सहज जन सेवा केंद्र या CSC क्या है और कैसे खोले?

क्या आप जानते हैं की ये सहज जन सेवा केंद्र (Sahaj Jan Seva Kendra) क्या हैं और इसे कैसे खोले ? ये CSC (Common Service Center) भारत सरकार द्वारा स्थापित किया गया एक केंद्र है जो उन लोगों तक सुविधाएं पहुँचाता हैं जहाँ बहुत सी सुविधाएं ग्रामीण शेत्रों में आम लोगों तक नहीं पहुँच पाती. जन सेवा केंद्र एक केंद्र बिंदु है जहाँ सभी तरह के जरुरी forms जो सभी लोगों की आम ज़िन्दगी में काम आते हैं उन सभी forms को computer की मदद से भरा जाता है. जैसे की Ration card, Pension, Insurance, Birth certificate, Death certificate, Bank account, Aadhar card इत्यादि ऐसे ही और भी कई सारे जरुरी सरकारी कागज़ इस केंद्र से बनायीं जा सकती है जो जरूरतमंद इंसान के काम आ सकती है.

भारत सरकार ने हर जिले और सहर में कम से कम 5KM की दुरी पर जन सेवा केंद्र को स्थापित करने का निर्णय लिया है ताकि आम जनता को सारी सुविधा और सेवा प्रदान कर सके. ग्रामीण शेत्रों के लिए गाँव के बिच एक जन सेवा केंद्र खोलने का निर्णय लिया गया है.

Sahaj Jan Seva Kendra

CSC क्या है | सहज जन सेवा केंद्र क्या है?

CSC का Full Form है Common Service Center है. यह एक ऐसा Service Center जिसे की ख़ास Central Government के द्वारा भारतीय लोगों की सहायता करने के लिए खोला जा रहा है. पुरे देश में ई-शासन को सही तरीके से लागु करने के लिए सरकार ने इन सहज जनसेवा केंद्र को स्थापित किया है. इसके मदद से आप जनता सरकार द्वारा शुरू की गयी सारी सुविधाओं का लाभ उठा सकती हैं. इस योजना के अंतर्गत बहुत सारे सुविधाएं उपलब्ध है जैसे की ग्रामीण क्षेत्र में कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, मनोरंजन, FMCG उत्पाद, बैंकिंग, वित्तीय सवायें इत्यादि. CSC in hindi का मुख्य उद्देश्य है ये है की इसकी मदद से नागरिकों तक उच्च गुणवत्ता और लगत प्रभावी E- Governance सवायें प्रदान की जा सकें.

जन सेवा केंद्र क्यूँ जरुरी है?

आज के युग में Internet दुनिया के हर व्यक्ति के जीवन में एक अहम् भूमिका निभा रहा है. इसी के मदद से आज सभी जरुरी जानकारी एक इंसान से दुसरे इंसान तक इतनी तेजी से भेजा जा रहा है जो की पेहले संभव नहीं था. जन सेवा केंद्र में भी internet की मदद से सभी तरह के सरकारी forms, plans और scheme भरे जा रहे हैं. E-governance आम लोगों की सुख सुविधाओं को मंदे नज़र रखते हुए उनके लिए सरकारी व्यवस्था और योजना को internet के जरिये इन्ही जन सेवा केंद्र में भेजते हैं. इन्ही कारणों से जन सेवा केंद्र का मुख्या उददेश्य यही रहा है की वो बिना भ्रष्टाचार के गरीब लोगों की मदद आसानी से कर सके.

ये तो हम सभी को पता है की हमारे देश में भ्रष्टाचार कितना महत्वपूर्ण मुद्दा है हर सरकारी दफ्तर में जहाँ बिना चाय पानी यानि पैसे के आपका काम हो पाना असंभव है. और जो गरीब होते हैं उनके लिए तो अपने और अपने परिवार के लिए दो वक़्त की रोटी भी जुगाड़ कर पाना मुश्किल होता है फिर वो अपने लिए ये सारी सरकारी कागज़ पैसे देकर कैसे बना पाएंगे. यही कारन है की हमारे देश में गरीब और जरुरत मंद लोगों तक हर तरह की सुविधा पहुँच नहीं पाति.इसलिए भारत सर्कार ने ये निर्णय लिया की जन सेवा केंद्र को हर जिले, गाँव और मोहल्ले में स्थात्पित किया जाये जिसके द्वारा सभी प्रकार के सरकारी plans और scheme को आम आदमी तक मुफ्त में पहुँचाया जा सके. हमारे देश के हर सहर और गाँव में जन सेवा केंद्र का होना बहुत ही जरुरी है.

