सहज जन सेवा केंद्र क्या है और कैसे खोले?

सहज जन सेवा केंद्र (Sahaj Jan Seva Kendra) भारत सर्कार द्वारा स्थापित किया गया एक केंद्र है जो उनलोगों तक सुविधाएं पहुँचाता हैं जहाँ बहुत सी सुविधाएं ग्रामीण शेत्रों में आम लोगों तक नहीं पहुँच पाती. जन सेवा केंद्र एक केंद्र बिंदु है जहाँ सभी तरह के जरुरी forms जो सभी लोगों की आम ज़िन्दगी में काम आते हैं उन सभी forms को computer की मदद से भरा जाता है. जैसे की ration card, pension, insurance, birth certificate, death certificate, bank account, aadhar card इत्यादि ऐसे ही और भी कई सारे जरुरी सरकारी कागज़ इस केंद्र से बनायीं जा सकती है जो जरूरतमंद इंसान के काम आ सकती है.

भारत सर्कार ने हर जिले और सहर में कम से कम 5KM की दुरी पर जन सेवा केंद्र को स्थापित करने का निर्णय लिया है ताकि आम जनता को सारी सुविधा और सेवा प्रदान कर सके. ग्रामीण शेत्रों के लिए गाँव के बिच एक जन सेवा केंद्र खोलने का निर्णय लिया गया है.
Sahaj Jan Seva Kendra

जन सेवा केंद्र क्यूँ जरुरी है?

आज के युग में Internet दुनिया के हर व्यक्ति के जीवन में एक अहम् भूमिका निभा रहा है. इसी के मदद से आज सभी जरुरी जानकारी एक इंसान से दुसरे इंसान तक इतनी तेजी से भेजा जा रहा है जो की पेहले संभव नहीं था. जन सेवा केंद्र में भी internet की मदद से सभी तरह के सरकारी forms, plans और scheme भरे जा रहे हैं. E-governance आम लोगों की सुख सुविधाओं को मंदे नज़र रखते हुए उनके लिए सरकारी व्यवस्था और योजना को internet के जरिये इन्ही जन सेवा केंद्र में भेजते हैं. इन्ही कारणों से जन सेवा केंद्र का मुख्या उददेश्य यही रहा है की वो बिना भ्रष्टाचार के गरीब लोगों की मदद आसानी से कर सके.

ये तो हम सभी को पता है की हमारे देश में भ्रष्टाचार कितना महत्वपूर्ण मुद्दा है हर सरकारी दफ्तर में जहाँ बिना चाय पानी यानि पैसे के आपका काम हो पाना असंभव है. और जो गरीब होते हैं उनके लिए तो अपने और अपने परिवार के लिए दो वक़्त की रोटी भी जुगाड़ कर पाना मुश्किल होता है फिर वो अपने लिए ये सारी सरकारी कागज़ पैसे देकर कैसे बना पाएंगे. यही कारन है की हमारे देश में गरीब और जरुरत मंद लोगों तक हर तरह की सुविधा पहुँच नहीं पाति.इसलिए भारत सर्कार ने ये निर्णय लिया की जन सेवा केंद्र को हर जिले, गाँव और मोहल्ले में स्थात्पित किया जाये जिसके द्वारा सभी प्रकार के सरकारी plans और scheme को आम आदमी तक मुफ्त में पहुँचाया जा सके. हमारे देश के हर सहर और गाँव में जन सेवा केंद्र का होना बहुत ही जरुरी है.

जन सेवा केंद्र होने के क्या फायेदे हैं?

जन सेवा केंद्र होने का सबसे बड़ा फायेदा है की वो सरकारी दफ्तरों से काफी दूर होता है और आम इंसान के नजदीक होता है ताकि आम आदमी को बिना किसी भ्रष्टाचार और परेशानी के सेवा आसानी से मिल सके और जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी मिल सके. जन सेवा केंद्र उन लोगों के बहुत करीब है जो किसी भी तरह के सरकारी जानकारी हासिल करना चाहते हैं और सभी तरह के state और centre government forms जन सेवा केंद्र में भर सकते हैं.

जन सेवा केंद्र कैसे खोलें?

