अपना पासपोर्ट कैसे चेक करें?

पासपोर्ट स्टेटस कैसे चेक करें? यक़ीन मानिए आप भी घर बैठे अपने पासपोर्ट का status आसानी से चेक कर सकते हैं। ये तो आप भी जानते हैं की Passports एक बहुत ही महत्वपूर्ण authoritative record होता है किसी भी भारतीय नागरिक के लिए। ये दस्तावेज बहुत ही ज़रूरी होता है अगर आप विदेश की यात्रा कर रहे हों तब।

इसके अलावा भी इनका इस्तमाल बहुत से दूसरे दस्तावेज जैसे की आधार कार्ड, पैन कार्ड, इत्यादि को कन्फ़र्म करने के लिए होता है। इस पास्पोर्ट में को अगर आप कोई बदलाव करना चाहें तब ऐसा आप कर सकते हैं। जहां ऐसा करना पहले थोड़ा मुश्किल था वहीं अभी ऐसा करना बिलकुल भी कठिन नहीं है। वहीं आपके द्वारा किए गए बदलाव की status भी आप घर बैठे देख सकते हैं।

तो ऐसा आप कैसे कर सकते हैं उसकी जानकारी आपको आगे के आर्टिकल में पढ़ने को मिलेगी। तो फिर चलिए जानते हैं कैसे आप अपना पासपोर्ट कैसे चेक किया जाता है?

पासपोर्ट की status चेक करने से पहले आपके पास कुछ ज़रूरी चीजें ज़रूर से होनी चाहिए। चलिए उनके विषय में जानते हैं.

  • Passport file number (यह एक 15-digit number होता है जो की आपको प्राप्त होता है जब आप अपने passport application को सबमिट करते हैं)
  • Date of birth (जन्म की तारिक)

पासपोर्ट चेक ऑनलाइन कैसे करे?

यदि आप भी passport status चेक करना चाहते हैं तब आपको कहीं जाने की ज़रूरत नहीं है। आपको बस एक डिवाइस (smartphone, computer) और अच्छे internet connection की ज़रूरत होती है। तो फिर चलिए इस पूरी प्रक्रिया को समझते हैं. उससे पहले आप पासपोर्ट कैसे बनाएं पढ़ सकते हो.

  1. आपको सबसे पहले जाना होगा इस वेब्सायट पर official passport website और वहीं आपको select करना होता है ‘Track Your Application Status’ tab
  2. फिर नीचे के drop-down menu से, आपको select करना होगा type of application को वो भी बहुत से विकल्पों से जो की वहीं लिस्ट किए गए होते हैं।
  3. फिर आपको Enter करना होगा 15-digit file number और आपका date of birth वो भी बताए गए format में और फिर आपको click करना होगा ‘Track Status’ पर।
  4. ऐसा करने पर आपके application की current status आपको अपने स्क्रीन पर display होती हुई नज़र आएगी।

mPassport Seva App Tracking से Passport Status कैसे चेक करें?

आप चाहें तो अपने Passport की status को चेक कर सकते हैं वो भी mPassport Seva app के द्वारा। ये app आपको डाउनलोड करने के लिए बहुत से प्लाट्फ़ोर्म में मिल जाएगा जैसे की Android और iOS platforms।

आप चाहें तो आसानी से access कर सकते हैं real-time updates वो भी अपने application status के बारे में अपने इस app पर। बस आपको इस app में अपना एक अकाउंट रेजिस्टर करना होता है। वहीं आपको कुछ भी details पाने के लिए कुछ जानकारी की आवास्यकता होती है:

  • Application File Number
  • Date of Birth

Passport Application Status Offline कैसे चेक करें

आपको चाहें तो track कर सकते हैं अपने passport application status offline तरीक़े से। चलिए इन सभी उपायों के बारे में जानते हैं :

  • National Call Centre: आप चाहें तो Call कर सकते हैं National Call Centre’s toll-free number को 18002581800 में और बात कर सकते हैं किसी एक Citizen Service Executive से वो भी 8:00 am से लेकर 10 pm के बीच में। इससे आप अपने to application status की update प्राप्त कर सकते हैं। वहीं Automated Interactive Voice Response (IVRS) facility, भी उपलब्ध है 24/7, वहीं इसका इस्तमाल non-working hours के दौरान भी किया जा सकता है।
  • Through SMS: आप अपने registered मोबाइल नम्बर से SMS भेज सकते हैं (जो की list की गयी हो आपके passport application form में) वो भी आपके application status की सभी updates प्राप्त करने के लिए: STATUS FILE NUMBER to 9704100100
    Please note: कृपया ध्यान दें, ये SMS service एक paid service है, जिसे की आप चुन सकते हैं जब आप अपना application form सबमिट कर रहे हों।
  • Through Helpdesk: आप चाहें तो visit कर सकते हैं Passport Seva Kendra (PSK) या उन्हें email के ज़रिए contact कर सकते हैं, जिससे आप अपने passport application status की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

क्या पास्पोर्ट स्टेटस चेक करना आसान है?

जी हाँ पास्पोर्ट status चेक करना बहुत ही आसान है। इसकी पूरी जानकारी आपको ऊपर के आर्टिकल में प्राप्त हो जाएगी।

क्या SMS के द्वारा पास्पोर्ट का status चेक किया जा सकता है?

जी हाँ आप ऐसा कर सकते हैं। बस आपको नीचे दिए गए number पर एक message भेजना होता है।
STATUS FILE NUMBER to 9704100100

अगर पास्पोर्ट ठीक समय पर न आए तब क्या करें?

अगर आपकी पास्पोर्ट सही समय में नहीं आती है तब पहले आपको status चेक करना होता है। फिर आप चाहें तो अपने निकटवर्ती पास्पोर्ट कार्यालय में जाकर उनसे अपने पास्पोर्ट के बारे में सम्पर्क कर सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख अपना पासपोर्ट कैसे चेक करें जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पासपोर्ट चेक करने का तरीका के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या Internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख पासपोर्ट स्टेटस कैसे चेक करें पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर शेयर कीजिये.

Previous articleSweet Girl Full Movie Leaked in HD for Free Download on TamilRockers
Next articleकोएक्सिअल केबल क्या है?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

2 COMMENTS

  1. Hi Hindime.net Team
    apka lekh kaphi rochak aur saral shabdon me likha gya hai.
    is lekh me lagbhag un saari chizon ka jo passport bnwane ke samay hame gujarna padta hai ki jaankari deti hai.
    mujhe koi bhi jaankari chahie hoti hai to mai is blog ke search option me jarur check karta hu
    .
    Mujhe writing skill develope karne me yah blog kaphi mada karta hai jisse mai bhi apne blog https://meethamango.com/ me apply karta hun.
    Thanks for amazing article

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here