सहज जनसेवा केंद्र के लिए क्या आवश्यक है

यदि आप अपने area में एक सहज जन सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तब इसके लिए आपके पास वो सारी जरुरी चीज़ें उपलब्ध होनी चाहिए जो की जरुरी है, इसके साथ आपको कुछ जरुरी जानकारी जैसे की educational qualification, age और जरुरी documentation भी प्रदान करनी होंगी. तो चलिए इसके विषय में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं.

निवास स्थान

सबसे जरुरी चीज़ है की अगर आप CSC (सहज जन सेवा केंद्र) के लिए apply कर रहे हैं तब आप उस स्थान के स्थानीय व्यक्ति होने चाहिए.

आयु

आवेदक की उम्र 18 वर्ष या उससे ऊपर का होना अनिवार्य है.

योग्यता

आवेदक कम से कम matriculation pass (दसवीं) होना चाहिए. इससे ऊपर की अगर आपकी योग्यता है तब तो ये आपके लिए बहुत ही अच्छा है.

अन्य आवास्यक्तायें

  • आवेदक का स्थानीय भाषा पढना, लिखना और समझ में आना चाहिए. क्यूंकि ये बाद में उनके लिए बहुत जरुरी है.
  • अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना अनिवार्य है और इसके साथ computer का ज्ञान भी होना अवश्यक है.

Digital India Initative के तहत भारत सरकार ने पुरे भारत में करीब 1,00,000 (१ लाख) CSC केंद्र स्थापित करने का निर्णय किया है. इसके लिए उन्हें योग्य आवेदक की तलाश है. इन CSC का मुख्य काम लोगों की सहायता करना है.

सहज जनसेवा केंद्र के लिए आवश्यक सामग्री

    •  100-150 वर्ग meter का स्थान कमरा के लिए.
    •  दो Personal Computer की व्यवस्था जिसमें की Windows XP-SP2 (operating system) या उसके बाद का संस्करण install होना जरुरी है.
    •  Battery Backup कम से कम 5 घंटा का होना चाहिए या Backup के तोर पर आप portable generator set का इस्तमाल में कर सकते हैं.
    •  दो printer भी होना चाहिए (Inject + Dot Matrics).
    •  Computer का RAM कम से कम 512 Mb या उससे ज्यादा का होना चाहिए.
    •  Computer Hard Drive का Size 120Gb का होना आवश्यक है.
    •  Digital Camera / Web Cam का होना आवश्यक है.
    •  Wired / Wireless / V-ST Connectivity का होना आवश्यक है.
    •  Biometric / IRIS प्रमाणीकरण scanner से banking सेवाएं.
    •  CD / DVD Drive
    •  CSC प्रति कुल अनुमानित लगत 1.25 से 1.50 लाख (भूमि एवं भवन को छोड़कर) होगी.
    •  बढ़िया Internet Connection कम से कम 128 Kbps का होना चाहिए.

CSC Registration की Fees क्या है ?

CSC पंजीकरण के लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होता है ये बिलकुल मुफ्त है.

Common Service Center से पैसे कैसे कमाया जा सकता है

अगर आप Common Service Center से पैसे कमाना चाहते हैं तब आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होता है बल्कि आपको लोगों के जरुरत के अनुसार काम करना होता है. जैसे की आप इस Jan Seva Kendra से Pan card, Voter Card, Passport के लिए online apply कर सकते हैं. इससे आपको प्रति transaction के लिए अच्छा commission मिलता है.

इतना ही नहीं आप इससे Mobile Recharge, DTH recharge, Mobile Bill Payment, Instant Money Transfer, Data Recharge, LIC premium भरना, नौकरी के लिए online apply करना, photo copy करना, Train और Bus registration, pension service इत्यादि. यहाँ पर हरेक Transaction करने का अच्छा खासा कमीसन मिलता है. CSC से लोगों की 20 से 30 हज़ार के बिच की कमाई आसानी से हो सकती है.

