Jio Phone Next कब लॉन्च होगा?

JioPhone Next असल में Jio की नयी पेशकश है स्मार्टफ़ोन के सेग्मेंट में। जी हाँ दोस्तों जल्द ही हमें जीयो की नयी स्मार्ट्फ़ोन “JioPhone Next” बाज़ार में उपलब्ध मिलेगा। ऐसा इसलिए क्यूँकि Reliance की अपनी कम्पनी telecom company Jio ने Friday, 29 October को आधिकारिक तोर पर ये घोषणा कर दी है की वो यह नया फ़ोन लाने वाले हैं।

JioPhone Next को जीयो ने गूगल के साथ मिलित रूप से तैयार किया है। यह आने वाले समय में सबसे ज़्यादा पोपुलर और बेहतरीन budget smartphone होने की उम्मीद है। इस प्रोजेक्ट में Jio ने partnership करी है Google के साथ इसे बनाने के लिए। वहीं उम्मीद है कि JioPhone Next हमें भारतीय मार्केट में इस दिवाली तक देखने को मिल जाए। तो फिर चलिए अब Jio Phone Next क्या है और इसके सभी नए फ़ीचर्ज़ के विषय में जानेंगे।

तो बिना देरी किए चलिए शुरू करते हैं, जिओ फ़ोन नेक्स्ट कब लांच हो रहा है

JioPhone Next 4G Smartphone के कुछ बेहतरीन फ़ीचर्ज़

चलिए अब गौर करते हैं इस नए Jio Phone Next के कुछ बेहतरीन फ़ीचर्ज़ के बारे में।

jio phone next kab launch hoga

Voice Assistant

इस फ़ोन में हमें voice assistant की सुविधा मिलेगी, जिससे यूज़र आसानी से अपने आवाज़ से डिवाइस को चला सकते हैं। ये उन्हें apps को खोलने, setting को manage करने के लिए और इंटर्नेट से ज़रूरी जानकारी पाने में मदद करेगी।

The Listen Feauture:

जब आप स्क्रीन में बहुत समय बिता चुके होते हैं, ऐसे में आपको आपने आखों पर ज़्यादा दवाब डालने में दिक़्क़त हो सकती है। ऐसे में इस नए फ़ीचर ” Screen Read” से आप स्क्रीन के कांटेंट को अपने ही चुने हुए भाषा में पढ़ सकते हैं। जिससे आप केवल सुनके उन्हें समझ सकते हैं। .

Translate

इस ‘Translate’ functionality से यूज़र बहुत ही आसानी से स्क्रीन के भाषा को अपने हिसाब से बदल सकते हैं। इसका मतलब की आप किसी विदेशी भाषा वाले वेब्सायट के कांटेंट को भी पढ़ सकते हैं अपने भाषा में।

Smart Camera

इसमें आपको बेहतरीन कैमरा मिलता है जिसमें काफ़ी सारे photography modes होते हैं आपकी मदद के लिए। वहीं ‘portrait’ mode आपको allow करती है फ़ोटो को capture करने के लिए वो भी blurred backgrounds के साथ, जैसे की एक professional camera में होता है। वहीं night mode से आप कम लाइट होने पर भी अच्छे फ़ोटो खिंच सकते हैं।

Preloaded Jio और Google Apps

वैसे तो ये फ़ोन सभी android apps को सपोर्ट करती है, लेकिन इसमें preloaded होकर Jio और Google apps मिलेंगी। वहीं बाक़ी apps आप अपने ज़रूरत अनुसार डाउनलोड कर सकते हैं Google Play Store से।

Automatic Software Updates

अब आपको इस फ़ोन में सॉफ़्ट्वेर अप्डेट को लेकर चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्यूँकि ये फ़ोन अपने आप भी अपने सॉफ्टवेयर को अपडेट करने में सक्षम है। नए अप्डेट से आपके फ़ोन की सिक्यरिटी भी कई गुना बढ़ जाती है।

लम्बी Battery Life 

इस नए फ़ोन में Pragati OS का इस्तमाल किया गया है जो की यूज़र को बेहतरीन performance के साथ साथ लम्बी battery life भी प्रदान करती है।

Jio Phone Next: Price in India

JioPhone Next की क़ीमत लगभग Rs 6,499 बतायी जा रही है। वहीं लेकिन कम्पनी ने ये भी कहा है कि जो कस्टमर इस फ़ोन को ख़रीदना चाहें वो down payment जैसे की Rs 1,999 के साथ भी इसे ले सकते हैं। वहीं बाक़ी के पैसे आप EMI के ज़रिए चुका सकते हैं।

