सहज जन सेवा केंद्र क्या है और कैसे खोले?

Hindi Me Jankari

सहज जन सेवा केंद्र (Sahaj Jan Seva Kendra) भारत सर्कार द्वारा स्थापित किया गया एक केंद्र है जो उनलोगों तक सुविधाएं पहुँचाता हैं जहाँ बहुत सी सुविधाएं ग्रामीण शेत्रों में आम लोगों तक नहीं पहुँच पाती. जन सेवा केंद्र एक केंद्र बिंदु है जहाँ सभी तरह के जरुरी forms जो सभी लोगों की आम ज़िन्दगी में काम आते हैं उन सभी forms को computer की मदद से भरा जाता है. जैसे की ration card, pension, insurance, birth certificate, death certificate, bank account, aadhar card इत्यादि ऐसे ही और भी कई सारे जरुरी सरकारी कागज़ इस केंद्र से बनायीं जा सकती है जो जरूरतमंद इंसान के काम आ सकती है.

भारत सर्कार ने हर जिले और सहर में कम से कम 5KM की दुरी पर जन सेवा केंद्र को स्थापित करने का निर्णय लिया है ताकि आम जनता को सारी सुविधा और सेवा प्रदान कर सके. ग्रामीण शेत्रों के लिए गाँव के बिच एक जन सेवा केंद्र खोलने का निर्णय लिया गया है.
Sahaj Jan Seva Kendra

जन सेवा केंद्र क्यूँ जरुरी है?

आज के युग में Internet दुनिया के हर व्यक्ति के जीवन में एक अहम् भूमिका निभा रहा है. इसी के मदद से आज सभी जरुरी जानकारी एक इंसान से दुसरे इंसान तक इतनी तेजी से भेजा जा रहा है जो की पेहले संभव नहीं था. जन सेवा केंद्र में भी internet की मदद से सभी तरह के सरकारी forms, plans और scheme भरे जा रहे हैं. E-governance आम लोगों की सुख सुविधाओं को मंदे नज़र रखते हुए उनके लिए सरकारी व्यवस्था और योजना को internet के जरिये इन्ही जन सेवा केंद्र में भेजते हैं. इन्ही कारणों से जन सेवा केंद्र का मुख्या उददेश्य यही रहा है की वो बिना भ्रष्टाचार के गरीब लोगों की मदद आसानी से कर सके.

ये तो हम सभी को पता है की हमारे देश में भ्रष्टाचार कितना महत्वपूर्ण मुद्दा है हर सरकारी दफ्तर में जहाँ बिना चाय पानी यानि पैसे के आपका काम हो पाना असंभव है. और जो गरीब होते हैं उनके लिए तो अपने और अपने परिवार के लिए दो वक़्त की रोटी भी जुगाड़ कर पाना मुश्किल होता है फिर वो अपने लिए ये सारी सरकारी कागज़ पैसे देकर कैसे बना पाएंगे. यही कारन है की हमारे देश में गरीब और जरुरत मंद लोगों तक हर तरह की सुविधा पहुँच नहीं पाति.इसलिए भारत सर्कार ने ये निर्णय लिया की जन सेवा केंद्र को हर जिले, गाँव और मोहल्ले में स्थात्पित किया जाये जिसके द्वारा सभी प्रकार के सरकारी plans और scheme को आम आदमी तक मुफ्त में पहुँचाया जा सके. हमारे देश के हर सहर और गाँव में जन सेवा केंद्र का होना बहुत ही जरुरी है.

जन सेवा केंद्र होने के क्या फायेदे हैं?

जन सेवा केंद्र होने का सबसे बड़ा फायेदा है की वो सरकारी दफ्तरों से काफी दूर होता है और आम इंसान के नजदीक होता है ताकि आम आदमी को बिना किसी भ्रष्टाचार और परेशानी के सेवा आसानी से मिल सके और जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी मिल सके. जन सेवा केंद्र उन लोगों के बहुत करीब है जो किसी भी तरह के सरकारी जानकारी हासिल करना चाहते हैं और सभी तरह के state और centre government forms जन सेवा केंद्र में भर सकते हैं.