जन सेवा केंद्र होने के क्या फायेदे हैं?

जन सेवा केंद्र होने का सबसे बड़ा फायेदा है की वो सरकारी दफ्तरों से काफी दूर होता है और आम इंसान के नजदीक होता है ताकि आम आदमी को बिना किसी भ्रष्टाचार और परेशानी के सेवा आसानी से मिल सके और जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी मिल सके. जन सेवा केंद्र उन लोगों के बहुत करीब है जो किसी भी तरह के सरकारी जानकारी हासिल करना चाहते हैं और सभी तरह के state और centre government forms जन सेवा केंद्र में भर सकते हैं.

जन सेवा केंद्र कैसे खोलें?

जैसे की आप जानते हैं की जन सेवा केंद्र centre और state government के schemes और plans का एक हिस्सा है. इसलिए जन सेवा केंद्र state government के द्वारा authorised facilitation centre है जिसकी मदद से आम इंसान आसानी से state government के plans और schemes का लाभ उठा पाएंगे. भारत के हर राज्य में एक स्वतंत्र संस्था मौजूद है जो centre government हेतु जन सेवा केंद्र को खोलने का अधिकार रखता है. जन सेवा केंद्र वही व्यक्ति खोल सकता है जो 12th की परीक्षा pass किया हो और जिसके पास computer, scanner. Internet, छोटा सा ऑफिस और दूसरी सभी तरह की सुविधाएं मौजूद है तो वो एक जन सेवा केंद्र खोल सकता है और आम लोगों की मदद कर सकता है.

हर राज्य में इस केंद्र का नाम जन सेवा केंद्र से भले ही अलग हो पर उसका उददेश्य हमेसा एक ही रहता है. और भारत का हर व्यक्ति इन्ही जन सेवा केंद्र के वजह से government के schemes और plans से जुड़ा रहेगा. अगर आप भी आम लोगों तक सर्कार की दी गयी सुविधा को पहुंचाना चाहते है तो अपने सेहेर के district office में संपर्क कर सकते हैं और जन सेवा केंद्र खोल सकते हैं.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को सहज जन सेवा केंद्र क्या है और कैसे खोले? के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करती हूँ आप लोगों को सहज जन सेवा केंद्र क्या है के बारे में समझ आ गया होगा. मेरी आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरी हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करुँगी. आपको यह लेख सहज जन सेवा केंद्र क्या है और कैसे खोले? कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

560 COMMENTS

  1. HI! SIR MAI CSC PORTAL ME NEW RESISTRATION KRNA CHAHTA HU BUT NHI HO RHA HAI.
    TO KYA CSC ME NEW RESISTRATION BAND HO GYA HAI
    PLS BATAIYE

  2. sir mera name pokhna kumar sahu mai lok seva kendra kholna chahta hu lene ke liye kya kya krna padega or mere pas computer scenar net and office sab kuch hai sir kya krna padega pls mere madd krna sir call me 9752142362

  3. मैं जान सेवा केंद्र लेना चाहता हूं कैसे ले पाउँगा कितना खर्च लगेगा मेरे पास लैपटॉप प्रिंटर फिंगरप्रिंट स्कैनर है कॉल 7905851135 करके आप जानकारी दे
    धन्यवाद…..

  4. Great Information mem.. Sarkar ne Iss CSC idea ko lagu kr k bhot bdhiya kaam kiya hai…isse logo ki awareness door hongi…very nice concept.

  5. Sir ji.
    Mere paas CSC hai.
    But. Koi Fayeda nahi.
    Koi comission nahi milta.
    Koi kaam nahi hota.
    1. Pan card. No
    2. Election card. No
    3. Birth Certificate. No
    4. Domisile No
    5. Cast certificate. No
    6 .incom certificate. No
    7. Aadhar card. No
    Bataiye kis kaam pe commission hai sir?

  6. hi! mere village ke naam pr se pahle hi ek csc hai lekin vo center khi aur jgh hai. to kya 1 village se 1 se adhik csc le skte hai

  7. SIR MAI UMANG SAGAR MAI JANSEWA KENDRA KHOLNA CHAHTA HU USKE LIYE KYA PROSECC HAI PLZ HELP ME MOB NO 8726275627

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.