Google Play Services क्या है और क्यों जरुरी है?

एक Android user होने के नाते हम सभी ने Google Play Store को अपने Android Phone में जरुर देखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश करी है की ये Google Play Services क्या है, ये काम कैसे करता है और ये हमारे Phone के लिए जरुरी क्यूँ होता है. इसे अक्सर तब देखा जाता है जब कोई user नया game या app को install करता है क्यूंकि नए games को andorid mobile में run करने के लिए उन्हें Google Play Services की काफी जरुरत पड़ती है. यदि आपके Mobile में Google Play Services हो तो शायद आपको उसे update करना पड़ जाये और अगर न हो तब तो उसे जरुरी से install करना होता है.

Actually ये Google Play Services कोई Andorid App नहीं होते हैं बल्कि ये APIs की एक बड़ी package होती है, जो की Android System के साथ ही closely linked होते हैं. ये इस बात को ensure करते हैं की कम से कम apps Android Os के ऊपर निर्भर हों खुद को run करने के लिए. आगे इस article Google Play Services क्या होता है में हम इसके विषय में और भी बहुत कुछ जानने वाले हैं. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Google Play services के बारे में पूरी जानकारी दे दी जाये जिससे आपको इसके विषय में पूरी जानकारी होगी. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

Google Play Services क्या है

Google Play Services Kya Hai Hindi

Google Play Services की बात करूँ तो इसे अक्सर लोग एक Andorid app समझने लगते हैं, लेकिन असल में यह एक Android App नहीं होता है. और जब आप इसे open करना चाहें तब ये खुलता नहीं है बाकि apps के तरह. लेकिन ये by default सभी Android devices में install हुआ होता है. इसे समय समय पर regular updates की जरुरत होती है, इसे बहुत से permissions की भी जरुरत होती है, जिसे की देखने से आप impress भी हो सकते हैं. जैसे की SMS के ऊपर access और control होना, sensitive log data के ऊपर access होना, Google apps के सभी information के ऊपर access होना ; और ये लिस्ट ऐसे ही बढती जाती है.

इसे short में कहें तो, Google Play Services एक प्रकार का app होता है जो की Android System के साथ closely linked होता है. ये APIs का एक package होता है (ऐसी चीजें जो की programmers को assist करते हैं और allow करते हैं apps को एक दुसरे के साथ easily communicate करने के लिए ) जो की ये ensure करता है की कैसे बहुत ही कम apps run होने के लिए Android OS updates के ऊपर dependent हों.

Google Play Services काम क्या करता है?

Google Play Services को आप एक minor smartphone revolution मान सकते हैं. उदाहरण के लिए Google Maps: जब Google Play Services नहीं था, तब ये app केवल तभी update होता था जब Android OS को update किया जाता था. हम तो ये जानते ही हैं की ये slow carriers और manufacturers कितने धीरे काम करते हैं जब बात Update rool out करने की आती है. अभी Google Maps के update के लिए और wait नहीं करना पड़ता बल्कि Google Play Services के वजह से ये automatically किया जा सकता है.

Google Play Services इसलिए apps को upgrade करने में मदद करता है बिना Android को latest version में update किये. इसमें सभी apps को शामिल नहीं किया गया है बल्कि मुख्य रूप से Google की home-brewed apps ( जैसे Gmail, Google+, Google Play, etc.).

इस Google Play Service का सही इस्तमाल सभी Andorid version जो की 2.2 से up हों इसका फायेदा उठा सकते हैं. ये एक तरह से एक तरह से fencing in fragmentation होता है जो की ये ensure करता है की सभी users Android को enjoy कर सकें.

Android 4.3 के बाद से Andorid System में काफी बदलाव देखने को मिले और ये प्रत्येक नए Android updates के साथ बदलता ही चला गया, ख़ासकर Lollipop और Marshmallow के आने के बाद. अब तो Google Play services एक बहुत ही essential part बन गया है Android ecosystem का.

क्या Google Play Services को Disable किया जा सकता है?