Jio ने कुछ EMI plans के बारे में भी घोषणा करी है, जिन्हें की customers चुन सकते हैं। चलिए उनकी जानकारी प्राप्त करते हैं :-

  • Jio Always-on Plan: इस प्लान में, customers को केवल Rs 300 per month देने होते हैं 24 months के लिए या फिर Rs 350 per month वो भी 18 months के लिए। इस प्लान में आपको 5GB data + 100 minutes per month मिलती है।
  • Jio Large Plan: इस प्लान को चुनने वाले Customers को Rs 450 per month देने होंगे 24 months के लिए या फिर Rs 500 per month वो भी 18 months के लिए। इस प्लान में आपको 1.5GB data per day मिलती है unlimited voice call के साथ।
  • Jio XL Plan: इस प्लान में आपको Rs 500 per month के हिसाब से 24 month तक देने होंगे या फिर Rs 550 per month वो भी 18 months के लिए। इसमें आपको 2GB date per date मिलती है unlimited voice calling के साथ।
  • Jio XXL Plan: इस प्लान को लेने वाले को Rs 550 per month के हिसाब से 24 month तक देने होंगे या फिर Rs 600 per month वो भी 18 months के लिए देने होंगे। ये plan offer करती है 2.5GB data per day और वो भी unlimited voice calls के साथ।

JioPhone Next: Specifications

अब चलिए JioPhone Next के सभी specification के बारे में जानते हैं।

  • JioPhone Next sports में आपको एक 545-inch display की स्क्रीन मिलती है वो भी refresh rate 60Hz के साथ।
  • इसमें आपको 13MP rear camera और 8MP front camera मिलता है।
  • JioPhone Next में आपको एक बड़ी और अच्छी बैटरी 3,500mAh battery मिलती है।
  • ये smartphone इस्तमाल करता है Qualcomm Snapdragon QM215 processor का।
  • इस फ़ोन में 2GB RAM और 3GB in-built storage मिलता है। Storage को expandable up to 512GB (Micro SD) तक किया जा सकता है।

JioPhone Next भारत में कब लॉन्च होगा?

JioPhone Next को इसी वर्ष के दिवाली तक लॉंच करने की उम्मीद है। जल्द से जल्द हमें ये JioMart Digital retail stores में उपलब्ध मिलेगी। यह एक Made in India smartphone है, जिसे की गूगल के साथ मिलकर बनाया गया है। वहीं ये स्वदेशी OS “Pragati OS” में बनया गया है, जो की एक optimised Android version है। ओएस एयर अपडेट पर Play Store ऐप्स तक पहुंच को सक्षम करेगा।

JioPhone Next को लेकर Sundar Pichai जी का क्या कहना है?

Google और Alphabet CEO Sundar Pichai ने JioPhone Next की खूब प्रसंशा करी है। उन्होंने कहा कि, इस ख़ास तोर से design किया गया है भारतीयों के लिए। वहीं ये एक बहुत ही affordable smartphone होने वाला है हम भारतीयों के लिए। वहीं इसमें वो सभी खूबियाँ भी मिलेंगी की जो की एक स्मार्ट में ज़रूर से होनी चाहिए।

वहीं दोनों की कम्पनी के टीम ने साथ मिलकर इस फ़ोन के कई complex engineering और design challenges को हल भी किया है।

जिओ फोन नेक्स्ट की कितनी प्राइस है?

JioPhone Next की क़ीमत लगभग Rs 6,499 बतायी जा रही है।

जिओ फोन नेक्स्ट कब लॉन्च होगा?

जिओ फोन नेक्स्ट को 29 October को लॉन्च किया जा चुका है।

आज आप ने क्या सीखा?

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को JioPhone Next क्या है के बारे में पूरी जानकारी दी। और में आशा करता हूँ आप लोगों को JioPhone Next की फ़ीचर्ज़ के बारे में समझ आ गया होगा.

मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

आपको यह लेख JioPhone Next कब लॉंच होगा कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

पिछला लेखInsurance क्या है और बीमा कितने प्रकार के होते हैं?
अगला लेखरमजान क्यों मनाई जाती है और इसकी सच्चाई क्या है?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here