया जाता है।

ये wire की pair बड़ी ही आसानी से एक circuit बनाती है जिसमें आसानी से data transmit हो सकता है। वहीं, इन pairs को भी एक साथ twist किया जाता है जिससे की ये हमें सुरक्षा प्रदान करता है वो भी crosstalk से, वो noise जो की उत्पन्न होता है adjacent pairs से।

Coaxial Cable

Coaxial cable, या coax cable, को ख़ास तोर से design किया गया है high-frequency signals को transmit करने के लिए। ये तार बना होता है एक गोलाकार copper conductor और तीन layers की insulation और shielding से जो की दूर रखता है crosstalk को motors, lighting और sources of EMI को। इसी shield construction के वजह से, ये coaxial cable आसानी से support कर सकता है longer cable lengths को जो की दो devices के बीच में।

Coaxial Cable TypesDescription
RG59RG59 एक basic coax cable होता है। ये काफ़ी पतली होती है और इसमें काफ़ी कम shielding होती है। ये सबसे ज़्यादा उपयुक्त होता है cable TV transmissions और short cable में।
RG6RG6 coaxial cable ज़्यादा वज़नी gauge होता है और मोटी insulation और बेहतर shielding होता है। ये सबसे ज़्यादा उपयुक्त होता है digital video signals और satellite TV के लिए।

Twisted Pair, Coaxial Cable और Optical Fibre में अंतर

अब चलिए जानते हैं की आख़िर Twisted Pair Cable, Co-axial Cable और Optical Fibre Cable में क्या अंतर है :-

CharacteristicsTwisted pair cableCo-axial cableOptical fiber cable
Signal transmissionइसमें सिग्नल electrical form में transmit करती है वो भी metallic conducting wires में।इसमें सिग्नल electrical form में transmit करती है वो भी केबल के inner conductor के माध्यम से। इसमें सिग्नल electrical form में transmit करती है वो भी glass fiber के माध्यम से।
External magnetic fieldये काफ़ी Affected होती हैं external magnetic field से।ये ज़्यादा affected नहीं होते हैं External magnetic field से।ये बिलकुल भी affected नहीं होते हैं External magnetic field से।
Cause of powerइसमें Power loss होता है वो भी ख़ास तोर से conduction और radiation के कारण।इसमें Power lossहोता है वो भी ख़ास तोर से conduction के कारण।इसमें Power loss होता है वो भी ख़ास तोर से absorption, scattering और bending के कारण।
BandwidthTwisted pair cable में low bandwidth होती है।Co-axial cable में थोड़ी ज़्यादा high bandwidth होती है। Optical fiber cable में सबसे ज़्यादा bandwidth होती है।
Electromagnetic interference(EMI)इसमें EMI का खूब असर दिखता है। इसमें EMI काफ़ी कम हो जाती है is shielding की वजह से।इसमें EMI बिलकुल भी महजूद नहीं होती है।
Installationकाफ़ी आसान installation होती है।थोड़ा कम आसान होता है installation की प्रक्रिया।काफ़ी कठिन होता है installation की प्रक्रिया।
Attenuationइसमें सबसे ज़्यादा attenuation पायी जाती है। इसमें कम attenuation पायी जाती है। इसमें सबसे कम attenuation पायी जाती है।
Data rateTwisted pair cable support करती है low data rate।ये support करती है Moderately high data rate।ये support करती है Very high data rate।
Noise immunityTwisted pair cable की सबसे कम low noise immunity होती हैं। Co-axial cable की थोड़ी ज़्यादा noise immunity होती हैं।Optical fiber cable में सबसे ज़्यादा highest noise immunity होती है।

तो ये थी वो सभी प्रमुख अंतर का सार, वो भी fiber optic cable vs twisted pair cable vs coaxial cable के बीच की। इन सभी में Fiber optics का अब सबसे ज़्यादा इस्तमाल होने लगा है क्यूँकि तकनीकी धीरे धीरे बढ़ने लगी हैं। वहीं तेज़ी की ज़रूरत सभी जगहों में है।

Fiber Optic cable के प्रकार क्या क्या हैं?

Fiber optic cable को मुख्य रूप से दो हिस्सों में बाँटा जा सकता है single mode fiber (SMF) और multimode fiber (MMF)।

Twisted Pair Cable के प्रकार क्या क्या हैं?

Twisted pair cable के मुख्य रूप से दो प्रकार होते हैं: unshielded twisted pair (UTP) और shielded twisted pair (STP)।

क्या STP Cable बेहतर रूप से Noise को resist करने में सक्षम होता है?

जी हाँ, STP cable बेहतर रूप से noise को resist करने में सक्षम होता है UTP cable के मुक़ाबले।

Co-Axial Cable के किन दो प्रकारों को सबसे ज़्यादा इस्तमाल में लाया जाता है?

Co-axial Cable के दो प्रकारों में आता है RG59 और RG6, इन्हें ही सबसे ज़्यादा इस्तमाल में लाया जाता है घरों के कामों में।

आज आप ने क्या सिखा

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Fiber Optic cable, Twisted Pair cable और Coaxial Cable में क्या अंतर है के बारे में पूरी जानकारी दी। और में आशा करता हूँ आप लोगों को इनके बारे में समझ आ गया होगा.

मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा.

आपको यह लेख Optical Fibre vs Coaxial Cables vs Twisted Pair Cable in Hindi कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Previous articleEngineering Girls Season 2 Full Series Leaked Online for Free Download
Next articleChehre Full Movie Leaked Online, Full HD Available For Free Download Online on Tamilrockers and Other Torrent Sites
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here