जैसे की आप जानते हैं की जन सेवा केंद्र centre और state government के schemes और plans का एक हिस्सा है. इसलिए जन सेवा केंद्र state government के द्वारा authorised facilitation centre है जिसकी मदद से आम इंसान आसानी से state government के plans और schemes का लाभ उठा पाएंगे. भारत के हर राज्य में एक स्वतंत्र संस्था मौजूद है जो centre government हेतु जन सेवा केंद्र को खोलने का अधिकार रखता है. जन सेवा केंद्र वही व्यक्ति खोल सकता है जो 12th की परीक्षा pass किया हो और जिसके पास computer, scanner. Internet, छोटा सा ऑफिस और दूसरी सभी तरह की सुविधाएं मौजूद है तो वो एक जन सेवा केंद्र खोल सकता है और आम लोगों की मदद कर सकता है.

हर राज्य में इस केंद्र का नाम जन सेवा केंद्र से भले ही अलग हो पर उसका उददेश्य हमेसा एक ही रहता है. और भारत का हर व्यक्ति इन्ही जन सेवा केंद्र के वजह से government के schemes और plans से जुड़ा रहेगा. अगर आप भी आम लोगों तक सर्कार की दी गयी सुविधा को पहुंचाना चाहते है तो अपने सेहेर के district office में संपर्क कर सकते हैं और जन सेवा केंद्र खोल सकते हैं.

Hindi Me Jankari

496 COMMENTS

  1. Mam main Jan sewa Kendra kholna chahta hun iske liye mujhe kitni fees bharni padegi. Aur Kahan se milega mere mobile number par poori jankari de to aapki meharbani hogi

  2. Mujhe janseva kendra kholna hai. Main bisalpur me rahta hoon moh. Gyaspur ward no 21 hai shajahanpur road near sarkari chini mill

  3. Mam ji me shej jan sewa kendr ke liye online ragistesan kiya tha online payment 9000rupye payement kya h to kitne din ke ander password id mil jati h batane ki krapa kare apki mhan kyapa hogi

    • Hello Munna ji, hum apna number aapse share nahi kar sakte. lekin yadi aapko koi bhi janakari chahiye to aap pass ke janseva kendra mein jakar janakri prapt kar sakte hain.

  4. Dear Sir,
    Mera gawon bahut hi illitrete people ka yaha is gawan me sarkar ki kisi yojna ka kuch pata hi nhi chalta h.
    Isleye me apne gawon me jan sewa kendra kholna chahta hu kya karna hoga mujhe batain.
    Vill harjipur po- Barakhas teh Milak Rampur

  5. जन सेवा केंद्र सीतापुर हमारे यहाँ तो बहुत फहोरोड करते है नहीं सुनते बात यहाँ बात भी नहीं करते है अगर शिकायत करते हो तुम्हे बहुत परेशान करगे वहां करते कहेगे तुम सवाल बहुत करते हो मई तो सलाह देता हु कोई लोग जन सेवा केंद्र न हम सब की ए देना ऐकता ही हमारी शक्ति है
    डीएम वाले में आय ,जाति ,निवाश 20 रूपए मिलता और सरकारी खाते मई 10 कटती है
    जन सेवा केंद्र में 20 लेना होता 19 देना पड़ता है ये लोग हम सब को लुट रहे है जनता इन सब से बचो

    • aap apne nikat mein stith Block office se batchit kar sakte hain. adhik jaankari ke liye. अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/
      जहाँ आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

  6. Dear Sir,
    Maine cyber caye khul rakha hai . Ab mai ye chahta hoo ki mai jan Seva kendra lena chahta hoo. uske liye mujhe kya krna hoga. aur ye kis trah mill sakta hai. aap mujhe iss chij ki jankari de dijiye.

  7. Mujhe jan seva kendra kholna hai..kya private jan seva kendra bhi khola ja sakta hai kya….plese teply me…..aur isme kitna investment hoga.please reply….

  8. Thank you for some other magnificent article. The place else
    may anyone get that type of information in such a perfect manner of writing?
    I have a presentation susequent week, and I am oon the look for such info.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here