जन सेवा केंद्र कैसे खोलें?

जैसे की आप जानते हैं की जन सेवा केंद्र centre और state government के schemes और plans का एक हिस्सा है. इसलिए जन सेवा केंद्र state government के द्वारा authorised facilitation centre है जिसकी मदद से आम इंसान आसानी से state government के plans और schemes का लाभ उठा पाएंगे. भारत के हर राज्य में एक स्वतंत्र संस्था मौजूद है जो centre government हेतु जन सेवा केंद्र को खोलने का अधिकार रखता है. जन सेवा केंद्र वही व्यक्ति खोल सकता है जो 12th की परीक्षा pass किया हो और जिसके पास computer, scanner. Internet, छोटा सा ऑफिस और दूसरी सभी तरह की सुविधाएं मौजूद है तो वो एक जन सेवा केंद्र खोल सकता है और आम लोगों की मदद कर सकता है.

हर राज्य में इस केंद्र का नाम जन सेवा केंद्र से भले ही अलग हो पर उसका उददेश्य हमेसा एक ही रहता है. और भारत का हर व्यक्ति इन्ही जन सेवा केंद्र के वजह से government के schemes और plans से जुड़ा रहेगा. अगर आप भी आम लोगों तक सर्कार की दी गयी सुविधा को पहुंचाना चाहते है तो अपने सेहेर के district office में संपर्क कर सकते हैं और जन सेवा केंद्र खोल सकते हैं.

452 COMMENTS

  1. मेरा नाम प्रवेश मेहता है में भी जन सेवा केंद्र खोलना चाहता हूँ क्योंकि मेरे गाँव मे जन सेवा केंद्र नही है जिला- BARAN, post- balda, krba-kelwara, village- pipal khadi

  2. सर मुझे जन सुविधा केंद्र खोलना है उसके लिए मुझे कहा जाना पडेगा और इसकी फीस कितनी है मेरे मो0 नम्बर पर कॉल कर के मुझे इसकी जानकारी दे सकते है मो0 न0 8808125038 ईमेल shailendra8808125038@gmail.com पर sms कर जानकारी दे सकते है
    शैलेन्द्र कुमार लक्ष्मीपुर ग्राम पंचायत कोरैया लोहरना ब्लाक बाँकेगंज जिला लखीमपुर खीरी पिन न0 282802

  3. सर नमस्ते ,सर में जन सेवा केंद्र खोलना चाहता हूँ,और अपनी समाज की सेवा करना चाहता हूँ उसके लिए मुझे क्या करना पड़ेगा,जो की मेरे पास कंप्यूटर स्कैनर प्रिंटर और खुद का दुकान भी है और उसके लिए मुझे कितना पैसा देना पड़ेगा और ऑनलाइन फॉर्म कौन से वेब साइट पे जा के भरना पड़ेगा,या किससे मुझे मिलना है कृपया मेरी मदत कीजिये। मेरा पता है ग्राम बरैया पोस्ट सिंगरामऊ
    तहसील -बदलापुर जिला -जौनपुर उत्तर प्रदेश पिन २२२१७५

  4. सर मुझे भी एक जनसेवाकेंद्र खोलना है है मेरा ब्लॉक नवाबगंज जिला फर्रुखाबाद ग्राम बीरपुर है और मुझे कहां जाना पड़ेगा कितनी फीस देनी पड़ेगी हमें इस बात की जानकारी नहीं कृपया तुम मेरे कांटेक्ट नंबर8858 84 87 48 पर संपर्क करें

  5. Mem mera naam irshad ahmad ansari hai me jan seva kendra kholna chahta hoon uske liye mujhe kya krna hoga please iske baare me hme btaiye

  6. Mera name Vikram kumar hai.mai barauni bihar ka hun.mai bhi vasudha kendra kholna chahta hu.kyonki mere panchayat me vasudha kendra nahi hai.

  7. मै भी जन सेवा केन्द्र खोलना चाहता हू मेरे पास सिस्टम प्रिन्टर है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here