एक समय था इसे बड़ी ही आसानी से disable किया जा सकता था. लेकिन अभी की बात ही कुछ अलग है क्यूंकि ज्यादातर Google Apps smoothly run करने के लिए Google Play Services का इस्तमाल करते हैं. लेकिन अगर आप चाहें तो इस service को disable भी कर सकते हैं क्यूंकि अब तो smartphone बिना किसी Google apps और services के भी run कर सकते हैं, custom ROMS जैसे की LineageOS के इस्तमाल से.

Google Play Services क्यूँ Battery Consume करते है?

Generally, बात करें तो Google Play Services बहुत ही low amount की battery consume करते हैं, जो की केवल कुछ percentage points होते हैं. लेकिन कुछ cases में ऐसा भी देखने को मिला है की Google Services ने बहुत मात्र में battery का consumption किया है नए Android OS update के बाद. इसका जो सबसे बड़ा कारण है वो ये की आपके नए Android version और Google Play Services के बीच की incompatibility issue के कारण.

इस issues को slove करने के कुछ quickest solutions हैं :

1.  Updates to the app को remove करें (Settings > Applications > All > Google Play Services > three dots menu > Uninstall updates). आप चाहें तो इसके लिए सीधे Settings > Security > Device Administrators में भी जा सकते हैं और Android Device Manager को first disable कर सकते हैं.

2.  इसके अलावा आप Google Data के synchronization को disable कर सकते हैं (Settings > Accounts. यहाँ पर, आपको menu button (three dots) को press करना होगा और disable करना होगा Auto-sync data).

Google Play Service में Notification कैसे पढ़े

या बहुत ही आसान है. जैसे की मैंने पहले ही बता रखा है के Google Play Service एक अप्प है जो बैकग्राउंड में ही रन करता है. अगर आप इसका User Interface (UI) धुन्देंगे तो आपको ये नहीं मिलेगा. जब भी आपके द्वारा डाउनलोड किया गया होई app का कोई नया version आता है तो आपको वोह notification रूप में दिखता है. अगर आप गलती से वोह notifications को remove कर दिए है तो आप उन्हें ऐसे देख सकते है.

सबसे पहले आपको अपने Android मोबाइल में Google Play Store को open करना होगा. जब आप left side में दिया गया menu को दबायेंगे तो आपको वहां “My notifications” का option दिखेगा. उसी के अन्दर जा कर आप अपने सारे Play Service notifications को पढ़ पाएंगे.

कैसे Google Play Services के Issues को Troubleshoot करें?

एक Android User होने के नाते हमें कई बार Google Play Services से बहुत से issues का सामना करना पड़ सकता है. सबसे बड़ा जो common problem होता है वो ये की एक error message मिलना की आपका Google Play Services stop हो गया है, ये अक्सर किसी app या game के crash होने से या load होने में fail होने से ज्यादा देखने को मिलता है.

ऐसे case में आपको बस अपने android phone का cache clear करना होता है, setting menu में जाकर.

1.  पहले अपने phone में Settings menu open करें.
2.  Tap Apps.
3.  Tap Google Play Services.
4.  फिर Tap करें ‘Force Stop’ button.
5.  उसके बाद Tap करें ‘Clear Cache’ button.

ऐसा करने से आपके mobile का cache clear हो जायेगा और आप अपने mobile को ठीक कर सकते हैं crashing होने से.

Google Play Services को Update कैसे करे?

अक्सर ये Google Play Services अपने आप ही background में update होता रहता है. लेकिन कई बार बड़े update के कारन ये खुद से update नहीं होता है. ऐसे में आपको खुद manually इसे update करना होता है. इस्ल्के लिए आपको Play Store open करना होगा है और इसमें Google Play Services को खोजकर उसे update करना होता है. ऐसा करने से आपका Play Services पूर्ण रूप से update हो जायेगा.

Conclusion

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को Google Play Services क्या है? के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Google Play Services क्या होता है के बारे में समझ आ गया होगा. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा. यदि आपको मेरी यह post Google Play Services क्या काम करता है हिंदी में अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here